कैसे अपने कर्मचारियों की वापसी को मापने के लिए

अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना एक आवश्यक कदम है यदि आपको अपने व्यवसाय में सुधार करना होगा या अपनी वर्तमान सफलता में वृद्धि करना होगा। कई तरीकों से आप प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं, या तो व्यक्तिगत रूप से, सामूहिक रूप से, आंतरिक परिप्रेक्ष्य से या बाहरी परिप्रेक्ष्य से। यदि आप अपने व्यवसाय के प्रदर्शन का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो यहां कुछ कदम हैं जो कई कंपनियों में प्रभावी साबित हुए हैं।

कदम

छवि शीर्षक माप उपाय चरण 1
1
यादृच्छिक तरीके से कंपनी के भीतर गुणवत्ता नियंत्रण को व्यवस्थित करें यदि आपके कर्मचारियों को पता है कि आप ये जांच कर रहे हैं, तो मुझे पता नहीं है कि आप उनके बारे में सही समय की देखभाल कैसे करते हैं। नतीजतन, यदि वे लापरवाही से काम करते हैं या कोई संतोषजनक प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो जल्द ही या बाद में यह सतह पर होगा। जिस तरीके से हम गुणवत्ता नियंत्रण करने का सुझाव देते हैं, उनमें नमूना जांच (अनपेक्षित और नियमित अंतराल पर), फोन कॉल की समीक्षा और अभिलेखों का निरीक्षण शामिल है।
  • छवि शीर्षक माप उपाय चरण 2
    2
    ग्राहक सेवा अनुभव के बारे में जानने के लिए ग्राहकों का सर्वेक्षण करें: यह कर्मचारी के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए भी एक तरीका है उपभोक्ताओं से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे उत्पाद या सेवा से संतुष्ट हैं। प्रदर्शन पर एक बाहरी परिप्रेक्ष्य निस्संदेह उपयोगी है, क्योंकि यह आपको एक उद्देश्य विश्लेषण करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, ग्राहक संतुष्टि आपका प्राथमिक मिशन है: यदि आप उत्पाद या सेवा से वास्तव में खुश हैं, तो आपके कर्मचारी ठीक से काम कर रहे हैं
  • छवि का शीर्षक माप प्रदर्शन चरण 3



    3
    यह अपने काम नैतिक और व्यक्तिगत उपलब्धियों पर विचार करने वाले कर्मचारियों के प्रदर्शन की जांच करता है। यह मूल्यांकन पद्धति आपको प्रत्येक कर्मचारी के समग्र प्रदर्शन का विशेष रूप से वार्षिक स्तर पर विश्लेषण करने की अनुमति देता है। अगर किसी कर्मचारी की कमियों की कमी है, तो यह विश्लेषण उसे सुधारने का अवसर देगा। अगर यह बेहतर होता है, तो मूल्यांकन को इसे पहचानना चाहिए, लेकिन यह अभी भी और अधिक चमकने के तरीकों का सुझाव देगा। यहां मानदंड क्या हो सकते हैं:
  • उत्पादन या बिक्री के मामले में व्यक्ति की मात्रात्मक उपज
  • उत्पाद की गुणवत्ता या सेवा प्रदान करता है।
  • उत्पादन की गति या बिक्री की प्राप्ति।
  • कर्मचारी की विश्वसनीयता, आवृत्ति सहित जिसमें वह अनुपस्थित है या देर से आती है।
  • कंपनी की नीतियों के अनुपालन का मूल्यांकन
  • इस कर्मचारी की शारीरिक और बौद्धिक प्रस्तुति
  • छवि शीर्षक माप उपाय चरण 4
    4
    आप कंपनी के विभिन्न विभागों में प्रदर्शन के विभिन्न स्तरों को इंगित करने के लिए कर्मचारियों का आकलन करने का निर्णय ले सकते हैं, दोनों सामान्य जिम्मेदारियों और विशिष्ट जिम्मेदारियों के संबंध में। उदाहरण के लिए, प्रबंधक का विश्लेषण किया जाता है ताकि पर्यवेक्षकों ने अधीनस्थों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया। एक ही स्तर पर और टीम के बाकी हिस्सों से आने वाले मूल्यांकन एक अलग-अलग या टीम के भीतर पारस्परिक विश्लेषण करने के लिए सोच रहे हैं। स्वयं मूल्यांकन भी एक अच्छा विकल्प है: कर्मचारियों को अपने काम का अनुमान लगाने का अवसर दें।
  • छवि शीर्षक माप उपाय चरण 5
    5
    यदि आप कंपनी के भविष्य के बारे में सोच रहे हैं, तो अधिक व्यापक आकलन विधियों का उपयोग करें। आप एक पेशेवर सलाहकार की भर्ती में शामिल हो सकते हैं: आप कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन और कर्मचारियों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होंगे। बाहरी पेशेवर एक निष्पक्षता प्रदान कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, निजी रिश्तों और भावनाओं से प्रभावित प्रतिक्रिया नहीं है एक 360 डिग्री आकलन पूरी तरह से राय की गारंटी देता है, जो न केवल अपने सीधे वरिष्ठ अधिकारियों और सहयोगियों के विचारों पर बल्कि बाहरी विचारों के लिए भी एक कर्मचारी को पेश करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com