ग्राहक सेवा नीति कैसे विकसित करें I

एक मजबूत ग्राहक सेवा नीति एक आर्थिक गतिविधि की सफलता के लिए बड़ा अंतर कर सकती है। ग्राहकों को मजबूत ग्राहकों के रिश्तों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ-अभी तक की नीतियों और प्रक्रियाओं को कार्यान्वित करना और उनका पालन करना, साथ ही ग्राहक के हितों की रक्षा करना, ग्राहक आधार बढ़ाने के लिए ग्राहकों को कम रखने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को सरल करना। हालांकि ग्राहक सेवा नीति की सटीक प्रकृति एक गतिविधि से दूसरे में भिन्न हो सकती है, लेकिन कुछ बुनियादी कारक हैं जिन्हें किसी भी वातावरण में माना जाना चाहिए।

सामग्री

कदम

एक कस्टमर सर्विस पॉलिसी का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
ग्राहक सेवा नीति के उद्देश्यों की स्थापना ग्राहक वफादारी के साथ, नीति में ऐसे नए उद्देश्यों जैसे ग्राहक उत्पाद प्रदान करने, उत्पाद लाइन पर फीडबैक प्राप्त करने, और प्रत्येक ग्राहक द्वारा उत्पन्न विक्रय मात्रा के आधार पर प्रोत्साहनों को शामिल करने के उद्देश्य भी शामिल हो सकते हैं। इन लक्ष्यों को पहचानना राजनीति का आधार बनता है और उन सभी को हासिल करने में मदद करने वाली रणनीतियां और प्रक्रियाओं को विकसित करना आसान बनाता है।
  • एक कस्टमर सर्विस पॉलिसी का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    प्रमुख प्रतिस्पर्धियों द्वारा की जाने वाली नीतियों के साथ ग्राहक सेवा उद्देश्यों की तुलना करें यह उद्योग के मानकों पर विचार किए जाने की संभावना के संदर्भ में कुछ संदर्भ प्रदान करेगा, नीति बनाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए जो न केवल इन मानकों को पूरा करती है लेकिन अंततः प्रतियोगिता की पेशकश की तुलना में कुछ और प्रदान करती है।
  • एक कस्टमर सर्विस पॉलिसी का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कंपनी के मिशन के लिए ग्राहक सेवा उद्देश्यों को लिंक करें इन उद्देश्यों और कंपनी मिशन के बीच प्रत्यक्ष संबंध बनाने से उन्हें कंपनी की सफलता के लिए प्रासंगिक माना जाता है।
  • एक ग्राहक सेवा नीति विकसित करना शीर्षक छवि 4 चरण
    4



    विशिष्ट प्रक्रियाओं को पहचानें जो प्रत्येक उद्देश्य की प्राप्ति में सहायता करेंगी। उदाहरण के लिए, आसान संचार का लक्ष्य एक कदम-दर-चरण संरचना का निर्माण कर सकता है जिसमें टेलीफ़ोन संपर्क, ई-मेल संचार और यहां तक ​​कि ऑनलाइन पाठ मैसेजिंग के लिए विकल्प भी शामिल हैं, जिससे ग्राहकों के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके ग्राहक सेवा और समर्थन
  • एक ग्राहक सेवा नीति विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    डिज़ाइन विशिष्ट मानकों और दिशानिर्देश जो प्रत्येक प्रक्रिया के लिए लागू होते हैं एक ऊर्ध्वाधर सूची तैयार करना जो ग्राहक सेवा नीति के हर पहलू को प्रबंधित करने के लिए एक तार्किक श्रृंखला या क्रियाओं का अनुक्रम प्रदान करता है, उपलब्ध संसाधनों के उपयोग को अधिकतम करने और प्रयास के दोहराव से बचने में महत्वपूर्ण है।
  • एक कस्टमर सर्विस पॉलिसी का विकास शीर्षक चरण 6
    6
    समर्थन स्टाफ और ग्राहकों के एक समूह के साथ राजनीति का अनुभव करें यह समाधान आपको बड़े पैमाने पर लागू होने से पहले पॉलिसी के समग्र डिजाइन में किसी भी दोष की पहचान करने देता है सुनिश्चित करें कि शामिल सभी ग्राहकों को यह समझना चाहिए कि यह एक बीटा परीक्षण है, और यह कि पॉलिसी पर उनकी प्रतिक्रिया का परिणाम अंतिम नीतियों पर टिका होना होगा, जो कि निश्चित नीति के साथ सक्रिय हो जाएंगे।
  • एक ग्राहक सेवा नीति विकसित करना शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    ग्राहक सेवा कर्मियों को नई ग्राहक सेवा नीति की विशेषताओं पर ट्रेन करें। इस तरह से ग्राहक सेवा कर्मियों की तैयारी से ग्राहकों को कैसे व्यवहार किया जाता है, इस बारे में स्थिरता बनाए रखने के लिए आसान बनाता है, और पॉलिसी प्रक्रियाओं का सर्वोत्तम उपयोग करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • टिप्स

    • कोई ग्राहक सेवा नीति हमेशा के लिए आदर्श रहेगी। इसका मतलब यह है कि नीति के हर पहलू को आवधिक समीक्षा के अधीन होना चाहिए। यह समाधान आपको उपभोक्ता अपेक्षाओं और मांगों में परिवर्तन, उद्योग के मानकों में परिवर्तन, और कंपनी और उत्पादों की पेशकश वाले उत्पादों को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों को भी बदलने के लिए नीति को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।
    • ग्राहक सेवा नीति की प्रकृति के बारे में ग्राहकों से हमेशा प्रतिक्रिया का स्वागत करें चूंकि ग्राहक ग्राहकों को रखने का लक्ष्य है, एक बार जब वे उपभोक्ता हैं, तो वे सभी के बारे में क्या कह रहे हैं, डिलीवरी के समय से व्यापार के सवालों या शिकायतों को कितनी तेजी से जवाब देते हैं, यह बहुत बड़ा अंतर बना देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com