बेनामी शराबी के साथ आपकी पहली बैठक सफलतापूर्वक कैसे सौंपनी है

पहली बार एक शराबियों बेनामी (एए) की बैठक में जा रहे चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। आप शायद यह नहीं जानते कि क्या उम्मीद है, या एए की बैठकों में आपके पास मीडिया से पूर्व विचार करने वाले विचार हैं, आप जहां रहते हैं की संस्कृति और अन्य शराबियों की राय। कुछ लोग अदालत के आदेश का अनुपालन करने के लिए बैठते हैं, इसलिए वे भाग लेने के लिए मजबूर होने के प्रति क्रोधित हो सकते हैं याद रखें कि जीवन में ए.ए. के प्रत्येक सदस्य को अपनी पहली बैठक जल्दी या बाद में सामना करना पड़ रही है: आप केवल डर, चिंतित या चिंतित महसूस करने वाले नहीं हैं हालांकि जागरूक रहें, कि जब आप बैठक में प्रवेश करते हैं, तो आप दोस्तों के बीच होंगे और आप एक समर्थन नेटवर्क का हिस्सा बन जाएंगे।

कदम

भाग 1

बैठक के लिए तैयार
1
एए की सुविधाओं और उद्देश्यों को समझें शराबी बेनामी एक अंतर्राष्ट्रीय भाईचारे हैं, जो पुरुषों और महिलाओं के शराब के साथ एक समस्या है के बारह कदम पर आधारित है। यह आत्मनिर्भर, गैर-पेशेवर, बहुजातीय, गैर-राजनीतिक है और दुनिया में लगभग हर जगह पाया जाता है। एए का सदस्य बनने के लिए कोई उम्र या शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। जो भी शराब के साथ अपनी समस्या का समाधान करने के लिए कुछ करना चाहता है, उसके लिए पंजीकरण खुला है।
  • ए.ए. का प्राथमिक उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो शराब पर निर्भर रहते हैं और उन लोगों की सहायता करते हैं जो ए.ए. की ओर जाते हैं, जो स्वस्थता प्राप्त करने के लिए सड़क में मदद चाहते हैं। ए.ए. धर्म परिवर्तन नहीं करता है, न ही यह कार्य करता है ताकि हर कोई शांत हो। इसके बजाय, यह नए सदस्यों का स्वागत करता है और एसोसिएशन के भीतर साझा करने और समर्थन को प्रोत्साहित करता है।
  • कुछ को न्यायालय आदेश द्वारा एए बैठकों में भाग लेने की आवश्यकता होती है। दूसरों ने लत के खिलाफ अपने व्यक्तिगत संघर्ष को साझा करने के लिए भाग लेने का फैसला किया है। अगर आपको यकीन नहीं है कि ए.ए. आपके लिए है, तो आप अल्कोहल बेनामी वेबसाइट पर एक 30-सवाल का जवाब दे सकते हैं, जो आपको शामिल होने के लिए तैयार हैं या नहीं।
  • 2
    नियम और दिशानिर्देशों को जानें शायद आपको डर है कि जैसे ही आप एक मीटिंग में पैर सेट करते हैं, आप तुरंत अपनी समस्याओं के बारे में प्रश्नों के साथ गले लगाएंगे या डूबे हुए होंगे। वास्तविकता में, एए की बैठक में प्रार्थना समूहों या चिकित्सा यात्राओं के साथ कुछ नहीं करना है यह दृष्टिकोण अनौपचारिक है और यद्यपि आपको बोलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, आपको कुछ भी कहने की ज़रूरत नहीं है और आप आसानी से मना कर सकते हैं, अगर आपको असहज महसूस होता है। एए दिशानिर्देश, जो सभी बैठकों के दौरान किया जाता है, इस प्रकार हैं:
  • गोपनीयता रखें: "इस कमरे में आप जो महसूस करते हैं वह यहां रहता है"।
  • अपने आप को पहले व्यक्ति में व्यक्त करें कहने से बचें "आप" या "हमें"। आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं: "मेरा नाम स्टीफानो है और मैं शराबी हूँ"।
  • में रहें "यहां और अब": आज के अनुभवों को आप साझा कर रहे हैं या वर्तमान समय में, सबसे अधिक, साझा करें।
  • अपने अनुभव, शक्ति और आशा के आधार पर अपनी राय साझा करें
  • अन्य सदस्यों को ठीक न करें या सलाह दें
  • कोई क्रॉस टॉक नहीं है और कोई सवाल नहीं पूछा गया है। सबसे पहले, सुनो
