मीटिंग कार्यक्रम कैसे लिखें

संगठित होने के लिए, एक बैठक में एक अच्छी तरह से लिखा एजेंडा आवश्यक है। एक संरचित कार्यक्रम बैठक को उबाऊ और बेकार अनुभव करने से रोकता है (और हम जानते हैं कि यह बहुत बार होता है)। एक विस्तृत लेकिन लचीला कार्यसूची रखने के द्वारा, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी मीटिंग रैखिक और केंद्रित है, और यह सुनिश्चित कर लें कि आप जितनी जल्दी हो सके कार्यक्रम द्वारा निर्धारित सभी लक्ष्यों को पूरा करें। चाहे आपको अपना स्वयं का एजेंडा लिखने की ज़रूरत हो, एक पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट का उपयोग करें या तैयार किए गए कार्यक्रम को बेहतर बनाएं, और जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक एजेंडा लिखें

शून्य से एक एजेंडा लिखें

एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
एक शीर्षक से प्रारंभ करें सबसे सम्मोहक किताब से सबसे उबाऊ स्प्रैडशीट में, हर महत्वपूर्ण दस्तावेज़ या लगभग, को एक शीर्षक की आवश्यकता है बैठक एजेंडा नियम के अपवाद नहीं हैं शीर्षक को पाठक को दो बातें कहना चाहिए: सबसे पहले, वह एक एजेंडा पढ़ रहा है - दूसरा, उसे पता होना चाहिए कि विषय दस्तावेज़ के बारे में क्या है। निर्णय लेने के बाद, जारी रखने से पहले शीट के शीर्ष पर शीर्षक लिखें। यह ज़्यादा विस्तृत या जटिल नहीं होना चाहिए। व्यापार के संदर्भ में, सरल और सीधी खिताब आमतौर पर सबसे अच्छा होते हैं।
  • शीर्षक के लिए विस्तृत या बड़े वर्णों का उपयोग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। ज्यादातर मामलों में, आपको एक साधारण और औपचारिक फ़ॉन्ट का उपयोग करना होगा, जैसे टाइम्स न्यू रोमन या कैलीब्रि- इसके अतिरिक्त, यह बाकी आकार के दस्तावेज़ के समान होना चाहिए (या केवल थोड़ा बड़ा)। याद रखें, शीर्षक का उद्देश्य दस्तावेजों में वे क्या मिलेगा, इसके बारे में पाठकों को सूचित करना है, जरूरी नहीं कि मज़ेदार या उनका ध्यान भंग करना।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    जानकारी जैसे कि शामिल करें "कौन", "कहाँ?" और "कब?" हैडर। शीर्षक में प्रवेश करने के बाद, बैठकों के लिए एजेंडा में आमतौर पर एक शीर्ष लेख होता है जो कंपनी द्वारा प्रोत्साहित औपचारिकताओं के स्तर पर बहुत भिन्न हो सकता है। यह शीर्षक आमतौर पर शीर्षक के आसपास एक पंक्ति है एक सामान्य नियम के रूप में, आपको बैठक में संक्षिप्त ठोस जानकारी शामिल करनी चाहिए, जिस पर चर्चा की गई विषय से निपटने के लिए जरूरी नहीं है इस तरह, जो लोग खुद को बैठक में नहीं पेश करते हैं वे यह जान सकते हैं कि कब और कहाँ आयोजित किया गया और किसने भाग लिया नीचे दिए गए कुछ विवरण जिनमें आप शामिल हो सकते हैं - चुने गए डेटा की परवाह किए बिना, सुनिश्चित करें कि सूचना के प्रत्येक टुकड़े को स्पष्ट रूप से इंगित करें (इसे उजागर करने के लिए बोल्ड का उपयोग करना आदर्श है):
