संरचनात्मक परिवर्तन कैसे प्रबंधित करें

किसी भी कंपनी में परिवर्तन होते हैं कुछ कंपनियां विस्तार कर रही हैं जबकि अन्य को डाउटाइज़ किए जाने की आवश्यकता हो सकती है कई कंपनियां अपने दृष्टिकोण की समीक्षा करने की जरूरत महसूस करती हैं, एक बार से भी ज्यादा। संरचनात्मक परिवर्तन को संभालना सीखना आवश्यक है ताकि ये बदलाव बिना किसी समस्या के कार्यान्वित किए जा सकें, इसके बावजूद कि बदलाव क्या होगा।

सामग्री

कदम

संगठनात्मक परिवर्तन प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
ध्यान से किए गए परिवर्तनों का मूल्यांकन करें यदि आप अपने लिए एक परिवर्तन शुरू करते हैं, तो प्रबंधकों, कर्मचारियों और ग्राहकों से समर्थन प्राप्त करना मुश्किल होगा। किसी भी परिवर्तन के लिए वैध कारण होना जरूरी है और उन्हें आपके संगठन के अन्य सदस्यों को स्पष्ट रूप से समझाएं।
  • पूरे संगठन को ध्यान में रखें एक विभाग में बदलाव करने के बारे में सोचना आसान है, इसके परिणाम को महसूस किए बिना कि यह अन्य विभागों पर हो सकता है। यह घोषणा करने से पहले संरचनात्मक परिवर्तन के संभावित परिणामों की जांच करें।
  • संगठन के नेताओं, साथ ही कंपनी के संदर्भ के बाहर के अन्य लोगों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें दृश्य के विभिन्न बिंदु आपको सूचित निर्णय लेने में सहायता करेंगे।
  • कंपनी की भूमिकाओं में बदलाव करें संरचनात्मक परिवर्तन अक्सर भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का अनुकूलन शामिल होता है। लोगों को एक से दूसरे विभाग में स्थानांतरित किया जाता है, या एक स्थान से दूसरे स्थान पर। कुशलता और जागरूकता के साथ इन परिवर्तनों को प्रबंधित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • एक एंटरटेनमेंट एजेंट के नाम से छवि चरण 6
    2
    उन संगठनों का समर्थन प्राप्त करें जो संगठन का हिस्सा हैं। यह कदम संक्रमण के साथ मुकाबला करने और आपके द्वारा लागू किए जाने वाले परिवर्तनों के साथ आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • संरचनात्मक परिवर्तनों के पीछे की प्रेरणाओं को स्पष्ट करें, बस उन्हें घोषित करने के बजाय। अगर लोग किसी विशेष निर्णय के कारणों को समझते हैं, तो उनके समर्थन की पेशकश करने की संभावना अधिक होगी।
  • पुराने नेताओं की टीम के साथ शुरू करो यदि उत्तरार्द्ध आप का समर्थन नहीं करते हैं, तो बाकी संगठन के योगदान को प्राप्त करना मुश्किल होगा।
  • सभी कर्मचारियों को शामिल करें सभी कर्मचारियों के सदस्यों को नई दृष्टि, मिशन, या किसी अन्य नवीनता से अवगत होना चाहिए। अपने समर्थन और प्रतिबद्धता अर्जित करने के लिए काम करें नए कॉर्पोरेट दृष्टि सूत्र को कार्यान्वित करने में मदद करने के लिए कर्मचारियों को आमंत्रित करें।
  • संगठनात्मक परिवर्तन चरण शीर्षक छवि 3 देखें
    3



    हर विस्तार से खुलासा करें परिवर्तन के कर्मचारियों को किसी अन्य स्रोत से सीखने से पहले उन्हें सूचित करें समाचारों को साझा करने के लिए बैठकों, न्यूज़लेटर्स और प्रभावी संचार के किसी अन्य रूप का उपयोग करें।
  • बैठकों के दौरान विज़िट के दौरान महत्वपूर्ण बदलाव साझा करें, उसके बाद ई-मेल करें यह घोषणा को और अधिक व्यक्तिगत बना देगा और कर्मचारियों को सवाल पूछने और किसी भी चिंता को स्पष्ट करने का अवसर देगा।
  • तत्काल और अक्सर संचार करें संरचनात्मक परिवर्तन के सभी पहलुओं के कर्मचारियों को सूचित करें ताकि जब परिवर्तन वास्तव में होता है तो वे आपके पक्ष में हो सकते हैं।
  • प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करें कर्मचारियों को प्रश्न पूछने या सुझाव देने का अवसर दें क्योंकि संगठन परिवर्तन की ओर ले जाता है।
  • एक प्रोफेशनल राइटर के चरण 5 के रूप में आपकी छवि का शीर्षक
    4
    परिवर्तन की प्रक्रिया के बारे में जागरूकता प्राप्त करें यह विभिन्न चरणों में होता है इसके अलावा, संरचनात्मक परिवर्तन के विचार के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं
  • कुछ कर्मचारी तुरंत घोषणा की गई परिवर्तनों को स्वीकार करेंगे, जबकि अन्य लोगों को उनकी जरूरत नहीं लग सकती है, उनके कार्यान्वयन को स्थगित कर सकते हैं या विरोध कर सकते हैं। जब आपकी कंपनी परिवर्तन लागू करती है, कर्मचारी प्रतिक्रिया पर नज़र रखे
  • उम्मीद न करें कि रवैया अचानक बदलना है कर्मचारियों को नए राज्य मामलों में इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय लगेगा। संक्रमण के दौरान उन्हें समर्थन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • अपने कार्य दिवस में और अधिक समय ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    संरचनात्मक परिवर्तन के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया बनाएं कर्मचारी अक्सर अपने पर्यवेक्षकों से प्रेरित होते हैं भविष्य में परिवर्तनों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाकर, अपने नेताओं का समर्थन करने और अपनी टीम को परिवर्तन करने में उनकी मदद करने के लिए उन्हें एक उदाहरण दें। यदि आपके पास संभावित परिवर्तनों के बारे में कोई असहमति है, तो उन्हें प्रबंधन टीम के बाहर उतारने की कोशिश न करें।
  • चेतावनी

    • कर्मचारियों को अंतिम निर्णय लेने की अनुमति न दें यद्यपि उनके योगदान और सलाह के लिए पूछना अच्छा है, यह संगठन के लिए सबसे उपयुक्त निर्णय लेने के लिए एक नेता के रूप में आपके ऊपर है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com