  • इन बैठकों में भाग लेने के लिए किसी भी खर्च शामिल नहीं है आम तौर पर, बैठक के अंत में संग्रह के लिए एक टोकरी गुजरती है, जो कमरा किराए पर रखने की लागत और किसी भी प्रकार की आराम को कवर करती है। योगदान करना अनिवार्य नहीं है
  • कई एए बैठकों स्थानीय पेरिश में आयोजित की जाती हैं, लेकिन केवल इसलिए कि वे किराए पर लेने के लिए सुविधाजनक और सुविधाजनक हैं। एए समूह किसी भी धार्मिक संघ से संबद्ध नहीं है ए.ए. कार्यक्रम को आध्यात्मिक रूप में परिभाषित किया जा सकता है, लेकिन तय करना कि वास्तव में क्या मतलब है प्रत्येक व्यक्ति के प्रतिभागी के विवेक को छोड़ दिया गया है
  • 3
    एए बैठक की संरचना से परिचित हो जाओ सभी बैठकों पिछले एक घंटे में उनके पास एक पूर्वनिर्धारित प्रारूप है, इसलिए, पहली बैठक में भाग लेने के बाद, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि अनुसरण करने वालों में भी कम या ज्यादा समान संरचना है। एए परंपराओं में से एक का कहना है कि सभी सदस्य एक ही स्तर पर न्यासी हैं, इसलिए कोई भी समूह को आज्ञा नहीं देता है। लेकिन राष्ट्रपति के आंकड़े परिकल्पना की गई है, जो कि एक ऐसा सदस्य है जो स्वयंसेवकों को विशिष्ट बैठक आयोजित करने के लिए। आमतौर पर यह कई वर्षों के लिए वसूली में एक व्यक्ति है। ए ए बैठक की बुनियादी संरचना निम्नानुसार है:
  • स्वागत है: राष्ट्रपति इस प्रकार के स्वागत के साथ बैठक शुरू करता है: "मैं गियोवन्ना हूँ, एक शराबी सोमवार शाम को शराबियों के बेनामी की बैठक में आपका आपका स्वागत है मैं नए आगमन का स्वागत करना चाहूंगा और उनसे खुद को पेश करने के लिए कहूंगा"। इस बिंदु पर नए चेहरे खुद को प्रस्तुत करते हैं, भले ही यह अनिवार्य न हो।
  • राष्ट्रपति ने पढ़ा है प्रस्तावना: "शराबी बेनामी पुरुषों और महिलाओं का एक संघ है जो अपनी आम समस्या को सुलझाने और अन्य शराब से उबरने में मदद करने के लिए अनुभव, शक्ति और आशा को साझा करते हैं। एक सदस्य बनने की आवश्यकता केवल पीने को रोकना है। सदस्य होने के लिए कोई शुल्क या शुल्क नहीं है - हम अपने योगदान के माध्यम से स्वायत्त हैं ए.ए. किसी संप्रदाय, कबूल, राजनीतिक विचार, संगठन या संस्था से संबद्ध नहीं है - किसी भी विवाद में संलग्न होने का इरादा नहीं है, न ही किसी भी कारण का समर्थन या विरोध करना है। हमारे प्राथमिक लक्ष्य को शांत रहने और अन्य शराबियों को संयम प्राप्त करने में सहायता करना है"।
  • राष्ट्रपति अब अध्याय पढ़ने के लिए एक सदस्य से पूछता है "यह कैसे काम करता है" ए.ए. की ग्रेट बुक से
  • एक या अधिक सदस्य पढ़ते हैं 12 परंपराएं ए.ए. का
  • यदि नए प्रतिभागियों को उपस्थित किया जाता है तो आधिकारिक एए सहायता समूह के दिशानिर्देशों की समीक्षा की जा सकती है।
  • अध्यक्ष की इच्छा या 12 चरणों में से किसी एक विषय पर चर्चा के लिए प्रस्ताव दिया गया है। हर बार कोई व्यक्ति जो शेयरों में है हम आपका नाम पहले से शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए, मार्को: "मैं मार्को हूँ, एक शराबी"। समूह फिर एक ग्रीटिंग के साथ प्रतिक्रिया करता है, जैसे "हाय, मार्को!"। साझा करने के अंत में, समूह धन्यवाद, उदाहरण के लिए: "धन्यवाद, मार्को"। यह सम्मान का माहौल बनाता है।
  • जब बैठक समाप्त करने का समय आ गया है, तो राष्ट्रपति प्रतिभागियों से पूछता है कि अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जो अगले एक का संचालन करने का प्रस्ताव करना चाहता है बाद में, वह सभी को उठने और एक साथ खेलने के लिए कहता है, हाथ पकड़े हुए, शांति की प्रार्थना: "हे भगवान, मुझे जो चीजें जो मैं बदल नहीं सकता, वह स्वीकार करने की शांति प्रदान करूं, जो कि मैं कर सकता हूं, और अंतर जानने के लिए साहस को बदलूंगा"।
