वेतन वृद्धि प्रतिशत की गणना कैसे करें

मजदूरी बढ़ जाती है कई कारकों पर निर्भर करती है, उदाहरण के लिए यदि आपको पदोन्नत किया गया है या आपने एक उच्च स्तर प्राप्त किया है, या यदि आपने बेहतर भुगतान की नई नौकरी स्वीकार कर ली है परिस्थितियों के बावजूद, आप शायद जानना चाहते हैं कि पिछली वेतन की तुलना में प्रतिशत की संख्या में वृद्धि की गणना कैसे की जाए चूंकि मुद्रास्फीति की दर और जीवित आंकड़ों की लागत अक्सर प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाती है, वैसे ही एक ही शब्द में वेतन में वृद्धि को जानने से आप तुलना कर सकते हैं - यह आपको अपने वेतन को उस कथित रूप से तुलना करने की भी अनुमति देता है आपके उद्योग में काम करने वाले अन्य लोगों से

कदम

भाग 1

वृद्धि की प्रतिशतता
1
नए वेतन से पुराने के मूल्य घटाएं मान लीजिए कि आपका पुराना काम साल पहले 45,000 यूरो का वेतन था और आपने अब 50,000 यूरो में से एक को स्वीकार कर लिया है। इसका मतलब है कि आपको 50,000 से 45,000 घटाना होगा इसलिए € 50,000 - € 45,000 = € 5,000
  • यदि आपको हमेशा एक घंटा वेतन प्राप्त हुआ है और वार्षिक मूल्य नहीं पता है, तो आप पिछले एक घंटे की वर्तमान वेतन से तुलना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप € 14 / एच से € 16 / h तक गए, तो वृद्धि € 2 / एच है
  • 2
    पुराने वेतन के लिए अंतर को विभाजित करें प्रतिशत वृद्धि को जानने के लिए, आपको पहले इसे दशमलव मान के रूप में गणना करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको चरण 1 में मिला अंतर लेना और इसे अपने पुराने वेतन से विभाजित करें
  • हमेशा पिछले उदाहरण पर विचार करें, इसका मतलब है कि आपको € 5000 लेना होगा और उन्हें 45,000: 5000 / 45,000 = 0.111 से विभाजित करना होगा।
  • यदि आप प्रति घंटा वेतन में प्रतिशत वृद्धि की गणना कर रहे हैं, तो किसी भी तरह से उसी तरह आगे बढ़ें। ऊपर दिए गए उदाहरण के मूल्यों को ध्यान में रखते हुए, ध्यान दें कि 2/14 = 0.143
  • 3
    आपके द्वारा 100 के लिए प्राप्त दशमलव संख्या गुणा करें आपके द्वारा प्रतिशत में प्राप्त किए गए मूल्य को बदलने के लिए, आपको केवल 100 तक इसे गुणा करना होगा। हम हमेशा पिछले चरण का उदाहरण मानते हैं और 0.111 x 100 = 11.1% बढ़ते हैं। इसका मतलब यह है कि € 50,000 का नया वेतन पुराने वेतन के 11.1% के लिए अधिक है, या आपको 11.1% की वृद्धि प्राप्त हुई है।
  • एक घंटे के आधार पर भुगतान के उदाहरण के लिए, दशमलव को 100 से गुणा करें। यहां 0.143 x 100 = 14.3% है।
  • 4
    अतिरिक्त लाभों पर विचार करें, यदि कोई हो यदि आप नई कंपनी में नई नौकरी की तुलना कर रहे हैं और न केवल आपकी मौजूदा कंपनी में वेतन या पदोन्नति में वृद्धि, तो प्रतिशोध सिर्फ उन सुधारों में से एक हो सकता है जो आपको मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हैं। विचार करने के लिए चर की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो आपके आर्थिक कल्याण को बढ़ाती है। यहां कुछ हैं:
  • बीमा प्रीमियम या लाभ: यदि दोनों नौकरियां कर्मचारियों को निजी बीमा प्रदान करती हैं, तो आपको नीतियों की तुलना करना पड़ता है यह भी विचार करें कि क्या आपको बीमा प्रीमियम के भुगतान में योगदान करना है यदि आपको लाभ का आनंद लेने के बिना बीमा प्रीमियम में योगदान करने के लिए महीने में 100 या 200 € का भुगतान करना है, तो पता है कि यह वेतन में वृद्धि का हिस्सा रद्द कर सकता है। यह भी विचार करें कि पॉलिसी द्वारा कितना कवर किया गया है: अगर दंत खर्च भी हो, आंखों की देखभाल करें और अगर आपके खिलाफ कोई शुल्क है तो।
  • बोनस और कमीशन यद्यपि वे आपकी निश्चित वेतन का हिस्सा नहीं हैं, अपने बोनस और / या अपनी गणना में कमीशन मत भूलना नई नौकरी आपको एक उच्च मासिक वेतन प्रदान कर सकती है, लेकिन अगर मौजूदा नौकरी तिमाही आधार पर संभावित पुरस्कार प्रदान करती है, उदाहरण के लिए, फिर भी नई पेशकश अभी भी सस्ती है?
  • पेंशन योजनाएं कुछ कंपनियां पेंशन निधि योजनाएं प्रदान करती हैं जो आपको सेवानिवृत्ति के लिए सकल मजदूरी को अलग रखने की अनुमति देती हैं। कई कंपनियां इन पेंशन फंडों में भुगतान करती हैं, जो कर्मचारी द्वारा भुगतान के बराबर है, प्रावधान के व्यावहारिक रूप से दोहरीकरण यदि आपकी वर्तमान कंपनी आपको एक समान उपचार नहीं देती है, जो कि नया करता है, तो आपको इसे अतिरिक्त पैसे के रूप में मानना ​​पड़ेगा, जब आप काम से वापस लेने पर आनंद लेंगे।
  • वरिष्ठता योगदान अनुबंध से, कई कंपनियां कर्मचारी की "निष्ठा" के वर्षों के आधार पर वेतन में क्रमिक वृद्धि की उम्मीद करती हैं। यदि आपकी वर्तमान नौकरी इस तरह के लाभ प्रदान करती है, जबकि नया नहीं है, तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा। एक उच्च वार्षिक वेतन का अर्थ है कि तुरंत अधिक पैसा मिलता है, लेकिन एक दीर्घकालिक गणना भी फायदेमंद है।
  • भाग 2

