कैसे एक नई नौकरी में सफल हो

जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं, तो विरोधाभासी भावनाओं का सामना करना सामान्य होता है: आंदोलन, खुशी, चिंता और भय आप अच्छी तरह से काम करना चाहते हैं और दूसरों को अच्छी छाप देते हैं, लेकिन आप यह भी महसूस करते हैं कि आप एक नए कर्मचारी हैं और एक व्यक्ति को समय के साथ विभिन्न चुनौतियों का सामना करना होगा। आप नई नौकरी में सफलता की संभावनाओं को कैसे बढ़ा सकते हैं? कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ काम करने की कोई कमियां नहीं हैं, लेकिन इस लेख में वर्णित चरणों के अनुसार, आप सही दिशा में आगे बढ़ेंगे

कदम

भाग 1

नई कार्य पर, कंपनी और उस क्षेत्र पर शोध करना, जिसमें वह काम करता है
1
कंपनी की वेबसाइट का अध्ययन करें यदि आपके नए नियोक्ता की कोई वेबसाइट है, तो आपको कुछ समय के भीतर ब्राउज़ करना चाहिए - आदर्श काम के पहले दिन से पहले होगा। वेबसाइट आपको कंपनी के लिए काम करने का क्या मतलब है, इसके बारे में बहुत कुछ नहीं बता सकता, लेकिन यह आपको आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकता है जो काम के शुरुआती दिनों में आपकी सफलता में योगदान दे सकता है। विशेष ध्यान दें:
  • दृष्टि और कंपनी मिशन
  • मुख्य कंपनी के ग्राहकों
  • कंपनी के उत्पादों और सेवाओं
  • कंपनी के प्रतिद्वंद्वियों
  • 2
    कंपनी के बारे में हाल ही में प्रकाशित लेख पढ़ें यदि आपके नए नियोक्ता के बारे में हाल ही में प्रकाशित लेख हैं, तो आपको उन्हें पढ़ना चाहिए। कंपनी और उद्योग में यह संचालित के बारे में वर्तमान घटनाओं के बारे में सूचित प्राप्त करें, और देखते हैं कि आप अवसरों और चुनौतियों है कि कंपनी वर्तमान में सामना कर रहा है समझ सकते हैं अगर। अपने आप को अपने नए काम में डाल दिया, जब वे इन प्राथमिक जानकारी आप एक फायदा दे देंगे है: आप कैसे चीजें किया जाता है की अधिक जागरूकता होगा और क्यों वे इस तरह से किया जाता है।
  • नवीनतम लेख ढूंढने के लिए, कंपनी की वेबसाइट (आमतौर पर अनुभाग के अंतर्गत देखें) "समाचार", "वे हमारे बारे में कहते हैं"), वाणिज्यिक प्रकाशन और स्थानीय समाचार पत्रों इसके अलावा, अपनी वरीयता के खोज इंजन का उपयोग करके देखें कि क्या कुछ उभर आता है।
  • 3
    औद्योगिक क्षेत्र में एक खोज करें यदि यह किसी विशेष क्षेत्र में आपकी पहली नौकरी है, तो आपको इसका विश्लेषण करने के लिए समय लेना चाहिए। वास्तव में, प्रत्येक औद्योगिक क्षेत्र दूसरे से बहुत अलग तरीके से काम करता है, और यह जानने के लिए जरूरी है कि कैसे सफलतापूर्वक अपने आप में काम करें। आरंभ करने के लिए, खोज इंजन में एक प्रासंगिक कीवर्ड दर्ज करें। ऐसा करने से, आप उपयोगी जानकारी की बाढ़ को एक्सट्रपोल करने में सक्षम होना चाहिए।
  • 4
    साक्षात्कार के दौरान लिया गया अपना नौकरी विवरण और नोट्स की समीक्षा करें। काम के पहले दिन आने से पहले आपको बैठकर सभी काम सामग्री पढ़नी चाहिए जो आपको दी गई है यदि आपने साक्षात्कार के दौरान नोट ले लिए हैं, तो आपको इन की समीक्षा भी करनी चाहिए।
  • अपने मूल कार्यों के बारे में प्रश्नों सहित सामग्री की समीक्षा करते समय, आपके मन में आने वाले सभी प्रश्नों को लिखना भी एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "क्या वे त्रैमासिक या अंतिम महीने की रिपोर्ट करते हैं?"
  • भाग 2

