काम पर अंतर कैसे भरें

आपके काम में एक अंतर आपके कौशल और दक्षताओं और आवश्यक कौशल के बीच अंतर है। इस अंतर को,,, अपने व्यक्तित्व पर जिस तरह से आप अपने कर्तव्यों का संचालन से प्रकाश डाला है आपके दृष्टिकोण से जिस तरह से वे ग्राहकों, सहयोगियों और प्रबंधकों के साथ बातचीत के द्वारा, और यह भी कि कैसे आप अपने कंपनी और उसके मूल्यों को देखने पर। यह कठिन हो सकता है, लेकिन एक बार खाई, तो आप आगे जाना है और सही कौशल हासिल करने और अपने campo- में शीर्ष करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं के लिए चरण 1 शुरू करने के लिए जाना पहचाना।

कदम

भाग 1

अंतर को पहचानें
छवि को भरें एक कर्मचारी गैप चरण 1 भरें
1
अपने बॉस से बात करें एकमात्र व्यक्ति जो आपके अंतराल को अच्छी तरह से जान सकता है वह आपका मालिक है काम पर आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए क्या करना है यह समझने के लिए तुरंत स्रोत पर जाना सबसे अच्छा है। हालांकि यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, यह इसके लायक होगा आप उससे पूछ सकते हैं जैसे:
  • मेरी ताकत और कमजोरियों क्या हैं? मैं सामान्य तौर पर अपने प्रदर्शन को कैसे सुधार सकता हूं?
  • वित्तीय दृष्टिकोण से अंतर बनाने के लिए मुझे किन कौशल और क्षमताएं हैं? ग्राहकों के दृष्टिकोण से? काम टीम के दृष्टिकोण से?
  • मैं अपनी शिक्षा और विकास के लिए कैसे जिम्मेदार हो सकता हूं?
  • क्या कंपनी पाठ्यक्रम या कार्यशालाओं की पेशकश करती है जो मैं अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए भाग ले सकता हूं?
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 2 भरें
    2
    एक मूल्यांकन केंद्र की तलाश करें मूल्यांकन केंद्र विभिन्न दृष्टिकोण से कर्मचारियों के मूल्यांकन के लिए सबसे अधिक उद्देश्य और विश्वसनीय समाधान प्रदान करता है। अंतराल को भरने के लिए मूल्यांकन आवश्यक है, आपको अपनी कमजोरियों का स्पष्ट चित्र दिया गया है और सुधार करने के लिए क्या करना है। वे आपको यह भी स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि आप उस प्रकार के काम के लिए क्या उम्मीद करेंगे।
  • अतीत में, चयन और भर्ती प्रक्रिया के दौरान मूल्यांकन केंद्रों को बहुत महत्व दिया गया था। हालांकि, प्रशिक्षण और विकास पाठ्यक्रमों को व्यवस्थित करके कर्मचारी संभावित अंतराल को भरने के लिए उनकी क्षमता अब है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी गैप चरण 3
    3
    एक मूल्यांकन परीक्षा लें मूल्यांकन केंद्र मनोवैज्ञानिक योग्यता परीक्षण, व्यापारिक खेल, चर्चा समूहों, प्रस्तुतियों, संरचित साक्षात्कार, लिखित परीक्षाओं का उपयोग करते हैं। ये परीक्षण आपके खामियों को ठीक से पहचानने के लिए उपयोगी हो सकते हैं अपने मालिक या आपके सहयोगियों से बात करें, जिनके बारे में आप और आपकी कंपनी के लिए सबसे अधिक उपयोगी होंगे।
  • एक मूल्यांकन केंद्र कर्मचारियों के समूहों के लिए परीक्षणों और सिमुलेशन के समय पर संगठन में विशेषज्ञता प्राप्त करता है। इसके परिणाम तब विशेष मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा अध्ययन, मूल्यांकन और संवादित किए जाते हैं।