  • दिनांक और समय आप उन्हें समूह कर सकते हैं या अलग सेक्शन में डाल सकते हैं।
  • प्लेस। यदि आपकी कंपनी की कई शाखाएं हैं, तो आपको पता लिखना चाहिए, जबकि इसके पास केवल एक स्थान है, तो आपको उस कमरे का नाम लिखना चाहिए जिसमें बैठक होगी (उदाहरण: सम्मेलन कक्ष संख्या 3)।
  • प्रतिभागियों। व्यावसायिक खिताब आमतौर पर अनिवार्य नहीं होते हैं
  • विशेष प्रतिभागियों वे मेहमान, स्पीकर या बैठक के नेता हो सकते हैं जो आमतौर पर नहीं हैं।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    मीटिंग के लक्ष्य, या लक्ष्यों को समझाने के लिए एक संक्षिप्त वाक्य लिखें जिन मीटिंग्स को स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया गया है, वे बहुमूल्य समय खोने का जोखिम चलाते हैं, क्योंकि प्रतिभागियों ने तय किया है कि क्या बात करें। शीर्षलेख के बाद एक खाली पंक्ति छोड़ें और शीर्षक या शीर्षक के साथ इस अनुभाग को पेश करने के लिए बोल्ड या रेखांकित पाठ का उपयोग करें "लक्ष्य" या "उद्देश्य", एक बृहदान्त्र या एक लाइन ब्रेक के बाद फिर, कुछ संक्षिप्त वाक्य में और सीधे बिंदु पर जाएं, उन विषयों का वर्णन करें, जिन्हें मीटिंग में चर्चा की जाएगी। इस भाग में एक-चार वाक्य सम्मिलित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यह इंगित करना चाहते हैं कि बैठक का उद्देश्य बजट कटौती करना है, तो आप इस वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं: उद्देश्य: 2014-15 के वित्तीय वर्ष के लिए महत्वपूर्ण बजट लक्ष्य की परिभाषा और लागत को कम करने के लिए दीर्घकालिक उपायों की चर्चा इसके अलावा, मार्को बियांची, अनुसंधान और विकास के निदेशक, कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता पर हाल के एक अध्ययन के परिणाम पेश करेंगे.
  • यदि आपने कभी भी वैज्ञानिक ग्रंथों को लिखा है, तो लक्ष्य को एक अमूर्त या विषय के एक कार्यकारी सारांश के रूप में परिभाषित करें, जिसे मीटिंग में चर्चा की जाएगी। मूल रूप से और व्यापक रूप से बोलते हुए, आपको यह बताना होगा कि विस्तार में जाने के बिना बैठक में आप किस बारे में बात करना चाहते हैं
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    बैठक के मुख्य तत्वों को सारांशित करने वाला कार्यक्रम लिखें। एजेंडा एक आम समस्या से लड़ने में मदद करती है: व्यापार मीटिंग अक्सर लंबे समय तक, बहुत लंबे समय तक चलती है। लक्ष्य को परिभाषित करने वाली सजा के बाद एक पंक्ति छोड़ें, या लक्ष्य बोल्ड या रेखांकित में एक शीर्षक के साथ एजेंडे का परिचय, फिर कार्यक्रम में चर्चा के मुख्य विषयों के अनुरूप अंक की सूची शुरू करें। पढ़ने को आसान बनाने के लिए, प्रत्येक पंक्ति को एक पंक्ति पर लिखना शुरू करें
