सावधानीपूर्वक पर्यवेक्षक कैसे बनें

अच्छा अवलोकन कौशल होने बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आप अधिक कुशल बना सकते हैं, अपने पेशेवर कौशल में सुधार कर सकते हैं और आपको अच्छा नागरिक समझने वाले नागरिक बना सकते हैं। अपनी अवलोकन की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए निम्न सुझावों में से कुछ का प्रयास करें

सामग्री

कदम

भाग 1

एक अच्छा पर्यवेक्षक की आदतें अर्जित करें
छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 1 का शीर्षक
1
अवलोकन और देखने में अंतर जानने के लिए देखने और देखने के दोनों कार्य आंखों के उपयोग की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग इन क्रियाओं को अंधाधुंध रूप से उपयोग करते हैं, भले ही वे अलग-अलग कार्यों को इंगित करते हों
  • देखते हैं कि जब हम चीजों को हम बाद में देखते हैं, तो हम इसका उपयोग करने के लिए नहीं जा रहे हैं। हम उन्हें स्मृति में प्रभावित नहीं करते हैं या उन्हें अर्थ देने की कोशिश करते हैं।
  • हम देखते हैं जब हम देखते हैं कि हमारे चारों तरफ क्या है, तो हमारा ध्यान जीवित रहने के साथ हम इसके बारे में समझ सकते हैं या इसके बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि, कुछ देखने के बाद, हम कम प्रासंगिक से सबसे महत्वपूर्ण विवरण अलग कर देते हैं। कटौती के मामले में, हम एक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए सावधानीपूर्वक ध्यान रखते हैं।
  • सिर्फ देखने के बजाय अपनी भावनाओं को प्रशिक्षित करने के लिए, कागज का एक टुकड़ा लें और कमरे में सभी वस्तुओं को सूचीबद्ध करें जहां आप हैं तो अपने चारों ओर की वस्तुओं के साथ नए संकलित सूची में प्रविष्टियों की तुलना करें और उनकी तुलना करें उनमें से कितने आप उन्हें देखकर बिना हर दिन देखते या स्पर्श करते हैं? इस अभ्यास को कई बार दोहराएं और देखें कि आप कितने अधिक तत्वों को याद करते हैं।
  • छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 2 नामक
    2
    क्या आप के चारों ओर से अवगत रहें एक अच्छा पर्यवेक्षक उस पर्यावरण को ध्यान में रखता है जहां वह उसे लेने के बजाय इसे लेने के बजाय चारों ओर देखो जैसा कि आप एक दुकान में चलते हैं या काम पर जाते हैं। आप कुछ विवरणों को ध्यान में रखना शुरू कर देंगे, जैसे कि कारें जो काम पर जाने के लिए जाते हैं या दुकान की खिड़कियों में किए गए परिवर्तनों पर जाते हैं।
  • उन स्थानों पर अधिक ध्यान देने के लिए शुरू करें, जो आप हर दिन करते हैं। आप अंदर क्या नोटिस करते हैं? क्या बदलाव? क्या एक ही रहता है? फिर आपको यह बताने के लिए कि आप कितना याद कर सकते हैं, कुछ विस्तार को ध्यान में लाने की कोशिश करें।
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 3 शीर्षक
    3
    विवरण के साथ सावधान रहें आप जो पासिंग देख रहे हैं उसका विवरण नोटिस करना प्रारंभ करें ऐसी चीजों पर ध्यान देकर जो तुच्छ लग सकता है, आप अपने परिवेश की अधिक जागरूकता प्राप्त करेंगे और अवलोकन की आपकी भावना में सुधार करेंगे। अधिक जानबूझकर आप चीजों की सूचना देते हैं, जल्दी आप इस आदत ले जाएगा