  • प्रार्थना के अंत में, समूह कह सकता है: "आते रहें: यदि आप इसे काम करते हैं तो यह काम करता है!"।
  • इस बिंदु पर बैठक आधिकारिक तौर पर खत्म हो गई है। प्रतिभागियों को छोड़ने से पहले अनौपचारिक रूप से बातचीत करना या दूसरों से प्रश्न पूछना बंद हो सकता है। बैठक के बाद एक छोटी सी चाय या कॉफी रिफ्रेशमेंट अक्सर उपलब्ध है।
  • भाग 2

    आपके लिए सही बैठक ढूंढना
    1
    विभिन्न प्रकार के एए बैठकों का ध्यान रखें। प्रत्येक समूह एए प्रोग्राम के नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करता है, लेकिन इसकी खुद की लाइनअप और इसका अपना जनादेश हो सकता है। कई प्रकार की बैठकों हैं:
    • 12-स्तरीय अध्ययन बैठकें: शराबियों के कार्यक्रम के 12 चरणों में से एक का अध्ययन किया जाता है। प्रत्येक मीटिंग में इन चरणों में से एक पर केंद्रित है। पारगमन को जोर से पढ़ा जाता है और सदस्यों द्वारा टिप्पणी की जाती है। यह नहीं कहा गया है कि सभी प्रतिभागियों ने उस सटीक पल में उस कदम पर काम कर रहे हैं, लेकिन हर किसी को यह व्यक्त करने का अवसर मिलता है कि उनके द्वारा इसका मतलब क्या है।
    • ग्रेट बुक की पढ़ाई की बैठकों: इन बैठकों के दौरान हम चर्चा करने को प्रोत्साहित करने के लिए शराबियों के बेनामी ग्रेट बुक से एक मार्ग पढ़ा। स्वयंसेवक कुछ पन्नों को पढ़ सकते हैं और मूल रूप से सभी सदस्यों को पढ़ा जाता है, बदले में, बुक का एक मार्ग। तब वह टुकड़े के भीतर इलाज के विषय पर एक मेज के चारों ओर चला जाता है
    • एक स्पीकर के साथ बैठकें: इन बैठकों में कम भागीदारी है, क्योंकि समूह का केवल एक सदस्य ज्यादातर समय के लिए बोलता है। स्पीकर अल्कोहल और एए के साथ अपने अनुभव के बारे में, अन्य सदस्यों को निर्देश और मार्गदर्शन करने के लिए बातचीत करता है। कुछ बैठकों बाहरी लोगों के लिए खुली हैं
    • उस जगह की विशिष्ट बैठकों जहां वे हैं: एक बैठक औपचारिक या अनौपचारिक हो सकती है, जो उसे दी गई सेटिंग के आधार पर हो सकती है। चर्च की बैठकों (एक चर्च द्वारा प्रबंधित किया जाता है, केवल एक स्थानीय में जगह नहीं लेना) समूह द्वारा प्रायोजित धर्म द्वारा चिह्नित किया जा सकता है। धूम्रपान करने वालों और गैर धूम्रपान करने वालों के लिए भी बैठकें हैं, भले ही बंद कमरे में हाल ही में धूम्रपान प्रतिबंध लगाया गया हो, पूर्व में कम बार-बार होता है।
    • शुरुआती के लिए मीटिंग्स: ये विशेष रूप से उन लोगों के लिए आयोजित की जाती हैं जो अभी एए से मिले हैं और कार्यक्रम के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। इन बैठकों का अनुसूची और संरचना शायद एए की पारंपरिक बैठकों का पालन करेंगे।
    • खुली बैठकों और बंद मीटिंग्स: खुले हैं हर किसी के लिए, जबकि बंद हैं केवल शराबी के लिए हैं कई समूहों ने इस भेद का सम्मान नहीं किया है, इसलिए यह उन लोगों के लिए स्पष्ट नहीं है, जो नियमित रूप से भाग लेते हैं चाहे बैठक आधिकारिक तौर पर खुली या बंद हो। एक ए.ए. सदस्य के परिवार के सदस्यों और दोस्तों को बैठक खोलने के लिए स्वागत है, साथ ही साथ सरल पर्यवेक्षकों। हालांकि, बंद बैठकों, उन लोगों के लिए आरक्षित हैं, जो स्वयं को शराबी मानते हैं या स्वयं को विचार करने की परिकल्पना पर विचार कर रहे हैं नए आगमन हमेशा बंद बैठकों में भी स्वागत करते हैं।
