ग्राहक संतुष्टि को मापने के लिए

व्यवसाय के स्वामी के रूप में, यह एक उत्पाद या सेवा प्रदान करने का काम है, और यह उत्कृष्टता की एक ग्राहक सेवा के साथ करता है। जब आप गुणवत्ता सेवा प्रदान करते हैं, तो आपको उच्च ग्राहक संतुष्टि मिलती है। हालांकि, कई कंपनियां वास्तव में अपने ग्राहकों को संतुष्ट नहीं कर सकती हैं

सुधार किया जा सकता है जब ग्राहक की संतुष्टि को मापा जाता है, और यह सटीक चरणों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप ग्राहक संतुष्टि को मापने में सक्षम हैं, तो आप संतुष्टि बढ़ाने के लिए और फिर से मापने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या परिवर्तनों ने प्रभाव डाला है या नहीं।

कदम

चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 1
1
एहसास है कि ग्राहक संतुष्टि व्यक्तिपरक है और इसे मापने के लिए, आपको व्यक्तिगत प्रतिक्रिया एकत्रित करने और ग्राहकों की संतुष्टि के समग्र मूल्यांकन का निर्धारण करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 2
    2
    एक प्रश्नावली को पूरा करने के लिए ग्राहक से पूछें आप यह ईमेल द्वारा ईमेल द्वारा प्रश्नावली भेज कर कर सकते हैं या आप उन्हें सीधे फोन पर कॉल कर सकते हैं। आज, ई-मेल आम तौर पर सबसे प्रभावी और कम से कम महंगा उपकरण है। सभी ग्राहक प्रश्नावली को पूरा करने में भाग लेते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे बहुत व्यस्त हैं। इसके लिए आप सर्वेक्षण में भागीदारी के लिए प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं। कूपन, छूट और उपहार सभी अच्छी पहल हैं जो एक ग्राहक को प्रश्नावली को पूरा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कई उत्तर और रेटिंग स्केल दर्ज करके प्रश्नावली को पूरा करना आसान है। किसी और चीज को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, अन्यथा आपकी प्रोत्साहन प्रभावशीलता खो देंगे।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 3
    3



    प्रश्नावली में सही सवाल पूछें आपके पास एक लक्ष्य है, जो आपको पता है कि आप क्या करते हैं और आप गलत क्या करते हैं। इस लक्ष्य को रखें और सच्चाई को खोजने के लिए डरो मत।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 4
    4
    ग्राहक उम्मीदों के साथ खुद को परिचित कराएं और उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास करें। अपने साक्षात्कार में, अपने ग्राहकों से यह पूछना याद रखें कि उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है और आपसे क्या उम्मीद है एक कंपनी के मालिक अक्सर अपने मिशन और कंपनी की नीतियों से अंधा हो जाता है, लेकिन यदि इन नियमों ग्राहकों की उम्मीदों के साथ संघर्ष में आते हैं, तो आप को समझने के लिए अपनी प्राथमिकताएं हैं क्या नहीं कर सकेंगे। ग्राहक प्रतिक्रिया का उपयोग करना, फिर उत्पाद या सेवा से समझौता किए बिना उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 5
    5
    जहां आप गलत हैं, यह पहचानकर ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर की खोज करें। आपको अपने व्यापार में जो गलत कर रहे हैं यह सुनने से डरो नहीं होना चाहिए, क्योंकि सीखने के बाद ही आप सफल हो सकते हैं जब आप संतुष्ट न हों तो आपको यह बताने में ग्राहकों को बहुत खुशी होती है, इसलिए उन्हें अपनी प्रश्नावली के माध्यम से भाप छोड़ने का अवसर देना सुनिश्चित करें। इस जानकारी की पुष्टि करते समय निराश मत बनो। आपके ग्राहक मौके की सराहना करेंगे और अगर वे परिवर्तन देखेंगे, तो वे अब भी आपके उत्पादों या सेवाओं का उपयोग करने के इच्छुक होंगे क्योंकि उन्हें पता है कि आप अपने हितों की देखभाल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक ग्राहक संतुष्टि चरण 6
    6
    पता करें कि कौन से ग्राहक सबसे अधिक संतुष्ट हैं और क्यों ग्राहक खुशी से इस जानकारी को प्रदान करेंगे, इसलिए इसे अपने लाभ में उपयोग करें उनसे तुलना करें और दूसरों के साथ अपनी कंपनी की तुलना करें और प्रतियोगियों के बारे में जानने के लिए और इस जानकारी का उपयोग करें कि आपके उत्पाद और सेवाओं की तुलना में बेहतर क्या है इसे एक प्रशिक्षण अवसर के रूप में देखें जहां आप अपने सभी कर्मचारियों को ग्राहक सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। बुनियादी तत्वों की नकल करना ठीक है, लेकिन कुछ विशेषताओं को जोड़ें जो केवल आप प्रदान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com