नेतृत्व की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

अक्सर प्रबंधकों के लिए नेतृत्व अज्ञात है यह निश्चित रूप से अच्छा प्रबंधन के लिए एकीकरण के बारे में है, लेकिन यह जानना काफी जटिल है कि यह क्या है। इसे अक्सर प्रबंधन से अलग किया जाता है, क्योंकि अगर अच्छा प्रबंधकों का अस्तित्व होता है जो खराब नेताओं और बुरे प्रबंधकों, जो उत्कृष्ट नेताओं हैं, दोनों क्षेत्रों में लक्ष्य को संतुलित किया जाना चाहिए। लेकिन नेतृत्व केवल व्यापार, राजनीति और कंपनियों या संगठनों से संबंधित अन्य क्षेत्रों तक सीमित नहीं है। मूल रूप से यह केवल खुद के नेता होने के द्वारा होता है कि कोई अन्य का प्रबंधन कर सकता है, क्योंकि कोई अन्य लोगों की जरूरतों को समझ सकता है। नेतृत्व के ज्ञान को कम से कम जमीनी स्तर पर सार्वभौमिक रूप से फैलाना शुरू करना चाहिए। यह लेख प्रबंधन को अनुकूलित करने के लिए नेतृत्व को सुधारने के तरीके को दर्शाता है।

सामग्री

कदम

इंप्रेस लीडरशिप क्वालिटी स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
विचार करें कि नेतृत्व कैसे आपकी परियोजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं। एक नेता को प्रेरणा और प्रेरित करना चाहिए, समूह के काम को सुनिश्चित करना, लेकिन अगर उसके पास कोई प्रबंधकीय कौशल नहीं है या समस्याओं का पालन करने और प्रबंधित करने में विफल रहता है, तो समाधान करने और उसे खोजने की उनकी क्षमता खो जाती है सबसे पहले, अगर यह प्रतिनिधि और एक समस्या के समाधान का प्रबंधन करने में असमर्थ है, यह समाप्त होता है, उसकी team.La नेतृत्व और प्रबंधन के सदस्यों के संबंध खोने एक reductive रास्ते में, अंत में एक बात को प्रभावित करने वाले: एक लक्ष्य को प्राप्त करने की संतुष्टि । नेतृत्व का काम तेजी से पूरा करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह अनुभव की गुणवत्ता को सीमित करता है, क्योंकि कुछ लोग इससे सीख सकते हैं। एक गुणवत्ता परिधान लक्ष्य और अनुभव दोनों को बेहतर बनाता है।
  • इंप्रेस लीडरशिप क्वालिटी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नेतृत्व का पता लगाने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करें। काम की दुनिया में वह अक्सर एसडब्ल्यूएटी विश्लेषण, जिसका उल्लेख स्ट्रेंग्स, कमजोरी, अवसर और धमकी, अर्थात "शक्तियां, कमजोरियों, अवसरों और खतरों" के रूप में करने के लिए होता है। यह एक व्यक्तिगत मामला भी हो सकता है विधि बस उन आप अपनी ताकत, कमजोरियों, आदि के रूप में मानता है, और उन्हें एक विश्वसनीय व्यक्ति के अधीन करने के लिए अनुलेखन है, तो वे आप पर अपने विचार व्यक्त करते हैं। इससे विचारों का प्रवाह और उन समस्याओं का विश्लेषण करने की अनुमति मिलती है जिनकी आप अपने आप पर महसूस नहीं करेंगे। सकारात्मक पहलू यह है कि आप एक सूक्ष्म स्तर पर दूसरों को समझने में सक्षम हैं, यदि आप खुद को समझने में सक्षम हैं। एक बार जब हम सफलतापूर्वक प्रकृति और हमारे मन की आदतों की पहचान करने में सक्षम हैं, तो हम एक