व्यापार क्षेत्र में आकार बदलने का तरीका

कार्यस्थल में आकार बदलने का मतलब है कि विभिन्न व्यावसायिक पहलुओं, जैसे कि वेतन, कार्यक्रम, तनाव और जिम्मेदारी में कटौती करना। शब्द "बनाने में कटौती" आमतौर पर एक कंपनी के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है जो कर्मचारियों को कम करने का इरादा रखता है, लेकिन इसका उपयोग किसी व्यक्तिगत स्तर पर भी किया जा सकता है। अपने व्यावसायिक क्षेत्र में कटौती का मतलब है कि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो कि आपके पास वर्तमान में मौजूद की तुलना में कम तीव्र और मांग है। यदि आप इस समाधान के बारे में सोच रहे हैं, तो इसे लागू करने के कारणों और एक नए पेशे से क्या आप प्राप्त करना चाहते हैं इसके बारे में विचार करें।

कदम

भाग 1

निर्धारित करें कि आप एक नई नौकरी से क्या चाहते हैं
आपकी स्वयं की नौकरी चरण 1 के आकार का आकार वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि क्या आप कम वेतन के साथ जीवित रह सकते हैं या नहीं यदि आप एक नौकरी चाहते हैं जो तनाव और काम के घंटे कम कर देता है, तो संभवतः आपको कम भुगतान करना होगा मासिक व्यय (आप कितना खर्च करते हैं) की गणना करें और मूल्यांकन करें कि क्या आप लागत में कटौती करने के इच्छुक हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि आपको मासिक शुल्क पर जिम शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अभी तक नहीं जाते हैं न्यूनतम मासिक आय का अंतिम योग निर्धारित करता है, ताकि आप इस विशिष्ट आवश्यकता के आधार पर नौकरी खोज को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 2 के आकार का आकार वाला चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि आप यह कमी क्यों करना चाहते हैं यह देखते हुए कि आप अपनी वर्तमान नौकरी से नफरत क्यों करते हैं, आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आप एक नई नौकरी में क्या चाहते हैं। क्या आप कटौती करना चाहते हैं जो पूरे नौकरी को प्रभावित करते हैं या कुछ ऐसे हिस्सों को बदला जाना चाहिए? आप क्या पसंद करते हैं, लेकिन आप बल्कि पूर्णकालिक के बजाय अंशकालिक समर्पित करेंगे?
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: वे आपकी खोज को निजीकृत करने में मदद करेंगे (हम अगले भाग में इसकी चर्चा करेंगे)।
  • क्या आप कम तनावपूर्ण नौकरी की तलाश कर रहे हैं?
  • क्या आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो आपको कम घंटों तक काम करने की अनुमति देता है?
  • क्या आप अंशकालिक काम करने की आशा रखते हैं, पूर्णकालिक नहीं?
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 3 के डाउनसाइज शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्णय लें कि क्या आप उस कंपनी में नौकरी खोजना चाहते हैं जो आप अभी काम कर रहे हैं। यदि आप व्यवसाय पसंद करते हैं, तो आप विज्ञापन देख सकते हैं। क्या आप पूर्णकालिक के बजाय अंशकालिक काम करना चाहेंगे? पता लगाएं कि कंपनी आपको काम के ठेके पर हस्ताक्षर करने की अनुमति देती है। अपने बॉस से बात करें और समझाएं कि आप एक नई भूमिका को कवर करने में रुचि रखते हैं - संक्षेप में, उससे संबोधित करें जैसे कि आप पदोन्नति चाहते हैं हालांकि, यह स्पष्ट कर दें कि आप एक कदम नीचे कदम क्यों चाहते हैं या फिर अधिक जिम्मेदारी लेने के बजाय आप पहले से ही क्या कर रहे हैं।
  • उन परिस्थितियों को समझाओ, जिनसे आपने यह फैसला किया: शायद आप एक बच्चा थे या आप एक बीमार माता-पिता का ख्याल रखना चाहते हैं। ईमानदार होने से मालिक को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप क्या चाहते हैं और क्यों
  • भाग 2

