बैठक की अध्यक्षता कैसे करें

पेशेवर वातावरण, विशेष रूप से किसी कार्यालय के भीतर, कुछ सहयोग की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण निर्णयों में अक्सर एक से अधिक व्यक्तियों के हस्तक्षेप शामिल होते हैं, जो अपनी दृष्टि और विशेषज्ञता हासिल कर लेते हैं, और यह उन महत्वपूर्ण कार्यों पर लागू होता है जो कंपनी के लिए सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य करते हैं। बैठकें इस सहयोग को संरचित करने और व्यवस्थित करने के लिए आदर्श हैं, लेकिन बिना लक्ष्य किए या उन्हें नियंत्रित करने के बाद, वे घंटों तक रह सकते हैं और बेकार हो सकते हैं। उन्हें प्रोग्राम करने, उन्हें तैयार करने और उन्हें आगे बढ़ाने के बारे में जानने के लिए फर्क पड़ सकता है और उनका कार्य अधिक प्रभावी बना सकता है

कदम

भाग 1

बैठक के लिए तैयार
कुर्सी एक मीटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उन लोगों के साथ अनुसूचित अगली बैठक की चर्चा करें, जो भाग लेंगे। जैसे ही वे आपको बताते हैं कि आप एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे, कार्यान्वित किये जाने वाले पहले कार्यों में से एक, लोगों को हस्तक्षेप करने के लिए समय समर्पित करना होगा, खासकर यदि यह एक श्रेष्ठ या अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति है उनसे पूछें कि क्या बैठक में विशेष रूप से कुछ भी चर्चा करना है। उत्तरों का ध्यान रखें और एजेंडे के प्रारूपण के माध्यम से आपको मार्गदर्शन करने के लिए उनका उपयोग करें।
  • प्रतिभागियों से पूछें कि वे क्या चर्चा करना चाहते हैं, यह एक चतुर कदम है: न केवल एजेंडे के प्रारूप तैयार करने में मदद करेगी, इससे पहले ही शुरू हो जाने से पहले आप बैठक प्रक्रिया में हर किसी को शामिल करेंगे। अगर लोग जानना चाहते हैं कि वे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात करेंगे और पहले व्यक्ति में इसे छू लेंगे, तो लोग बैठक के दौरान हस्तक्षेप करने और ध्यान देने के इच्छुक हैं।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैठक और एजेंडा को लिखें और वितरित करें यह न केवल बैठक के अध्यक्ष के लिए बल्कि मेहमानों के लिए भी उपयोगी उपकरण हो सकता है। इस दस्तावेज़ में बैठक के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है, जैसे कि कब आयोजित किया जाएगा और कहाँ और कौन भाग लेंगे सबसे ऊपर, यह उन विषयों की सूची देगा जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं, जिससे कि सभी को तैयार हो। समय पर इच्छुक पार्टियों को सूचित करें: बैठक में जितना अधिक महत्वपूर्ण होगा, जितनी जल्दी आपको इसका सामना करना चाहिए।
  • एजेंडा निश्चित रूप से चर्चा के प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम अवधि की अनुमति देनी चाहिए। अग्रिम सूची तैयार करना बैठक को स्क्रॉल करने की सुविधा देती है। हालांकि कुछ बिंदुओं में अधिक समय लग सकता है (और अन्य कम), एक कार्यक्रम में बैठक की प्रगति को सरल करता है और आप सभी के बारे में बात करने देता है
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चर्चा के विषय और पूर्व में आयोजित होने वाली किसी भी बैठक को अनुसंधान करें। बैठक में भाग लेने वाले लोग उन सभी विषयों पर अप-टू-डेट नहीं हो सकते हैं जिनके बारे में आप बात कर रहे हैं, कोई अन्य व्यक्ति के सामने नहीं हो सकता है और दूसरों को सिर्फ उन्हें भूल गया है चूंकि आप राष्ट्रपति हैं, आपको पता होना चाहिए कि इस मीटिंग से पहले क्या हुआ। जिन लोगों ने सबसे महत्वपूर्ण बैठकों में भाग लिया है, उनसे पूछने की कोशिश करें, ताकि आप जान सकें कि कौन-से अंक लंबित रहे हैं, क्योंकि आपको उन्हें फिर से खोलना होगा। आप पिछले बैठकों से भी मिनटों का अनुरोध कर सकते हैं, जो आपके संगठन के साथ आपकी मदद करेंगे।
  • मीटिंग की अध्यक्षता करने के लिए पिछले बैठकों का मिनट महत्वपूर्ण संसाधन हो सकता है। वे अतीत में किए गए चर्चाओं और निर्णयों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं, ताकि आप उन्हें अपेक्षाकृत त्वरित तरीके से प्राप्त कर सकें, और आपको अपडेट करना आसान होगा। आप एजेंडे पर मुख्य बिंदु भी जोड़ सकते हैं, प्रतियां बना सकते हैं और उन्हें प्रतिभागियों को वितरित कर सकते हैं
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अग्रिम में उस स्थान को तैयार करें जो मीटिंग के लिए समर्पित हो। बैठक के दिन, आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि प्रतिभागियों का स्वागत करने के लिए यह स्थान स्वच्छ, प्रस्तुती और परिपूर्ण है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी तकनीकी घटक (कंप्यूटर, प्रोजेक्टर, स्क्रीन, इत्यादि) अच्छी तरह से काम करते हैं और उपयोग करने के लिए तैयार हैं। यदि कोई भ्रम है, तो आप अनमोल समय बर्बाद कर देंगे, और बैठक में लंबे समय तक रहना होगा।
  • यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुति (उदाहरण के लिए पावरपॉइंट पर) करते हैं, तो अपने आप को रिमोट कंट्रोल के साथ परिचित करने के लिए कुछ समय निकालें, जिसका उपयोग आप स्लाइड्स को स्लाइड करने के लिए करेंगे। आपको यह पता लगाने की कोशिश करने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए कि यह कैसे काम करता है, अन्यथा मीटिंग बहुत अधिक समय तक चली जाएगी।
  • भाग 2

