बेहतर कैसे अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित

कभी-कभी, एक कर्मचारी वह व्यक्ति के रूप में उतना ही अच्छा होता है जो उसने सीखा है। इसलिए, अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका सीखना महत्वपूर्ण है। यहां कैसे शुरू किया जाए, इसके कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

सामग्री

कदम

अपने कर्मचारी के लिए एक बेहतर ट्रेनर का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
स्पष्ट लक्ष्य सेट करें यह समझने की कोशिश करें कि आप दूसरों को सिखाने का क्या इरादा रखते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी जमा करें। अपने अनुसंधान के एक प्रमुख पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, विभिन्न बिंदुओं के दृश्य से विषय को सुलझाने की कोशिश करें, इस प्रकार विषय की संपूर्ण समझ को विकसित करना।
  • अपने कर्मचारी के चरण 2 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रशिक्षुओं में जानें उनकी भाषा जानें: वे शब्दों का उपयोग आमतौर पर, उनसे परिचित शब्द। एक बार जब आप अपने कर्मचारियों के साथ संवाद कैसे करना सीख गए हैं, तो उन्हें प्रभावी रूप से प्रशिक्षित करना आसान होगा
  • अपने कर्मचारी के चरण 3 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    3
    वह अलग-अलग तरीकों से सिखाता है लोग अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं ताकि यदि संभव हो तो आपको प्रत्येक प्रशिक्षु के विभिन्न कौशल का लाभ उठाना पड़ेगा। दृश्य जानकारी पास करें, इसे कुछ श्रवण जानकारी के साथ मिलाएं और उन्हें बताएं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।



  • अपने कर्मचारी के चरण 4 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    4
    सक्रिय रहें अपने प्रशिक्षुओं को समझने में सहायता करें कि वे कुछ चीजें क्यों सीख रहे हैं। आप को जानने की जरूरत के व्यापक दृष्टिकोण से, इसे छोटे भागों में विभाजित करें, और जब आप सिखा रहे हैं, तो वे अवलोकन के संदर्भ में देखें कि वे एक दूसरे का हिस्सा कैसे हैं।
  • अपने कर्मचारी के लिए एक बेस्ट ट्रेनर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रतिक्रिया के लिए खुला रहें सत्र के अंत में एक प्रश्नावली निश्चित रूप से बड़ी मदद है, जबकि प्रत्येक कार्य सत्र के दौरान प्रशिक्षुओं की प्रतिक्रियाओं पर नजर रखने के लिए भी यह बहुत महत्वपूर्ण होगा। उदासीनता के लक्षणों को देखो, और अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने के लिए उनका उपयोग करें
  • अपने कर्मचारी के चरण 6 के लिए एक बेहतर ट्रेनर शीर्षक वाली छवि
    6
    यह कार्य एड्स विकसित करता है जो प्रारंभिक प्रशिक्षण पूरा हो जाने पर प्रशिक्षु को आगे बढ़ने और खुद से सीखने की अनुमति देता है। कार्य एड्स प्रश्नावली, जानकारीपूर्ण मैनुअल, सामान्य प्रश्न, दिशानिर्देश आदि के साथ जेब कार्ड हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • आपका सबसे अच्छा सहयोगी आपकी जागरुकता और विभिन्न स्थितियों में आपके रचनात्मक कौशल को अनुकूलित करने की आपकी क्षमता है। बड़ी क्षमता आपके दर्शकों को अपनी रचनात्मकता और सोच कौशल का उपयोग करने की क्षमता प्रदान करेगी, और एक सफल प्रशिक्षण सत्र की कुंजी, और अधिक शामिल हो जाएगी।
    • मत भूलो कि कई कर्मचारी अपने पर्यवेक्षक को एक सुपरवाइजर होने की उम्मीद करते हैं। पर्यवेक्षक की भूमिका का प्रयोग करने तक समझने तक आपकी स्थिति का आपके कर्मचारियों पर कोई असर नहीं होगा। एक बार जब आप उनका सम्मान प्राप्त करते हैं, तो वे आपकी एक अलग तरह से सुनेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com