    नौकरी की तलाश करें
    अपनी खुद की नौकरी चरण 4 के आकार के नीचे दिये गए छवि
    1
    उपलब्ध पदों के विचार पाने के लिए एक सामान्य नौकरी खोज शुरू करें जब आप खुद को रीसाइज़ करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो पेशेवर बाजार का पता लगाने और व्यवसायों की तलाश में समझने के लिए आपको हर समय लगे रहना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप उद्योग को बदलने का समाधान सोच रहे हैं।
    • नौकरी विज्ञापनों को पोस्ट करने वाले साइटों का उपयोग करके ऑनलाइन खोजें
    • उन लोगों से बात करें जो इस उद्योग में काम करते हैं जो आपको रूचि रखते हैं।
    • अपनी संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए नौकरी परामर्शदाता या एक कोच के साथ बैठकें निर्धारित करें
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 5 के आकार का आकार वाला चित्र
    2
    अपनी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी खोज को कस्टमाइज़ करें आपके पास उपलब्ध नौकरियों के प्रकार के बारे में पता करने के बाद, पेशे के पहलुओं के आधार पर अधिक सटीक रूप से दिखना शुरू करें, जो आप सपने देखते हैं और जिसकी आप कमाई करते हैं। ऐसा करते समय, इन कारकों को ध्यान में रखें:
  • वेतन
  • समय सारिणी
  • लचीलापन
  • अनुबंध का प्रकार
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 6 के आकार का चित्र
    3
    उन कंपनियों की खोज करें जो आपके लिए उपयुक्त हैं। जब आपको कोई ऐसा विज्ञापन मिल जाता है जो आपकी दिलचस्पी लेता है, तो कंपनी का मूल्यांकन करने में कुछ समय दें अगर एक तरफ यह प्रस्ताव दिलचस्प लगता है, हो सकता है कि कंपनी उन कारणों से अनम्य या असंगत हो गई, जो आपने पहले काम में अपने काम को कम करने के लिए धक्का दे दिया है - इस मामले में कहीं और बेहतर दिखें।
  • कंपनी के बारे में जानकारी, आशय, इतिहास और अन्य सूचनाओं की घोषणा पढ़ें। यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बात करें, जिसने वहां काम किया हो या वर्तमान में कोई कर्मचारी है।
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 7 के आकार का चित्र
    4
    अपने कौशल और जुनून का विश्लेषण करें आप पाएंगे कि आपके पास ऐसे कौशल हैं जो पूरी तरह से कई नए पदों के लिए अनुकूल हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास एक निश्चित कार्य के लिए सही कौशल है, तो आप रुचि के क्षेत्र में अल्पकालिक या अस्थायी अनुबंधों को देख सकते हैं।
  • ये अल्पावधि की नौकरी आपको उद्योग में काम करने का क्या मतलब है, और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपके पास सही कौशल है या नहीं।
  • अपनी खुद की नौकरी के लिए डाउनसाइज शीर्षक वाली छवि 8



    5
    प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए फ्रीलान्सिंग समाधान पर विचार करें। अगर आपको कंपनी को बदलने में समस्या नहीं है, लेकिन आप मौजूदा क्षेत्र में रहना चाहते हैं, तो आपको फ्रीलान्स जॉब पर विचार करना चाहिए। यह पेशेवर मोड आप को स्वीकार किए जाते हैं और आपके द्वारा प्राप्त भुगतानों को नियंत्रित करने की स्वतंत्रता दे सकता है, जो तनाव और समय की कमी को कम कर सकता है।
  • भाग 3