  • प्रत्येक बिंदु को उस क्षण को इंगित करें जो आप इसके बारे में बात करना शुरू करना चाहते हैं और जब आप समाप्त करना चाहते हैं, या, प्रत्येक विषय को निर्दिष्ट करने के लिए समय की मात्रा निर्धारित करें इन दो प्रणालियों में से किसी एक का चयन करें और उन्हें लगातार उपयोग करें- मिश्रण या परिवर्तन विधि अव्यावहारिक लगता है।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    कार्यक्रम में, किसी विशेष अतिथि को समय दें यदि मीटिंग के दौरान आप मेहमान होंगे जो महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे, तो आपको इन लोगों के लिए बैठक का एक हिस्सा समर्पित करना होगा। प्रत्येक अतिथि को एक बिंदु प्रदान करने के लिए संगठित किया गया, भले ही उसकी चर्चा करने के लिए एक से अधिक विषय हो। इस तरह, हर कोई अपने हस्तक्षेप को संरचित करने में सक्षम होगा क्योंकि वे फिट दिखते हैं।
  • मेहमानों के साथ संपर्क में आने के लिए बेहतर होगा कि वे किस विषय के बारे में बात करना चाहते हैं, यह समझने में कितना समय लगेगा यह आपको शर्मनाक संगठन संघर्षों से बचने की अनुमति देता है।
  • बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    प्रतिभागियों के प्रश्नों के लिए मीटिंग के अंत में अतिरिक्त समय छोड़ें इस समय, लोग चर्चा के भ्रमित विषयों पर स्पष्टीकरण मांग सकते हैं, अधिक राय प्रदान कर सकते हैं, भविष्य की बैठकों के लिए विषय सुझा सकते हैं और अन्य टिप्पणियां बना सकते हैं। आप इसे एजेंडे पर अंतिम आइटम के रूप में शामिल करके स्पष्ट रूप से अनुमान लगा सकते हैं, अन्यथा आप कार्यक्रम के अंतिम विषय के बारे में बात करने के बाद मौखिक रूप से इसे लागू कर सकते हैं।
  • अगर मीटिंग के अंत में किसी को भी कोई और प्रश्न या टिप्पणी नहीं पूछनी है, तो आप हमेशा पहले बैठक बंद कर सकते हैं प्रतिभागियों में से कई शायद आभारी होंगे!
  • बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अगर आप चाहते हैं, और यह वैकल्पिक है, तो चर्चा के लिए विषयों की एक विषयगत रूपरेखा प्रदान करें। आम तौर पर, यह कार्यक्रम है "दिल" एजेंडा, अनुभाग जो प्रतिभागियों को चर्चा के लिए मार्गदर्शन करने पर विचार करेंगे। किसी भी मामले में, यदि एक ओर यह अतिरिक्त प्रयास करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो प्रमुख बिंदुओं के विषयगत योजना की पेशकश करने वालों को उन लोगों के लिए बहुत मदद मिल सकती है। एक सारांश में उन्हें बैठक के दौरान प्रस्तुत विचारों के संगठन का एक अनुस्मारक मिलता है - प्रत्येक व्यक्ति की स्मृति को विशिष्ट मुद्दों के साथ ताज़ा करने में मदद करता है नीचे, आपको विषयगत योजना का एक नमूना मिलेगा जिसे आपको उपयोग करना चाहिए (अधिक जानने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद):
  • I. बजट में परिवर्तन (उच्च प्राथमिकता)
  • ए कर्मचारियों के लिए यात्रा बजट
  • बी डीलर दर
  • मैं। एक बेहतर प्रस्ताव बातचीत?