प्रबंधन को लागू करने के efficace.Prendi अपने मूल्यों पर विचार में अन्य लोगों की मंशा देख सकते हैं। नैतिकता के बिना एक नेता का अंत एक साधन के रूप में सब कुछ है: यह एक रणनीति है कि कभी कभी सफल साबित कर सकते हैं है, लेकिन एक ही समय में, अप्रभावी हो गया लगता है। यह एक बहुत ही जटिल विरोधाभास, है, क्योंकि एक व्यक्ति जो सीमा की एक मजबूत भावना है जानता है कि कैसे एक बुरी स्थिति संभालने के लिए और यह सकारात्मक, उनकी भावनाओं से परे बनाने के लिए हालांकि एक परिणाम के लिए उद्देश्य है कि किसी को नहीं को नुकसान की जरूरत है बल, सब से ऊपर जब हम समझते हैं कि हमें "मैं" या "हमें" से परे जाना चाहिए। ऐसे व्यक्ति अनुभव और ज्ञान के माध्यम से एक मार्गदर्शक हो सकता है, क्योंकि व्यक्तिगत भावनाओं को अक्सर नैतिक रूप से वैध रूप से प्रच्छन्न रूप से प्रच्छन्न किया जा सकता है, दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन व्यक्तिगत भावनाओं और विचारों के आधार पर जो व्यक्ति बल द्वारा चलाता है या जो उनके शेयरों की कीमत पर विचार नहीं करता है, वह केवल तानाशाह है इस तरह के लोगों में कर्मचारियों को पार करने और अधिक से अधिक अच्छे के लिए लक्ष्य की आवश्यकता होती है।
  • इम्प्रूवड लीडरशिप क्वालिटी स्टेप 3 नामक छवि
    3



    व्यवहार और विश्लेषण में प्राकृतिक और मानव रहें यह आश्चर्यजनक है कि लोगों को प्रेरणा और प्रेरित करने के लिए दूसरों को प्रेरित और प्रेरित करने में सक्षम होने के लिए कितनी बार स्वयं स्वयं को ढूंढने का प्रयास करते हैं केवल कुछ पैदा कर रहे हैं नेता, दूसरों प्राकृतिक नेतृत्व diventarlo.Una चाहिए, नैतिक सवाल के लिए के रूप में, कारण और प्रभाव या कार्रवाई और परिणाम का एक बड़ा भावना से आता है। सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य किसी के कार्यों में स्वयं का मूल्यांकन करना है परियोजना के लिए वास्तव में क्या आवश्यकता है? बेहतर परिणाम के लिए लक्ष्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है? टीम के सदस्यों को क्या बढ़ने की जरूरत है? अक्सर क्या बनाता है एक महान नेता एक व्यक्ति को समझने के लिए कि केवल वह खुद को मदद कर सकते हैं और अधिक उत्पादक, लेकिन यह भी अधिक कुशल होने का और intelligente.Portare उनकी सहानुभूति मदद करने के लिए व्यक्तिगत भावनाओं के पार करने की क्षमता, उनकी दुनिया है आंतरिक समझ और दूसरों के विचारों पर पूरी तरह से भरोसा करने से बचने से स्थिति का प्रबंधन करने में अधिक मदद मिलेगी। मानवता प्रेरणा और आराम करती है, लेकिन वास्तविकता के साथ संपर्क में रहने के लिए मानव प्रकृति और कौशल केंद्रीय बिंदु हैं
  • इम्प्रोप्ट लीडरशिप क्वालिटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ अलिखित नियमों को समझने की कोशिश करें, जो अच्छे नेता को मदद कर सकते हैं या उन्हें बर्बाद कर सकते हैं - उनके संबंध में अपने और आपके पर्यावरण का मूल्यांकन करें और समझने का प्रयास करें कि क्या आप एक अच्छे नेता हैं।
