आपकी प्रेक्षण शक्ति को कैसे परिष्कृत करें

अवलोकन मस्तिष्क के दोनों गोलार्धों का कौशल है। अपनी क्षमताओं से भरा अपनी इंद्रियों का उपयोग, विवरणों पर ध्यान देने, ध्यान केंद्रित, विश्लेषण, तर्क और याद रखने के लिए, कई मस्तिष्क प्रक्रियाओं को बनाने में प्रभावी ध्यान देने के लिए। बहुत से लोगों को ईर्ष्या है, जिनके पास अवलोकन की पर्याप्त शक्ति है, और उन्हें अपना स्वयं का विरोधाभास करना है। ऐसा करने में वे यह भूल जाते हैं कि इस क्षमता को प्रशिक्षण और अनुशासन के माध्यम से विकसित और परिष्कृत किया जा सकता है। लेख में पता लगाएं जो आपकी गतिविधियों की निगरानी कर सकते हैं। अवलोकन आपको अधिक जागरूक और प्रतिभाशाली बनाने में मदद करेगा, और आपके कार्य, आपके पारस्परिक संबंधों आदि में सुधार करेगा। अवलोकन एक उल्लेखनीय कौशल है जो बहुत से लोगों को प्रदान किया जाता है।

कदम

1
ध्यान। पूरे मनोविज्ञान में मनन करने से मन को मुक्त करना और पल और आपके आस-पास की दुनिया पर ध्यान देना होता है। बैठना ध्यान शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान दें। यह विचार आपको अपने विचारों में या अपने चारों ओर की दुनिया में नहीं खोना है। इन चीजों के बारे में जागरूकता करते समय, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित रहें, जैसे कि आप एक रिकॉर्डर थे। प्रतिदिन तीस मिनट के लिए इस तरह का ध्यान रखें, अपने दिमाग को अपने आसपास के वातावरण पर ध्यान देने के लिए प्रशिक्षित करें, और आप ध्यान में और ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता को परिष्कृत करने में सक्षम होंगे, अवलोकन में दो महत्वपूर्ण और मौलिक कौशल। ध्यानपरक शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि ध्यान, एकाग्रता और संवेदी प्रक्रियाओं को संरक्षित रखने वाले ग्रे पदार्थ को मोटा हो जाता है और ध्यान अभ्यास के लिए धन्यवाद बढ़ता है। उन्होंने यह भी पाया कि ध्यान मस्तिष्क गतिविधि के स्तर में सुधार, आप एक किनारे दे। इसका अर्थ है कि सूचना को तेज़ी से संसाधित करने, बेहतर याद रखना, बेहतर एकाग्रता और ध्यान देना आदि। इन कौशलों में से प्रत्येक अवलोकन के लिए महत्वपूर्ण है
  • 2
    अपने तर्क को नियमित रूप से प्रशिक्षित करें स्वाभाविक रूप से तर्क और अवलोकन दो विशिष्ट क्षमताएं हैं, लेकिन वे पूरी तरह से मिश्रण करते हैं पहेलियाँ और पहेलियाँ जैसे पहेलियाँ, रूबिक क्यूब, क्रिप्टोग्राम आदि के साथ अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें। वे तार्किक तर्क की शक्तियों को परिष्कृत करने में आपकी सहायता करेंगे। उन वेबसाइटों की तलाश में जाओ जो गेम और अभ्यास प्रदान करती हैं जो आपके तार्किक कौशल को बेहतर बना सकती हैं। दैनिक अभ्यास के माध्यम से, तर्क की कला प्राकृतिक और सरल हो जाएगी, और आपको ऐसी जानकारी प्राप्त करने की अनुमति होगी जो नग्न आंखों के लिए दिखाई नहीं दे रही है और आपको आगे बढ़ने के लिए बहुत अधिक कदम उठा सकता है।
  • 3
    अपने स्मरक कौशल को प्रशिक्षित करें मेमोरी उन उपकरणों में से एक है जो पर्यवेक्षक सूचना को बनाए रखने के उद्देश्य से निरीक्षण करते हैं दिन की घटनाओं को याद करते हुए बस, और इसके बारे में सोच कर, आप मस्तिष्क के चार क्षेत्रों का प्रयोग करते हैं जिनमें मेमोरी, तर्क, विश्लेषण और सक्रिय मेमोरी शामिल है। जब हम प्रभावी तरीके से पालन करते हैं तो इनमें से कई कौशल का उपयोग किया जाता है अधिक सुधार के लिए, एक हफ्ते में दीर्घावधि मेमोरी को प्रशिक्षित करें, तिथियों या घटनाओं पर ध्यान दो, और जितना संभव हो उतना विवरण वापस लाएं। यह अभ्यास उसी कौशल को प्रशिक्षित करेगा, लेकिन अधिक लचीलापन, आपके ललाट के कामकाज का समर्थन करना। इस तरह से चीजों के बारे में सोचने से आपको अपने अनुभवों से अधिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे आपको अतीत की एक अधिक परिपक्व और तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य मिलेगा जो आपको किसी भी भ्रम को हल करने में मदद कर सकता है। भविष्य के लिए दिमाग की तैयारी के लिए भी यही कौशल लागू किया जा सकता है, जिससे आपको सतर्क रहने में मदद मिलती है, साथ ही साथ आपको यह भी पता चलता है कि क्या होने वाला है।
  • 4



