लोगों का एक छोटा समूह कैसे प्रबंधित करें

मजबूत संचार कौशल, अच्छे संघर्ष के समाधान कौशल और एक निश्चित संगठनात्मक रवैया आवश्यक है कि सफलतापूर्वक एक समूह का नेतृत्व किया जाए। यदि ठीक तरह से प्रबंधित किया जाता है, तो लोगों के एक छोटे से समूह की बैठकों में सभी प्रतिभागियों के लिए एक महत्वपूर्ण घटना बन सकती है और काम पर और निजी जीवन में दोनों करीबी पारस्परिक संबंधों के विकास के लिए आगे बढ़ सकती है।

कई ईसाई पारिश भी "छोटे समूहों" के बीच एक अधिक अंतरंग वातावरण में धार्मिक या आध्यात्मिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बैठकों का आयोजन करते हैं। हालांकि किसी भी तरह की बैठक को संभालने के लिए सामान्य सलाह हमेशा मान्य होती है, लेकिन संगठनात्मक शैलियों और सामान्य गतिविधियां होती हैं जो एक सामूहिक बैठक के दौरान प्रतिभागियों को मार्गदर्शन करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

कदम

विधि 1

लोगों के एक छोटे समूह की बैठकें अग्रणी
लीड स्मॉल ग्रुप चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
एक संगठनात्मक योजना या एक कैलेंडर बनाएँ आपका छोटा समूह एक समस्या पर चर्चा करने, एक कांटेदार मुद्दे को सुलझाने या निजी कठिनाइयों को साझा करने के लिए मिल सकता है। समूह लक्ष्यों की सूची बनाएं और उन्हें विशिष्ट कार्य या चर्चा बिंदुओं में विभाजित करें अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि प्रत्येक बिंदु के लिए यह कितना ले जाएगा, तो चर्चा को व्यवस्थित करें ताकि सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं को पहले से पेश किया जाए। नीचे दी गई सलाह का पालन करके नोट्स लें: इस तरह आपको प्रबंधन प्रक्रिया में सहायता प्रदान की जाएगी।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि संभव हो, तो आराम से जगह चुनें एक छोटे समूह की बैठकों का मुख्य लाभ, जो बड़े समूहों में होता है, के विपरीत यह संभावना है कि प्रत्येक भागीदार को चर्चा में एक विस्तृत और उच्च गुणवत्ता वाले योगदान देना होगा। लोगों को एक लिविंग रूम में, एक शांत बार में या प्राकृतिक आउटडोर स्थान में बैठक करके औपचारिक भूमिकाओं से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करें
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संक्षिप्त परिचय दें अपने आप को प्रस्तुत करें, चर्चा में अपनी भूमिका और समूह के उद्देश्यों को परिभाषित करें। स्वयं को परिचय करने के लिए सभी प्रतिभागियों को आमंत्रित करें
  • यदि प्रतिभागियों को एक दूसरे को नहीं पता या शर्मिंदा तरीके से व्यवहार करने के लिए, उन्हें विशिष्ट प्रश्न पूछें, उदाहरण के लिए कहां से आए, या बैठक में उन्हें क्या उम्मीद की जाती है।
  • विशेष मामलों में एक लंबी परिचय के लिए समय ले लो। यदि समूह निजी समस्याओं का परीक्षण करना चाहता है, या अगर प्रतिभागियों के पिछले प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है, तो सभी को कम से कम एक मिनट के लिए बोलें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 4 नामक छवि
    4
    समूह के सदस्यों को सामग्री वितरित करें जानकारी प्रसारित करते समय या किसी विशिष्ट समस्या को हल करने के लिए प्रतिभागियों को पूछने पर, सत्र के दौरान सूचना सामग्री को तैयार करना आप किसी ब्लैकबोर्ड पर सूचना भी लिख सकते हैं या इसे दीवार पर प्रोजेक्ट कर सकते हैं