    राष्ट्रपति की भूमिका
    कुर्सी एक मीटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बैठक शुरू करो एक बार आने का समय आ गया है और सभी प्रतिभागियों (या कम से कम सबसे महत्वपूर्ण लोगों) को शामिल किया गया है, वे विधानसभा का ध्यान रखते हैं। अपने आप को प्रस्तुत करें और बैठक का लक्ष्य निर्धारित करें। निर्धारित अवधि क्या है, यह निर्धारित करें कि हर कोई जानता है कि यह कैसा समय समाप्त होगा। हो सकता है कि यह लंबे समय तक या अधिक समय तक चलेगा, लेकिन आप जिस समय सीमा की गणना कर चुके हैं उसे बताते हुए आपको ट्रैक पर रहने में सहायता मिलेगी। कुछ प्रतिभागी एक-दूसरे को नहीं जानते हैं? मुख्य लोगों को जल्दी से पेश करने के लिए कुछ समय निकालें
    • याद रखें कि कुछ कंपनियों और संगठनों को एक मीटिंग खोलने और चलाने के संबंध में सख्त और सटीक प्रक्रियाएं हैं उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में एक बैठक की शुरुआत एक हथौड़ा को मारकर की जाती है, और प्रतिभागियों को प्रस्तुत करने के नियम और हस्तक्षेप समान रूप से कठोर हैं
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पिछली बैठक के संबंधित बिंदुओं का सारांश करें यदि यह एक बैठक है जो एक लंबी और स्थायी परियोजना से संबंधित है, तो आपको कार्यक्रम की प्रगति पर सभी प्रतिभागियों को त्वरित रूप से अपडेट करना होगा। पिछली बैठकों से उत्पन्न होने वाली सभी घटनाओं या महत्वपूर्ण निर्णयों का त्वरित रूप से संयोजन करें। यहां हर कोई चर्चा के विषयों से अवगत नहीं हो सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी एक ही तरंग दैर्ध्य पर हैं और मीटिंग प्रभावी और उपयोगी है।
  • पिछली बैठकों में जो कुछ हुआ है, उसके सारांश का ध्यान रखने की बजाय, आप एक सचिव को ऐसा करने के लिए कह सकते हैं, जो पिछली बैठकों के मिनटों को पढ़े गए निर्णयों के सारांश में पढ़ेंगे।
  • आप किसी भी महत्वपूर्ण पत्र या दस्तावेज भी पढ़ सकते हैं जो पिछले और वर्तमान मीटिंग के बीच के अंतराल में लिखे गए हैं।
  • याद रखें कि यदि आप प्रतिभागियों को मिनटों और अन्य दस्तावेजों की प्रतियां प्रदान करते हैं, तो उन्हें ज़ोर से पढ़ना आवश्यक नहीं होगा।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुख्य प्रतिभागियों को स्थिति पर रिपोर्ट करने की अनुमति दें बाद में, विशेषज्ञों को पिछली बैठक के बाद होने वाले नए या हाल के घटनाओं के बारे में शेष विधानसभा को सूचित करने की अनुमति दें। वे किसी भी पहलू को कवर कर सकते हैं, जैसे कि कंपनी या संगठन का सामना करने वाली नवीनतम कठिनाइयां, कर्मचारियों को किए गए परिवर्तन, परियोजना के विकास और रणनीतिक परिवर्तन महत्वपूर्ण बात यह है कि सब कुछ प्रासंगिक है पिछली बैठक के दौरान किए गए फैसलों के बाद प्रतिभागियों को भी उन विशिष्ट कार्यों के बारे में और जानने की इच्छा होगी जो कि किए गए हैं।
  • कुर्सी एक बैठक चरण 8 शीर्षक छवि
    4
    लंबित शेष बिन्दुओं का ख्याल रखना यदि कोई ऐसी समस्याएं हैं जो हल नहीं हुई हैं या जो अंतिम मीटिंग में नहीं किए गए फैसले हैं, तो नए विषयों के बारे में बात करने से पहले उन पर विचार करने की कोशिश करें। अब पुराने मुद्दों को स्थगित कर दिया गया है, कम प्रतिभागियों को इसके लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी, इसलिए उन्हें खेल में लाने की कोशिश करें और शेष अंक का एजेंडा पर आगे बढ़ने से पहले उपाय करें। आमतौर पर, वे स्पष्ट रूप से पिछले मिनट में संकेत दिए गए हैं।
  • संस्कृति और आपके व्यवसाय या संघ के नियमों के आधार पर, संभवतः एक समझौते तक पहुंचने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाएं हैं। उदाहरण के लिए, प्रतिभागियों को केवल बहुमत की आम सहमति तक पहुंचनी चाहिए, या प्रबंधकों के समूह का चयन करना चाहिए, जो निर्णय लेने की प्रक्रिया को संभाल लेंगे।
  • याद रखें कि कुछ बिंदुओं को एक बैठक और दूसरे के बीच पूरा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं आपको दीर्घकालिक परियोजनाओं की प्रगति पर ध्यान देना होगा जो अभी तक पूरा नहीं हुए हैं। किसी भी मामले में, आपको निर्णय या कार्यक्रमों के बारे में बात करनी चाहिए, जिनके लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है।