    अपने प्रशिक्षण अनुभव को अधिकतम करें
    1
    ओरिएंटेशन पाठ्यक्रम के दौरान विशेष ध्यान दें। अभिविन्यास पाठ्यक्रम उबाऊ हो सकता है और आप शायद कभी कभी ध्यान खो देंगे, लेकिन इसे गंभीरता से लेने की कोशिश करें कई कंपनियों में मार्गदर्शन, नए कर्मचारियों को कंपनी की दृष्टि, मिशन, दर्शन, प्रशासनिक प्रबंधन और संदर्भ बाज़ार सहित बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है। ध्यान दें और ध्यान दें!
  • 2
    प्रशिक्षण के दौरान भाग लें प्रशिक्षण अवधि के दौरान भाग लेने, औपचारिक रूप से महत्वपूर्ण मोड़ (कक्षा में के रूप में) और (बैठक में) अनौपचारिक, यह महत्वपूर्ण जानकारी बनाए रखने और बेहतर महत्वपूर्ण अवधारणाओं को समझने के लिए आवश्यक है। चर्चाओं या समूह गतिविधियों के दौरान प्रश्न पूछें, नोट लेने और अपना योगदान करें।
  • 3
    प्रश्न पूछें प्रशिक्षण अवधि आपको सफल बनाने में सहायता के लिए डिज़ाइन की गई है यदि आपको इस चरण के दौरान प्रश्न पूछे जाते हैं, तो उन्हें पूछने की सलाह दी जाती है। जब तक आप स्वतंत्र रूप से काम नहीं कर सकें तब तक प्रतीक्षा करने की तुलना में अब उन्हें करना बेहतर है। याद रखें: प्रशिक्षण अवधि के दौरान कोई बेवकूफ सवाल नहीं हैं!
  • 4
    अपने भावी नौकरी के लिए प्रासंगिक बैठकों में भाग लेने के लिए अनुरोध करें संभवतः आप किसी विशेष परियोजना में सीधे शामिल नहीं होंगे, लेकिन यदि आपकी भूमिका के लिए प्रासंगिक है, तो बैठक में भाग लेने के लिए पूछना बुद्धिमान हो सकता है। इस तरीके से, आप समझ सकते हैं कि नई कंपनी के भीतर बैठकें कैसे आयोजित की जाती हैं और कंपनी और इसकी परियोजनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए इसके अलावा, बैठकों में भाग लेने के लिए पूछकर, आप प्रतिबद्धता और पहल का प्रदर्शन करेंगे।
  • भाग 3