  • इन परीक्षणों से कर्मचारियों को खुद को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है, कि वे किस हद तक स्थित हैं, उनकी ताकत कितनी अच्छी है, उनकी कमियों और उन्हें भरने के लिए क्या करना है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी गैप चरण 4 को भरें
    4
    अपने बॉस से व्यक्तिगत रिपोर्ट कार्ड के लिए पूछें इस तरह, प्रत्येक कर्मचारी को कंपनी के प्रोजेक्ट, उसके कौशल, व्यक्तित्व, कौशल, व्यवहार और कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ता है (सकारात्मक या नकारात्मक) पता करने में सक्षम होगा। बदले में, प्रबंधन पता चलेगा कि कर्मचारियों को कैसे सुधार करना चाहिए, और कर्मचारियों को अपने स्वयं के अंतराल की पहचान करने और उन्हें भरने के लिए काम करने में सक्षम हो जाएगा।
  • सभी कर्मचारियों को यह पूछकर तैयारी शुरू करने का अवसर मिलेगा कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं को संगठित किया जाए और फिर स्वयं की प्रशिक्षण और विकास के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए। तब नेता प्रतिक्रिया के लिए जांच करेगा कि वास्तव में कर्मचारियों को यह सब कारगर बनाने के लिए क्या प्रस्तावित किया जाए।
  • इमेज शीर्षक से एक कर्मचारी गैप चरण 5 को भरें
    5
    रिपोर्ट कार्ड प्रतिक्रिया का उपयोग करें रिपोर्ट कार्ड भरने के बाद, आपके बॉस को आपको एक रिपोर्ट देना चाहिए। अन्यथा यह बेकार है! आपको अपने लक्ष्यों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि वे टीम / विभाग / समूह / संगठन के लक्ष्यों के अनुरूप हैं।
  • फीडबैक को यह भी संकेत करना चाहिए कि उद्देश्यों को हासिल करने के लिए कौन सी उपायों को लेना चाहिए और कब तक - एक समय सारिणी आवश्यक है उसके प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए उद्देश्यों की नियमित समीक्षा की जाएगी।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 6 भरें
    6
    360 डिग्री प्रतिक्रिया का अनुरोध करें यह पारंपरिक मूल्यांकन प्रणाली के लिए एक वैध विकल्प है इस तरह से हम आपके बारे में सभी क्षेत्रों से जानकारी इकट्ठा करते हैं: आत्म-मूल्यांकन, साथियों, वरिष्ठ अधिकारियों और अधीनस्थ। इस तरह से मूल्यांकन अधिक सटीक, उद्देश्य और विश्वसनीय होगा
  • इस तरीके से आपको पता चल जाएगा कि सभी स्तरों पर आपकी अंतराल कितनी है और कितनी है। आपको यह भी पता चलेगा कि अंतराल को भरने के लिए क्या करना है, जो रिफ्रेशर पाठ्यक्रमों का पालन करते हैं, जो कि कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • फीडबैक कई प्रतिक्रियाओं द्वारा मान्य है, जिससे अधिक खुलापन और पारदर्शिता हो जाती है। कभी-कभी, जब फ़ीडबैक गुमनाम है, तो एक ईमानदार होना अधिक इच्छुक है।
  • भाग 2

    अंतराल भरें
    छवि का शीर्षक एक कर्मचारी गैप चरण 7 को भरें
    1
    अपनी स्थिति की अपेक्षाओं को परिभाषित करने के लिए अपने बॉस से पूछें एक प्रणाली जिसे "कौशल के आधार पर प्रदर्शन प्रबंधन" कहा जाता है, अक्सर उपयोग किया जाता है। इस तरह से उन्हें हासिल करने के लिए आवश्यक योग्यता और कौशल और विशेषताओं के आवश्यक स्तर प्रत्येक स्थिति को सौंपे जाते हैं। तो आपको पता चलेगा कि क्या करना है।
    • फिर आप यह सीख सकते हैं कि कार्य, जिम्मेदारियों, सीखने और विकास को लेने के लिए पर्याप्त कौशल के लिए आवश्यक कौशल क्या आवश्यक हैं। इतना ही नहीं, आपको उच्चतम स्तर की विशेषज्ञता तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जितना संभव हो सके। जब आप जानते हैं कि आपसे क्या उम्मीद है, तो आप शीर्ष पर पहुंच सकते हैं।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 8 भरें