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    समूह भागीदारी को प्रोत्साहित करें जब प्रतिभागियों को अभी भी एक-दूसरे को जानना शुरू हो रहा है, तो वे बात करने के लिए शर्म महसूस कर सकते हैं एक सुरक्षित स्थान बनाएं ताकि वे अपने विचार, सुझाव और प्रश्नों को साझा कर सकें, तुरंत समझाए कि सभी योगदान का स्वागत है। यदि कोई व्यक्ति हमेशा चुप होता है, तो उसे समय-समय पर एक प्रश्न पूछें या उसे व्यक्त करने के लिए उसे आमंत्रित करें, लेकिन उसे लागू न करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो समूह को दो या तीन प्रतिभागियों के छोटे समूहों में विभाजित करें, ताकि प्रत्येक को और अधिक खोलने का मौका मिले।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    चर्चा के दौरान प्रतिभागियों को मार्गदर्शन करें बहस चलने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करें अगर प्रतिभागियों ने विषय पर आपकी राय मांगते हैं, तो उनके प्रतिबिंब या व्यक्तिगत जवाब को प्रोत्साहित करने के लिए समूह को सवाल बदलें। अगले विषय पर जाने से पहले सभी बिंदुओं को स्पष्ट और समझाएं।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    7
    चर्चा को हावी करने से बचें जो लोग सफलतापूर्वक छोटे समूहों का मार्गदर्शन कर सकते हैं वे बहुत लंबे समय से बात करने की कोशिश नहीं करते हैं। लोगों के छोटे समूह में चर्चा प्रभावी होती है, जब वे विचारों को प्रोत्साहित करते हैं और सभी प्रतिभागियों को साझा करते हैं कुर्सी पर होने या बहुत अधिक जानकारी प्रदान करने से व्याकुलता या व्याकुलता को कम हो सकता है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    यह संघर्ष को सुलझाने और सुरक्षित मुद्दों पर चर्चा की ओर अग्रसर करता है। अगर प्रतिभागियों को विरोधी विचारों को व्यक्त करना था या उनकी राय से जुड़ी हुई थी, तो संघर्ष हो सकता है प्रतिभागियों को उन विचारों में दखल के बिना कहें, जिनके साथ वे असहमत हैं और एक सामूहिक रूप में समूह को जवाब देते हैं, न कि एक व्यक्ति के रूप में। इस प्रकार के व्यवहार का उदाहरण स्वयं ले लो, जिन लोगों के साथ आप असहमत हैं, उनके साथ नकारात्मक व्यवहार करने से बचें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    9
    मौसम पर नज़र रखें समूह की चर्चा बहुत लंबे समय तक हो सकती है या एक कांटेदार विषय पर फंस सकती है, जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच पाते जहां कोई अंशदान चर्चा किए गए विषय के लिए कुछ नया नहीं लाएगा। जब तक प्रश्न के मुद्दे को जारी रखने के लिए जरूरी नहीं है, समय की जांच करें और प्रतिभागियों को बताएं कि अगले विषय पर आगे बढ़ने के लिए कब आवश्यक है। यदि समस्या पुनरावर्तक है, तो एक घंटे या अन्य प्रकार के स्टॉपवॉच का उपयोग करने पर विचार करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    निष्कर्ष के साथ सभी सत्र समाप्त करें समूह की चर्चा या गतिविधियों का एक संक्षिप्त सारांश बनाओ, एक मिनट या दो से अधिक न करें। प्रतिभागियों को उनकी मौजूदगी के लिए धन्यवाद और अगली मीटिंग के विवरण की घोषणा करें, यदि कोई है तो
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    प्रतिक्रिया के एक फार्म के लिए पूछें (वैकल्पिक) अनाम प्रतिक्रिया के लिए पूछकर प्रतिभागियों के अनुभव का मूल्यांकन करें। उन्हें मूल्यांकन करने के लिए फ़ॉर्म भरने के लिए कहें और उन्हें छोड़कर बॉक्स में डाल दें। गुणात्मक स्कोरों को सौंपना, समूह प्रक्रिया से उत्पन्न होने वाले सुधारों और साझा विचारों के सुझाव देने के लिए कुछ प्रकार के अनुरोध हैं जिन्हें एक फीडबैक फॉर्म में शामिल किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि प्रतिक्रिया के लिए पूछना उचित नहीं हो सकता है "गुमनाम" अगर समूह इतने छोटा है कि सभी प्रतिभागियों की पहचान करने की अनुमति दी जाए इस मामले में प्रतिभागियों को उनके इंप्रेशन पर चर्चा करने के लिए एक आमने-सामने बैठक या ईमेल चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह अधिक प्रभावी हो सकता है
  • विधि 2

