कैसे एक प्रभावी बैठक पकड़ो

उत्पादक, रचनात्मक और मांग वाली बैठकों में एक स्पष्ट लक्ष्य, एक खुली बातचीत और एक मजबूत नेता की आवश्यकता होती है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रत्येक मीटिंग आपके और आपकी टीम के सदस्यों के लिए सुचारू रूप से और प्रभावशाली ढंग से बचत और समय की बचत करेगी!

कदम

एक प्रभावी बैठक चरण 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मीटिंग की गिनती - या बिल्कुल बैठक नहीं तय करें कि कोई बैठक आवश्यक है और केवल अपरिहार्य लोगों को आमंत्रित करती है बहुमूल्य समय की बड़ी मात्रा बर्बाद होती है क्योंकि प्रबंधकों को लगता है कि एक-दूसरे को देखकर महत्वपूर्ण है, या क्योंकि वे एक विशेष रूटीन के आदी हो गए हैं। ई-मेल आमतौर पर पर्याप्त है कि आपकी टीम में कोई अपडेट या स्थिति रिपोर्ट हो। हालांकि, अगर आपको सभी प्रतिभागियों से तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, तो ई-मेल फेस-टू-फेस मीटिंग के रूप में कुशल नहीं होंगे।
  • एक प्रभावी बैठक चरण 2 चलाएं छवि चरण 2
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें और कार्यक्रम को अग्रिम में वितरित करें मीटिंग संरचना बनाएं बस उम्मीद की घोषणा की घोषणा अक्सर सहभागियों को प्रेरित करती है और बैठकें अधिक उत्पादक बनाती है। बहुत कम से कम, यह एक विशेषता पर जोर देती है कि हर बैठक में होनी चाहिए: एक लक्ष्य बैठक शुरू होने से पहले, सुनिश्चित करें कि कोई भी एजेंडा लिखकर लक्ष्यों को समझता है।
  • एक प्रभावी बैठक चरण 3 के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी मीटिंग में गवर्निंग, इसके लिए ज़िम्मेदारी लीजिए और उसे पूरा करने के लिए लाना अच्छी बैठकों अच्छे नेतृत्व का नतीजा है इसे लें और इसे स्पष्ट करें कि आप समय-समय पर उपयोगी और प्रासंगिक चर्चा को रखने का इरादा रखते हैं। अपने सहयोगियों को दिखाएं कि आप अपने समय का सम्मान करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि एक घड़ी या टाइमर सभी के लिए दृश्यमान है विषय पर बने रहना भी समय का सम्मान करना आवश्यक है। यदि वार्तालाप रेल बंद हो जाता है, तो उस विषय पर समूह की रिपोर्ट करें, जैसे कुछ कह रही है: "दिलचस्प है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम यहां हमारे लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं। यदि संभव हो, तो मैं एजेंडे पर आइटम्स पर वापस लौटना चाहूंगा।"
  • एक प्रभावी बैठक चरण 4 शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपको हर किसी से रचनात्मक भागीदारी की जरूरत है चूंकि बैठक का आवश्यक बिंदु दो-तरफा संचार होता है, इसलिए सभी के द्वारा उचित भागीदारी हासिल करना महत्वपूर्ण है। यह उस व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है जो बैठक को निर्देशित करने के लिए सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक भागीदार को सुना है। आम सहमति का निर्माण या एक समूह के निर्णय के लिए आते हैं, पर अपनी राय पहनने से बचना आस्तीन-यह एक नेता एक चर्चा दबाना करने के लिए अगर हर कोई विश्वास है कि परिणाम पहले से ही निर्धारित किया जाता है के नेतृत्व में है आसान है। विचारों को तुरंत खारिज करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें - भले ही वे भयावह हों
  • एक प्रभावी बैठक चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    एक गतिविधि योजना के साथ बंद करें, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि अगले चरण को पता चल जाएगा। बैठक से भी सभी को पूछकर पूरा करें यदि उन्हें लगता है कि बैठक उपयोगी थी और अगर नहीं, तो अगली बार बेहतर क्या हो सकता है। बैठक आयोजित करने की तकनीकों में सुधार करने के लिए अपनी रिपोर्ट का पालन करें
  • एक प्रभावी बैठक कदम शीर्षक शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    बैठक के परिणामस्वरूप प्रगति का ट्रैक रखें समूह को विकास पर अद्यतन रखने के लिए भी यह आपकी अगली बैठक को अधिक प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने में मदद करेगा
  • एक प्रभावी बैठक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    यह सुनिश्चित कर लें कि बैठक सही नहीं है यह सुनिश्चित करके कि सही लोगों को पता है कि क्या निर्णय लिया गया है और आगे क्या होगा। एक बैठक के कमरे को छोड़ना आसान है, डेस्क पर एक सीट लेना और तुरंत हर बदलाव, निर्णय और नए विचार को भूल जाते हैं जो समूह ने प्रस्तावित किया है। सुनिश्चित करें कि आप क्या निर्णय लिया गया है और क्या कार्य प्रत्येक स्वीकार कर लिया है का ट्रैक रखने के लिए एक प्रणाली किया हुआ है, तो आप का पालन और चीजों को जाना, भले ही आप बैठक का पूरा मिनट जहाज नहीं है कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • मीटिंग उत्पादक उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण "OARR": उद्देश्य, कार्यसूची, भूमिकाएं & जिम्मेदारी। सबसे पहले, बैठक में एक उद्देश्य होना चाहिए I यदि आपके पास जानकारी देने के लिए एक बैठक है, तो लोगों के बीच मीटिंग न करें। उन्हें एक समाचार पत्र भेजें लक्ष्य का एक सक्रिय घटक होना चाहिए और यदि संभव हो तो, एक सहायक परिणाम: "टीम के लिए त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित करें"। एजेंडा (एजेंडा) उन विषयों की एक सूची है, जिन्हें आप ट्रैक करने के लिए एक समय सीमा के साथ, इसे प्राप्त करने के लिए चर्चा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए "1. अंतिम तिमाही के उद्देश्य (15 मिनट) की स्थिति की जांच करें, 2. लक्ष्य (20 मिनट) के लिए सुझाव, 3. सर्वश्रेष्ठ 5 गोल (10 मिनट) आदि चुनें।" भूमिकाओं और उत्तरदायित्वों के लिए, स्थापित करें जो मीटिंग को नियंत्रित करता है, जो नोट लेता है और कौन कार्य / "करने के लिए" कि बैठक से प्राप्त
    • सुनिश्चित करें कि आप समय पर बैठक शुरू करते हैं और समाप्त करते हैं
    • सभी सहभागियों को शर्मिंदा महसूस न करें या उग्र होने के बिना प्रतिक्रिया दें।
    • अपनी मीटिंग के लिए तैयार करें, जो कई लोग भूल जाते हैं