    2
    एक संरक्षक के साथ कार्य करें परामर्शदाताओं के कर्मचारियों के विकास में मौलिक भूमिका है, उन्हें प्रशिक्षण और विकास की प्रक्रिया में मदद करना। यह आपको लक्ष्यों को निर्धारित करने, उन्हें प्राप्त करने के लिए रणनीतियों, और अपने मनोबल को उच्च रखने में मदद कर सकता है। एक संरक्षक भी उन संसाधनों और उन लोगों तक पहुंच जाएगा जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • संरक्षक के साथ संबंध कौशल, दक्षताओं और व्यक्तित्वों के निर्माण और विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। संरक्षक को अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करने में कर्मचारी को मदद करनी चाहिए, सुझाव दें कि व्यवहार और क्रियाएं कैसे लागू हों, संचार कौशल में सुधार करने पर काम करें, और समस्याओं को सुलझाने में कौशल।
  • एक संरक्षक होने से आप अपने संगठन की अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य कर सकते हैं। लंबे समय में यह आपके वर्तमान स्तर के बीच की खाई को कम करने और आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है, आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी मदद करेगी।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 9 भरें
    3
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए खोजें कर्मचारियों की बढ़ती संख्या को कार्यस्थल में तकनीकी बदलावों के साथ रखने की जरूरत महसूस होती है, और अपने कौशल को अद्यतित रखने के लिए सिर्फ आपकी समस्या ही नहीं है। यही कारण है कि कई नौकरियां प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करती हैं, जो अंतराल को भरने और परिवर्तनों के साथ बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीके हैं। यदि आपकी कंपनी उन्हें आयोजित करती है, तो उनका लाभ उठाएं!
  • सभी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम उपयुक्त नहीं हैं। आपको अपने बॉस द्वारा चुने गए केवल उन लोगों को चुनना चाहिए, जो आपकी कंपनी द्वारा दी गई हैं। यह समय और संसाधनों (धन, सुविधाएं, प्रशिक्षकों) की बर्बादी हो सकती है यदि पाठ्यक्रम उपयुक्त नहीं है या तीसरे पक्षों द्वारा आयोजित नहीं किया जाता है, जो आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले उद्देश्यों को नहीं जानते हैं।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 10 भरें



    4
    जिम्मेदारी से कार्यशालाओं, पाठ्यक्रम और सेमिनारों को संबोधित करते हैं किसी भी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की सफलता के लिए सद्भावना, क्षमता और अपनी क्षमता को दूर करने की क्षमता सभी प्रमुख कारक हैं। यदि आप तैयार, उपलब्ध और सक्षम हैं, तो आपको निर्देश दिए जा सकते हैं ताकि आप अपनी इच्छाओं की भूमिका और जिम्मेदारियों को मान सकें। यदि आप परेशान नहीं करते हैं, तो यह समय की बर्बादी होगी।
  • प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के माध्यम से, अंतराल और कमियों जो आपके लक्ष्यों को पूरी तरह से प्राप्त करने से आपको परेशान कर रहे हैं, गायब हो जाएंगी। तो आप अपनी क्षमता से अधिक का लाभ उठा सकते हैं उन्हें जाओ!
