एक उपयुक्त संसदीय प्रक्रिया का उपयोग कर एक बैठक का संचालन कैसे करें

एक अच्छा मौका है कि आपके जीवन में कुछ बिंदु पर आप खुद को उस स्थिति में मिल जाएंगे जहां आपको भाग लेना होगा या आपको बैठक आयोजित करना होगा। बैठक की औपचारिकता के आधार पर, आपको अराजकता को रोकने के लिए कुछ रणनीति विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है। यह सबसे अधिक हलचल में डूबने की बैठक के लिए लंबे समय तक नहीं लेती। सौभाग्य से, संसदीय प्रक्रियाओं का उपयोग करते हुए एक ताजा और उत्पादक बैठक रखने के कई तरीके हैं।

कदम

1
उपयुक्त संसदीय प्रक्रिया के लिए पेशेवर प्रारूप विकसित करने के लिए मैनुअल खरीद या मैन्युअल बनाएं प्रत्येक कॉलेजिएट बॉडी के बारे में विभिन्न नियम और नियम हैं, लेकिन ज्यादातर राजनीतिक विधानसभाओं के अधिकार से प्राप्त होते हैं, जिनमें से आप कई मैनुअल देख सकते हैं।
  • 2
    एक एजेंडा बनाएं अगर कोई एजेंडा नहीं है, तो बैठक आयोजित करने में काफी मुश्किल हो जाता है और इससे पहले कि यह असंभव हो जाए, उससे पहले नहीं लगेगा एक एजेंडे आपको इस बहाव के खिलाफ गारंटी प्रदान करेगा। सुनिश्चित करें कि आपका एजेंडा सभी बिंदुओं पर चर्चा करने के लिए सही आदेश और समय देता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मिनट, कर्मचारी रिपोर्ट या अन्य सदस्यों, पुराने और नए व्यवसाय को पढ़ने के लिए कुछ समय भी शामिल करें , घोषणाएँ संगठन के आधार पर, एजेंडा का मसौदा तैयार करने के प्रभारी व्यक्ति अध्यक्ष / निदेशक, उपाध्यक्ष, सचिव या विशिष्ट आयोग होना चाहिए।
  • 3
    "रिपोर्ट" बनाएं मिनटों में पिछली बैठक का एक संक्षिप्त लेकिन पूरा सारांश होना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि रिकॉर्ड किए बिना, लोग भूल जाते हैं कि पिछली बैठक में क्या हुआ, खासकर यदि आखिरी बैठक के बाद से समय बीत चुका हो। मानव स्मृति कभी भी परिपूर्ण नहीं होती है मिनटों का मसौदा तैयार करने का कार्य आमतौर पर संगठन के सचिव को सौंपा जाता है, लेकिन हमेशा नहीं।
  • 4



    एक सदस्य को संसदीय प्रक्रियाओं में विशेषज्ञ की भूमिका निभाने पर, यदि राष्ट्रपति पद पहले से ही नहीं था संसदीय प्रक्रियाओं का एक विशेषज्ञ प्रक्रियाओं के महान ज्ञान के साथ एक व्यक्ति है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास मैन्युअल उपयोग की जाने वाली एक प्रति है। ऐसे समय आएंगे जब प्रक्रिया पर प्रश्न उठेंगे, इसलिए इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ जल्दी और प्रभावी रूप से समाधान प्रदान करने में सक्षम होगा यदि राष्ट्रपति पद ऐसा करने में असमर्थ हैं।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि सदस्य संसदीय प्रक्रिया को समझते हैं यदि कोई व्यक्ति जो मुद्दों पर भाग लेता है या वोट करता है, तो नियमित रूप से समूह के नियमों को नहीं समझता है, तो आप पाएंगे कि बैठक आयोजित करना असंभव होगा
  • टिप्स

    • नियमों में हर परिवर्तन उन सभी सदस्यों द्वारा मतदान किया जाना चाहिए जिनकी संभावना है।
    • एक अनौपचारिक बैठक रखें जो सदस्यों को आपके समूह की संसदीय प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करती है इससे यह सुनिश्चित होगा कि सदस्य एक ही स्तर पर हैं।
    • यदि आपका समूह एक सरकारी निकाय या एक बड़े व्यापारिक कंपनी का बोर्ड है, तो आप अपने संगठन के लिए एक संविधान और कानूनों का प्रचार कर रहे हैं। ये दस्तावेज उन व्यवसायों के लिए "हाउस नियम" के रूप में काम करेंगे जो आसानी से बदल नहीं सकते हैं।

    चेतावनी

    • लोग अस्वीकृति दिखाने का प्रयास करेंगे। राष्ट्रपति पद के कार्य और संसदीय प्रक्रियाओं के विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करना है कि असहमति किसी असफलता में नहीं आती, जिससे विधानसभा में अन्यायपूर्ण झगड़े हुए। यदि आप राष्ट्रपति या संसदीय प्रक्रिया विशेषज्ञ हैं, तो सुनिश्चित करें कि नियमों को उपयुक्त तरीके से उपयोग किया जाता है और मुक्केबाजी या कुश्ती मैचों के लिए झगड़े बचाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विधानसभा कानून पुस्तिका की एक प्रति
    • कार्यसूची
    • मिनट (दूसरी बैठक में और निम्नलिखित में)
    • अतिरिक्त कार्य करने के लिए तैयार समूह के सदस्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com