कैसे ग्राहक वफादार बनाने के लिए

ग्राहक एक महत्वपूर्ण हैं, यदि मुख्य नहीं, किसी भी व्यवसाय का हिस्सा। आपके ग्राहक लाभ, सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए ज़िन्दगी हैं कोई भी कंपनी ग्राहकों के बिना जीवित रह सकती है, लेकिन सीखने कि कैसे उन्हें बनाए रख सकते हैं और उन्हें अपनी सेवाओं या उत्पादों का उपयोग करने के लिए पुश करने के लिए फिर से मुश्किल हो सकता है ऐसे कुछ कारक हैं जो हर बार जब आप ग्राहक का अधिग्रहण करते हैं, तब हस्तक्षेप करते हैं और इससे उनमें कुछ निश्चित प्रतिशत नुकसान हो सकता है। यही कारण है कि अधिग्रहण के अलावा, आपके ग्राहकों की निष्ठा भी आपकी कंपनी के मुनाफे और स्वास्थ्य में स्थिरता रखने के लिए आवश्यक है।

कदम

विधि 1

सुनिश्चित करें कि आपके वर्तमान ग्राहक खुश हैं
छवि शीर्षक प्रतिबिंबित ग्राहक चरण 1
1
अपने ग्राहकों को यह दिखाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि वे आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं, ताकि वे वापस आ सकें।
  • उन लोगों को विशेष प्रोत्साहन दें जो आपकी सेवाओं / उत्पादों का उपयोग आपकी सराहना करने के लिए करेंगे। एक पुरस्कार कार्यक्रम या नियमित ग्राहकों के लिए छूट उन्हें आप से बंधे रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है
छवि प्रतिलिपि बनाए रखने वाले ग्राहक चरण 1 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक से आपका काम प्लेसमेंट चरण 4 जारी रखें
    2
    अपने ग्राहकों और उनके परिवारों को व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने का प्रयास करें और जब भी आप कर सकते हैं उन्हें प्राप्त करें।
  • ग्राहकों को यह जानना चाहिए कि वे महत्वपूर्ण हैं और कुछ ऐसा नाम जितना सरल जानते हैं या वे जो विशिष्ट उत्पाद को पसंद करते हैं, वे उस समय की संख्या में अंतर कर सकते हैं जब वे वापस आते हैं और आप से खरीदते हैं।
    छवि को बनाए रखने वाले ग्राहक चरण 2 बुलेट 1
  • विधि 2

    अपने कर्मचारियों को ग्राहकों का इलाज करने के लिए सिखाएं आप कैसे करें
    छवि प्रतिलिपि ग्राहक शीर्षक 3 चरण



    1
    अपने कर्मचारियों को दिखाएं कि वे ग्राहकों के साथ सम्मान के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं और उनसे मिलने वाली सेवा प्रदान करें।
    • कभी-कभी आपके कर्मचारी केवल आपके ग्राहकों के साथ संपर्क में होते हैं। सुनिश्चित करें कि वे ग्राहकों को उसी सम्मान से व्यवहार करते हैं जिसके साथ आप उनका इलाज करेंगे।
    • अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहन प्रदान करें, जैसे "महीने के कर्मचारी" या "ग्राहकों द्वारा पसंदीदा" उन्हें अच्छी तरह से ग्राहकों का इलाज करने के लिए मिलें
    • सुनिश्चित करें कि आप नाम से ग्राहकों को कॉल करने का प्रयास करते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर पिछले अनुभव के परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, तो यह महत्वपूर्ण है कि कर्मचारियों को समाज की संस्कृति और ग्राहकों को बनाए रखने में उनकी भूमिका को समझना चाहिए। विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण पर लागू करने के लिए मैनुअल और विधियां विकसित करें जो आपके कर्मचारियों के लिए ब्याज की हो सकती हैं, जैसे कि ऑडियो या वीडियो आधारित प्रशिक्षण। एक पुराने कर्मचारी को ढूंढें जो नए लोगों को प्रशिक्षित कर सकते हैं

    विधि 3

    अपने ग्राहकों को प्रतिक्रिया छोड़ने की अनुमति दें
    छवि जिसका शीर्षक डील विथ विथ विद विचिंग है, जो किसी के पास नहीं है`t Like You Step 7
    1
    अपने ग्राहकों को आपको बताए कि वे आपकी कंपनी, सेवा और अन्य पहलुओं के बारे में क्या सोचते हैं, जो आपको आलोचना या सुझावों के माध्यम से सुधार में ला सकता है।
    • टैब प्रदान करें या लोगों को आपके व्यवसाय के बारे में पता करने और नापसंद करने के लिए ई-मेल करने के लिए लोगों को आमंत्रित करें।
    • अपने ग्राहकों के संपर्क में रहें और खुले दिमाग को रखते हुए अपनी शिकायतों या समस्याओं को हमेशा सुनें।
    • हमेशा अपने ग्राहकों की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें यदि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं रहें, तो आपको अनपेक्षित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है
    • उठने वाली समस्याओं और उनकी आवृत्ति के साथ-साथ फीडबैक की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए अपने ग्राहकों की शिकायतों का रिकॉर्ड रखें। कुछ मामलों में शिकायत सेवाओं और उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ने के रूप में कम हो सकती है। हालांकि, यदि किसी निश्चित पहलू पर शिकायतों को बढ़ाना जारी रखना चाहिए तो स्थिति का भंडार करना और अपने व्यवसाय को और अधिक सुधारने के लिए नए तरीकों से प्रयोग करना अच्छा होगा।

    विधि 4

    तुरंत ग्राहकों के साथ समस्या हल करें
    एक कार्य अनुभव प्लेसमेंट खोजें चरण 8
    1
    समस्याओं को शीघ्रता से प्रबंधित करें समय-समय पर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जिस तरह से आप उन्हें संभालते हैं, वह यह निर्धारित करेगा कि क्या आप उस ग्राहक को खो देंगे या इसे रखेंगे।
    • सुनो, ग्राहकों को एक विशिष्ट समस्या के बारे में क्या कहना है। एक निष्कर्ष ड्राइंग से पहले उन पर ध्यान देना सुनिश्चित करें
    • समझने की कोशिश करें कि क्या आपके ग्राहकों को उन्हें वापस लाने के लिए आश्वस्त करने का कोई तरीका है।
    • विवादों को मैत्रीपूर्ण और सकारात्मक तरीके से प्रबंधित करें सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक जानते हैं कि आप उन्हें संतुष्ट करने के लिए खुश हैं।

    टिप्स

    • अपने ग्राहकों के प्रति वास्तविक ब्याज दिखाएं और वे क्या करते हैं।
    • एक अनुभव बनाएँ जो ग्राहकों को आपको वापस लाता है
    • अपने ग्राहकों की जरूरतों का अनुमान लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com