प्रशिक्षण योजना कैसे विकसित करें

एक प्रशिक्षण योजना एक दस्तावेज है जिसमें निर्माण के लिए योजनाबद्ध गतिविधियों और प्रशिक्षण पथ के प्रावधान शामिल हैं। क्या प्रशिक्षण का उद्देश्य व्यक्तिगत प्रयोक्ताओं या लोगों के समूह, या यह कक्षा या ऑनलाइन में दिया गया है, एक उचित रूप से डिजाइन किए गए प्रशिक्षण योजना आपको व्यापक और प्रभावी पाठ्यक्रमों को विकसित करने की अनुमति देता है। यहां कुछ उपयोगी रणनीतियों हैं

कदम

विधि 1

अपने शैक्षिक लक्ष्यों की स्थापना करें
छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना चरण 1 विकसित करें
1
अपनी कंपनी के लक्ष्यों का मूल्यांकन करें प्रशिक्षण का उद्देश्य आपातकालीन स्थितियों के लिए कर्मचारियों को तैयार करना, कंपनी की बिक्री बढ़ाने या ग्राहकों की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें चरण 2
    2
    छात्रों के फायदों की पहचान करें पाठ्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्राप्त करने वाले कौशल, सूचना और प्रमाणपत्रों को हाइलाइट करेंगे। इनमें विशिष्ट अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर, कम्पनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का विस्तृत ज्ञान, या ग्राहक सेवा में अधिक विशेषज्ञता का मास्टरींग शामिल हो सकता है।
  • विधि 2

    प्रतिभागियों को ढूंढें
    छवि का शीर्षक एक योजना विकसित करें चरण 3
    1
    यह दर्शाता है कि कौन से विषय और समूह प्रशिक्षण में भाग लेंगे। आपका पाठ्यक्रम पूरे संगठन के लिए हो सकता है, सिर्फ एक ही विभाग के लिए या नए किराए पर कर्मचारियों के लिए
  • छवि का शीर्षक एक योजना विकसित करना चरण 4
    2
    प्रकार के आधार पर समूह प्रशिक्षु उदाहरण के लिए, संगठन के कुछ सदस्यों, जबकि कार्यों की दैनिक प्रदर्शन में शामिल अन्य लोगों, एक और अधिक गहन प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है, एक साधारण तस्वीर पड़ सकता है।
  • विधि 3

    एक बजट की स्थापना
    छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना का विकास करें चरण 5
    1
    आवश्यक संसाधनों का पता लगाएं वीडियो, सॉफ्टवेयर, साइट्स, किताबें और कंप्यूटर कुछ उदाहरण हैं।
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना चरण 6 विकसित करें
    2
    प्रशिक्षण लागतों की गणना करें आवश्यक राशि स्थापित करने के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची की समीक्षा करें अन्य खर्चे पर विचार करने के लिए रिक्त स्थान का किराया शामिल होता है जिसमें कोर्स आयोजित किया जाता है, ट्रेनर का मुआवजा और समय के मामले में कर्मचारी की लागत।
  • विधि 4

    ट्रेनर्स का चयन करें
    छवि का शीर्षक, एक प्रशिक्षण योजना विकसित करना चरण 7
    1
    योग्य प्रशिक्षकों का चयन करें वे संगठन या बाहरी विशेषज्ञों के लिए आंतरिक हो सकते हैं। उन्हें संलग्न करने से पहले उनकी योग्यता और अनुभवों की जांच करें
  • छवि का शीर्षक, एक प्रशिक्षण योजना विकसित करना चरण 8
    2
    आवश्यक ज्ञान प्राप्त करें यदि आप व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, तो आवश्यक कौशल के बारे में सूचित करें।
  • विधि 5

    प्रशिक्षण सामग्री का विकास
    छवि का शीर्षक एक योजना विकसित करना चरण 9
    1
    प्रशिक्षण विषयों का एक मसौदा बनाएं उत्पादकता सॉफ्टवेयर पर प्रशिक्षण प्रदान करते समय, उदाहरण के लिए, आप फ़ाइलों को बनाने और सहेजने या पाठ स्वरूपण शामिल कर सकते हैं।
    • सबक में विषयों को उप-विभाजित करें उदाहरण के लिए, पाठ स्वरूपण को तीन अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया जा सकता है: वर्ण स्वरूपण, पैराग्राफ और टेबल