  • यदि आप कार्यालय में नेता हैं, तो आपको निर्णय लेने का अधिकार है, लेकिन आप उनके लिए भी जिम्मेदार हैं और आप परिणामों के साथ जीवित हैं। प्राधिकरण और जिम्मेदारी हाथ में हाथ आती है ज़िम्मेदारी (और इसके विपरीत) को झुकाने से प्राधिकरण प्राप्त करने की कोशिश से आपत्ति हो सकती है यदि आपके पास कार्य करने के लिए स्वतंत्र होने का अधिकार नहीं है, तो यथाशीघ्र इस्तीफा देना बुद्धिमान है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि बॉस कौन है - यह आप हो सकता है
  • यदि आप कार्य करने में सक्षम नहीं हैं तो कभी भी धमकियां न करें समूह शुद्धता में कोई दिलचस्पी नहीं है कि में एक नकारात्मक सदस्य है या अपना काम करते हैं, तो आप, उसे चेतावनी देने चाहिए कि वह अच्छी तरह से करना होगा इस्तीफा देने के लिए तो आप भी इस तरह के व्यक्ति को खारिज करने का फैसला कर सकते हैं। सतहीता वाले व्यक्ति को कभी भी धमकी न दें, क्योंकि फिर एक वास्तविक चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
  • सीमा निर्धारित करें यह ऐसा कुछ है जो लोग शायद ही करते हैं कई क्षमता से मुक्त नेताओं का मानना ​​है कि एक समूह अकेला जा सकता है और सदस्यों को अपने सिद्धांतों के साथ मिलकर काम करना चाहिए, लेकिन यह शायद ही कभी होता है। आपको शुरुआत से अपनी अपेक्षाओं को जानना चाहिए - आपको निर्दिष्ट करना चाहिए कि कार्य कैसे करना है, जिन्हें उन्हें करना चाहिए और कब तक करना चाहिए। आपको कंपनी की सीमाएं, साथ ही पदानुक्रम और कर्तव्यों को भी निर्दिष्ट करना चाहिए। बहुत से नेताओं ऐसा होना चाहते हैं, लेकिन वे सब कुछ प्रबंधकों को छोड़ देते हैं: यह एक और आपदा है जो नींव से आता है।
  • यह समूह के भीतर चर्चा को प्रोत्साहित करता है, लेकिन हमेशा सटीक सीमाओं के भीतर। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब लोग संकट में होते हैं, समय बर्बाद कर रहे हैं या अव्यवहारिक समाधानों के बारे में सोच रहे हैं
  • अगर आप अकेले जहाज नहीं चला सकते हैं, कैरियर को बदल सकते हैं। तुम एक दल के नेता हो सकता है, लेकिन अगर आप,, अन्य प्रबंधन विभागों के साथ काम कर रहे हैं, या आप दूसरों पर निर्भर, आर्थिक रूप से या प्रचालन तब तक यह इस स्थिति को दूर करने के लिए सक्षम है, तो आप दूसरों के बीच असंतोष का एक स्रोत हो जाएगा। जहाज़ का कप्तान एक महत्वपूर्ण प्रतीक है, लेकिन यह केवल लकड़ी या धातु के एक टुकड़े के लिए है जो जहाज डूब नहीं रहा है। न केवल आप, लगातार जोखिम के संपर्क में हैं अगर आप कुछ कौशल है, लेकिन आप आपात स्थिति के मामले में मुसीबत में पड़ सकते हैं जब आप असली कौशल की जरूरत है और आप, हालांकि, आप नहीं आपदा को रोकने में सक्षम हैं।
  • प्रतिनिधि। प्रबंधन नौकरी की सफलता के लिए आवश्यक है, लेकिन नेतृत्व के संदर्भ में प्रतिनिधि करने की क्षमता टीम के सदस्यों के कौशल में विश्वास का प्रतीक है। प्रतिनिधिमंडल का मतलब है कि लोगों को बढ़ने की अनुमति देने के कौशल और अनुभव साझा करना, लेकिन समझदारी से लागू होना चाहिए। यदि आप किसी असमर्थ व्यक्ति को प्रतिनिधि या समस्या में शामिल होना नहीं चाहते हैं, तो आप गलती कर रहे हैं।
