एक नौकरी साक्षात्कार में एक पुरानी बर्खास्तगी को कैसे समझाएं

इसका कारण अलग-अलग हो सकता है - कंपनी द्वारा नवीनीकरण, घटाव या पुनर्गठन का निर्णय, काम करने में अप्रिय असफलता, एक कदाचार, उद्योग द्वारा आवश्यक कौशल और जरूरतों के बीच बढ़ती अंतर - जो भी हो, यह समझाना मुश्किल है एक नौकरी साक्षात्कार में आप ईमानदार रहना चाहते हैं, लेकिन आप एक संभावित धारणा याद नहीं करना चाहते तो आप स्थिति का प्रबंधन कैसे करते हैं? आत्मविश्वास और शांति के साथ, यह कैसे है आप नीचे लेख पढ़ कर शुरू कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

मामले को खोलें
एक जॉब इंटरव्यू चरण 1 में टर्मिनेशन समझाओ
1
सच्चाई बताने के लिए तैयार रहें। यदि आप वास्तविक कारणों को स्वीकार करने में ईमानदार हैं तो आप अपने आप को और अधिक सुरक्षित कर पाएंगे। सच्चाई बता कर आप न केवल अपने आप में अधिक आत्मविश्वास दिखाएंगे, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जो भी कंपनी को नियंत्रित करेगा वह आपके संस्करण को समझ जाएगा। बेवकूफ और असंभव कहानियों की खोज, जैसे "उन्हें सिर्फ मुझे बाहर निकालने का एक कारण है, इसलिए उन्होंने मेरे व्यवहार को खराब व्यवहार के रूप में लेबल किया," आप उन लोगों को यह इंप्रेशन देते हैं, जो साक्षात्कार के दौरान आपसे बात करते हैं, जो ईमानदारी और जिम्मेदारी के पाप हैं।
  • भले ही आप नौकरी प्राप्त करेंगे या नहीं, आपकी ईमानदारी की सराहना की जाएगी और भविष्य में आपको इनाम दे सकती है। आप शायद भविष्य के नियोक्ता के साथ एक रिश्ते बनाने में सक्षम होंगे वज़न के योग्य कोई भी तुम्हारा न्याय करेगा साहस ईमानदारी के एक अधिनियम के रूप में
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 2 में एक समाप्ति समझाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    एहसास है कि यदि आप झूठ बोलते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा खोज की जाएगी आज कॉर्पोरेट जगत में एक व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करना काफी आसान है। बस किसी के कान में एक पिस्सू और गपशप की एक श्रृंखला शुरू होती है। भले ही आपको झूठ बोलने के बाद नौकरी मिल जाए, तो आपकी पेशेवर पृष्ठभूमि की जांच आपकी व्यक्तिगत प्रतिष्ठा, विश्वसनीयता और अखंडता को जोखिम में डाल देगी।
  • इसके अलावा, आधिकारिक तरीकों से काम पर रखने और काम पर रखने वाले कर्मचारियों के संचालन के लिए, कार्यस्थल में किसी व्यक्ति की पूर्व स्थिति को सत्यापित करने के लिए नियोक्ता के पास अन्य विशेष और अनौपचारिक तरीके हैं। आपको इस पहलू के बारे में यथार्थवादी होना चाहिए या यह सब वापस आना होगा।
  • कभी-कभी संभावित नियोक्ता, कारण जानने के बावजूद, बढ़ा सकते हैं मगर विषय। तुम कभी पता नहीं!
