अगर आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं तो नौकरी कैसे प्राप्त करें

शर्मीली नौकरी खोजना मुश्किल हो सकती है एक्सट्रोवर्ट्स से भरा दुनिया में, शर्मीले लोगों को श्रम बाजार की मांग के मुताबिक सक्रिय और महत्वाकांक्षी होना चाहिए। सौभाग्य से, ऐसी रणनीतियां हैं जो आपकी ताकत पर ध्यान केंद्रित करने और आपके लिए सही काम ढूंढने में आपकी मदद कर सकती हैं।

कदम

भाग 1
ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें

एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
शर्म के अपने स्तर का मूल्यांकन करें अपने व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करने और अपने शर्म का आकलन करने के लिए समय लेना आप श्रम बाजार पर अपने आप को प्रभावी तरीके से बेचने के लिए सही जागरूकता प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। एक बार जब आपने स्थापित किया है कि आप कैसे शर्मीली हैं और परिस्थितियों में जो आपकी शर्मिली हुई है, तो आप चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। अपने आप से पूछें:
  • क्या मैं हमेशा शर्मीली रहा हूं?
  • क्या मैं काम पर और काम के बाहर शर्मिंदा हूं?
  • क्या मेरा शर्म मुख्यतः नौकरी शिकार से जुड़ा हुआ है?
  • क्या मुझे पिछली नौकरी में एक शर्मीली व्यक्ति माना जाता था?
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    जानें कि तैयारी आपको नौकरी की तलाश के साथ जुड़े कठोरता का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। यदि पिछले प्रश्नों के उत्तर में से अधिकांश यह इंगित करते हैं कि आपकी शर्मीली मुख्य रूप से नौकरी की तलाश करने से संबंधित है (स्वयं को प्रस्तुत करना, साक्षात्कार रखना, संभावित सहयोगियों को मिलना, और इसी तरह), आपको पता होना चाहिए कि इन स्थितियों के लिए खुद को तैयार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं समस्या को हल करने के लिए
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने आप को मानें कि शर्मीले लोगों को उनके लिए उपयुक्त नौकरी मिल सकती है यदि आप मानते हैं कि आपका शर्म अपने चरित्र का एक लक्षण है और काम की खोज से जुड़े चिंता की अभिव्यक्ति नहीं है, तो आपको अपनी कमजोरियों और अपनी ताकत पर प्रतिबिंबित करना चाहिए और निर्णय कैसे करना चाहिए नौकरी खोजने के लिए बहिष्कृत होने की आवश्यकता नहीं है आप अपनी कमजोरियों और शक्तियों के अनुकूल होने वाली नौकरी खोजने पर ध्यान केंद्रित करके अपने सुरक्षित घर से बाहर निकलने की कोशिश करने के लिए खुद पर काम कर सकते हैं
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी शक्तियों को दबाएं यदि आप समझते हैं कि आपके कौशल क्या हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा काम आपकी आवश्यकताओं को सबसे अच्छा फिट बैठता है अपने व्यक्तित्व के सबसे मजबूत पहलुओं और सबसे अधिक प्रासंगिक कार्य कौशल से शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक विस्तृत दिमाग वाले व्यक्ति और एक विश्लेषणात्मक विचारक हैं, और वित्तीय रिपोर्ट तैयार करने में अनुभव प्राप्त किया है, तो एक वित्तीय विश्लेषक के रूप में एक स्थिति आपके लिए सही हो सकती है
  • भाग 2
    नौकरी की तलाश करें

    एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    अपनी ताकत से मेल खाने वाली नौकरी खोजें सक्षम और सफल महसूस करने के लिए, आपको अपनी नौकरी मिलनी चाहिए जो आपकी शक्तियों में फिट बैठती है। अपने कौशल, अनुभवों और अन्य योग्यताओं की एक सूची बनाएं और उनसे मिलती-जुलती नौकरी ढूंढें।
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    नौकरी पर फोकस जिससे आपको आसानी से महसूस होता है यदि आप एक विशेष रूप से शर्मीली और अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, तो प्रेरक वक्ता या विक्रेता के रूप में नौकरी आपके लिए नहीं है। ऐसी नौकरी ढूंढिए जिसके लिए महान संचार कौशल या पारस्परिक संबंधों की आवश्यकता नहीं होती है। जो शर्मीली व्यक्ति के लिए अच्छे हैं, उदाहरण के लिए हो सकते हैं:
  • programmatore-
  • वित्तीय कर्मचारी
  • scientist-
  • लेखक-
  • वेब सामग्री प्रबंधक
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    संभावित नियोक्ता के लिए खोजें याद रखें कि काम ही सवाल का एक हिस्सा है - आपको कार्यस्थल खोजने में सक्षम होना चाहिए, जहां आपको सहज महसूस होता है आप पाते हैं कि हर नौकरी की घोषणा के लिए, यह किस प्रकार की कंपनी है यह समझने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप एक प्रोग्रामर के रूप में एक जगह में दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन आपको पता है कि प्रश्न में कंपनी को लगातार तेजी से काम करने की तीव्र गति मिलती है, अगर आप लागू न हों तो शायद यह बेहतर होता है। कंपनी की वेबसाइट आमतौर पर यह समझने के लिए कि किस प्रकार की कंपनी है, "यह हमारे बारे में" और "हमारे साथ काम करें" अनुभाग शुरू करने का एक अच्छा तरीका है, यह कैसा चल रहा है और इसके कर्मचारियों की क्या उम्मीद है इसके अलावा, आप यह भी कर सकते हैं:
  • इंटरनेट पर कंपनी के खोजशब्दों के लिए एक खोज करें आपको इसके बारे में लेख और समाचार मिलेंगे। आपके पास कंपनी का बेहतर विचार होगा और समझ लें कि क्या कर्मचारी खुश हैं
  • कंपनी या कर्मचारियों के सामाजिक नेटवर्क पर पृष्ठों को देखें कंपनी के सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफ़ाइल आपको अधिक जानकारी दे सकती है। कर्मचारी प्रोफाइल के लिए, वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि क्या कंपनी समान रुचियों और क्षमताओं के साथ ऐसे लोगों को आकर्षित करती है जिनके समान व्यक्तित्व हैं। इस तरह आप मूल्यांकन करेंगे कि आप उस तरह के लोगों के साथ मिल सकते हैं।



  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    विश्वास के साथ नौकरियों के लिए आवेदन करें एक बार जब आप समझें कि आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं, तो आवेदन करें! एक मौका न चूकें क्योंकि आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं है या क्योंकि आपको लगता है कि बातचीत के दौरान आप शर्मीली और अंतर्मुखी होंगे। पहला कदम उठाओ और अपना आवेदन भेजें। यदि आपने सही कामों की पहचान की है, तो आपको साक्षात्कार करने के लिए बुलाया जा सकता है जब आप इसे कम से कम उम्मीद कर रहे हों
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    जमीन तैयार करें अत्यधिक चीजें मत करो: आपको एक बड़ी घटना पर जाना पड़ता है और यहां हर किसी से बात करनी पड़ती है। एक या दो कर्मचारी चुनें और फोन या ई-मेल द्वारा संपर्क करें, जैसा कि आप अपने आप को बेहतर पाते हैं पहले संपर्क के लिए खोजें और कंपनी और काम में आपकी रूचि व्यक्त करें - जब आप आवेदन करते हैं तो यह आपकी सहायता करेगा
  • भाग 3
    साक्षात्कार के दौरान शर्म पर काबू पाएं

    एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    तैयार करो जो आप कहना चाहते हैं एक साक्षात्कार करना डराने जा सकता है, उत्सुकता महसूस करना सामान्य है: कई अज्ञातों के कारण लगभग सभी नौकरी साक्षात्कार के दौरान परेशान हैं। सबसे अच्छी बात पाठ्यक्रम की समीक्षा करना है और सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहना है, जैसे "अपने बारे में बताओ" यह जानना कि क्या कहना है और अपने अनुभवों को कैसे उजागर करें, आपके शैक्षिक पथ, आपके कौशल और आपके लक्ष्यों से आपको शांत और सुरक्षित तरीके से जवाब देने में मदद मिलेगी।
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार पिछले अनुभवों और सफलताओं के उदाहरण देकर अपनी क्षमता को स्पष्ट करने में सक्षम होना जरूरी है उदाहरण के लिए, यदि आप विवरणों पर ध्यान देने की आपकी क्षमता पर ज़ोर देना चाहते हैं, तो आपको एक उदाहरण देने के लिए तैयार रहना चाहिए: शायद आपने रिपोर्ट की समीक्षा की है और उस त्रुटि की खोज की है, जिस कंपनी के लिए आप काम कर रहे पैसे बचाए हैं।
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक वाला चित्र 12
    3
    शरीर की भाषा के महत्व पर विचार करें साक्षात्कार में नेत्र संपर्क, सही मुद्रा, एक स्थिर हाथ मिलाना महत्वपूर्ण तत्व हैं सभी को इस गैर-मौखिक भाषा का अभ्यास करना है, लेकिन शर्मीले लोगों को कठिन काम करना है। अभ्यास! कुछ परीक्षण करें, उदाहरण के लिए:
  • आँख से संपर्क रखने के द्वारा किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप का समर्थन करें
  • 30 मिनट के लिए सही मुद्रा में रहें।
  • अभ्यास हस्तशिल्प
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    सकारात्मक और आत्मविश्वास की कोशिश करो याद रखें: यदि आप योग्य नहीं थे तो वे साक्षात्कार के लिए आपको नहीं बुलाते। इस बिंदु पर आपको खुद को अपने बारे में आत्मविश्वास व्यक्त करना होगा और अपनी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करना होगा। साक्षात्कार के दौरान सकारात्मक रहें, और मौखिक रूप से और गैर-मौखिक रूप से अपने आत्मविश्वास और उत्साह व्यक्त करने का प्रयास करें।
  • एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    एक धन्यवाद कार्ड भेजें साक्षात्कार के बाद, संभावित नियोक्ता को धन्यवाद देने का एक संक्षिप्त संदेश भेजें, जिस समय उसने आपको समर्पित किया है यदि आप साक्षात्कार के एक पहलू को स्पष्ट करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन एक या दो से अधिक पहलुओं से बात न करें, माफी न मांगें और साक्षात्कार के नकारात्मक पहलुओं को रेखांकित न करें। उस कार्य के लिए अपनी रुचि और उत्साह पर ज़ोर देना
  • टिप्स

    • एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को स्वीकार करना आपकी खुशी और भलाई के लिए महत्वपूर्ण है, दोनों अपने व्यावसायिक जीवन में और अपने निजी जीवन में। अपने आप को आलोचना न करें क्योंकि आप शर्मीले हैं - यह आपके द्वारा किया गया काम का एक हिस्सा है।
    • विफलताओं को आप जिस नौकरी से प्यार करते हैं उसे ढूंढने से नहीं रोकें। हर कोई एक साक्षात्कार भेज सकता है, जितनी जल्दी या बाद में - सभी को और अधिक योग्य उम्मीदवार द्वारा पीटा जा सकता है। विफलताओं का विश्लेषण करने पर जोर न दें सफलता पर फोकस
    • कई शर्मीले लोग ऑनलाइन संपर्कों के साथ सहज हैं। यदि यह आपके लिए मामला है, तो ऑनलाइन काम करने के अवसर पर याद मत करो। Linkedin, Facebook और अन्य लोगों की तरह साइटें आपको आपके उद्योग के लोगों से मिलने का अवसर दे सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com