    नई चीजों का अनुभव करें नई चीजों का अनुभव करने से अवलोकन में सुधार होता है क्योंकि इसमें आपका ध्यान शामिल होता है गहराई से प्रतिबद्ध और जानबूझकर याद रखिए कि आपके आस-पास के आस-पास के विवरणों पर ध्यान देना कितना ज़रूरी है। आपका अनुभव समृद्ध होगा, और आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। इसके अलावा, प्रेक्षण शक्ति का उपयोग करना शामिल कौशल को सही करने का सर्वोत्तम तरीका है।
  • 5
    परीक्षण और त्रुटि से जानें नियमित जांच करें और पता करें कि आपका क्या फोकस है, आपके कौशल को सुधारने के लिए आवश्यक परिवर्तनों को ध्यान में रखना आसान होगा। यदि आप नियमित रूप से विवरणों पर ध्यान देने के लिए भूल जाते हैं, तो अपने आप को याद दिलाने का तरीका देखें इस कौशल के लिए काफी प्रशिक्षण की आवश्यकता है, लेकिन अभ्यास के साथ यह और अधिक स्वचालित और प्रयोग करने में आसान हो जाएगा।
  • 6
    अपने अवलोकन और memorization कौशल का परीक्षण करें एक कलम और एक पेपर लें और कमरे में चलो। अब, पर्यावरण में सब कुछ सूचीबद्ध करें जहां आप हैं प्रत्येक ऑब्जेक्ट, किसी को पीछे नहीं छोड़ें आप सभी को याद कर सकते हैं आपको पता चल जाएगा कि आप कितने वस्तुओं को याद कर सकेंगे, जो आप परिकल्पना करते हैं। याद रखें: आप अपनी सूची बनाते समय नहीं देख सकते। जब आप पूरा कर लेंगे, तो पर्यावरण को फिर से देखें और जो कुछ भी आप भूल गए हैं, उस पर गौर करें, हर वस्तु जिसे आपने अनगिनत बार देखा हो, वास्तव में इसे देखे बिना। अब ध्यान से सब कुछ देखें। परीक्षा को दोहराएं, आपको पता चल जाएगा कि सूची बढ़ेगी। दैनिक अभ्यास करें और अपने सुधार देखें। आप जो चाहें उसे प्रशिक्षित कर सकते हैं: लोगों के चेहरे, कपड़े, वस्तुओं, जानवर या कई विवरण के साथ कुछ भी।
  • टिप्स

    • याद रखें कि यह प्रक्रिया आपके समर्पण और आपके द्वारा किए गए कसरत के आधार पर, समय ले सकती है। फिर भी यह गारंटी है कि आप वांछित लक्ष्य तक पहुंचेंगे, कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हर चीज पर ध्यान दे रहे हैं।
    • अपने अवलोकनों का ट्रैक रखने के लिए याद रखें
    • अवलोकन एक ऐसा कौशल है जिसे परिष्कृत करने में समय लगता है, और यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप अपनी जागरूकता में सुधार करने में सक्षम नहीं हैं, तो भी अभ्यास करना जारी रहता है।
    • जागरूकता परीक्षण आपके कौशल को बेहतर बनाने और आपकी प्रगति का ट्रैक रखने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं
    • अपने स्मरक कौशल को प्रशिक्षित करने के लिए, संभवतः अधिक से अधिक विवरणों को याद करने के लिए विशिष्ट प्रश्न लाने के लिए मेरी सलाह है, उदाहरण के लिए "उसने जो वस्त्र पहना था," "बातचीत कैसे शुरू हुई" अधिक प्रश्न हैं, बेहतर होगा कि आप स्मृति को विवरण याद कर सकेंगे।

    चेतावनी

    • आपके विचार आपके खिलाफ कार्य कर सकते हैं, यह होना कठिन है कभी सब कुछ से अवगत रहना, अपनी संभावनाओं पर चिपकाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com