  • सी। दबाव समूह हस्तक्षेप
  • द्वितीय। वेतन बढ़ाने के उपाय
  • ए। वैकल्पिक सेवा समझौतों
  • मैं। ग्राहकों के लिए विकल्पों की प्रस्तुति
  • ii। प्रतिक्रिया के लिए अनुरोध
  • बी मोबाइल प्रौद्योगिकी में पुनर्निवेश
  • विविध और संभव
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    एजेंडा वितरित करने से पहले, त्रुटियों को ठीक करने के लिए इसकी समीक्षा करें चूंकि कुछ प्रतिभागियों ने शायद कार्यक्रम की सामग्री को काफी महत्व दिया है, इसलिए टाइपो का समाधान करना और यह सुनिश्चित करने के लिए बुद्धिमान है कि वह इसे भेजने से पहले पूरा हो गया है। यह कदम न केवल प्रतिभागियों के लिए सौजन्य है, यह आपके विवरण के लिए आपके ध्यान को भी विस्तृत रूप से प्रतिबिंबित करता है और सम्मान देता है।
  • इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना कि एजेंडे में कोई त्रुटियां नहीं हैं, आपको समय बचाता है और आपकी विश्वसनीयता को बचाता है।
  • एक एजेंडे टेम्पलेट का उपयोग करें




    एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    एक टेम्पलेट का उपयोग करें जिसे आप वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में ढूंढ सकते हैं इन कार्यक्रमों में से कई, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, मैक पोज़ेज, आदि, विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत और पेशेवर दस्तावेजों के लिए टेम्पलेट्स हैं, जिसमें बैठकों के लिए एजेंडा शामिल हैं। ये टेम्पलेट गति और एक पेशेवर दस्तावेज़ के निर्माण की सुविधा प्रदान करते हैं। आम तौर पर, वे दस्तावेज एक तार्किक रूप से सुखद तरीके से तार्किक अनुभागों में व्यवस्थित होते हैं। आपको बस आपको उपयुक्त क्षेत्र में प्रासंगिक जानकारी टाइप करने की ज़रूरत है और आप पूरा कर लेंगे।
  • जबकि प्रत्येक वर्ड प्रोसेसर थोड़ा अलग होता है, उनमें से ज्यादातर में सॉफ्टवेयर विंडो के शीर्ष पर मेनू बार का उपयोग करते हुए विभिन्न टेम्पलेट्स के माध्यम से ब्राउज़ करने की क्षमता होती है।
  • यदि आपका शब्द प्रोसेसर टेम्पलेट प्रदान करता है, लेकिन यह बैठक के एजेंडे में फिट नहीं है, तो आप उन्हें सॉफ्टवेयर निर्माता की वेबसाइट से डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ऑफिस पर उपलब्ध टेम्प्लेट उपलब्ध हैं। जबकि मैक पेज के लिए एप्पल के ऐप स्टोर में पाया जा सकता है।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडे लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    वैकल्पिक रूप से, एक तीसरे स्रोत से एक मॉडल डाउनलोड करें। यदि आपके वर्ड प्रोसेसर का कोई एजेंडे मॉडल नहीं है और आप इसे आधिकारिक साइट से डाउनलोड नहीं कर सकते, चिंता न करें। ऑनलाइन उपलब्ध निःशुल्क मॉडलों के असंख्य हैं बस टाइप करके अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करें "एजेंडा टेम्पलेट" या "मीटिंग एजेंडा टेम्पलेट" (आप अंग्रेजी में मॉडल पाएंगे, लेकिन वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में आप चाहें उन्हें संशोधित कर सकते हैं)। आप दर्जनों प्रासंगिक परिणाम देखेंगे किसी भी स्थिति में, इन सभी साइटों को आधिकारिक और विश्वसनीय स्रोतों से नहीं पर विचार करना चाहिए, यह आपके लिए उपयोग किए जाने वाले टेम्पलेट का चयन करते समय चयनात्मक होना महत्वपूर्ण है। नीचे, आपको तीसरी साइट मिलेगी जो आप देख सकते हैं:
  • वर्ड टेम्पलेट्स सहेजें यह एक पेशेवर साइट है जो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के लिए कई गुणवत्ता वाले टेम्पलेट प्रदान करता है।
  • वर्ड टेम्पलेट्स ऑनलाइन वर्ड टेम्पलेट्स के लिए एक और अच्छा स्रोत किसी भी स्थिति में, यह पृष्ठ केवल कुछ विकल्प प्रदान करता है
  • iWorkCommunity। पेजों के लिए आप उपयोगी एजेंडा टेम्पलेट पा सकते हैं हालांकि, यह कार्यक्रम के पुराने (पूर्व-200) संस्करणों के लिए उपयुक्त टेम्पलेट है।
  • यहां तक ​​कि ऐप स्टोर में पृष्ठ के लिए कई टेम्पलेट हैं दुर्भाग्य से, इन सभी को मुफ्त में उपलब्ध नहीं है
  • एक बैठक के लिए एक बैठक पत्र लिखें शीर्षक 11
    3
    मॉडल में सभी फ़ील्ड को पूरा करें। एक बार जब आप सही टेम्पलेट खोज लेते हैं, तो आपको केवल आवश्यक जानकारी के साथ टेम्प्लेट भरना होगा। अधिकांश टेम्पलेट्स ने नाम, समय, चर्चा विषयों, अनुभाग खिताब और इसी प्रकार के टाइपिंग के लिए स्पष्ट रूप से भागों को चिह्नित किया है एजेंडे को पूरा करने के लिए सभी संबंधित क्षेत्रों को भरें। फिर, जब आप समाप्त कर लें, तो त्रुटियों के समाधान के लिए इसे ठीक से ठीक करें एजेंडा के लिए टेम्पलेट्स उपयोगी हैं, लेकिन वे आपकी वर्तनी, व्याकरण और सामग्री त्रुटियों से रक्षा नहीं करते हैं।
  • किसी भी क्षेत्र को खाली न छोड़ें उदाहरण के लिए, लेखन के साथ किसी प्रोग्राम के बिंदु की तुलना में कुछ भी कम व्यावसायिक उपस्थिति नहीं है "यहां टाइप करें"। यदि किसी भी कारण से दस्तावेज़ के कुछ हिस्से होते हैं जो आप को भरने का इरादा नहीं करते हैं, तो उन्हें खाली छोड़ने के बजाय उन्हें हटाना सुनिश्चित करें
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडे लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    परिवर्तन करना, यद्यपि नाबालिग है, ताकि एजेंडा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। मॉडल निश्चित रूप से व्यावहारिक हैं, लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपको शैली और प्रारूप की अपेक्षा का पालन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए मॉडल की सामग्री और शैली में परिवर्तन करने के लिए बेझिझक महसूस करें कि कार्यक्रम आपके व्यवसाय द्वारा निर्धारित मानकों और आपके व्यावसायिक प्राथमिकताओं से मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वाकई किसी निश्चित टेम्प्लेट की शैली पसंद करते हैं, लेकिन हैडर अनुभाग लंबा है और विचलित हो सकता है, तो निश्चित रूप से उन क्षेत्रों को हटाना संभव है जो आपके लिए ज़रुरी लगते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि दस्तावेज़ के प्रारूप को बर्बाद करने से बचने या प्रोग्राम पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • भाग 2

    कार्यक्रम के अच्छे उपयोग के लिए पसंदीदा आदतें
    एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    सबसे पहले, मुख्य विषयों को व्यवस्थित करें एक बैठक की योजना बनाते समय, दस्तावेज़ के पहले भाग में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल करना आम तौर पर सबसे अच्छा होता है। यह दो मौलिक परिणामों की गारंटी देता है सबसे पहले, यह सुनिश्चित करता है कि सभी बैठक के आरंभ में इन महत्वपूर्ण विषयों के बारे में बात करने में सक्षम हों, जब वे नवसिखुआ और कम थकान महसूस करते हैं दूसरे, अगर बैठक को समाप्त करना था या कुछ प्रतिभागियों को समाप्त होने से पहले ही जाना पड़ा, तो आप मुख्य विषयों से निपटाएंगे।
