एक समिति का प्रबंधन कैसे करें

समितियों को प्रबंधित करना बेहद मुश्किल हो सकता है, क्योंकि सदस्यों को स्वेच्छा से अपने समय को सेवा के लिए समर्पित करते हैं और उनके दैनिक जीवन में कई अन्य चीजें होती हैं। राष्ट्रपति होने के नाते हर किसी के कार्य का समन्वय करना, ताकि एक सामान्य उद्देश्य प्राप्त किया जा सके। यदि आपने स्वयं इन स्वयंसेवकों के निर्देशन में अपना समय बिताने का फैसला किया है, तो एक समिति का प्रबंधन कैसे करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

सामग्री

कदम

रन एक कमेटी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समिति के उद्देश्य की स्थापना प्रत्येक संगठन के भीतर कई समितियां हो सकती हैं जिन्हें विभिन्न कार्यों को पूरा करने का कार्य सौंपा गया है। स्वयंसेवकों के साथ आगे बढ़ने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक बैठक का आयोजन करें कि हर कोई आपका लक्ष्य जानता है और आपको क्या करना है।
  • रन एक कमेटी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सदस्यों के साथ अपेक्षाओं की जांच करें एक समिति एक बहुत विशिष्ट उद्देश्य के लिए और सीमित अवधि के लिए बनाई गई है जब आप एक साथ मिलकर काम करते हैं, तो उनको बताए जाने से बेहतर होगा कि भविष्य में कोई आश्चर्यचकित नहीं है।
  • रन एक कमेटी के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयंसेवकों को विशिष्ट भूमिकाएं निरुपित करें यहां तक ​​कि अगर आपको एक समिति चलाने का कार्य दिया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी कामों के लिए जिम्मेदार हैं। लोग अपने स्वयं के योगदान को स्वयंसेवक करते हैं, इसलिए एक-दूसरे के कौशल या क्षमताओं को जानने के लिए समय लेते हैं और फिर कार्य करने की जिम्मेदारी लेते हैं।
  • रन एक कमेटी के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    समय सीमा के लिए एक बजट का विकास करना जिसमें समिति एक साथ काम करेगी। आपको अपने साथ काम करने के लिए धन की राशि का निर्धारण करना होगा। जब आप प्रत्येक की भूमिका निभानी करते हैं, तो आपको एक कोषाध्यक्ष चुनना चाहिए जो सदस्यों को उनके द्वारा प्राप्त किए गए पैसे खर्च करने के तरीके को नियंत्रित करने के प्रभारी होंगे।
  • रन एक कमेटी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रत्येक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें जब आप एक समिति की अध्यक्षता करते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि हर किसी का समय कीमती है और आपको सख्त कार्यसूची का सम्मान करना होगा। सदस्यों ने अपना समय स्वयंसेवा किया है और उन बैठकों में भाग लेना चाहते हैं जो कुशलता से प्रबंधित किए जाते हैं - और चैट करने या झगड़ा करने का समय बर्बाद नहीं करना।
  • रन एक कमेटी के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रत्येक सदस्य के साथ संबंधों को विकसित करना हर स्वयंसेवक को समय-समय पर कॉल करें, या नियमित रूप से प्रत्येक व्यक्ति को ई-मेल भेजें, ताकि आप समिति के सभी सदस्यों को जान सकें। आप उनके बारे में अधिक जानने की अनुमति देने के अलावा, जब आप एक साथ काम कर रहे हैं तो सदस्यों को आपके साथ संचार करने में और अधिक सहज महसूस होगा।
  • रन एक कमेटी के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    समिति की सफलता का मूल्यांकन करें जब आप एक समिति की अध्यक्षता करते हैं, तो सदस्यों के साथ समय-समय पर जांच करने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि वे प्रगति कैसे कर रहे हैं। चूंकि आप उनके संपर्क में हैं, इसलिए आपको यह पूछने में सक्षम होना चाहिए कि क्या उन्हें उनकी भूमिका में आत्मविश्वास महसूस होता है और यदि नहीं, तो उनकी नौकरी करने के लिए उनकी किस तरह की मदद की आवश्यकता है?
  • टिप्स

    • आगे बढ़ने के परिणामस्वरूप सामने आने वाले परिणामों को लाने के लिए अपनी बैठकों का उपयोग करें ताकि स्वयंसेवक उन सभी कड़ी मेहनत के लिए मूल्यवान महसूस कर सकें। यह भी सबसे अच्छा संभव तरीके से काम करने के लिए हर किसी को प्रेरित करने के लिए काम करेगा।
    • किसी भी अनुरोध, प्रश्न, टिप्पणियों या चिंताओं के लिए सदस्यों को आपके ध्यान में लाएगा कि शीघ्र और तत्काल उत्तर दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com