  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 9
    5
    सभी नए विषयों के बारे में बात करें बाद में, यह चर्चाओं, चिंताओं और हाल के मुद्दों पर चर्चा करता है। पिछली बैठकों और वर्तमान के बीच हुई घटनाओं से उन्हें स्वाभाविक रूप से आना चाहिए। यह प्रतिभागियों को ठोस और निश्चित निर्णय करने के लिए प्रेरणा देता है - अधिक पहलुओं की अनदेखी की जाती है, भविष्य में बैठकों के लिए अधिक लंबित अंक रहेंगे।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    बैठक के निष्कर्षों का सारांश करें एक बार जब आप सभी अतीत और वर्तमान बिंदुओं के बारे में बात करते हैं, तो उन सभी उपस्थितियों से पहले निष्कर्षों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए कुछ समय दें किए गए सभी निर्णयों के परिणामों की समीक्षा करें और, यदि आवश्यक हो, तो उन विशिष्ट कार्यों का वर्णन करें जो प्रतिभागियों को अगली बैठक से पहले लागू करने की आवश्यकता होगी।
  • यह एक महत्वपूर्ण कदम है: यह सुनिश्चित करने का आपका आखिरी मौका है कि सभी लोग इस बैठक से बाहर निकल रहे हैं कि ये जानते हैं कि परियोजनाएं किस स्थान से आई हैं और उन्हें क्या करना चाहिए।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 11
    7
    भविष्य की बैठकों के लिए नींव बिछाने से समाप्त करें। अंत में, हर किसी को समझाएं कि अगली मीटिंग से पहले क्या किया जाना चाहिए - अगर यह पहले से ही नियोजित किया गया है, तो याद रखें कि कब और कब का आयोजन किया जाएगा। यह हर किसी को निरंतरता की भावना देगा, एक परियोजना से पारित करना या एक महत्वपूर्ण फैसला दूसरे के लिए और प्रगति के लिए एक समय सीमा की स्थापना या कार्यों को पूरा करने के लिए पूरा करेगा।
  • याद रखें कि यदि आप वर्तमान एक में सभी अतीत और वर्तमान बिंदुओं का ध्यान रखते हैं, तो आपको दूसरी मीटिंग शेड्यूल करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, अगर भविष्य में चर्चा की जाने वाली विषय हैं या आप कुछ परियोजनाओं के विकास की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो यह एक अच्छा विचार है।
  • भाग 3