    • बैठकें हमेशा की योजना के अनुसार नहीं जातीं हैं यदि कम महत्व की बात है, तो कम महत्वपूर्ण विषयों को एक बैठक से बाहर रखा जा सकता है, लेकिन फिर आप उन्हें अकेले से निपट सकते हैं या बाद की बैठक में उन्हें स्थगित कर सकते हैं। किसी भी मामले में, यदि आप चर्चा के मुख्य विषयों से निपट नहीं सकते हैं, तो बैठक बेकार होगी क्योंकि आप अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे। और यह एक विफलता माना जा सकता है एजेंडा पर प्राथमिकता वाले विषयों की स्थापना करें आमतौर पर इस समस्या को रोकता है
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    एजेंडा एजेंडे पर रहें, लेकिन लचीला होना चाहिए जब एक बैठक की योजना बनाते और नेतृत्व करते हैं, तो खुद को बचाने के लिए सबसे बड़ी खतरों में से एक है, अधिक काम करना। सामान्यतया, कर्मचारी बहुत समय से मीटिंग से नफरत करते हैं, और ठीक ही तो। वे अविश्वसनीय रूप से उबाऊ हो सकते हैं इसके अलावा, वे प्रतिभागियों पर समय बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए उन्हें तत्काल परियोजनाओं के लिए खुद को समर्पित करने का अवसर नहीं मिलता है। सुनिश्चित करें कि बैठक समय पर नजर रखे हुए कार्यक्रम का सम्मान करती है और, जब आपके पास मौका मिलता है, तो नम्रता से कहकर चर्चा आगे बढ़ती है, उदाहरण के लिए: "यदि हम निर्धारित समय पर जाना चाहते हैं तो हमें अगले विषय पर जाना चाहिए"।
  • हालांकि, बैठकों अक्सर योजना के अनुसार नहीं जाती हैं, इसलिए आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि बैठक का हिस्सा आपके इच्छित समय से अधिक समय तक रहता है या नहीं। लचीला रहें क्योंकि बैठक में आवंटित सीमित समय में दिए गए विषयों से निपटने के लिए आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर बैठक का एक हिस्सा सामान्य से अधिक समय तक रहता है, तो अन्य समस्याओं की चर्चा को कम करने या समय-समय पर निष्कर्ष सुनिश्चित करने के लिए अपेक्षाकृत महत्वहीन होने के लिए आवश्यक हो सकता है (आप समय-समय पर रणनीतिक तरीके से कम करने के लिए वैकल्पिक तत्व शामिल कर सकते हैं) ।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    बैठक के एजेंडे को पहले ही लिखना शुरू करें इस प्रकार के कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं वे व्यावसायिक स्तर पर एक निश्चित स्तर की योजना बनाते हैं, और प्रतिभागियों को समझते हैं कि वे अपने समय का महत्व और संगठन में योगदान करते हैं। नतीजतन, सुनिश्चित करें कि उचित दर्जे के भीतर जितनी जल्दी हो सके लिखने के लिए आपके पास एक गुणवत्ता दस्तावेज़ बनाने के लिए पर्याप्त समय है।
  • अग्रिम से शुरू करने से आपको बैठक से पहले एजेंडा पर कुछ फीडबैक प्राप्त करने का लाभ भी मिलता है। इस तरह, आप इसे ठीक कर सकते हैं सह-कार्यकर्ता या पर्यवेक्षकों के साथ कार्यक्रम का मसौदा साझा करना और उनके योगदान के लिए आप गलतियों को दूर करने और आपके द्वारा अनदेखा किए गए विवरण जोड़ने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप एजेंडा का मसौदा तैयार करने के लिए आखिरी क्षण तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आपको राय का अनुरोध करने और उन्हें एकीकृत करने का समय नहीं होगा।