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 3 में एक समाप्ति समझाओ
    3
    संक्षिप्त रहें आपकी बर्खास्तगी के कारण होने वाले कारणों की व्याख्या करने की कोई जरूरत नहीं है। अत्यधिक प्रदर्शन बिल्कुल जरूरी नहीं है! इस विषय पर बहुत संक्षेप में रहें
  • जो कोई भी इंटरव्यू आयोजित करता है वह आपको जो कह रहा है उसके लिए बहुत दिलचस्पी और अच्छी तरह से निपटाया जा सकता है, लेकिन जो वास्तव में दिलचस्पी है वह अपने आप का मूल्यांकन कर रहा है और आप नई नौकरी के लिए कितना दे सकते हैं, पिछले एक में नहीं हुआ।
  • हर विस्तार से इसके साथ जाने के लिए वजन को महसूस करने की कोशिश न करें - आप इसके लिए साक्षात्कार नहीं कर रहे हैं सकारात्मक वक्तव्य पर ध्यान दें (आप ने क्या किया, आप क्या कर सकते हैं) और न कि आपने क्या नहीं किया है या नहीं।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 4 में एक समाप्ति समझाओ
    4
    प्रश्न को दरकिनार न करें यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर देने से इनकार करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप वास्तव में कुछ प्रदर्शन में कमी महसूस कर रहे हैं या आप कुछ के लिए अपर्याप्त महसूस करते हैं। अपने बर्खास्तगी के बारे में जवाबों से बचने की कोशिश मत करो। यह एक साधारण और संक्षिप्त तरीके से इंगित करता है कि क्या हुआ और अगले विषय पर आगे बढ़ता है
  • यदि आप दोषी हैं, तो उन्हें प्रवेश करने में संकोच न करें। आप कैसे महसूस हुए, आप गलत कैसे समझा गए थे या आप कितने गलत थे, इसके बारे में विस्तार से बताएं - यह केवल आपको एक अपरिपक्व व्यक्ति की तरह दिखता है जो जिम्मेदारी नहीं लेना चाहता है।
  • मत कहो "उस उद्यम में हर कोई, समय-समय पर, कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करता था, लेकिन उन्हें कभी भी पता नहीं चला था। मैं सिर्फ अशुभ रहा हूँ"। अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष देने के द्वारा, आप केवल पाखंडी और गैर जिम्मेदार साबित होंगे।
  • दिखाओ कि आपने अपनी गलतियों से सीखा है! अपनी गलतियों की गंभीरता को समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है, स्वयं को सुधारने के लिए काम किया है। इसे इस तरह बताओ! गंभीर गलती करने के बारे में जागरूकता करना जरूरी है।
  • यदि आपने कंपनी की नीति का उल्लंघन किया है, तो समर्थन के द्वारा ईमानदारी से रहें: "यह मेरा पहला काम था मैंने कंपनी की नीति का उल्लंघन किया, विश्वास करते हुए कि यह दिशा में थोड़ा सा बदलाव था। मुझे एहसास नहीं था कि राजनीति एक नीति है और यह का उल्लंघन करना एक गंभीर मामला है। हालांकि, इस घटना ने मुझे अधिक जिम्मेदार और नियमों का सम्मान करने में मदद की मुझे लगता है कि मैंने क्या किया है और इसके परिणामस्वरूप, आज कंपनी के लिए मेरा अधिक सम्मान है, यह भूमिका और जिम्मेदारी है जो इसे से प्राप्त होती है"। यदि आप अपने स्पष्टीकरण में ईमानदार हैं, तो जो लोग साक्षात्कार में रहते हैं, वे पिछली बार की गई गलतियों के लिए अपनी पीठ के साथ खड़ी होने के लिए बहुत कम इच्छुक होंगे।
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 5 में एक समाप्ति समझाओ
    5
    अपने पिछले नियोक्ता के लिए गुस्सा मत दिखाना आक्रामक रूप से सही होने की मांग, जब हर कोई गलत है, तो आप एक अच्छा साथी या एक ऐसा व्यक्ति नहीं साबित होंगे जो दूसरों के विचारों और कार्यों का सम्मान करता है। याद रखें कि साक्षात्कार एक चयन प्रक्रिया है - कार्यस्थल में सभी विरोधों और अन्यायों का सामना करने के लिए जगह नहीं है।