  • शरीर की भाषा सीखिए या अधिक विशेष रूप से, आपकी टीम के सदस्यों के बारे में जानें। यह सिर्फ जानने के बारे में नहीं है कि सही सूचना आपको बताई जा रही है, लेकिन अगर आंतरिक कार्यालय के मुद्दों पर जितनी जल्दी हो सके कार्रवाई की जाए। आपको अपनी व्यक्तिगत शारीरिक भाषा सीखने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि ऐसे समय होते हैं जब नेता को एक पोकर खिलाड़ी की तरह काम करना पड़ता है, विश्वास हासिल करने के लिए।
  • यह नए कौशल और ज्ञान के अधिग्रहण को प्रोत्साहित करती है आप अपने घूर्णन टीम के सदस्यों को कौशल बढ़ाने और बीमारी के मामले में समूह में किसी विशेष व्यक्ति की जगह के बारे में सोच सकते हैं। यदि टीम के सदस्य प्रबंधन और नेतृत्व में दिलचस्पी रखते हैं, तो वे काम की जटिलता को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होंगे और क्या एक अच्छा नेता और अच्छी टीम वर्क की जरूरत है। यह नेता और साथ ही टीम के सदस्यों पर लागू होता है।
  • कार्रवाई करने से पहले सावधानीपूर्वक विचार करें और यदि आवश्यक हो, तो निहितार्थ, जोखिम और रणनीतियों को लागू करने के बारे में विचार करने के लिए अतिरिक्त समय लें। कठोरता, अखंडता, सरलता और विश्वसनीयता गुण हैं जो नेता को बनाते हैं या नष्ट कर देते हैं। इतिहास ने कई बार दिखाया है कि जो नेता अपने दायित्वों और कर्तव्यों को नहीं लेते हैं वे गंभीर रूप से सफल नहीं होते हैं नवाचारों शुरू की है और benissimo.Anche असफल हो कुछ नेताओं पूरी तरह से अच्छी तरह से पता संगठित करने और सभी संभावित परिणामों का विश्लेषण करने के लिए कैसे, भले ही वे प्रभावी ढंग से उनकी परियोजनाओं का प्रबंधन और स्वाभाविक रूप से उनके प्रभाव का प्रदर्शन करने में सक्षम थे में से कुछ, वे पूरी तरह से अच्छी तरह से पता है कि यह साथ संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण है ज्ञान और मदद के लिए पूछने के लिए कमजोरी पर कभी विचार नहीं। जब कोई व्यक्ति सहायता मांगने पर गर्व करता है, समय से पहले असफलता के बीज पौध लगाता है, शायद केवल चेहरे को बचाने के लिए, भावनात्मक रूप से या प्रतीकात्मक रूप से। वे कार्य करने की क्षमता और परिवर्तन या रणनीतियों की सुविधा, साथ ही अखंडता और दूसरों को प्रेरित करने की क्षमता खो देते हैं। एक अच्छा नेता दूसरों का अनुसरण करने में सक्षम होना चाहिए वह अपने अनुभव और ज्ञान को सीखना और विस्तार करना कभी बंद नहीं करना चाहिए। कभी-कभी कोई बुद्धिमान और सक्षम महसूस कर सकता है, लेकिन किसी को भी थोड़ी सी भी सहजता पर चकित होना चाहिए।
    इम्प्रूवड लीडरशिप क्वालिटी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