  • अगर एक तरफ आप एक बैठक से पहले दिन सामान्य और सामान्य व्यापारिक मामलों पर एक कार्यक्रम लिखने के लिए भाग ले सकते हैं, तो एक महत्वपूर्ण बैठक में तैयारी के कुछ सप्ताह लग सकते हैं।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडे लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    बैठक से पहले प्रतिभागियों के साथ एजेंडा साझा करें यह गारंटी देता है कि सभी उपस्थित लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि विषय (या विषय) किस प्रकार चर्चा करेंगे। कंपनी की संस्कृति के आधार पर, इसका अर्थ हो सकता है कि कई प्रतियां प्रिंट करना और उन्हें व्यक्तिगत रूप से वितरित करना या उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से साझा करना (उदाहरण के लिए संलग्न एजेंडे के साथ ई-मेल भेजकर)। किसी भी स्थिति में, यह सुनिश्चित कर लें कि दस्तावेज़ जारी होने से पहले तकनीकी त्रुटियों से मुक्त है।
  • बैठक के महत्व पर निर्भर करते हुए, आपको प्रतिभागियों को बैठक से कम से कम एक या दो घंटे पहले कार्यक्रम देना चाहिए। बड़ी और महत्वपूर्ण बैठकों के लिए, इसे कम से कम एक दिन पहले ही भेजना निश्चित रूप से बेहतर है
  • चूंकि लोग अक्सर व्यस्त होते हैं और उनके दिमाग में इतनी सारी चीजें हैं, इसलिए एजेंडे के कई अतिरिक्त प्रतिलिपियां बनाने के लिए आदर्श है। बैठक के लिए आप के साथ पोर्टेल: किसी ने शायद उसे भूल दिया हो सकता है
  • टिप्स

    • एक उत्पादक बैठक के लिए, आप अपना स्वयं का परिवर्णी शब्द OPRR: उद्देश्यों, कार्यक्रम, भूमिकाएं और उत्तरदायित्वों का लाभ उठाने के लिए उपयोगी पाएंगे। सबसे पहले, बैठक में एक लक्ष्य होना चाहिए। यदि आप जानकारी देने के लिए एक बैठक का आयोजन करना चाहते हैं, तो इस तरह से दूसरों का समय बर्बाद मत करो। न्यूज़लेटर भेजने के लिए बेहतर उद्देश्य का एक सक्रिय घटक होना चाहिए और यदि संभव हो तो, ठोस परिणाम, जैसे कि "टीम के त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित करें"। कार्यक्रम उन विषयों की एक सूची है, जिन्हें आप ट्रैक पर रहने के लिए एक समय सीमा के साथ उद्देश्य पर चर्चा करने के लिए काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, "1. अंतिम तिमाही (15 मिनट) के उद्देश्यों की स्थिति की समीक्षा करें, 2. उद्देश्यों (20 मिनट) के बारे में मौजूद सभी लोगों से पूछें, 3. 5 मुख्य उद्देश्यों (10 मिनट) चुनें, और इसी तरह। भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में, यह निर्धारित करें कि कौन बैठक का प्रबंधन करेगा, जो नोट लेगा और जो किए गए समझौतों के आधार पर कार्य और चीजों को सौंपेंगे
    • सहयोगियों की वरीयताओं को ध्यान में रखते हुए, एजेंडे में जोड़ने के लिए सुझावों के लिए एक समयसीमा निर्धारित करने के लायक है। यह एक तारीख और एक समय निर्धारित करता है: यह सीमा बिंदु होगा, और इसका सम्मान किया जाना चाहिए। कार्यक्रम में सुधार लाने के उद्देश्य से सुधार करने की अनुमति दें या यह केवल समस्याएं हैं जो आपातकालीन कारणों के लिए उन योजनाओं पर पूर्वता लेते हैं जिनकी योजना बनाई गई थी।
    • अगर कोई व्यक्ति बैठक में भाग नहीं ले सकता है, तो एजेंडा के शीर्ष पर एक विशेष खंड बनाने पर विचार करें ताकि वह इसे अग्रिम रूप से घोषित कर सकें और उसकी अनुपस्थिति के लिए माफी मांग सकें। वैकल्पिक रूप से, इस संबंध में एक स्थान छोड़ दें और मीटिंग के दौरान बस कहें।
    • यदि आपकी कंपनी के एजेंडा के लिए एक विशेष मॉड्यूल है, तो इसे एक टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें कुछ नौकरियों में, इस दस्तावेज़ को छड़ी करने के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com