    अधिक आराम से नौकरी के लिए आवेदन करें
    आपकी खुद की नौकरी चरण 9 के आकार का आकार वाला चित्र
    1
    पाठ्यक्रम को फिर से लिखने में मदद करने के लिए आपको अधिक आराम से नौकरी मिल रही है। कुछ जगहों की पहचान करने के बाद, जिनके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, आपको इन नौकरियों में इसे अनुकूलित करने के लिए सीवी की समीक्षा करना होगा। यदि आप एक ही उद्योग में रहते हैं, लेकिन कुछ कदमों से दूर रहने की उम्मीद करते हैं, तो आप इसे संशोधित कर सकते हैं ताकि केवल एक विशिष्ट पेशे से संबंधित कौशल और अनुभव हो सकें।
    • आपको सबसे अधिक मांग वाली या प्रतिष्ठित पदों को त्याग कर देना चाहिए जो आपने कवर किया है यदि आप विशेष रूप से उन कामों से जुड़ा नहीं हैं जो आपके हित में है ऐसा करने से आपको "बहुत योग्य" माना जाने से बचने में मदद मिलेगी
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 10 के आकार का चित्र
    2
    हस्तांतरणीय कौशल पर आधारित पाठ्यक्रम बनाएं। यदि आप अंधेरे में कूदने और एक पूरी तरह से अलग उद्योग तक पहुंचने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपने सभी हस्तांतरणीय कौशल को प्रतिबिंबित करने के लिए सीवी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं (जिन लोगों को आप वर्तमान क्षेत्र में शामिल कर चुके हैं, लेकिन जो आपकी रुचि रखते हैं उन्हें भी लागू होता है) ।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, केवल नौकरी के लिए प्रासंगिक अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि इसका अर्थ है कि सबसे प्रतिष्ठित अनुभवों को अलग करना।
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 1 के नीचे दिमागी छवि का शीर्षक
    3
    एक समय में एक से अधिक नौकरी के लिए आवेदन करें इस कदम के लिए विकल्प चुनने से आपको काम पर रखने की संभावना बढ़ सकती है। हालांकि इसमें काफी समय लग सकता है, पाठ्यक्रम को निजीकृत करने के लिए, और आवश्यक होने पर, कवर पत्र, बिल्कुल महत्वपूर्ण है।
  • स्थिति के विवरण को बहुत सावधानी से पढ़ने और पेशकश पत्र में बताए गए अनुसार कवर पत्र लिखने के लिए आवश्यक सभी समय लें।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 12 के आकार का आकार वाला छवि
    4
    साक्षात्कार पर जाएं अगर आपको बैठक में भाग लेने के लिए कहा जाता है, तो काम को खोजने के लिए एक कदम आगे पर विचार करें, साथ ही यह सुनिश्चित करने का एक तरीका भी है कि कंपनी अपने आप का आकार बदलने के कारणों के अनुरूप है। महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतिलिपि जैसे कि पाठ्यक्रम या आपके काम के नमूने की एक प्रति लाने के लिए मत भूलना।
  • जब आप एक साक्षात्कार में जाते हैं, तो आप जिस प्रकार के काम मानकों के अनुरूप काम करते हैं, उसके अनुसार तैयार किया जाता है, जब तक कि कंपनी विशेष रूप से प्रतिष्ठित नहीं होती है या आप उस नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं, जिसके लिए आपको आवश्यकता होती है सटीक वस्त्र पहनें (उदाहरण के लिए ट्रेकिंग जूतों को वार्डन के रूप में काम करने के लिए)
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 13 के आकार का चित्र
    5
    संभावित नियोक्ता से बात करते हुए, उन कारणों के बारे में ईमानदार होना जिनके लिए आपने आवेदन किया था। यदि आप में दिलचस्पी रखने वाली रोजगार पिछले एक की तुलना में बहुत कम मांग या मुश्किल है, तो यह प्रेरित करना महत्वपूर्ण है कि आपने यह विकल्प क्यों बनाया, खासकर यदि आपका वेतन बहुत कम है निजी कारणों को साझा करने से वरिष्ठ अधिकारियों को समझने में मदद मिलेगी उदाहरण के लिए, यह समझाते हुए कि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं या आप कम तनावपूर्ण माहौल में काम करना पसंद करते हैं तो साक्षात्कारकर्ता आपके फैसले को समझने की अनुमति देगा।
  • साक्षात्कार के दौरान, सौम्य तरीके से व्यवहार करें और "बहुत योग्य" होने का विचार न करें, जैसे कि यह नौकरी आपकी क्षमता से कम थी - अगर नियोक्ता सोचता है कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं आसान है या आप इसे गंभीरता से नहीं लेंगे (क्योंकि यह मौजूदा एक से कम चरण में है), आप एक अच्छी छाप नहीं करेंगे।
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 14 के आकार का चित्र
    6
    खुद को झोंक देना। नौकरी की पेशकश प्राप्त करने के बाद, सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सही कदम है, फिर से अपना वेतन, अनुबंध, लाभ और नीतियों की जांच करें। वर्तमान नियोक्ता को सूचित करने से पहले प्रस्ताव स्वीकार करें और अपने आप को प्रारंभ तिथि के बारे में सूचित करें जब आप इस्तीफा दे देते हैं, तो अनुबंध के प्रावधानों का सम्मान करना और हमेशा पेशेवर रहना चाहिए।
  • टिप्स

    • आप स्वयं को स्थापित करने के लिए समाधान का भी विचार कर सकते हैं अपने मालिक होने के नाते आपको कई फायदे मिलते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप कब और कैसे चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com