    एक छोटे से ईसाई समूह का नेतृत्व करने के लिए


    लीड स्मॉल ग्रुप चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1
    समूह का उद्देश्य चुनें कई धार्मिक समुदायों में शामिल होने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति की बैठकों का आयोजन होता है, भले ही नियमित भागीदारी अभी भी अनुशंसा की जाती हो। इन बैठकों में बाइबल के आध्यात्मिक विषयों और अनुच्छेदों को निपटाया जाता है, आमतौर पर प्रत्येक सत्र के लिए हमेशा अलग-अलग टुकड़े चुनने के लिए, ताकि नए प्रतिभागियों को बिना समस्या के भी जुड़ सकें। अन्य समूहों, हालांकि, करीबी दोस्त या समान पाली से आने वाले लोग बनते हैं। इन मामलों में, नए सदस्यों को केवल विशिष्ट समय पर ही भर्ती किया जा सकता है, लेकिन प्रतिभागियों को निश्चित रूप से एक-दूसरे के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करना होगा और कई बैठकों में जारी चर्चाओं का भी पालन कर सकते हैं।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ लोगों को एक साथ मिलें। छोटे समूहों में से अधिकांश आयोजक सहित 3 से 9 लोगों से बनाये गये हैं। मित्रों, साथी पारिश्रियों और अन्य लोगों को अपनी बैठकों में रुचि रखने को आमंत्रित करें, अगर आपके पास पहले से ही एक प्रशिक्षित समूह नहीं है
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    किसी व्यक्ति को अपने साथ संगठन का प्रभार लेने के लिए कहें आपकी कंपनी में बैठकों का प्रबंधन करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को आमंत्रित करें, ताकि समूह एक आयोजक पर ध्यान केंद्रित न करे, लेकिन ईश्वर और ईसाई धर्म के बारे में चर्चा करने के लिए सद्भाव में काम करता है यदि आपका छोटा समूह नौ से ज्यादा लोगों तक विस्तार करना होता है, इसके अलावा, दो आयोजकों को अलग-अलग समूहों में विभाजित करना आसान होगा।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन और पेय की पेशकश करें मीटिंग की शुरुआत में नाश्ता एक शानदार तरीका हो सकता है जिससे लोगों को आराम और एक-दूसरे से बात कर सकें। बैठक का उद्देश्य भोजन नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर कुछ प्रतिभागियों को खाने के लिए कुछ लेकर योगदान करना है, तो इसे हतोत्साहित न करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    5
    एक परिचय के साथ शुरू करो पहली बैठक के दौरान, या जब कोई नया है, तो उन लोगों को एक छोटी प्रस्तुति के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही सभी को जानते हैं, तो कुछ प्रश्न पूछें ताकि लोगों को एक-दूसरे को जानना बेहतर हो सके। ऐसे धार्मिक विचार वाले प्रश्न भी हैं, जैसे "जब आप यीशु के करीबी महसूस किए जाने के बारे में एक क्षण के बारे में बताएं" या कुछ दिलचस्प विषय, जैसे "यदि आप यह कहें कि आप कहां जाएंगे, तो दुनिया में कौन-सी जगह आप जाना चाहेंगे?"
  • यदि नए लोग मौजूद होते हैं जो अपने विश्वास में सहज या पूरी तरह आश्वस्त नहीं महसूस कर सकते हैं, तो अधिक सामान्य प्रश्न पूछें। एक परिचय का उद्देश्य हर किसी को एक दूसरे के साथ बंधन में लाकर आराम करने का मौका देता है, न कि तुरंत बाइबल के अध्ययन में खुद को फेंकता।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    6
    बाइबल पर चर्चा शुरू करें प्रत्येक मीटिंग के लिए पहले से बाइबिल का मार्ग चुनें विचार करने के लिए कुछ खाना खोजें कि प्रतिभागियों को विस्तार से चर्चा करनी चाहिए और वे व्यक्तिगत अनुभवों और भावनाओं को कैसे जोड़ सकते हैं। एक अच्छी चर्चा में "हां या नहीं" या "बहु पसंद" के उत्तर नहीं होते हैं और एक बहस को लेना चाहिए, एक एकात्मक स्वीकृति के लिए नहीं।
  • यहां अच्छे सवालों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "इस पारगमन में वर्णित लोगों में से एक कैसा होगा?" - "हम इन दो चरणों की तुलना करते हैं और उन पर चर्चा करते हैं कि उनमें से प्रत्येक क्या सुझाव देते हैं।" - "यह कदम आपको अपना व्यवहार बदलने के लिए प्रेरित करता है अखबार? आप इसे कैसे बदल सकते हैं, या आप इसे क्यों नहीं बदलेंगे? "
