प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली कैसे विकसित करें I

प्रदर्शन प्रबंधन प्रत्येक कर्मचारी के वार्षिक मूल्यांकन को प्रस्तुत करने से परे चला जाता है इसका अर्थ है उनमें से प्रत्येक के साथ काम करने के लिए उनके प्रदर्शन की ताकत और कमजोरियों की पहचान करना और उन्हें अधिक उत्पादक और कुशल कार्यकर्ता बनने में मदद करना। संगठन के सभी सदस्यों की अपनी क्षमता का अधिकतम लाभ उठाने में सहायता करने के लिए एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली को कैसे विकसित किया जाए, इसके बारे में जानें।

सामग्री

कदम

एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने वर्तमान प्रदर्शन मूल्यांकन प्रक्रिया का मूल्यांकन करें आप अपने कर्मचारियों की पेशकश की प्रतिक्रिया पर विचार करें निर्धारित करें कि क्या कुछ भी ऐसा है जिसे एक ही मूल्यांकन में जोड़ा या बदला जाना चाहिए। आप जो भी पहले से मौजूद हैं उसे संशोधित करने या पूरी तरह से नई प्रणाली विकसित करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • एक प्रोडक्शन मैनेजमेंट सिस्टम विकसित करना शीर्षक छवि
    2
    व्यापार लक्ष्यों को पहचानें प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली कर्मचारियों के सदस्यों को कंपनी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है क्योंकि वे उन्हें जागरूक करते हैं कि वे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में शामिल हैं। अगले वर्ष के लिए कंपनी के उद्देश्यों को स्पष्ट करने के लिए अपने आप को समय दें
  • उन प्रक्रियाओं या प्रक्रियाओं को पहचानें जो सरल और अधिक कुशलतापूर्वक किए जा सकते हैं
  • अगले वर्ष या आपके द्वारा उत्पादित किए जाने वाले नए उत्पादों के लिए आपके बिक्री लक्ष्यों को प्रदर्शित करना।
  • विभागों और स्टाफ सदस्यों के बीच अधिक प्रभावी संचार के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करें
  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    प्रदर्शन अपेक्षाओं की स्थापना करें जब आप प्रत्येक कर्मचारी के साथ बैठते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से आपकी उम्मीदों को बेनकाब करते हैं।
  • वे पहले से ही सफलतापूर्वक क्या कर रहे हैं पहचानें उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इस पहलू को लें।
  • कुछ कमजोरियों को आप और उनके काम की आदतों में मिल चुके हैं, लेकिन यह भी समझाएं कि उनका सामना करने से कंपनी के भीतर अपने प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।
  • उन विशिष्ट कार्यों की पहचान करें जिन्हें आप अगले वर्ष में पूरा करना चाहते हैं, या एक समय सीमा में जो आपके लिए उपयुक्त है इन कार्यों को प्राथमिकता दें ताकि कर्मचारी जान सकें कि क्या महत्वपूर्ण है और प्रत्येक कार्य के लिए एक समयसीमा निर्धारित करना सुनिश्चित करें।



  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    वर्ष के दौरान उनके प्रदर्शन की निगरानी करें जब कर्मचारी अपने प्रदर्शन पर काम करना शुरू करते हैं, तो उनके व्यवहार पर नज़र रखें। यदि वे अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रयास करते हैं, तो उनसे बात करें और समझने की कोशिश करें कि क्या आप अपने समर्थन की पेशकश कर सकते हैं
  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करें प्रत्येक प्रदर्शन मूल्यांकन के दौरान, कर्मचारी को यह बताएं कि यह कैसे चल रहा है। यह हमेशा एक संख्यात्मक मान प्रदान करने के लिए उपयोगी होता है, जिसमें से मूल्यांकन किया जाता है "अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता" को "अपेक्षाओं को पूरा करता है" को "उम्मीदों से अधिक"।
  • प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दें उच्च गुणवत्ता के काम के ठोस उदाहरणों का हवाला देते हुए, यथासंभव विशेष रहें।
  • उनके प्रदर्शन के परिणामों और लाभों के बारे में बात करें उन्हें बताएं कि क्या वे एक परीक्षण अवधि में हैं, चाहे वे वेतन वृद्धि या छुट्टी बोनस प्राप्त करें, या यदि वे किसी भी महत्वपूर्ण प्रावधान से लाभान्वित होंगे
  • सभी समस्याओं का सामना कर रहे हैं जिनकी आप सामना कर रहे हैं उन्हें सुनें जब वे संभावित समाधानों का प्रस्ताव करते समय उनके पश्चाताप के बारे में बात करते हैं
  • एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अगले वर्ष के लिए प्रदर्शन की अपेक्षाएं निर्धारित करें कुछ मामलों में वे समान हो सकते हैं हालांकि, क्योंकि वे व्यवसाय के लक्ष्यों पर आधारित हैं, आपको अगले साल के लिए अपने लक्ष्यों की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • पुरस्कार और हमेशा अपने स्टाफ की प्रशंसा। यदि कोई टीम एक विशिष्ट समयसीमा पूरी करने में अपेक्षाओं से अधिक है, तो उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करें यदि एक विषय नियमित रूप से समय पर पूरा हो गया है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने काम के समय को बढ़ाता है, तो उसके प्रयासों के लिए उसे धन्यवाद देने का एक तरीका ढूंढें।
    • सभी उम्मीदें नीचे लिखें इससे संगठन और कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ बिंदु हो सकता है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि दोनों पार्टियां जानते हैं और समझौते को स्वीकार करने के लिए सहमत हैं (यह हस्ताक्षर करके)।
    • नए प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली के कर्मचारियों को रोजगार। समझाएं कि क्यों परिवर्तन की आवश्यकता थी और यह कैसे दोनों व्यक्तियों के रूप में और एक संगठन के सदस्यों के रूप में मदद करेगा।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com