एक व्यक्तिगत कल्याण योजना कैसे बनाएं

एक कल्याण योजना व्यक्तिगत कल्याण को प्राप्त करने के लिए तैयार एक कार्य योजना है। व्यक्तिगत भलाई का मतलब बहुआयामी स्वास्थ्य और संतुष्टि की स्थिति है। व्यक्तिगत कल्याण से संबंधित कई पहलू हैं और सामान्य कल्याण की अनुकूलतम स्थिति प्राप्त करने के लिए उनमें से प्रत्येक को विकसित और बनाए रखा जाना चाहिए। व्यक्तिगत भलाई के लिए योजनाओं को इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए और उन्हें व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। अपनी निजी कल्याण योजना बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें

कदम

1
अपने कल्याण की स्थिति का मूल्यांकन करें निजी कल्याण के कई आयाम ओवरलैप और, एक साथ, एक एकीकृत कल्याण प्रणाली बनाने में योगदान करते हैं। व्यक्तिगत कल्याण के विभिन्न पहलुओं के बारे में सोचें और वे आपकी स्थिति के साथ कैसे बातचीत करते हैं, फिर कल्याण की मात्रा का मूल्यांकन करें या पूरा करें, आपको लगता है कि आप प्रत्येक क्षेत्र में हैं:
  • भावनात्मक भलाई. यह आपकी भावनाओं की जागरूकता और स्वीकृति की डिग्री के साथ-साथ उनसे निपटने की क्षमता से संबंधित है। रिश्ते, तनाव, आत्मसम्मान और जीवन की दृष्टि सभी कारक हैं जो आपके भावनात्मक कल्याण का मूल्यांकन करते समय खेल में आते हैं। इस तरह की कल्याण आपकी लचीलापन की डिग्री बढ़ाने में मदद करता है
  • सामाजिक भलाई. व्यक्तिगत भलाई के इस पहलू को आप जिस तरह से दुनिया और समाज में अपनी जगह देखते हैं और सामाजिक संदर्भ के लिए अपनी निजी भूमिका को अनुकूल करने की क्षमता के साथ क्या करना है।
  • बौद्धिक कल्याण. यह आयाम जानकारी और ज्ञान की मात्रा को संदर्भित करता है जिसे आप आत्मसात कर सकते हैं, साथ ही रचनात्मक और विश्लेषणात्मक सोच की मात्रा जिसे आप उत्पादन कर सकते हैं। सीखना, समस्या सुलझना और मानसिक उत्पादकता बौद्धिक कल्याण के सभी महत्वपूर्ण पहलू हैं।
  • आध्यात्मिक भलाई. कल्याण की योजना में धर्म के संदर्भ में आध्यात्मिक भलाई शामिल नहीं है, बल्कि एक संकेत के रूप में जो कि जीवन के अर्थ को समझते हैं और यह कैसे एक में फिट होता है। विश्वास और मूल्य प्रणाली आध्यात्मिक भलाई का एक हिस्सा हैं।
  • मानसिक भलाई. यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है हालांकि इसमें अवसाद और चिंता शामिल है, जो आनुवंशिक और परिस्थितियों के कारण दोनों हो सकती है, इसमें आनंद, संतोष और खुशी जैसे सकारात्मक भावनाएं भी शामिल हैं।
  • आर्थिक कल्याण. स्थिरता और आर्थिक सुरक्षा व्यक्तिगत कल्याण का एक अभिन्न अंग हैं
  • भौतिक भलाई. इसमें पोषण, शारीरिक फिटनेस और धूम्रपान, शराब और ड्रग्स जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों की रोकथाम शामिल है।
  • कल्याण कार्य करना. व्यक्तिगत कल्याण के इस पहलू को काम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के महत्व और एक कैरियर मार्ग की आवश्यकता को महत्व दिया गया है जो फायदेमंद और समृद्ध है।
  • पर्यावरण कल्याण. यह आपके पर्यावरण जागरूकता के स्तर को दर्शाता है याद रखें कि आपके शरीर में हर कोशिका प्राकृतिक तत्वों से बनाई गई है जो आप खा चुके हैं, आप क्या पीते हैं और जिस हवा में आप सांस लेते हैं, उससे प्राप्त होता है। आपकी व्यक्तिगत कल्याण पर्यावरण की भलाई के साथ घनिष्ठ है।
  • स्वास्थ्य भलाई. इसमें स्वास्थ्य और स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ावा देने जैसे चिकित्सा यात्राओं, स्वास्थ्य निवारण और स्वास्थ्य प्रबंधन शामिल हैं।
  • 2
    उन क्षेत्रों को पहचानें जिन्हें आपको लगता है कि सुधार किया जाना है। स्वयं के साथ ईमानदार रहें कि आप कल्याण के हर पहलू में वास्तव में कैसे संतुष्ट हैं, इसलिए आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक कल्याण योजना बना सकते हैं।



  • 3
    उन सुधारों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। कई चीजें हैं जो व्यक्तिगत भलाई के हर पहलू में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। एक बार जब आप उन क्षेत्रों की पहचान कर लेते हैं जिन पर आपको काम करने की ज़रूरत होती है, तो प्रत्येक क्षेत्र में प्राप्त होने वाले विशिष्ट लक्ष्यों की एक श्रृंखला की योजना बनाएं, ताकि अधिकतर सामान्य कल्याण प्राप्त हो सके।
  • 4
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें एक नोटबुक या निजी डायरी रखें, जिस पर आप व्यक्तिगत कल्याण के हर पहलू और आपकी परिस्थिति में सुधार करने के लिए लक्षित लक्ष्यों को स्पष्ट करेंगे। महत्वपूर्ण कैलेंडर और महत्वपूर्ण बिंदुओं को चेक करें, विशेष रूप से आपकी व्यक्तिगत भलाई योजना के लिए तैयार किए गए कैलेंडर में, ताकि आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकें। एक संकेत है कि योजना काम कर रही है कि आपको बेहतर, हल्का और खुश महसूस करना चाहिए।
  • 5
    यदि आवश्यक हो तो अपनी कल्याण योजना के लक्ष्यों को अद्यतन करें आपकी व्यक्तिगत भलाई बढ़ता है और विकसित रूप में, आप पा सकते हैं कि कुछ लक्ष्यों की प्राप्ति के अपेक्षा से अधिक समय लेता है या कि कुछ उद्देश्यों हम क्या हासिल करना चाहते का भाग नहीं हैं। आपकी प्रगति पर नज़र डालें और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी निजी कल्याण योजना यथासंभव तंग बनी हुई है यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी आवश्यकताओं को लगातार दोहराएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com