  • चित्र भरकर एक कर्मचारी गैप चरण 11 भरें
    5
    यह मनोबल और अनुकूलनक्षमता को उच्च रखने के लिए अद्यतन भी रहता है। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम कार्यस्थलों या प्रौद्योगिकी में किसी भी बदलाव के लिए उन्हें तैयार करने, श्रमिकों की अनुकूलन क्षमता को बढ़ा देते हैं। इन पाठ्यक्रमों का पालन करके आप तुरंत टीम के लिए अनुकूल हो सकते हैं, पूरे संगठन के रूप में और खुद को भी।
  • प्रशिक्षण पाठ्यक्रम कर्मचारियों को बेहतर काम करने में सहायता करते हैं, जिससे उन्हें अधिक सहिष्णु बना दिया जाता है। वे प्रेरणा और संतोष पर कार्य करते हैं, क्योंकि कोई भी कट ऑफ या पीछे नहीं छोड़ा जाता है
  • आपको अप-टू-डेट, तैयार और पुन: मूल्यांकन किए जाने का मौका मिलने के बाद, आपको लगेगा कि आपके संगठन ने आपकी देखभाल की है पाठ्यक्रम आपको दूर जाने और आपको टीम का हिस्सा महसूस करने के लिए नहीं करने का एक तरीका है। जब आप इन भावनाओं को महसूस करते हैं, तो आप अपने काम के करीब महसूस करेंगे, और इससे आपके मनोदशा को लाभ होगा।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 12 भरें
    6
    एक कार्यशाला में भाग लें यह एक वास्तविक रिफ्रेशर कोर्स, सेमिनार या मीटिंग से अलग है। इसे एक रिफ्रेशर या डेवलपमेंट कोर्स के रूप में एक ही समय में किया जा सकता है। यह आम तौर पर अधिक अनौपचारिक होता है, और कर्मचारियों को अपने अंतराल को कम करने के तरीकों से शुरू करने के लिए एक आदर्श मंच है। कभी-कभी कर्मचारियों को स्वयं पूछा जाता है कि उनकी मदद करने के तरीके क्या हैं। दूसरे शब्दों में, यह एक सामान्य रिफ्रेशर कोर्स से अधिक भागीदारी है।
  • आम तौर पर कार्यशाला संबंधपरक कौशल के लिए आदर्श होते हैं, जो फिर भी महत्वपूर्ण हैं। वे ग्राहकों, सहकर्मियों या प्रबंधकों के साथ संबंधों में आपकी सहायता कर सकते हैं। वे मौखिक और लिखित संचार कौशल और बातचीत कौशल में सुधार के लिए उपयोगी हैं। यदि आपका लक्ष्य रिलेशनल कौशल सुधारना है, तो कार्यशाला आदर्श हैं।
  • कार्यशालाओं में, मजदूर संगठन में उनके प्रशिक्षण और विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। बाद में, आपको लगता है कि आप संगठन के विचारों को प्रभावित कर सकते हैं और उनके डिजाइन का हिस्सा बन सकते हैं।
  • छवि को भरें एक कर्मचारी गैप चरण 13 भरें
    7
    प्रौद्योगिकी को अपना बनाएं कार्यशालाएं अक्सर नई प्रौद्योगिकियों या प्रवृत्तियों को लागू करने के लिए उपयोग की जाती हैं जो कंपनी का उपयोग करना चाहती है एक बार जब आप जानते हैं कि नवाचार कैसे अपनाया जाएगा, इसका उपयोग कैसे करें! यह आपको कंपनी की दिशा का पालन करने की दिशा का पालन करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • यदि आपको नहीं पता कि कैसे अपने आप को अपडेट करना है, तो संभवतः ऐसी कई संभावनाएं हैं, जिनके बारे में आपने कभी सोचा नहीं है। क्या आपके सहयोगी आपकी मदद कर सकते हैं? क्या आप एक कोर्स कर सकते हैं? क्या आपने इंटरनेट ब्राउज़ किया? एक परामर्शदाता? अगर कंपनी प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को व्यवस्थित नहीं करती है, तो समस्या को हल करने के लिए बाहर आज़माकर देखें
  • भाग 3

    शीर्ष पर रहें
    चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 14 भरें
    1
    प्रशिक्षण के बाद प्रतिक्रिया का अनुरोध करें प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने के बाद, कार्यशालाओं और सेमिनारों में भाग लेना, निम्नलिखित कक्षाएं, और खासकर जब आप तैयार हों, तो प्रतिक्रिया के लिए पूछें क्या आपने सुधार किया है? क्या आप उम्मीदों पर निर्भर रहते हैं? क्या आपने अपने अंतराल को भर दिया है?