    प्रभावी ढंग से बैठक का आयोजन
    कुर्सी एक बैठक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    चर्चा का मार्गदर्शन करें, लेकिन इसे हावी मत करो। अध्यक्ष के रूप में, आपके मुख्य कार्यों में से एक यह है कि बातचीत को आगे बढ़ाना और उसे उपयोगी विषयों पर लाने के लिए करना है। आपको हर एक मुद्दे पर राय देने या किसी सटीक कार्यक्रम का पालन करने की ज़रूरत नहीं है। लचीला होने की कोशिश करें अन्य सहभागियों को स्वतंत्र रूप से बोलने दें और नए विषयों को उभरने दें, भले ही वे एजेंडे में शामिल न हों। आप महसूस कर सकते हैं कि कुछ विषयों को पूरा करने या ट्रैक पर मीटिंग रखने के लिए थोड़ा बदलना चाहिए, लेकिन आपको बैठक के हर पहलू को नहीं देखना चाहिए। सब के बाद, यह एक सहयोगी प्रक्रिया है
    • जैसा कि बैठक की प्रगति होती है, एजेंडा पर नजर रखें। यदि आप पीछे रह रहे हैं, तो आपको कुछ विषय छोड़ना चाहिए या बाद में उन्हें स्थगित करना चाहिए, मौसम की अनुमति देना ऐसा करने से डरना मत करें यदि चर्चा की गईं समस्याएं बहुत महत्वपूर्ण हैं
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 13
    2
    सहभागियों को हस्तक्षेप करने के लिए प्रोत्साहित करें। चूंकि आप राष्ट्रपति हैं, इसलिए आपका काम एक खुला और उत्पादक चर्चा को बढ़ावा देना है। यदि आप देखते हैं कि प्रासंगिक और उपयोगी ज्ञान से मौजूद कुछ अन्य समूह के सामने खुलते हैं, तो उन्हें बात करते हैं आपको उन्हें मजबूरन या प्रत्यक्ष सवाल पूछने की ज़रूरत नहीं है, आपको सिर्फ एक वाक्य जैसे "मुझे लगता है कि मिसेज बिएनची का अनुभव हमें इस मामले में मदद कर सकता है" कहना है। बैठक में कम सक्रिय सदस्यों को शामिल करने के लिए यह एक बेहतरीन तकनीक है।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि हर कोई समझता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। यह याद रखना मुश्किल हो सकता है कि सभी प्रतिभागियों को नृत्य में उठाए गए विषयों के बारे में समान अनुभव या समान ज्ञान नहीं होता है। सुनिश्चित करें कि सभी मौजूद लोगों में यह समय की बर्बादी है नहीं लगता है कि बनाने के लिए, आप कुछ समय के लिए मुद्दों या जटिल विषयों को सरल करने के लिए के रूप में वे नियुक्त किया जाता है अवसर ले जाना है। कम अनुभवी सदस्य निस्संदेह इसकी प्रशंसा करेंगे।
  • कुर्सी पर बैठने की छवि चरण 15
    4
    मुश्किल या असुविधाजनक प्रश्नों को अनदेखा न करें अगर किसी सक्षम राष्ट्रपति द्वारा उन्हें नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो बैठकें अविश्वसनीय रूप से बेकार हो सकती हैं। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप चर्चा करने के लिए सभी महत्वपूर्ण विषयों का नाम दें। उन मुद्दों के बारे में जवाब देने और जवाब पाने की कोशिश करें जो किसी को भी सामना करना नहीं चाहता है। यद्यपि वे उन सभी उपस्थितियों के लिए दिलचस्पी नहीं रखते हैं, सबसे अधिक असुविधाजनक अंक वास्तव में उन लोगों के लिए हल किए जाने योग्य हैं जिनसे मीटिंग को लाभदायक माना जा सकता है।
  • याद रखें कि महत्वपूर्ण निर्णयों को दर्ज किया जाना चाहिए (यदि आपके पास कोई आधिकारिक सचिव या कोई अन्य कर्मचारी है जो रिपोर्ट लिखेंगे, तो उससे पूछें)। कम आसान प्रश्न पूछने में परेशानी लेना, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उत्तर अच्छी तरह से प्रलेखित हैं।
  • कुर्सी एक बैठक शीर्षक 16 शीर्षक छवि
    5
    समय का ट्रैक रखें बैठकों में एक विशेष कारण के लिए बुरी प्रतिष्ठा है: वे समय की एक बड़ी बर्बादी माना जाता है। उन्हें अनन्त होने से रोकने के लिए, अपनी भूमिका का उपयोग उन्हें गतिशील रूप से प्रवाह करने के लिए करें कम महत्वपूर्ण मामलों और वार्तालापों को अपने आप में अंत के रूप में बहिष्कृत करने से डरना न करें, उन्हें बैठक के अंत में स्थगित करें। क्या यह बैठक अपेक्षा से अधिक समय तक लगती है उड़ान भरने पर एजेंडा को विनियमित करने के लिए तैयार करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप प्रतिभागियों को समय बर्बाद नहीं करते हैं।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com