  • भावी नियोक्ता पूरी कहानी जानने में बिल्कुल रूचि नहीं रखते हैं। इसके अलावा, वह परवाह नहीं है कि इसका कारण क्या है - भले ही यह आपकी खुद की हो, यह आपकी सहायता नहीं करेगा। आप चाहते हैं कि आप स्वयं का मूल्यांकन करें, अपने आप को और अपने कौशल, अपने व्यक्तित्व, अपने गुणों का न्याय करें और समझें कि क्या आप कंपनी के लिए एक अच्छे कर्मचारी होंगे। याद रखें कि।
  • कहावत "उन्होंने मुझे गलत तरीके से व्यवहार किया, मुझे एक बलि का बकरा बनाया"आप केवल यह साबित करेंगे कि आप दूसरों के दृष्टिकोण के साथ संवेदनशील नहीं हो सकते हैं
  • यह कहने का प्रयास करने के लिए भी एक अच्छा विचार नहीं है कि किसी भी तरह से आप उस स्थिति के लिए भी योग्य थे जो आप कवर कर रहे थे और आपकी पुरानी कंपनी के लिए आपकी निकासी को काफी नुकसान माना जाता था।
  • मत कहो: "मैं उनका सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी था और वे किसी भी कंपनी के लिए एक महान संसाधन हैं मैं अब उन चीज़ों को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता जिनके पास अब मैं गया हूं।" आपको एक अपरिपक्व और नाराज व्यक्ति के रूप में देखा जाएगा।
  • इसी तरह, यह भी कहना बुरा विचार होगा: "मुझे लगता है कि कंपनी छोड़ दिया है खुश हूँ परिवर्तन और विकास की कोई संभावना नहीं थी वे अब भी पुरानी प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के उपयोग में फंस गए हैं, जबकि मैं उनसे आगे हूं क्योंकि मैं नवीनतम और नवीनतम तकनीकी पद्धतियों के अनुकूल हूं"। आप केवल शानदार और आत्म-केंद्रित देखेंगे
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 6 में एक समाप्ति समझाओ
    6
    नर्वस मत हो जितना अधिक आप इस सवाल को देखेंगे, आपके पास बर्खास्तगी के बारे में अधिक प्रश्न होंगे। वे शर्मनाक हो सकते हैं और प्रबंधित करने में मुश्किल हो सकते हैं। अपनी सुंदरता और अपनी गरिमा से समझौता करने के लिए, कष्टप्रद विवरणों से बचें, ताकि आप शांत, आराम और केंद्रित रह सकें।
  • प्रश्न एक खुले तंत्रिका को भी स्पर्श कर सकते हैं नतीजतन, आप भावनात्मक होने और नाराज और अपमानित महसूस करते हैं, नियंत्रण खो रहे हैं। इस प्रकार, यह अवसर और नौकरी पाने की संभावना को बर्बाद कर सकता है
  • यह व्यवहार अन्य नौकरियों के अवसरों या संभावनाओं को भी बर्बाद कर सकता है, क्योंकि अफवाहें जंगल की आग में फैली हुई हैं और कॉर्पोरेट जगत में कम समय भी लेती हैं। एक संक्षिप्त तरीके से इस मुद्दे को संबोधित करने और आगे बढ़ने के लिए एक और कारण।
  • भाग 2

    अपने लाभ पर डिसमिसल का उपयोग करें
    एक जॉब इंटरव्यू चरण 7 में एक समाप्ति समझाओ
    1
    रहो और सकारात्मक दिखाएं अपने पूर्ववर्ती नियोक्ता, सहयोगियों या किसी को भी बदनाम करने या अस्वीकार न करें, जो आपकी बर्खास्तगी को तय करने में कोई भूमिका निभाते हैं यहां तक ​​कि अगर आप किसी को अपने पूरे दिल से घृणा करते हैं, तो आपको हर किसी के सामने यह नहीं बताएं। इस मामले के बारे में उपयुक्त और सकारात्मक होने के लिए पर्याप्त है, जो अन्य बातों के अलावा अतीत से संबंधित है।
    • यदि आप किसी भूखंड या किसी की सामरिक योजना के शिकार हुए हैं, तो बस इसका उल्लेख करें सटीक और विस्तृत रहें चर्चा और समझाने के लिए अपने आप को लम्बा न लें कहो कि आप इन लोगों या माहौल को बनाया नहीं जा सका, इसलिए इसे छोड़ना बेहतर था! अपने आप को सकारात्मक दिखाते रहें
    • यदि आप आरोपों और अपमान के बारे में शिकायत कर रहे हैं तो आप एक अच्छा संदेश नहीं देंगे। अगली नियोक्ता किसी के लिए चुनौतियों का सामना करने के लिए किसी की तलाश में होने की संभावना है, जब कभी-कभी कठिन हो जाते हैं, तो दूसरों पर अपनी उंगलियां नहीं बताते।