    • प्रशिक्षण शुरू करने से पहले आपको उसी फॉर्म में फीडबैक करना उपयोगी होगा, जिसमें आपने इसे प्राप्त किया था। इस तरह आप उनकी तुलना कर सकते हैं और प्रगति का मूल्यांकन कर सकते हैं। आप देखेंगे कि आपने सुधार कैसे किया है।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 15 भरें
    2
    मूल्यांकन परीक्षण को फिर से करें यदि आपने एक मूल्यांकन परीक्षा की थी, तो इसे फिर से करें! यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपने जो प्रगति की है और किस क्षेत्र में है यह भी देखना संभव होगा कि किस दिशा में सही दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप एक ही परीक्षण करें - यदि आप अलग-अलग करते हैं तो उनकी तुलना करना मुश्किल होगा।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 16 भरें
    3
    अपनी राय दें श्रमिकों के विचारों को इकट्ठा करने के लिए कार्यशालाएं, सेमिनार और पुनश्चर्या पाठ्यक्रम एक महत्वपूर्ण तरीका हैं। उन्होंने आपकी मदद कैसे की? क्या सुधार किया जा सकता है? क्या कुछ हिस्सों को लागू किया जा सकता है?
  • यह समस्याओं के समाधान का सुझाव देने, अपनी समस्याओं को जारी रखने, सुझाव देने और उन सभी से पूछने का मौका है जो आपने नहीं लिए हैं। यह भी एक क्षण है जब भूमिकाएं उलट हो जाती हैं: कंपनी को अपने विचारों को सम्पर्क करना, उन्हें नियोक्ताओं के रूप में सुधार करने की इजाजत देता है।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 17 भरें
    4
    अपने प्रयासों के बारे में अपने मालिक से बात करें इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आप कुछ सुधार कर रहे हैं। हमारे साथ बात करें और आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों को प्रस्तुत करें और आप अपने आप को अब कैसे देखते हैं अब जब आपने यह सब काम किया है, क्या आपको लगता है कि आपके काम में सुधार करने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं?
  • आपके द्वारा किए गए रास्ते (और यह कैसे बेहतर किया जा सकता था) के बारे में अभी बात नहीं करें, बल्कि भविष्य में फिर से होने वाली समस्या को रोकने के बारे में बात करें।
  • चित्र भरें एक कर्मचारी गैप चरण 18 भरें
    5
    अपने कौशल को लगातार अद्यतन करें काम की दुनिया में परिवर्तन और हमेशा सुधार। यहां तक ​​कि अगर आप अपेक्षाओं पर निर्भर हैं, तो चीजें बदल सकती हैं यह सभी श्रमिकों के लिए होता है! हमेशा सबसे अच्छा होने के लिए, हमेशा अद्यतित रहें। सेमिनारों और पाठ्यक्रमों का पालन करें, भले ही आपको ऐसा करने के लिए कहा न जाए। प्रौद्योगिकी के साथ अद्यतित रहें इस तरह से समस्या फिर से नहीं होगी
  • थोड़ा भाग्य के साथ, आपके अनुभव आपके नियोक्ता को सिखा रहे होंगे कि सबसे प्रभावी पाठ्यक्रम क्या हैं I
  • नए कौशल से बचें मत यहां तक ​​कि अगर आपकी नौकरी की आवश्यकता न हो, तो ऐसा नहीं कहा गया है कि वे अपना काम आसान नहीं बना सकते। अगर आपके पास कुछ सीखने का मौका है जो आपके प्रदर्शन को बेहतर बना सके, तो उसे बचने न दें! आप और आपके बॉस चकित होंगे!
  • टिप्स

    • इस तरह की समस्या हर पेशे में होती है इस कारण से चयन एजेंसियों, प्रशिक्षण और मूल्यांकन केंद्र हैं। संसाधनों के बारे में अपने मालिक से बात करें वह आपको और अधिक मूल्यवान कर्मचारी बनाने की जानकारी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com