    • विशेष घटनाएं: एए समूह अक्सर उन स्थितियों के विकल्प प्रदान करते हैं, जहां आप आम तौर पर पीते हैं, छुट्टियों के दौरान उदाहरण पार्टियों या बैठकों के लिए आयोजन करते हैं। ये बैठकों शराबी के लिए एक सुरक्षित जगह है, जहां आप उदाहरण के लिए अल्कोहल से संबंधित जोखिमों को न लेते हुए हेलोवीन मना सकते हैं। कुछ बैठकों में से किसी एक सदस्य के जीवन में किसी विशेष घटना को समर्पित किया जाता है, जैसे शादी या प्रियजन की मृत्यु।
  • 2
    अपने क्षेत्र में एए बैठक खोजें शराबियों की बेनामी वेबसाइट पर बैठकों की ऑनलाइन सूची से परामर्श करें, इस लिंक पर. आप अपने स्थानीय एएसएल से संबंधित ऑनलाइन संसाधनों में भी खोज सकते हैं: वे अक्सर क्षेत्र पर होने वाली बैठकों की एक सूची प्रदान करते हैं। आपके शहर में देखभाल सुविधाएं आपको उपलब्ध बैठकों की एक स्वतंत्र सूची प्रदान करेगा।
  • एक बार जब आप अपनी पहली बैठक में जाने के लिए कदम उठाते हैं, तो आपको आसानी से क्षेत्र के अन्य समूहों की सूची मिल जाएगी। मीटिंग सूची में समूह का नाम, समय और जगह भी होती है जहां बैठकें आयोजित की जाती हैं और क्षेत्र में उपलब्ध बैठकों का प्रकार।
  • बैठक के प्रकार के अलावा, अन्य उप-विभाजन भी हैं। उदाहरण के लिए, बैठकों को (पुरुषों और महिलाओं के लिए) मिश्रित किया जा सकता है, केवल पुरुषों के लिए और केवल महिलाओं के लिए यह प्रतिबंध ("केवल महिलाएं" या "केवल पुरुषों") अंततः बैठक के समय के बाद संकेत मिलता है
  • 3



    किसी व्यक्ति से पूछें कि क्या वह एक विशेष मीटिंग की सिफारिश कर सकता है आपकी वसूली के लिए उपयुक्त बैठक खोजने का यह आदर्श तरीका है अगर आप कोई है जो एए की बैठकों में भाग लेता है या एक सदस्य है, तो उनसे पूछें कि वे किस प्रकार की बैठक में सोचते हैं कि आप शुरू करना चाहते हैं
  • किसी ऐसे संगठन की सलाह के बाद जो पहले से ही एसोसिएशन का हिस्सा है, पहली बैठक का अनुभव अधिक शांतिपूर्ण और कम दर्दनाक बनाने का एक तरीका हो सकता है।
  • 4
    अपने साथ जाने के लिए एक दोस्त खोजें अगर आपके पास कोई मित्र या परिचित है जो पहले से ही एए समूह का हिस्सा है, तो उससे पूछें कि क्या आप अपने समूह में अपनी पहली बैठक में भाग ले सकते हैं, या यदि आप एक दूसरे में मिल सकते हैं आप अपने क्षेत्र में स्थानीय ए.ए. कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं जो आपकी बैठक में बैठने के लिए उपलब्ध है।
  • शराबियों के बेनामी को संबोधित करने के लिए साहस की आवश्यकता है, इसलिए एसोसिएशन के अन्य सदस्यों से समर्थन मांगने में संकोच न करें।
  • भाग 3

    बैठक में भाग लें
    1
    समय पर पहुंचें एए के प्रोटोकॉल के अनुसार, बैठक हमेशा सटीक समय में शुरू होती है। इसके विपरीत, यदि संभव हो तो, 5 मिनट पहले या किसी भी मामले में देर से नहीं आना, एक जगह खोजने और आरामदायक होने के लिए सुनिश्चित करें।
    • एए बैठकों में हमेशा एक घंटा रहता है और आगे बढ़ना नहीं है। मीटिंग की अवधि के लिए आपको अपना मोबाइल फोन और किसी अन्य उपकरण को बंद करना चाहिए जो आपको विचलित कर सकता है यदि आप मीटिंग को भ्रष्टाचार के साथ परेशान करते हैं या दूसरों को दखल देते हैं, तो अपने सेल फोन या किसी अन्य अनुचित व्यवहार के साथ, वे आपको छोड़ने के लिए कह सकते हैं
    • जब आप बैठते हैं, तो दूसरे एए सदस्य आम तौर पर आपका स्वागत करते हैं और आपका स्वागत करते हैं। वे दिखा सकते हैं या अपना हाथ हिला कर सकते हैं हालांकि, आपको तुरंत बातचीत में भाग लेने या अपनी निजी कहानी साझा करने की ज़रूरत नहीं है।
  • 2