  • आपकी पसंदीदा पट्टी के स्टोर के सामने किस तरह के वृक्ष लगाए गए हैं? शर्ट का रंग क्या है जो आपका वस्त्र अधिक बार पहनता है? पार्किंग में कैसी कारें खड़ी हैं? सड़क शोर जिसमें आप रहते हैं, वह 7.00 बजे और 7.00 बजे के बीच कैसे भिन्न होता है?
  • छोटे विवरण देखें जब आप पोस्ट ऑफिस पर लाइन में होते हैं, तो क्या परिस्थितियां हैं लोगों के कपड़े और जूते। रेस्तरां में लोगों के आदेश के बारे में सावधान रहें छोटे विवरणों को पकड़ने के लिए समय खोजना, आप अपना ध्यान उत्तेजित करने में सक्षम होंगे।
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 4 शीर्षक
    4
    पहचानने से बचें एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, तटस्थ होना जरूरी है टिप्पणियों में व्यक्तिगत भावनाओं या निर्णय शामिल नहीं हैं, क्योंकि उत्तरार्द्ध निष्पक्ष नहीं हैं। लोग नहीं देखते हैं कि उनके पास क्या है जब वे व्यक्तिगत भावनाओं, पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रहों से दूर ले जाते हैं वास्तव में धारणा विकृत है। एक अच्छा पर्यवेक्षक अपनी भावनाओं को अनदेखा करता है और चीजों को देखता है कि वे क्या हैं।
  • यह अंत करने के लिए, वह एक कदम वापस लेने के लिए शुरू होता है आस-पास की दुनिया से एस्ट्राती कुत्ते के किसी विशेष नस्ल के साथ बातचीत करके आपको अनुभव किए गए बुरे अनुभवों के बारे में सोचने के बजाय, यह देखकर कुत्ते का सामना कर रहे हैं कि यह क्या है। जो एक निश्चित प्रकार की कार चलाता है, उसके बारे में निर्णय न करें, अन्यथा आप उस कार को एक विशिष्ट सामाजिक वर्ग के साथ जोड़ सकते हैं।
  • निष्पक्ष रहने के द्वारा, आपको उन चीजों को देखने का मौका मिलेगा जो वे वास्तव में हैं। गड्ढे बैल जिसे आप डरे हुए हैं शायद बिल्ली के बच्चे के साथ खेल रहे हैं और पार्क में अजनबियों को पार्टियां बनाते हैं। एक लक्जरी कार चला रहे व्यक्ति इसके लिए भुगतान करने के लिए तीन नौकरियां कर सकता है
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 5 शीर्षक
    5
    गति धीमी करो एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, धीरे धीरे चलना आवश्यक है यदि आप पूरे दिन चलते हैं तो आपके पास दुनिया के आसपास का पालन करने का समय नहीं होगा। आपके आस-पास की चीज़ों को देखने के लिए दिन के दौरान कुछ समय निकालने का प्रयास करें। नई चीजें करें या यह देखने का प्रयास करें कि आपको एक अलग कोण से क्या परिचित हैं।
  • हर दिन तस्वीर लेने की कोशिश करें सरल शॉट बनाने के लिए सामग्री न रखें: आपको दैनिक आधार पर दिखाई देने वाली दिलचस्प चीजों की तस्वीरें लें। यह अभ्यास आपको अपने परिवेश का अध्ययन करने और आपके आस-पास के दृश्यों को देखने के लिए समय निकालने में सहायता कर सकता है।
  • हर दिन कला का एक नया काम देखें याद रखें कि कार के मॉडल हर दिन आपके पास बगल में खड़ी हैं। स्वाद के व्यंजन पहले कभी नहीं किए गए थे और विवरण नीचे लिखें। अपने आस-पास की दुनिया को देखने के लिए समय निकालें।
  • भाग 2

