कैसे एक टीम को प्रेरित करने के लिए

जब आपकी टीम के सदस्य बहुत प्रेरित होते हैं, तो वे एक महान काम करेंगे यदि आपने उन्हें उत्कृष्टता का कारण दिया है, तो आपका व्यवसाय भी समृद्ध होगा। हालांकि, एक टीम को प्रेरित करना आसान नहीं है और विस्तृत सामरिक योजना की आवश्यकता है। जब आप सही तकनीक और विभिन्न चरणों में शामिल हैं, तो आपको समय-समय पर अधिग्रहित तरीकों का उपयोग करने के लिए तैयार रहना होगा।

कदम

एक टीम स्टेप 1 को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
1
अगर टीम के सदस्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लाभों को काट सकते हैं, तो सकारात्मक परिणाम के परिणामों के बारे में विस्तार से बताएं। यह कदम उनको प्रेरित करना आवश्यक है, क्योंकि आप उन्हें मुआवजे और भविष्य की सफलताओं की जांच करने के लिए स्थिति में डालते हैं।
  • एक टीम स्टेप 2 प्रेरित करें
    2
    टीम के सदस्यों को इस परियोजना में दिलचस्पी रखने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें। इस तरह, वे और अधिक सीखना चाहते हैं। उन्हें साज़िश करने में सक्षम होने के लिए, आपको ये समझना होगा कि उन्हें क्या रोमांचक है और उनके हित क्या हैं
  • एक टीम स्टेप 3 प्रेरित करें
    3
    एक कार्य योजना की स्थापना जो टीम के सदस्यों के बीच सहयोग की आवश्यकता है लक्ष्य हासिल करने के लिए उन्हें मिलकर काम करने के लिए मजबूर होना चाहिए। आप प्रोजेक्ट की प्राप्ति के लिए उनमें से प्रत्येक के लिए एक अलग कार्य भी प्रदान कर सकते हैं।
  • एक टीम स्टेप 4 को प्रेरणा दिलाने वाली छवि



    4
    इसे एक चुनौती बनाओ! सुनिश्चित करें कि टीम के सदस्यों को आपकी उम्मीदों को ठीक से समझें उन्हें विफल करने के लिए एक शर्त में मत डालें एक यथार्थवादी लक्ष्य की स्थापना करें और उन सभी उपकरणों के साथ प्रदान करें जो प्रगति को सत्यापित करने के लिए आवश्यक हैं क्योंकि वे लक्ष्य तक पहुंचते हैं। उदाहरण के लिए, अगर वहाँ एक बड़ा प्रोजेक्ट लागू किया जाना है, विभिन्न चरणों में पूरे आपरेशन को उप-विभाजित ताकि आप प्रत्येक चरण के पूरा होने को देखते हैं और समझते हैं कि अंतिम उद्देश्य याद आ रही है सकते हैं एक ग्राफ बनाता है।
  • एक टीम का प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    टीम के सदस्यों को प्रेरित करने और उन्हें और अधिक उत्तेजित करने के लिए प्रतिस्पर्धी वातावरण बनाएं। उदाहरण के लिए, टीम को छोटे समूहों में विभाजित करें और उनमें से प्रत्येक परियोजना के भाग के लिए जिम्मेदार होगा। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहनों का परिचय दें, लेकिन शत्रुता से बचने के लिए अनुकूल प्रतिस्पर्धा करें और पीछे छुराएं।
  • एक टीम का प्रेरणा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    जब आप टीम के सदस्यों को प्रेरित करने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें अपने कार्यों को तय करने के लिए स्वतंत्र बनाएं उन्हें यह महसूस करना होगा कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कुछ वे स्वतंत्र रूप से चाहते हैं, यह एक लगाव होना नहीं है
  • एक टीम को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 7
    7
    टीम के भीतर व्यक्ति की प्रतिबद्धता को पहचानने के लिए एक उपकरण बनाएं। इस प्रकार, टीम के सदस्यों को पता चल जाएगा कि व्यक्तिगत प्रयासों पर गौर किया जाएगा और उनका हिस्सा खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। अगर उन्हें केवल टीम वर्क के लिए पुरस्कृत किया जाता है, तो कुछ लोग दूसरों के पीछे छिपाने की कोशिश कर सकते हैं और एक संसाधन के बजाय बोझ बन सकते हैं, जिससे पूरे नौकरी करने वाले लोगों द्वारा असंतोष पैदा हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com