उचित प्रबंधन शैली कैसे खोजें

यदि आप कर्मचारियों की एक टीम के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपने व्यवसाय संसाधनों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक प्रभावी प्रबंधन शैली मिलनी चाहिए। इसमें विभिन्न प्रबंधन प्रणालियां हैं और उनमें से प्रत्येक अपने पेशेवरों और विपक्षों को प्रस्तुत करता है जो आपके लिए सही है वह ढूंढने के लिए, आपको कई कारकों पर विचार करना चाहिए। इसलिए सबसे उपयुक्त प्रबंधन शैली की पहचान में प्रतिबिंब की एक श्रृंखला शामिल है ये दिशानिर्देश आपकी मदद कर सकते हैं

कदम

इमेज शीर्षक से पेटेंट एक्जिमिनर बनें चरण 6
1
विभिन्न नेतृत्व शैलियों से परिचित रहें शक्ति के वितरण के आधार पर आप कई बुनियादी शैलियां चुन सकते हैं। आप संगठन के लिए प्रासंगिक और संगठनात्मक माहौल की विशिष्टता के आधार पर, आपकी रचना को दो या अधिक शैलियों के कुछ पहलुओं को भी मिश्रण कर सकते हैं, जहां आप काम करते हैं।
  • लोकतांत्रिक / सहभागिता / सलाहकार प्रबंधन यह प्रबंधकीय शैली प्रत्येक टीम के सदस्य की भागीदारी और इनपुट पर केंद्रित है, लेकिन प्रबंधक सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लेने और जिम्मेदारियों को बांटने का कार्य सुरक्षित रखता है। जब आप लोकतांत्रिक प्रबंधन की शैली लेते हैं, तो आप कर्मचारियों को खुद को स्वयं-प्रबंधन और उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह कार्यस्थल में स्वायत्तता को बढ़ावा देता है और कर्मचारियों द्वारा बेहतर उत्पादकता को बढ़ावा देता है।
  • आधिकारिक / सत्तावादी प्रबंधन नेतृत्व की इस शैली को सत्तावादी के रूप में परिभाषित किया गया है क्योंकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नेता के हाथों में अधिकतर शक्ति और नियंत्रण रखता है। नेता कर्मचारियों से परामर्श किए बिना सभी निर्णय लेते हैं यह गतिशील उपयोगी है जब आप अन्य टीम के सदस्यों की तुलना में वर्तमान प्रोजेक्ट से परिचित हों और अत्यधिक परिस्थितियों में कर्मचारियों के कर्तव्यों को नियुक्त और नियंत्रित करना चाहिए। हालांकि, आधिकारिक नेतृत्व की एक शैली बहुत अधिक हो सकती है अगर यह अक्सर अक्सर अपनाया जाता है
  • डेलिगेशन शैली, जिसे डेल भी कहा जाता है "लस्साइज फेयर"। यह शैली टीम के प्रत्येक सदस्य के कौशल पर आधारित है, क्योंकि इसमें प्रबंधक की पूरी स्वायत्तता और कर्मचारियों की पूर्ण स्वायत्तता द्वारा न्यूनतम भागीदारी शामिल है, यदि अस्तित्वहीन नहीं है तो प्रतिनिधिमंडल की शैली आदर्श है जब आप एक स्थिर टीम की उपस्थिति में हों जो पहले से ही एक सामान्य उद्देश्य प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करने के लिए साबित हुई हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अभी भी अंतिम उत्पाद के लिए ज़िम्मेदार हैं और कर्मचारियों को अपने कार्य करने में सहायता करने के लिए आवश्यक है
  • पैतृक प्रबंधन यह तानाशाही मैन्जमेंट के समान है क्योंकि अधिकांश शक्ति शीर्ष प्रबंधन के हाथों में है, भले ही इसमें टीम के सदस्यों के साथ परामर्श शामिल हो। पैतृत्यात्मक नेतृत्व का उद्देश्य काम के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ कर्मचारियों को समर्थन देना है, लेकिन नेता के लाभ के लिए, निर्णय लेने की शक्ति को सीमित करना है।
  • एक जिला अटॉर्नी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें एक नेता के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन सभी घटकों पर सावधानीपूर्वक विचार करें जो आपकी टीम को प्रभावित करते हैं और प्रोजेक्ट जगह में, यह समझने के लिए कि आपके कर्मचारियों को सर्वोत्तम तरीके से कैसे प्रबंधित किया जाए।
