परिवर्तनों को प्रबंधित करने के लिए आपकी क्षमता में सुधार कैसे करें

परिवर्तन प्रबंधन एक व्यवस्थित संक्रमण विधि है जिसके द्वारा लोग आपरेशन के एक मोड से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। चूंकि व्यापार दुनिया में आज के परिवर्तन इतने सामान्य हैं, सफलता और उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए परिस्थितियों का प्रबंधन करने की एक प्रभावी क्षमता होना जरूरी है। इस कौशल में एक अच्छा नेता होने, बिक्री करने, मार्केटिंग करने और संचार करने में सक्षम होना शामिल है। इस अंत में यह मनोवैज्ञानिक अवस्थाओं को जानना भी उपयोगी है, जो लोग परिवर्तन के दौरान से गुजरते हैं, क्योंकि वे आपको यह जानने की अनुमति देते हैं कि आप संक्रमण करने में सक्षम हैं या यदि आपको आगे की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कदम

इमेज ग्रोथ यूज़ योर चेंज मैनेजमेंट स्किल्स स्टेप 01
1
पहले अपने पर फोकस नेता की क्षमता. एक के दौरान संक्रमण कठोर व्यवसायिक प्रक्रियाओं में छड़ी करने के लिए ठोस नेतृत्व कौशल रखने के लिए ज़्यादा ज़रूरी है यदि आप एक अच्छे नेता हैं, तो लोग आपके भरोसे पर भरोसा करेंगे, जो आपको अपने परिवर्तन को बढ़ावा देने की अनुमति देगा। परिवर्तन प्रबंधन प्रक्रिया से निपटने में सक्षम होने के लिए एक नेता होना चाहिए, आपको चाहिए:
  • एक उदाहरण सेट करें चूंकि आप अपने व्यवसाय के प्रभारी हैं, दूसरों को नौकरी, आवश्यकताओं और व्यवहारिक और नैतिक सिद्धांतों की मांगों के संदर्भ में स्वयं को बेहतर ढंग से उन्मुख करने के लिए आप के पास आ जाएगा। अगर कंपनी में अन्य लोगों को बदलने की संभावना है, तो एक मॉडल स्थापित करना आवश्यक है।
  • विशेषाधिकार निकालें विशेषाधिकार विभाजन की मौजूदगी और एक पदानुक्रम की विशिष्ट प्रक्रियाओं को दर्शाते हैं। अपने विशेषाधिकारों को नष्ट करके, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप समान अवसरों की गारंटी देने के लिए तैयार हैं।
  • चलिए और लोगों से बात करें आज के नेता वे अपने कर्मचारियों को बेहतर प्रबंधन करते हैं व्यक्ति में बातचीत करना और उनकी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में पूछताछ करना।
  • ईमानदारी से रहें. परिवर्तन के नेता होने के लिए, दूसरों के साथ बातचीत में ईमानदारी होना जरूरी है आपको एक किताब की तरह खोलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको इसकी भी आवश्यकता नहीं है अपनी भावनाओं को छिपाना. बस अपने आप लोगों द्वारा ज्ञात करें इस तरह से संबंधों में परस्पर विश्वास पैदा करना संभव होगा।
  • आप जो भी करते हैं उसे शामिल करें। एक मजबूत नेता होने के नाते परिवर्तन के दृष्टिकोण के भीतर उत्साह की आवश्यकता है जुनून के बिना, वास्तव में, हम निराशा का सामना करने के लिए और आगे बढ़ने की इच्छा खोने के लिए तैयार हैं। इसलिए, क्योंकि एक नेता को बहुत सी ऊर्जा की जरूरत है, यह सुनिश्चित करें कि आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में आप बहुत भावुक हैं।
  • इमेज इट यूज योर चेंज मैनेजमेंट स्किल्स स्टेप 02
    2
    यह परिवर्तन के लिए कंपनी के भीतर प्रत्येक समूह को बताता है, यह समझाते हुए कि यह आवश्यक क्यों है। उदाहरण के लिए, निदेशक मंडल किसी दिए गए परिवर्तन के प्रभावों के बारे में उत्सुक हो सकता है जो समय के साथ नतीजों पर पड़ सकता है या, ऐसा होने की संभावना है कि कर्मचारी जानना चाहते हैं कि उन्हें प्रस्तावित परिवर्तनों द्वारा व्यक्तिगत रूप से कितना वातानुकूलित किया जाएगा।
  • इम्प्रूव यू आर यूज़ Your Change Management Skills चरण 03



