निरंतर सुधार की संस्कृति का विकास कैसे करें

निरंतर सुधार की संस्कृति के भीतर, लोगों को परिपक्व, सीखना और आम लक्ष्य में योगदान देना। स्कूलों, कार्यस्थलों, समुदायों और परिवारों के सभी में इस संस्कृति को बढ़ावा देने की क्षमता है। संचार, सूचना साझा करने, मूल्यांकन और पुरस्कार के लिए धन्यवाद, लोग और समूह व्यक्तिगत और आम लक्ष्यों के लिए प्रगति कर सकते हैं निरंतर सुधार की संस्कृति को विकसित करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं

कदम

सतत विकास के एक संस्कृति का विकास शीर्षक चरण 1
1
अपनी अपेक्षाओं को बताएं स्कूल परिवेश में, अपेक्षाओं में नियमित रूप से उपस्थिति, कक्षा में भाग लेना और होमवर्क पूरा होने की संभावना शामिल हो सकती है। कार्य परिवेश में, समय पर परियोजनाओं को वितरित करने के लिए लोगों को समय पर, नियमित बैठकों में भाग लेने और उत्पादों और प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में सहायता के लिए कहा जा सकता है। निरंतर सुधार की संस्कृति विकसित करने के लिए सभी अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से और नियमित रूप से सूचित किया जाना चाहिए।
  • सतत विकास के एक संस्कृति का विकास शीर्षक चरण 2
    2
    जानकारी और ट्रेन को वितरित करें निरंतर सुधार ज्ञान और कौशल में प्रगति की आवश्यकता है।
  • नियमित प्रशिक्षण सत्र की अनुसूची निरंतर सुधार के लिए आवश्यक व्यक्तिगत कौशल की पहचान करें और समूह के सदस्यों के लिए उन्हें आगे बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान करें। प्रशिक्षण सत्र हर एक की विशेष योग्यता के अनुसार दैनिक, साप्ताहिक या समय-समय पर हो सकते हैं।
  • सवालों के जवाब जब लोग नई जानकारी सीखते हैं, तो उनके पास प्रश्न होंगे उपलब्ध रहें या अपने गाइड और आपकी टिप्पणियों की पेशकश करें
  • छवि सतत विकास की एक संस्कृति का विकास शीर्षक चरण 3
    3
    ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन करें चाहे आप छात्रों के समूह को पढ़ रहे हों या किसी कंपनी में टीम का प्रबंध कर रहे हों, लोगों की प्रगति को मापने के लिए आकलन टूल का उपयोग करें एक स्कूल में, आप नियमित जांच के साथ प्रगति का मूल्यांकन कर सकते हैं। कार्य वातावरण में, आप कंप्यूटर परीक्षण या कर्मचारियों के ज्ञान के अनौपचारिक अवलोकन के साथ लोगों के कौशल का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • छवि सतत विकास की एक संस्कृति का विकास शीर्षक चरण 4



    4
    हर किसी को बताएं कि वे महत्वपूर्ण क्यों हैं लोगों को पता होना चाहिए कि उनके योगदान में अंतर है। उनके विचार, उनके प्रश्न और उनके विचार सभी महत्वपूर्ण योगदान हैं जो काम करने के नए उत्पादक तरीकों को उत्पन्न कर सकते हैं।
  • छवि को लगातार सुधार की संस्कृति विकसित करना शीर्षक चरण 5
    5
    निरंतर सुधार की संस्कृति विकसित करने के लिए अपने प्रोत्साहन की पेशकश करें वह ऐसे लोगों की प्रशंसा करते हैं, जो एक विशिष्ट क्षमता में प्रगति दिखाते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब कोई व्यक्ति सुधार और सीखने के लिए कड़ी मेहनत करता है।
  • पुरस्कार समारोहों को व्यवस्थित करें वह लोगों को उनके उत्कृष्ट परिणामों के लिए सार्वजनिक रूप से प्रशंसा करता है: इस तरह आप उनकी प्रेरणाओं में वृद्धि करेंगे। विशेष रूप से उनके परिणाम और उसके महत्व का वर्णन करें इससे अन्य लोगों को सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • प्रोत्साहन कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें धन या उपहार से पुरस्कृत होने की संभावना व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत प्रगति पर काम करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • निरंतर सुधार के लिए प्रमोशन ऑफ़र करें एक स्कूल के वातावरण में, एक छात्र जो एक परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करता है, उसमें कोई विशेष गतिविधि आयोजित करने या विशेष विशेषाधिकार नहीं होने का विकल्प हो सकता है। काम पर, एक पदोन्नति का अर्थ अधिक वेतन या अधिक रोचक परियोजनाओं पर काम करने का अवसर हो सकता है।
  • सतत विकास के एक संस्कृति का विकास शीर्षक चरण 6
    6
    अपने व्यवहार में स्थिरता दिखाएं जो भी रणनीति आप विकास और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, अगर आपकी योजना है तो आपकी योजना का सम्मान करें। लोगों को पता होना चाहिए कि पुरस्कार कार्यक्रम जो उन्हें प्रेरित करता है, वे अभी भी 6 महीने के भीतर होंगे, जब उन्हें एक पुरस्कार तक पहुंचने का मौका मिलेगा।
  • सातवें सुधार के एक संस्कृति का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    प्रयोग और त्रुटियों के लिए कमरे छोड़ें लोग परीक्षण और त्रुटि के लिए धन्यवाद सीखते हैं। छात्रों या टीम के सदस्यों को यह समझने दो कि उत्कृष्टता अंतिम लक्ष्य है, भले ही प्रयोग और अपूर्णता इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, एक प्रोग्रामर को सही बनाने से पहले एक उत्पाद के एक दर्जन अलग-अलग संस्करणों को विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com