    हमेशा सुने और साझा करें अगर आपको सहज महसूस हो। अक्सर पहली बैठक ए ए काम करती है और अन्य लोगों की बात सुनने के लिए एक विचार प्राप्त करती है। यहां तक ​​कि अगर राष्ट्रपति आपको चर्चा के दौरान जो कुछ सोचते हैं उसे साझा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, भले ही किसी भी तरह से भाग लेने या उसे जवाब देने के लिए मजबूर न हो। यदि आप तैयार नहीं महसूस करते हैं और अन्य लोगों की बात सुनना पसंद करते हैं, तो निमंत्रण को अस्वीकार करें। आप जल्द ही पता चल जाएंगे कि उस कमरे के लोग आपके साथी यात्रियों हैं, वे आपकी अपनी समस्याओं का सामना करते हैं और अपने स्वयं के मन में रहते हैं।
  • बैठक के अंत तक सब कुछ रोकना। बैठक में भागीदारी शामिल होने वाली चिंता को दूर करने के लिए नए लोगों द्वारा अपनाई गई एक रणनीति है "देर से आने और अंत से पहले छोड़ दें"। लेकिन यह दृष्टिकोण केवल भ्रम की ओर जाता है और आपकी वसूली की ईमानदारी का समझौता करता है समय पर पहुंचने और बैठक के अंत तक कम से कम शेष रहकर इस प्रवृत्ति का जिक्र करते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो बैठक के बाद रहें और चाय या कॉफी का प्याला पीने के दौरान कुछ मिनटों के साथ चैट करें।
  • बैठक के अंत तक आपको समूह द्वारा स्वीकार करना शुरू करना चाहिए। यहां तक ​​कि एक बैठक में भाग लेने के बाद, आपको समूह को उस जगह के रूप में देखना शुरू करना चाहिए जहां आप अपनी समस्याओं के बारे में बात करते समय ईमानदार और ईमानदार होना चाहिए।
  • 3
    अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी था, तो अगली बैठक में जाएं। यदि आप एए समूह की संरचना के साथ सहज महसूस करते हैं, तो उस समूह में किसी दूसरे सप्ताह की बैठक में जाएं या कोई अन्य जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आपको बातचीत में भाग लेने और अपने भीतर के संघर्षों को साझा करने के लिए पर्याप्त आराम महसूस करना चाहिए। जैसा कि ए.ए. मंत्र पढ़ता है: "आते रहें: यदि आप इसे काम करते हैं तो यह काम करता है!"
  • 4
    एक प्रायोजक खोजने पर विचार करें एक प्रायोजक वह है जो आपकी मदद करता है, एक नवागंतुक के रूप में, शांत रहने के लिए। वह अपने अनुभव और व्यक्तिगत संघर्षों को आपके साथ साझा करके करता है हालांकि, यह एक चिकित्सक या एक पेशेवर मनोचिकित्सक नहीं है एक अल्कोहल जो कम से कम 6 महीने के लिए शांत है और जो एक नवागंतुक को समय समर्पित करना चाहता है वह एक अच्छा उम्मीदवार माना जाता है। आम तौर पर प्रायोजक पहले से ही एए के पहले 5 चरणों में कम से कम काम कर चुके हैं। याद रखें कि एक प्रायोजक एक स्वयंसेवक है जो मुफ़्त में अपना समय प्रदान करता है।
  • वह अक्सर आपको 12 चरणों पर काम करने के लिए सलाह देंगे और आपको सभाओं में भाग लेने और अन्य सदस्यों के साथ संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उसे अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण के बारे में कभी भी ध्यान नहीं देना चाहिए, न ही आपसे कुछ उम्मीद करनी चाहिए या खुद को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। यह आपको पैसे उधार भी नहीं देना चाहिए या नौकरी खोजने में आपकी सहायता या किसी भी तरह से पैसे कमाने में मदद करनी चाहिए। इसके बजाय आपको अपने शराब के ट्रिगर्स को पहचानने और दिन में शराब के साथ अपनी समस्याओं का प्रबंधन करने में सहायता करना चाहिए।
  • आपको कम से कम एक हफ्ते से मिलना चाहिए, ज्यादातर मीटिंग से पहले या बाद में, या आकस्मिक आवश्यकता के मामले में।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com