    3
    सूचित करना इसमें शामिल लोगों के लिए जब परिवर्तन चालू हो जाएगा अपने कर्मचारियों को बताएं कि क्या हो रहा है। इस तरह आप प्रत्येक के साथ एक औपचारिक संचार स्थापित करने में योगदान करेंगे। प्रत्येक व्यक्ति को अपडेट करके, आप कम प्रदर्शन करने और मनोबल कम करने के जोखिम को कम कर देंगे।
  • छवि का शीर्षक बदलें आपका परिवर्तन प्रबंधन कौशल चरण 04
    4
    एहसास है कि, एक निर्बाध संक्रमण बनाने में निवेश किए गए प्रयासों की परवाह किए बिना, आपको कुछ आपत्तियों का सामना करना होगा। इसका कारण यह है कि लोग अलग दरों पर बदलाव के लिए अनुकूल हैं अपनी निराशा को कम करने के लिए, छह चरणों को जानने में मददगार होगा जो परिवर्तन की लोगों की प्रतिक्रिया को चिह्नित करते हैं।
  • पकड़ो। यह इंतजाम का चरण है जहां लोगों को यह नहीं पता कि भविष्य में क्या उम्मीद है और इंतजार करना चाहिए।
  • तुलना। इस स्तर पर, लोगों को पता चलना शुरू हो जाता है कि परिवर्तन आसन्न है या, कुछ मामलों में, पहले से ही चल रहा है।
  • जागरूकता। परिवर्तन होने के बाद लोग तीसरे चरण में प्रवेश करते हैं। यह वह क्षण है जब वे इस तथ्य से अधिक जागरूक होते हैं कि चीजें हमेशा अधिक भिन्न होंगी
  • अवसाद। जैसे ही उन्होंने तर्कसंगत स्तर पर बदलाव का ध्यान रखा है, उन्हें भावनात्मक दृष्टिकोण से सामना करना पड़ता है और अतीत के बारे में शिकायत होती है।
  • स्वीकृति। इस स्तर पर वे भावनात्मक स्तर पर भी बदलाव शामिल करते हैं कुछ भंडारों को संरक्षित करने के लिए यह असामान्य नहीं है, लेकिन होने वाले परिवर्तनों का सामना करने के लिए कुछ प्रयास हैं। परिवर्तन के लाभ पहचाने जाते हैं, भले ही वे हमेशा आश्वस्त न हों।
  • Compenetrazione। लोग पूरी तरह से बदलाव पर सहमत हैं और अक्सर आश्चर्य होता है कि वे कभी भी कैसे स्वीकार कर सकते हैं "पुराना" चीजों की स्थिति
  • इमेज टुडे इट्स यूज़ यूज़ चेंज मैनेजमेंट स्किलिंग स्टेफ 05
    5
    एहसास है कि भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है कि बदलाव कितना समय पूरा हो गया है। इसका कारण यह है कि लोग अलग-अलग लय के अनुसार पहले चरण के अनुसार रहते हैं। ऐसे लोग हैं, जो छठे चरण तक पहुंचने में तीन महीने का समय लेते हैं, जबकि जो लोग पूरे वर्ष के बाद पहुंचते हैं इसके अलावा, लोग उन्हें रैखिक तरीके से पार नहीं करते हैं, लेकिन वे काफी अनिश्चित हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति चौथा से छठे तक जा सकता है और दूसरे स्थान पर वापस जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com