  • एक शीर्षक योजना का विकास करना
    2
    अनुसूची सबक अपने प्रशिक्षण में शामिल हैं उद्देश्यों, विशिष्ट गतिविधियों और मूल्यांकन मॉडल के साथ पूरा पाठ की एक सूची, जिसमें प्रारंभिक और अंतिम परीक्षण, कक्षा चर्चा और समूह कार्य शामिल हो सकते हैं।
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें चरण 11
    3
    प्रशिक्षण देने का सबसे अच्छा तरीका पहचानें आप ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकते हैं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, व्यक्ति में या ऑडियो फाइलों की सहायता से लक्ष्य के आधार पर मोड चुनें उदाहरण के लिए, सॉफ़्टवेयर के उपयोग पर पाठ को व्यक्ति या वीडियो के माध्यम से दिया जा सकता है, जबकि कुछ सुरक्षा उपायों पर जानकारी को वेब के माध्यम से ठीक से सूचित किया जा सकता है।
  • प्रशिक्षण गतिविधियों में प्रतिभागियों को शामिल करना क्रॉसवर्ड पहेलियाँ, समस्या को सुलझाने के अभ्यास, प्रश्नावली सभी प्रणालियों का प्रदर्शन करने के लिए छात्रों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सभी सिस्टम हैं।
  • विभिन्न शैक्षणिक शैलियों को ध्यान में रखें। प्रदर्शन वीडियो देखने, ऑडियो फाइलों को सुनने और व्यावहारिक अभ्यासों में संलग्न सभी उपयोगी गतिविधियां हैं।
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना 12 का विकास करें
    4
    प्रशिक्षण फ़ीडबैक फ़ॉर्म पर प्रक्रिया करें प्रशिक्षुओं से पूछिए कि प्रशिक्षण, कौशल हासिल करने और अन्य प्रासंगिक कारकों सहित विभिन्न पहलुओं में प्रशिक्षण का मूल्यांकन करने के लिए।
  • विधि 6

    प्रशिक्षण संरचना स्केच
    छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना 13 का विकास करें
    1
    विवरण उन्मुख कार्यों के लिए अलग-अलग कोर्स करें कुछ कार्य समय की अवधि में आयोजित प्रत्यक्ष अवलोकन के माध्यम से बेहतर रूप से आत्मसात कर रहे हैं। इस मामले में, प्रत्यक्ष फील्ड प्रशिक्षण सबसे प्रभावी हो सकता है
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना 14 कदम विकसित करना
    2
    यह उन कार्यों के लिए लोगों के छोटे समूहों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है जिनके लिए इंटरैक्शन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, ग्राहक सहायता तकनीकों का शिक्षण, समस्याओं को हल करने की गतिविधियों या भूमिका-खेलकूद के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमें छात्रों के छोटे समूहों को शामिल किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक विकास योजना तैयार करें चरण 15
    3
    सामान्य पाठ के लिए, बड़े समूहों से संपर्क करें। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें छोटे समूहों में विभाजित करें।
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना चरण 16 विकसित करना
    4
    पाठ के लिए समय सारिणी स्थापित करें कुछ योग्यताएं हासिल करने के लिए प्रतिभागियों को कई हफ्तों के लिए एक घंटे एक दिन मिलना चाहिए। यदि आपको किसी निश्चित तिथि से प्रशिक्षित होने की आवश्यकता है, तो यह आवश्यकता को अपनी प्रशिक्षण योजना में शामिल करें
  • विधि 7

    प्रशिक्षण पूर्वाभ्यास के लिए एक अनुभाग बनाएं
    छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना 17 का विकास करें
    1
    प्रशिक्षण योजना में संसाधनों की सूची शामिल करें प्रशिक्षकों को प्रस्तुति उपकरण, एक कंप्यूटर या चाक की आवश्यकता हो सकती है। प्रशिक्षु पुस्तकों, मैनुअल, वीडियो खिलाड़ियों या अन्य सामग्री की सेवा कर सकता है
    • प्रशिक्षण से पहले संसाधनों की सूची की समीक्षा करें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण पर विचार करें कि सभी उपकरण, सामग्रियां और उपकरण पहुंच योग्य और कार्यात्मक हैं
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना चरण 18 विकसित करना
    2
    सभी तैयारी के लिए एक समयसीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप निश्चित रूप से एक महीने पहले एक ट्रेनर किराया, एक स्थान पहले से दो सप्ताह बुकिंग और जहां पाठ्यक्रम आयोजित किया जाएगा और अन्य विवरण कई हफ्तों के पाठ्यक्रम से पहले सभी प्रतिभागियों जगह को सूचित कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com