    चेतावनी

    • यहां सात कारण हैं कि एक बैठक को रद्द या स्थगित क्यों किया जाना चाहिए:
    • मुख्य सदस्य भाग नहीं ले सकते पुन: प्रोग्रामिंग एक उपद्रव है, लेकिन हर किसी को एक साथ लाने के लिए और योजनाबद्ध कार्य करने में सक्षम नहीं होने के कारण यह बुरा है। यदि आपको किसी प्रमुख सदस्य की भागीदारी की आवश्यकता है, तो कृपया बैठक की तिथि का पुनः शेड्यूल करें।
    • एजेंडा जल्दी पर्याप्त वितरित नहीं किया गया था लोगों को बैठक तैयार करने, सुझावों और एजेंडे में परिवर्तन करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और यह विचार मिलता है कि कितना समय खर्च किया गया है और प्रत्येक विषय को समर्पित करना आवश्यक है। उन्हें एजेंडा को कम से कम 3 दिन पहले प्राप्त करना चाहिए।
    • बैठक का उद्देश्य स्पष्ट नहीं है जब बैठकें केवल जानकारीपूर्ण होती हैं, तो प्रतिभागियों का मानना ​​है कि उनका समय व्यर्थ और परेशान है। स्पष्ट करें कि क्या किया जाना चाहिए, क्यों, कैसे और कब
    • किसी अन्य तरीके से कार्य तेजी से या बेहतर किया जा सकता है (ई-मेल या टेलिफोन) जब तक यह नौकरी करने के लिए सबसे अच्छा और एकमात्र समाधान नहीं है, तब तक एक बैठक न रखें।
    • पढ़ने के लिए सामग्री अच्छा समय में वितरित नहीं की गई है पढ़ना प्रत्येक व्यक्ति का समय, समूह की नहीं बल्कि उस व्यक्ति के समय को करना होगा।
    • बैठक के लिए उपलब्ध एकमात्र स्थान समूह की तकनीकी जरूरतों के लिए पर्याप्त नहीं है यदि सामग्री को ठोस तरीके से या अपने सबसे अच्छे रूप में प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है, तो संभवत: लंबे समय तक soprassede।
    • एक हालिया घटना या नवीनता ने उद्देश्य / चर्चा को बैठक में संदिग्ध किया।
    • नेताओं को न केवल यह जानने की ज़रूरत है कि अच्छी बैठक कैसे करे, लेकिन जब यह करने के लिए नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपडेट - यदि जानकारी का प्रवाह एकदिशीय है, तो यह एक ई-मेल भेजता है
    • एजेंडा और उद्देश्य
    • समय - सुनिश्चित करें कि मीटिंग की शुरूआत और योजना समाप्त होने के बाद, सुविधाकर्ता को याद दिलाता है जब एजेंडा आइटम उनसे आवंटित समय से अधिक ले रहे हैं।
    • नोट्स लें - रिकॉर्ड के रूप में क्या कहा गया है और रिपोर्ट को वितरित करें।
    • ब्लैकबोर्ड - समस्याओं की जांच के लिए सत्र के दौरान बोर्ड पर विचार लिखें, सुनिश्चित करें कि हर विचार दर्ज किया गया है, भले ही यह पहली नजर में आशाजनक न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com