    बिल्डिंग की रिलेशंस
    1
    अपने आप को कार्यालय में पेश करें सामान्य तौर पर, आपकी उपस्थिति को शुरुआत से ज्ञात करना बेहतर होता है अपने आप को नए सहकर्मियों से सम्बोधित करें और उन लोगों के साथ मिलकर काम करने के रिश्तों का निर्माण शुरू करें जिनके साथ आप अधिकतर समय व्यतीत करेंगे।
  • 2
    महत्वपूर्ण लोगों के साथ बैठकें स्थापित करें कुछ कंपनियां स्वचालित रूप से नए कर्मचारियों और प्रमुख कर्मचारियों के बीच बैठकों की स्थापना यदि आपका यह प्रदान नहीं करता है, तो अपने प्रबंधक से पूछें कि आप यह कर सकते हैं। इस तरह, आप टीम में शामिल होने के लिए उत्सुकता दिखाएंगे।
  • यह कैसे काम करता है की एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने के लिए अपने विभाग के लोगों के साथ संक्षिप्त मुठभेड़ों स्थापित करने के लिए सलाह दी जाती है, लेकिन आप भी विभाग है, जो अक्सर, इसलिए आप और उस के साथ काम करेंगे, अपनी सफलता की प्राप्ति में एक भूमिका निभा बाहर के लोगों को पूरा करना चाहिए।
  • इन मीटिंग्स को कम और पेशेवर होना चाहिए, लेकिन जरूरी नहीं कि वे काम पर आधारित हों। अपने वार्ताकारों की पेशेवर पृष्ठभूमि के बारे में प्रश्न पूछने के लिए और कार्यालय के बाहर वे क्या करते हैं आम तौर पर यह उन लोगों में रुचि दिखाने में गलत नहीं है, जिनके साथ आप अपना समय बिताते हैं।
  • 3
    कार्यालय से बाहर कॉल या ई-मेल प्रमुख लोगों आपके द्वारा किए गए कार्य के आधार पर, आप कार्यालय या कंपनी के बाहर सहयोगियों के साथ नियमित रूप से काम कर सकते हैं। खुद को पेश करने के लिए एक फोन कॉल लें या लघु ईमेल भेजें सुनिश्चित करें कि आप:
  • व्यक्ति को अपना नाम, अपनी योग्यता और विभाग को बताएं
  • यह बताएं कि आप किस स्थान की जगह ले रहे हैं
  • तैयारी और आपके द्वारा प्राप्त हुए अनुभव का एक संक्षिप्त विवरण दें
  • यदि आवश्यक हो तो आपकी सहायता करें



  • 4
    प्रश्न पूछें आपको पहले दिन, पहले सप्ताह या पहले महीने के दौरान सब कुछ नहीं पता होगा - और वह ठीक है। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पूछें कि आप कार्य को सही ढंग से पूरा करते हैं ("इस रिपोर्ट के कवर में क्या शामिल होना चाहिए?") और यह समझने के लिए कि आपके कार्य और कंपनी कैसे काम करती है ("क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आपका काम कैसा है?")।
  • 5
    अपने सहकर्मियों, माध्यमिक भूमिका के कर्मचारियों और काम के बाहर अपने मालिक के साथ समय व्यतीत करें। आम तौर पर, उन लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए सलाह दी जाती है जिनके साथ आप काम करेंगे, कार्यालय के बाहर उनके साथ समय व्यतीत करेंगे। अगर आपको आमंत्रित किया जाता है, तो आपको अविस्मरणीय बैठकें, खुश घंटे की बैठकों, घटनाओं और अन्य परिस्थितियों में भाग लेने के विचार पर विचार करना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि कार्यालय से दूर, याद रखें कि आपका व्यवहार पेशेवर और सम्मानजनक होना चाहिए। सावधान रहें जब आप शराब पीते हैं और ऐसा व्यवहार नहीं होता है जो आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है या किसी सहकर्मी के विश्वास को खत्म कर सकता है। और एक प्रोफ़ाइल को बीच में रखें"मित्र" और "मालिक" - समय के साथ पक्षपात के लिए कोई भी अनुरोध कम हो जाएगा
  • भाग 4

    पेशेवर पेश आओ
    1
    उपयुक्त कपड़े पहनें चाहे आप को वर्दी या काम कपड़े पहनना है, उचित कपड़े के संबंध में नियमों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। कर्मचारी की मार्गदर्शिका की जांच करें या प्रबंधक से पूछें कि क्या यह स्पष्ट नहीं है कि आपको क्या पहनना है। सामान्य तौर पर, हालांकि, आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपके समान स्तर से संबंधित अन्य लोग क्या पहन रहे हैं (और स्वयं के ऊपर!)।
    • सामान्य तौर पर, टैंक टॉप, सैंडल और अन्य बहुत आरामदायक कपड़े पहनने से बचने के लिए अच्छा है। कंपनी दृश्यमान स्थानों में टैटू और पीरिसिंग पर नियम भी कर सकती है।
  • 2
    एक पेशेवर आचरण रखें आप पाएंगे कि संबंधों को बढ़ावा देने और बनाने के लिए यह बहुत आसान है, नियमों के लिए व्यावसायिकता और सम्मान के साथ काम करना। इस तरह, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप भरोसेमंद और सम्मानजनक हैं। बहुत मजाक मत करो, अपने सहयोगियों का मजाक मत करो और रुढ़ि से व्यवहार न करें।
  • 3
    विनम्र और सकारात्मक रहें आपको हर किसी के सबसे अच्छे दोस्त होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने सहयोगियों के साथ अच्छा काम करने वाले रिश्तों को रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। विनम्र रहो और मुस्कान याद रखो!
  • भाग 5