    • उदाहरण के लिए, मत कहो: "मेरे पास कोई गलती नहीं है मेरे प्रबंधक जानबूझकर मेरे साथ खातों को व्यवस्थित करने के लिए किया था हम साथ कभी नहीं मिला"। फिर, आप बचकाना और गैरजिम्मेदार दिखेंगे।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 8 में एक समाप्ति समझाओ शीर्षक वाली छवि



    2
    अपनी शक्तियों को पेश करने का अवसर के रूप में पिछली स्थिति पर विचार करें। हर किसी को बदला लेने का अवसर मिलता है और यह साबित होता है कि वे नकारात्मक अनुभव से उपयोगी कुछ आकर्षित कर सकते हैं। ज्यादातर लोगों को इस समस्या से शर्मिंदा किया जा सकता है, कुछ अजीब सच्चा हैं। तुम नहीं! आपको यह दिखाने के अवसर के रूप में लेना होगा कि आपने अतीत में "धन्यवाद" कैसे उगाया है।
  • प्रदर्शन करें कि आपने बाधाओं पर काबू पाने के लिए क्या किया है या आप अपनी कमजोरियों को कैसे मजबूत किया है, आपने क्या सबक सीखा है और आप इसे अपनी नई नौकरी में अच्छा इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। अपने आप को ऊर्जावान, सकारात्मक, उत्साही, आत्म-प्रेरित, सहिष्णु और आत्मविश्वास दिखाएं। आखिरकार, कौन इनकार कर सकता है?
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 9 में एक समाप्ति समझाओ शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहे हैं, तो ईमानदार रहें
  • कहने की कोशिश करें: "मैं मानता हूं कि यह मेरी गलती थी। मैं खुद को और अपने कौशल को केवल अचंभित करता हूं, इसलिए मैं किसी को भी `नहीं` नहीं कह सकता। मैं जिस वादे का वादा किया था, उसे मैं नहीं दे सकता था, और मुझे प्राथमिकताएं तय करना गलत था। हालांकि, यह अब पिछले के बारे में है, और इस घटना ने मुझे अपने कौशल को व्यवस्थित करने और अपने कौशल और क्षमताओं का पुनः मूल्यांकन करने के लिए मजबूर किया। अब मैं अपनी ताकत और सीमाओं का बेहतर मूल्यांकन कर सकता हूं"। असफलताओं सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं, और किसी को भी कभी कभी अविवेकी हो सकता है। महत्वाकांक्षा के बिना बहुत महत्वाकांक्षी होना बेहतर है बढ़ने की आपकी अधीरता स्पष्ट होगी
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 10 में एक समाप्ति समझाओ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को अपने कौशल, योग्यता, कौशल और अनुभवों से भरोसा करें। आपके द्वारा अपने आप में विश्वास दिखाएं, न कि आपके पिछले काम के इतिहास अपने सबसे आकर्षक भाग को दिखाएं, आलोचना स्वीकार कर और आप को गलतियों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में सक्षम पेश कर सकते हैं। आपने एक चुनौती स्वीकार कर ली है और आपको इसे दूर करना है यह अद्भुत होगा!
  • खुद के साथ अत्यधिक आलोचना न करें आप थोड़ा सुरक्षा और एक नौकरी के लिए बेताब होना सिद्ध करेंगे। बस एक मर्मज्ञ और सकारात्मक तरीके से सीखा सबक के बारे में बात करें, लेकिन अपने आप को झूठी विनम्रता दिखाने के लिए दोषी न हो। आपको खुद को बेचना चाहिए और इसे बाहर नहीं बेचना चाहिए
  • एक जॉब इंटरव्यू चरण 11 में एक टर्मिनेशन समझाओ
    5
    बर्खास्तगी के बाद प्राप्त उपलब्धियों या परिणाम के बारे में बात करें। कंपनी, कार्य और परियोजनाओं के लिए लाए गए मूल्य और वृद्धि के बारे में बात करें, और कितनी अच्छी तरह उसने कार्य और जिम्मेदारियों को प्रबंधित किया है। नौकरी और आपके कौशल की मांग के बीच की खाई को कम करने के प्रयासों के बारे में बात करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आपने वास्तव में अपना योगदान करने का प्रयास किया है हर कोई यह नहीं करता है!