    प्रैक्टिस में अवलोकन के अपने स्वयं की आत्मा डाल


    एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अपने स्मरक कौशल को सुधारें एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, आपको विवरण याद रखना होगा। व्यवहार में, इसका अर्थ है सब कुछ याद रखना, जब आप अपने अगले बगल में रखे हुए कार के रंग के सामने का दरवाज़ा बंद करते हैं। चूंकि मस्तिष्क कई अप्रासंगिक जानकारी को समाप्त करता है, इसलिए आपको अपने मन में सबसे बुनियादी विवरणों को प्रभावित करने के लिए एक सचेत प्रयास करना होगा। ऐसा करने से, आप अपनी याददाश्त को सुधारने में सक्षम होंगे और साथ ही यह देख सकेंगे कि आपके आस-पास के चारों तरफ क्या देख रहे हैं।
    • जब आप घर छोड़ते हैं, तो अपने आप से कहें: "मैंने गैस बंद कर दिया मैंने दरवाजा बंद कर दिया"। इस तरह आप इन कार्यों को याद करने में सक्षम होंगे। यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी चीज़ों पर ध्यान देने की अनुमति भी देता है।
    • ध्यान केंद्रित करने के लिए स्मृति खेलों का उपयोग करें आपके मनोबल की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए विकसित होने वाली स्मरणीय क्षमता इंद्रियों से संबंधित हैं। वास्तव में, दृष्टि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, एक तस्वीर रखें, अपनी आँखें बंद करें और याद रखें कि आपने क्या देखा है। शहर के चारों ओर चलो और याद रखो कि आपने क्या सुना है। हर शाम को आप जिस बातचीत के बारे में सुना है उसे दोहराने की कोशिश करें, यह देखने के लिए कि आपको कितनी बात शब्द के लिए याद रखना है।
  • छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 7 शीर्षक
    2
    विकर्षण को हटा दें कारणों में से एक यह है कि क्यों लोग सावधान नहीं हैं क्योंकि वे विचलित हैं। मोबाइल फोन, संगीत, चीजों की सूची: कई कारण हैं कि लोग दैनिक विकर्षण के अधीन क्यों होते हैं। उनसे छुटकारा पाने की कोशिश करें, ताकि आप अपने आस-पास की ओर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • ट्रेन से चलने या यात्रा करते समय हेडफ़ोन निकालें वार्तालापों सहित, चारों ओर फैले हुए ध्वनियों को सुनो। आस-पास के ऑब्जेक्ट्स को देखने के लिए कंटेंट न रखें, लेकिन उन्हें सावधानीपूर्वक देखें। व्याकुलता से बचने के द्वारा, आप अपने आसपास की चीजों के बारे में जानते होंगे और आप इसे अधिक आसानी से याद रखेंगे।
  • टेलिविज़न शो या मूवी पर ध्यान केंद्रित करें जो आप देख रहे हैं और गाने को ध्यान से सुनें। बिना सोच के देखने या सुनने के बजाय, ध्यान दें। किसी शो या मूवी के लिए वेशभूषा के विकल्प के बारे में सोचो, या निर्देशक एक निश्चित तरीके से एक दृश्य पेश करना चाहता था। सेट डिज़ाइन को विशेष रूप से पृष्ठभूमि में देखें और देखें कि आप पात्रों, विषय या साजिश के बारे में क्या देख सकते हैं और इसका पता लगा सकते हैं। उन गीतों के गीतों के अर्थ को समझने की कोशिश करें जो आप सुनते हैं।
  • छवि एक अच्छा ऑब्जर्वर कदम 8 शीर्षक
    3
    फ़ील्ड डायरी रखें। अवलोकन विश्व के निकट आने का एक बहुत ही वैज्ञानिक तरीका है। फ़ील्ड डायरी को पकड़े हुए, आप अपने विचार लिखेंगे आप कुछ भी लिख सकते हैं जो आप चाहते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या देख रहे हैं और अपने अवलोकन की भावना को मजबूत कर सकते हैं।
  • एक नोटबुक के साथ एक पार्क में जाकर शुरू करें आप जो देख रहे हैं उसके बारे में नोट्स लें सभी विवरण, जैसे कि स्टेंडर्स द्वारा पहना जाने वाले शर्ट का रंग, पक्षी उड़ते हुए, शोर और इतने पर ध्यान दें। महत्वपूर्ण विवरणों को समझने की कोशिश करें और जो कम हैं
  • अपने जीवन के अन्य पहलुओं में अवलोकन की अपनी भावना का प्रयोग करें। फोन पर बात करने के लिए अगले सहयोगी को कितनी बार एक दिन मिल जाता है? एक सुपरमार्केट ग्राहक कितनी बार इसे खरीदने से पहले एक आइटम उठाता है? बस में बैठे लोगों में जर्सी का रंग क्या है?
  • इन टिप्पणियों को पिन करें और अपने निष्कर्ष निकालना शुरू करें उदाहरण के लिए, ग्राहक उन्हें खरीदने से पहले कई बार खाद्य उत्पादों को नहीं लेते हैं, लेकिन वे उन्हें चुनते हैं और कैश डेस्क पर ले जाते हैं। ग्राहक उन्हें खरीदने के निर्णय लेने से पहले सौंदर्य उत्पादों को पांच बार लेते हैं। आपके बॉस ने सोमवार को नीली शर्ट पहन ली है और गुरुवार को एक हरे रंग की है।
  • दिन के दौरान आपके द्वारा दिये गये अनियमितताओं को उजागर करने के लिए डायरी का उपयोग करें अपने आसपास हो रहे शोर या अजीब घटनाओं के बारे में सोचो एक अच्छा पर्यवेक्षक होने का मतलब है कि सामान्य से बाहर आने वाली सभी चीज़ों को पहचानने में सक्षम होना।
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 9 शीर्षक
    4
    आप जो देख रहे हैं उसके लिए संघों का पता लगाएं। यह निष्कर्ष निकालने के लिए अवलोकन की भावना का एक हिस्सा है दुनिया का निरीक्षण करने और इसके अर्थ का विश्लेषण करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी का शोषण किए बिना यह देखने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • अगर एक दुकान में आप एक मां को देखते हैं जो अपनी किशोरी की बेटी के साथ थोड़ा सा बल देता है और तुरंत उसके पर्स से बाहर आने वाले कुछ विश्वविद्यालय के पर्चे देखें तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि उसकी बेटी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के बारे में है।
  • यदि आप अपनी शर्ट पर दाग वाले एक आदमी को देखते हैं और तुरंत पीछे की सीट पर एक बच्चे की सीट देखने के बाद, आप यह जान सकते हैं कि दाग नवजात शिशु के साथ असुविधा के कारण हुआ था।
  • छवि एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 10 शीर्षक
    5
    ध्यान। अवलोकन की भावना को मजबूत करने के लिए ध्यान एक उत्कृष्ट अभ्यास है यह आपको विकार और विकर्षण से अपने दिमाग को मुक्त करने में सहायता करता है ताकि आप ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • आराम करने के लिए प्रतिदिन 10-15 मिनट का समय लें। एक मूक जगह पर जाएं या केवल वाद्य संगीत के कुछ आराम गीत डालें श्वास और साँस छोड़ते हैं, मन से सभी विचार दूर चलाते हैं। शोर और गंध सहित सभी चीजों पर ध्यान दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com