श्रम रिटर्न के लक्ष्यों का निर्धारण कैसे करें

प्रदर्शन लक्ष्यों को आमतौर पर लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है। निष्पादन की स्पष्ट अपेक्षाओं का निर्धारण करना यह सुनिश्चित करता है कि हर कोई समझता है कि क्या अपेक्षित है और अंतिम परिणाम क्या होना चाहिए। प्रदर्शन लक्ष्य की स्थापना से बातचीत को प्रोत्साहित करने में भी मदद मिलती है, जिसके दौरान हितधारक उद्देश्यों पर सहमत हो सकते हैं। इन लक्ष्यों को लिखने के लिए प्रारूपण बहुत भिन्न होता है कुछ कंपनियों में प्रदर्शन लक्ष्य को तैयार करने के लिए विस्तृत प्रारूप हैं। अन्य प्रदर्शन लक्ष्यों को बनाने के लिए उनके मूल्यांकन रिपोर्टों का एक हिस्सा उपयोग करते हैं। छोटी कंपनियों अक्सर उन्हें मूल्यांकन रिपोर्ट में शामिल करके या नियोजन प्रक्रियाओं के मुआवजे के रूप में उन्हें खरोंच से बना देती है। प्रदर्शन लक्ष्यों को लिखने के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं

सामग्री

कदम

इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 1
1
अंतिम परिणाम दस्तावेज़ निर्धारित करें कि अंतिम लक्ष्य का प्रदर्शन एक बार पूरा होने के बाद किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि किसी कर्मचारी के साथ "उत्कृष्ट लिखित संचार कौशल", इस विशिष्ट कौशल का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, कर्मचारी की सुरक्षा तकनीकों पर स्पष्ट निर्देश के साथ मेमो लिख सकता है workers- क्रम में विक्रेताओं के साथ ईमेल के माध्यम से संवाद के लिए यकीन है कि वहाँ हमेशा माल की पर्याप्त मात्रा एक साथ एक चयन कर रहे हैं कि हो सकता है या एक प्रभावी विज्ञापन है कि बढ़ जाती है बनाने के लिए बिक्री।
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 2
    2
    प्रत्येक उद्देश्य की उपलब्धि के लिए मूल्यांकन मानदंड लिखें निर्धारित करें कि व्यक्ति को कैसे पता चलेगा कि उसने किसी दिए गए लक्ष्य को हासिल किया है उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी जो कर्मचारी सुरक्षा के लिए मेमो लिखता है, उसे व्यावसायिक दुर्घटनाओं की संख्या के आधार पर मूल्यांकन किया जा सकता है। एक छात्र जिसका लक्ष्य यह समझना है कि बीज से पैदा होने वाले पौधों को बुवाई के समय से फसल के समय टमाटर का उत्पादन करना होगा। उन परिणामों के साथ लक्ष्य चुनें, जिन्हें मात्रा निर्धारित किया जा सकता है
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। लिखित प्रदर्शन लक्ष्य बनाने के मुख्य उद्देश्यों में से एक यह है कि लोगों को सफल होने के लिए प्रेरित किया जाए लक्ष्य जो प्रश्न में व्यक्ति के प्रभाव के क्षेत्र के बाहर परिणाम बताते हैं, इसके विपरीत प्रभाव पैदा होगा। लिखो कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए व्यक्तिगत व्यक्ति, बाहरी कारकों का प्रदर्शन निर्णायक नहीं होगा।



  • छवि शीर्षक शीर्षक लिखें 4
    4
    प्रश्न में व्यक्ति के कौशल और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर यथार्थवादी लक्ष्यों को शामिल करें सभी विशिष्ट संसाधनों को लिखें और व्यक्ति को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उपलब्ध होगा।
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 5
    5
    यह दस्तावेज देता है कि कंपनी के सामान्य तौर पर उन लोगों के प्रदर्शन के लक्ष्यों को कैसे जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत कर्मचारी के प्रदर्शन लक्ष्यों को सीधे कंपनी के उद्देश्यों से जोड़ा जाना चाहिए। व्यक्तिगत छात्र के उद्देश्यों को शैक्षणिक संस्थान के साथ जोड़ा जाना चाहिए। किसी समूह के लोगों के उद्देश्यों को जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि वे प्रासंगिकता और अर्थ प्राप्त करें, और इससे उन व्यक्ति की प्रेरणा में वृद्धि होगी, जिनके पास उन तक पहुंचना है।
  • इमेज शीर्षक लिखें प्रदर्शन उद्देश्य चरण 6
    6
    एक निर्धारित समय निर्धारित करें जिसके द्वारा लक्ष्य हासिल किया जाना चाहिए। प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक प्रारंभ और समाप्ति तिथि निर्धारित करता है
  • टिप्स

    • उन लोगो को प्रभावी वापसी लक्ष्य के कारकों को याद करने के लिए स्मार्ट परिचितों का उपयोग करें, जो उन्हें लिखते हैं। स्मार्ट विशिष्ट, मापनीय, प्रबोधक, यथार्थवादी (या प्रासंगिक) और समय के लिए है। इन लक्ष्यों को लिखने का प्रारूप भिन्न हो सकता है, लेकिन इन सभी घटकों की आवश्यकता होती है।
    • जहां संभव हो, लक्ष्यों को निर्धारित करने में संबंधित व्यक्ति को शामिल करें यह दोनों दलों को तुरंत चिंताओं या आपत्तियों को व्यक्त करने की अनुमति देता है और प्रायः प्रतिबद्धता और निवेश के स्तर को बढ़ाता है जो सकारात्मक परिणामों में अनुवाद करता है।
    • अपने लक्ष्य को समय-समय पर जांचने के लिए जांचें कि वे अब भी प्रासंगिक हैं। बदली हुई स्थितियां और प्राथमिकताओं को भिन्नता की आवश्यकता हो सकती है
    • व्यावसायिक संदर्भ में, प्रदर्शन लक्ष्यों को मसौदा मूल्यांकन रिपोर्टों में सहायता कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com