किसी संगठन के लिए सामरिक योजना कैसे लिखें

सामरिक योजना में एक संगठन के लक्ष्यों, लक्ष्यों और विधियों को परिभाषित करना शामिल है जो इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। जैसे, यह योजना संगठन के कामकाज का एक अभिन्न अंग है, और यह महत्वपूर्ण है कि योजना के विकास के कार्य को गंभीरता से और विस्तार से ध्यान देने के साथ संबोधित किया गया है। किसी संगठन के लिए एक रणनीतिक योजना लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

सामग्री

कदम

एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
संगठन की दृष्टि का सुझाव दें संगठन के अस्तित्व के कारण, उसे क्या हासिल करने की उम्मीद है, उसकी जिम्मेदारियां क्या हैं, आबादी के किस क्षेत्र में सेवा करना है और जिसके साथ वह काम करना चाहता है, कैसे दिखता है और किस प्रकार के विकास का प्रयोग करना चाहता है।
  • एक संगठन के लिए सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक मिशन कथन लिखें मिशन वक्तव्य का उद्देश्य अंतर्निहित उद्देश्य, या संगठन के दृष्टिकोण को समृद्ध करना है। सामरिक योजनाएं मिशन वक्तव्य के विस्तार हैं, क्योंकि यह वही उद्देश्य है जो एक संगठन की सफलता को मापने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है। मिशन वक्तव्य का एक उदाहरण है: "हमारा लक्ष्य पालतू जानवरों के लिए आपूर्ति श्रृंखला में राष्ट्रीय नेता होना है। हम आपूर्ति के साथ अनुसंधान के माध्यम से इस लक्ष्य को बनाने के लिए, और, हमारे ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों, कम लागत का सबसे अच्छा उपलब्ध विविधता प्रदान इतनी के रूप में ग्राहकों के साथ घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने के सेवा उम्मीदों से अधिक होगा।"
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    संगठन की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक मार्ग की योजना बनाने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के संबंध में आपकी स्थिति क्या है निम्न चरणों पर विचार करें:
  • अपनी ताकत और कमजोरियों की स्थापना कमजोरियों को कम करने के लिए आपको एक रणनीतिक योजना विकसित करने की आवश्यकता होगी जिससे आपकी ताकत का उपयोग हो सके।
  • विकास के अवसरों की पहचान करें आप टेबल पर कुछ निवेश ऑफर कर सकते हैं, या विशेष रूप से सफल धन उगाहने वाले प्रयास की अपेक्षा कर सकते हैं। संगठन का उद्देश्य जो कुछ भी हो, आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण अवसरों की रूपरेखा तैयार करने में सक्षम होना चाहिए ताकि आपकी रणनीतिक योजनाओं में उन साधनों को शामिल किया जा सके जिनके द्वारा आप उन अवसरों में से सबसे ज्यादा जब्त कर सकें।
  • अपनी रणनीतिक योजनाओं की सफलता की धमकियों को पहचानें धमकी एक आर्थिक मंदी, एक प्रतियोगी या नियमों और विनियमों में परिवर्तन हो सकती है। योजना को इन खतरों का समाधान करना चाहिए और उन्हें एक व्यवहार्य रणनीति के साथ मुकाबला करना चाहिए।



  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सफलता के लिए आवश्यक कारकों की सूची सामरिक योजनाओं में परिस्थितियों के प्रकार के बारे में विनिर्देश शामिल होना चाहिए, जो उद्देश्यों की उपलब्धि को आगे बढ़ाएगा।
  • अपने लक्ष्यों का निर्माण करते समय 4 प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान दें: वित्तीय लक्ष्यों, ग्राहक संबंध, संचालन पद्धति और संगठन के सदस्य।
  • इस तरह के पालतू जानवरों के लिए गुणवत्ता के उत्पादों के वितरकों के साथ संबंधों के रूप में पालतू जानवर, महत्वपूर्ण सफलता कारकों मुद्दों शामिल हो सकता है के लिए आपूर्ति के उदाहरण का हवाला देते हुए एक सक्षम ग्राहक सहायता टीम, इंटरनेट पर एक मजबूत उपस्थिति है कि 24 घंटे सेवाएं प्रदान करते हैं राष्ट्रव्यापी आधार पर, अत्याधुनिक लेखा सॉफ्टवेयर और नवीनतम और सबसे महत्वपूर्ण पालतू आपूर्ति के लिए समर्पित एक शोध टीम।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    हर सफलता कारक को लागू करने के लिए एक रणनीति विकसित करें यह एक विस्तृत योजना के रूप में होना चाहिए, और यह बिल्कुल सही होना चाहिए कि क्या करना चाहिए, समय के अंतराल पर, किस निवेश के साथ और किसके दायित्व के तहत।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    विकास और लाभप्रदता लक्ष्यों के अनुसार अपनी रणनीतियों के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करें अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी कदमों को ध्यान में रखते हुए, उनकी उपलब्धि के संबंध में महत्व के क्रम, कालानुक्रमिक क्रम में अपनी सामरिक योजना का विस्तार करें। उदाहरण के लिए, डिलीवरी के लिए ट्रकों के बेड़े के होने का आपका लक्ष्य दीर्घकालिक लक्ष्य माना जा सकता है, क्योंकि इसे लागू करने में बहुत महंगा होगा, और आपके पास तृतीय पक्ष द्वारा शिपिंग के लिए एक अस्थायी योजना है - ताकि आप प्राथमिकता को प्राथमिकता दे सकें सूची में और अधिक जरूरी लक्ष्यों
  • टिप्स

    • दृष्टि और मिशन के विकास में, कार्यकारी नेतृत्व से अंशकालिक कर्मचारियों तक संगठन के सभी सदस्यों को शामिल करना उचित है। सामरिक योजना के इस चरण में सभी को शामिल करना, हम संगठन में टीमवर्क, स्वायत्तता और जिम्मेदारी की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना आपके लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त कर रही है, और यह भी कि आपका लक्ष्य संगठन के मिशन और मूल्यों के अनुरूप हैं, नियमित अंतराल पर अपनी रणनीतिक योजना को संशोधित करें। उदाहरण के लिए, यह कई सालों पहले नए कार्यालय उपकरण जोड़ने के लिए धन प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य था, लेकिन पता चला कि अब कर्मचारी टेलिविज़न में व्यस्त हैं और उन्हें उस लक्ष्य की प्राथमिकताओं को फिर से परिभाषित करने की अनुमति मिलती है। और दूसरों को स्थान देने के लिए, अधिक दबाव के उद्देश्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com