    अपने आप को अनुकूलन के लिए समय दें
    1
    एहसास है कि हर नौकरी सीखने की अवस्था है कभी कभी, कुछ कार्यों में पूरी तरह से जानते हैं और नियंत्रित करने के लिए अपने कर्तव्य दूसरों की तुलना में अधिक मुश्किल है में सक्षम हो, लेकिन कोई बात नहीं क्या अपने नए काम हो जाएगा, पता है कि यह सफल महसूस करने के लिए समय लगेगा। पहली गलतियों से निराश मत हो कड़ी मेहनत कर रखो और आप सफलता के लिए अपने रास्ते पर रहेंगे
  • 2
    रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें हमेशा बेहतर बनाने के लिए कमरा है यदि आपके सहकर्मियों या वरिष्ठों ने आपको किसी भी आलोचना के साथ पेश किया है, तो इसे स्वीकार करें! अपने काम को मजबूत करने के लिए प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करें
  • 3
    अपनी गलतियों से जानें जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं, तो आप बहुत गलतियां करते हैं। सीखने के अवसरों के रूप में इन गलतियों पर विचार करें। नाराज़ मत बनो, निराश मत हो और अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बहस न करें। एक तेजी से सक्षम कर्मचारी बनने के लिए हर गलती से जानें
  • 4
    यह सकारात्मक बना रहता है याद रखें: आपको किराए पर लिया गया था क्योंकि आपके नियोक्ता का मानना ​​था कि आप उस जगह के लिए सही व्यक्ति थे। अपनी गलतियों या दोषों पर ध्यान न दें - सकारात्मक रहें और कोशिश कर रहें।
  • 5
    कड़ी मेहनत करें आप किसी भी काम में सफल नहीं होंगे जब तक कि आप इसे अपना सर्वश्रेष्ठ न दें। कड़ी मेहनत करें, समर्पण दिखाएं और जानें कि, यदि आप सफल होने के लिए दृढ़ हैं, तो आप इसे प्राप्त करेंगे
  • टिप्स

    • साक्षात्कार के विभिन्न चरणों के विस्तार के रूप में नए काम के पहले महीने के बारे में सोचो। आप हमेशा तैयार रहें, पेशेवर रहें, और अपने आप को सहकर्मियों और वरिष्ठों को दिखाने के लिए प्रतिबद्ध करें कि आप जिस नौकरी पर कब्जा कर रहे हैं उसके लिए आप सही व्यक्ति हैं।
    • देखें कि आपको पाठ्यक्रम में बने रहने के लिए आपको एक अनुभवी और भरोसेमंद सहयोगी मिल सकता है। सफल लोगों ने कंपनी में लंबे समय तक काम किया है, वे आदर्श संपर्क हैं: वे आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं, आपको यह सोच सकते हैं कि आपको क्या इंतजार है और कंपनी की नीति के संचालन में आपकी सहायता करें
    • यह एक नई नौकरी के अनुकूल होने के लिए काफी परेशान हो सकता है, लेकिन यह विचार करना भूलना नहीं है कि आप एक, दो या पांच साल में कहां रहना चाहते हैं। आप को कैरियर बनाने और जितनी जल्दी हो सके चलना शुरू करने की आवश्यकता के बारे में सोचो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com