  • टीम के सदस्य यह मूल्यांकन करें कि आपके व्यवसाय के लिए आपके कर्मचारी कितनी देर एक साथ काम करते हैं। अपने ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन करें अधिक जिम्मेदारियों के साथ उन्हें सौंपने की संभावना सीधे उनकी क्षमताओं के लिए आनुपातिक है।
  • प्रबंधक / कर्मचारी संबंध अपने टीम के सदस्यों के साथ काम करने के तरीके पर विचार करें। आप परियोजनाओं पर उनके साथ सीधे संपर्क में काम कर सकते हैं, या एक अलग कार्यालय में काम कर सकते हैं, जहां आपके कर्मचारियों के साथ सीधा संबंध नहीं है। आपकी व्यक्तिगत रिश्ते विभिन्न प्रबंधन शैलियों की पसंद का निर्धारण करने में एक मौलिक भूमिका निभाता है
  • व्यक्तित्व का प्रकार प्रबंधक के रूप में, आपके व्यक्तित्व को प्रबंधकीय शैली को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है। यदि आपके पास एक प्रमुख व्यक्तित्व है, तो आप एक निरंकुश या पैतृक शैली के साथ बेहतर होगा। यदि आप टीम की भूमिका पसंद करते हैं, तो बेहतर होगा कि लोकतांत्रिक या प्रतिनिधि शैली को अपनाना चाहिए। शक्ति का संतुलन और उस प्रबंधन प्रणाली को पहचानने के लिए जो आपको सबसे अच्छा फिट बैठता है, आपको उस शक्ति की मात्रा का मूल्यांकन करें जिसे आप साझा करते हैं और आप उस प्रोजेक्ट प्रबंधन पर नियंत्रण रखना चाहते हैं।
  • परियोजना के लक्षण आवश्यक कार्यों को पूरा करने में शामिल सभी कारकों को ध्यान में रखें और जिम्मेदारी के वितरण और अधिक उत्पादक शक्ति का निर्धारण करें। यदि आपके पास समय सीमाएं हैं, तो अनुभवहीन कर्मचारियों की टीम के साथ काम करें और / या सीमित संसाधनों का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको उन अंतराल को भरने के लिए एक पैतृकवादी या सत्तावादी भूमिका निभानी चाहिए। इसके विपरीत, यदि आपकी टीम काम का प्रबंधन करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है, अगर वैध संसाधन हैं और / या कार्य को टीम वर्क की आवश्यकता है, तो एक लोकतांत्रिक या प्रतिनिधि दृष्टिकोण अधिक उपयुक्त होगा।
  • कंपनी का आकार यदि आपका व्यवसाय बड़ा है और आपके पास कई लोगों के प्रबंधन की जिम्मेदारी है, तो प्रतिनिधिमंडल के दृष्टिकोण के माध्यम से कर्मचारी कार्य और उत्पादकता समन्वय करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक अपेक्षाकृत छोटी टीम के साथ काम करते हैं, तो उनके हाथों में ज़्यादा ज़िम्मेदारियां डालना संभव हो सकता है, क्योंकि यह आपके प्रदर्शन को नियंत्रित करना आसान होगा।



  • छवि का शीर्षक एक कानूनी विश्लेषक बनें चरण 3
    3
    कर्मचारी और व्यापार संगठन पर ध्यान केंद्रित करने के बीच सही संतुलन खोजें आपकी आदर्श नेतृत्व शैली को इन विशेषताओं को एक अनुपात में मिला जाना चाहिए जो टीम की संरचना और प्रोजेक्ट दोनों को उपयुक्त बनाती है।
  • कर्मचारियों की ओर ध्यान उनकी जरूरतों के लिए जिम्मेदार महत्व पर निर्भर करता है, और टीम निर्माण और उनके मनोबल को बनाए रखने में रुचि शामिल है।
  • संगठन पूरी तरह से कार्य को पूरा करने पर केंद्रित है, और इसमें टीम के सदस्यों को प्रबंध और जिम्मेदारियां सौंपना शामिल है।
  • टिप्स

    • चुने हुए प्रबंधकीय शैली से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए, आप कमियों को कम करने के लिए उत्पादकता बोनस को दंड के लिए पसंद करते हैं

    चेतावनी

    • जो भी शैली आप चुनते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रतिकूल व्यवहार से बचें, जैसे कर्मचारी या मालिक के प्रति सम्मान की कमी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com