  • यह समझने की कोशिश करें कि क्या हो रहा है और वास्तविकता के साथ संपर्क में न केवल आपकी टीम के भीतर, बल्कि कंपनी में, अपने ग्राहकों के साथ, आपके आपूर्तिकर्ताओं के साथ और आपके आस-पास की पूरी दुनिया में । यदि आप एक विभाग का नेतृत्व करते हैं, लेकिन पता नहीं कि दूसरों पर क्या चल रहा है या कंपनी का नेतृत्व कैसे हो रहा है, तो आश्चर्य नहीं है कि आपका विभाग बंद है। इसका अर्थ है कि आपको अपने कानों को यादृच्छिक रूप से आने के लिए प्रतीक्षा करने की बजाय, अच्छा, तटस्थ या बुरी जानकारी प्राप्त करने के बारे में चिंता करना होगा।
  • सक्रिय होने का प्रयास करें कुछ नेताओं को इस शब्द को प्यार या नफरत करते हैं। इसका अर्थ है हर संभव समस्या के खिलाफ तैयार और अभिनय करना, वास्तविकता में संभावित अवसरों का अनुवाद करना।
  • मज़े। यह अराजकता की अनुमति देने के बारे में नहीं है। मनोरंजक चीजों को रखने और दूसरों को सहयोगी बनाने में मदद करें, लेकिन इसे उचित और जो नहीं है, की सीमाओं से आगे न जाने दें, अन्यथा काम से समझौता किया जाएगा।
  • अन्य समूहों के नेताओं और प्रबंधकों के साथ अपने विचारों के बारे में बात करें परामर्श लगातार अंतर्निहित सिद्धांत है जो नेतृत्व के सैकड़ों संगठनों को उत्साहित करता है। आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जिसने पहले से ही विचार करने की कोशिश की है और जो पहले से उपयुक्त नहीं है, आप एक समस्या को हल करने के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं और कभी-कभी आप समय और पैसा बचाने के लिए सहयोग भी कर सकते हैं, इस प्रकार अधिक प्रभावशीलता प्राप्त कर सकते हैं। कई देशों और शहरों में मुक्त आवधिक मंच हैं जो जानकारी और उत्तेजना के लिए शानदार संसाधन साबित करते हैं।
  • 5
    अपनी व्यक्तिगत भावनाओं पर विचार करने की कोशिश करें और समझें कि आप अपने नेतृत्व की गुणवत्ता की कमी क्यों कर सकते हैं ताकि आप उसके अनुसार कार्य कर सकें। इस तरह आप अपनी कमियों को भर सकते हैं यदि आप टीम के नेता हैं, लेकिन आपको अपनी स्थिति और आपके समूह के लिए कोई सम्मान नहीं है, तो समस्याओं का जन्म सिर्फ समय की बात है। नींव से गुणवत्ता निर्माण और टीम संरचना के क्षतिग्रस्त भागों को मरम्मत या निकालने की समस्याओं का समाधान करना।

    विडंबना यह है कि शायद लोग दुर्भाग्य से, लोग कर्मचारियों पर रहने और जितना संभव हो उतना अलग से काम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन निजी क्षेत्र जहां अंतर्ज्ञान और मानव समझ से आते हैं, जबकि कार्यशील वातावरण वह है जिसमें से प्रबंधन अनुभव इस जुदाई का नुकसान यह है कि जो व्यक्ति अपनी असफलताओं को नहीं समझता है, वह अक्सर व्यक्तिगत और काम के माहौल में एक ही समस्या होगी, और उन पर काबू पाने या उनसे बचने में सक्षम नहीं होगा। हमें इन दो दृष्टिकोणों को जागरूकता के साथ मिलना चाहिए, और कारण और प्रभाव, कार्यवाही और सफलता के तंत्र की व्यापक समझ।
  • चेतावनी

    • यदि आप एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं जो लागतों में नहीं रहता है, सेवा की गुणवत्ता प्रदान नहीं करता है और / या कौशल और ग्राहकों को नहीं बढ़ाता है, तो आपको कार्रवाई करना होगा जिम्मेदारी है और हमेशा तुम्हारी होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com