  • प्रदर्शन कौशल और कौशल हासिल की। वे साक्षात्कार के दौरान चर्चा की गई स्थिति के लिए अलग-अलग और कभी-कभी अप्रासंगिक हो सकते हैं, भले ही दिलचस्प हो! हालांकि, आप विभिन्न ज्ञान और कौशल के बीच झलक देखने में सक्षम होंगे - और एक आकर्षक व्यक्ति होने की भावना। इस तरह से आप संभावनाओं की सीमा को सीमित नहीं करेंगे, लेकिन आप यह स्पष्ट कर देंगे कि आप एक लचीली व्यक्ति हैं।
  • उदाहरण के लिए, साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि कौन: "मेरे कौशल और उनकी अपेक्षाओं के बीच का अंतर चौड़ा हुआ। नए रुझानों को अपनाने के बाद मेरे कौशल और मेरी तैयारी में सुधार हो रहा था, लेकिन यह उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं था हालांकि, मैं समझता हूं कि मैंने जो कुछ हासिल किया है - कौशल, ज्ञान और कौशल - यह आपकी कंपनी के मूल्यांकन में बेहतर होगा"। अपनी कमियों को स्वीकार करना, नई कंपनी की जरूरतों को सुधारने और अपील करने की इच्छा दिखाने के लिए, आप एक स्वयं-अवगत व्यक्ति और एक कठिन कार्यकर्ता की तरह दिखाई देंगे।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 12 में एक समाप्ति समझाओ
    6
    यदि संभव हो तो, पिछली कंपनी को बढ़ावा दें हर समय अपने महत्व पर बल देकर, मुझे बताएं कि आप अभी भी पुरानी कंपनी, नियोक्ता और सहकर्मियों की सराहना करते हैं। आपके बीच कोई बुरा खून नहीं है, क्योंकि कोई बड़ी समस्या नहीं थी।
  • इस बारे में बात करें कि आपने पिछली नौकरी से क्या सीखा है इसकी आप कितना सराहना करते हैं ऐसा करने में, आप एक ऐसे व्यक्ति साबित होंगे जो एक कामयाब समूह की ताकत से निर्माण करने में सक्षम नहीं हैं, जो नाराज़ नहीं है। आपके पिछले निराकरणों की चर्चा करने से इस बातचीत में बहुत अधिक है!
  • एक नौकरी साक्षात्कार 13 में एक समाप्ति समझाओ शीर्षक छवि
    7
    अगर वास्तव में आपके भाग में कोई विशेष गलती नहीं थी और आपके और आपके पूर्व नियोक्ता के बीच कोई भद्दे नहीं है, तो संक्षिप्त रूप से समझने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, यदि बर्खास्तगी नेतृत्व बदलने के कारण हुई थी, तो कहने का प्रयास करें "यह बिल्कुल नतीजों की समस्या नहीं थी। एक नया निर्देशक समूह में शामिल हो गया और हमें एक भरोसेमंद टीम के साथ बदलने का फैसला किया जिसके साथ वह पहले काम कर रहा था"। तो कह, बर्खास्तगी एक बेहतर प्रकाश का आनंद लेंगे और निश्चित रूप से अधिक ईमानदार।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 14 में एक समाप्ति समझाओ
    8
    प्रदर्शित करें कि आप पर भरोसा करने और भरोसा करने के लिए कोई है। उन्हें ज़ाहिर है, ज़ाहिर है, लेकिन आपके पास अभी भी अच्छी यादें हैं यदि आप सकारात्मक बोलते हैं, तो नए तरीके से कोई भी नियोक्ता आपके बर्खास्तगी के बारे में सोच नहीं सकता है।
  • टिप्स

    • आपको और अधिक सकारात्मक और आत्मविश्वास मिलेगा, आपके पिछले नौकरी पर आपको कम संदेहास्पद होगा।
    • लय किसी भी समय होते हैं आप इस स्थिति से निपटने के लिए पहले और न ही पिछले व्यक्ति हैं। यह एक बड़ा सौदा नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com