  • ऐसे प्रश्नों से बचें जो बहुत सरल हैं या आपकी राय शामिल हैं, जैसे "यीशु किससे बात कर रहे हैं?" या "आप इस छवि के साहसी और विश्वास-भरे कार्यों के बारे में क्या सोचते हैं?"
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    7
    चर्चा की सुविधा प्रदान करता है एक छोटे समूह के नेता के रूप में, आप चर्चा जारी रखने और लोगों को अपने विचारों को गहराई से आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। प्रतिभागियों के योगदान के जवाब में सही सवाल पूछिए, जैसे कि उन्हें यह पूछने पर कि वे अपने रोज़मर्रा के जीवन के साथ चर्चा को कैसे जोड़ दें। उन लोगों को विवेकानिदक रूप से बाधित करते हैं जो चर्चा को एकाधिकार देते हैं, उनका धन्यवाद करते हैं और किसी और को जारी रखने के लिए कह रहे हैं। अगर चर्चा का विषय ईसाई धर्म या आध्यात्मिकता से भटकना था, समूह मुख्य विषय पर रिपोर्ट करता है
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    ऐसा न करें कि आप एक विशेषज्ञ हैं समूह का फोकल बिंदु ईश्वर और विभिन्न प्रतिभागियों में चर्चा होनी चाहिए, विशेष व्यक्ति नहीं। अगर लोगों को विवादों का समाधान करने या बाइबल के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए आपके पास जारी रहना चाहिए, तो समूह के अन्य सदस्यों को सवाल उठाएं। । सभी प्रतिभागियों के बीच भागीदारी और चर्चा को प्रोत्साहित करें, यदि आवश्यकता हो तो बदल ले, कुर्सी पर पहुंचने और सत्र को अध्याय में बदलने की बजाय।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 20 में शीर्षक वाली छवि
    9
    महत्वपूर्ण विषय, जैसे कि प्रार्थना और प्रतिभागियों के जीवन का पता लगाएं। कई छोटे समूहों में, सदस्यों को बाइबल का अध्ययन करने के बाद एक अधिक अंतरंग चर्चा विकसित करने का अवसर मिलेगा। ऐसा करने में, वे एक-दूसरे को जानते होंगे और, सब से ऊपर, अन्य प्रतिभागियों के जीवन में कठिनाइयों और परिवर्तनों के बारे में पता करें। एक नेता के रूप में पूछें, कि किसी व्यक्ति का कोई विशेष कारण है कि वह क्यों प्रार्थना करना चाहते हैं - पिछली बैठक में अपेक्षित प्रार्थनाओं के बारे में चर्चा करने के लिए आवश्यक समय भी आरक्षित करें। कुछ समूह छोटे समूहों में विभाजित करना पसंद करते हैं, दो से चार लोग, और एक-दूसरे के लिए अधिक विशिष्ट प्रार्थना का आदान प्रदान करते हैं
  • छोटे समूहों को कई अलग-अलग तरीकों से प्रबंधित किया जा सकता है, इसलिए अपनी गतिविधियों या आध्यात्मिक चर्चाओं को व्यवस्थित करने के लिए स्वतंत्र रूप से आप कृपया
  • कई मीटिंग प्रार्थना के साथ समाप्त होती है, लेकिन याद रखिए कि हर किसी को समूह में प्रार्थना करना सहज महसूस नहीं होता है। सदस्यों से पूछो कि वे बैठक के अंत में एक समापन प्रार्थना को जोड़ने के विचार के बारे में क्या सोचते हैं
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    10
    यह लोगों को भूमिकाओं पर लेने के लिए प्रोत्साहित करता है साझाकरण जिम्मेदारियां भागीदारी को प्रोत्साहित करती हैं और प्रतिभागियों के बीच के संबंधों को मजबूत करती हैं I आपकी बैठकें जारी रहती है, स्वयंसेवकों से पूछिए कि आप बाइबल के मार्गों को चुनने में मदद करें, एक नोटबुक में सदस्यों की प्रार्थनाओं का एपटाइज करें, या बैठक की जगह को सेट अप या साफ करने में सहायता करें
  • चेतावनी

    • सबसे अंतरंग समूहों में "वाक्यांश बनाये गये" के जोखिम को चलाने में आसान हो सकता है, आपके बीच बार-बार अभिव्यक्ति इतनी अधिक हो जाती है कि आप अर्थ की खाली हो जाएं। ऐसा करने में, हालांकि, नए सदस्यों के लिए समूह में प्रवेश करना और अधिक मुश्किल हो सकता है और इसके अलावा, यहां तक ​​कि नियमित प्रतिभागियों को भी प्रतिबिंब के विभिन्न विषयों के बारे में खुद के बारे में सोचने के लिए कम प्रोत्साहित किया जा सकता है। अगर आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति वाक्यांश का उपयोग करता है तो उनसे पूछें समझाओ कि इसका क्या मतलब है, इस अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए और इस विषय पर आगे के अध्ययन के लिए अवसर लेना।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com