    मुद्रास्फीति की दर के साथ तुलना
    1
    मुद्रास्फीति को समझें यह माल और सेवाओं की लागत में वृद्धि है और इसलिए रहने की लागत को प्रभावित करती है। उच्च मुद्रास्फीति, उदाहरण के लिए, इसका मतलब है कि भोजन, उपयोगिताओं और गैसोलीन मूल्य में वृद्धि। लोग मुद्रास्फीति की चोटियों के दौरान खपत को कम करते हैं क्योंकि इन अवधि में लागतें अधिक हैं।



  • 2
    मुद्रास्फीति की जांच करें यह कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा निर्धारित किया जाता है इटली में,ISTAT मुद्रास्फीति की मासिक गणना आप जिस संदर्भ डेटा की आवश्यकता है उसे खोजने के लिए आप साइट पर जा सकते हैं।
  • 3
    आपके प्रतिशत वृद्धि से मुद्रास्फीति की दर घटाएं अपने बढ़ते वेतन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को समझने के लिए, प्रतिशत वृद्धि के सरल घटाव (जैसा आपने ट्यूटोरियल के पहले भाग में गिना था) और मुद्रास्फीति की दर पर आगे बढ़ना है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि इस साल के लिए मुद्रास्फीति दर 1.6% है 11.1% (पहली छमाही में गणना) के वेतन में प्रतिशत वृद्धि का उपयोग करते हुए, आप निर्धारित कर सकते हैं कि जीवन की लागत में वृद्धि से यह कैसे संशोधित है: 11.1 - 1.6 = 9.5% इसका मतलब यह है कि आपको उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं में वृद्धि को ध्यान में रखना होगा जो आपकी वृद्धि का "इरोड" हिस्सा होगा जो "केवल" 9.5% हो, क्योंकि आपके पैसे की कीमत 1.6% कम होगी पिछले वर्ष की तुलना में
  • दूसरे शब्दों में, एक ही खपत में आपको साल पहले की तुलना में 1.6% अधिक खर्च होंगे।
  • 4
    क्रय शक्ति को मुद्रास्फीति के प्रभाव से लिंक करें यह अवधारणा समय के साथ माल और सेवाओं की लागतों की तुलना को दर्शाता है। मान लीजिए आपके पास सालाना € 50,000 का वेतन है मान लें कि मुद्रास्फीति साल में 0% थी, जिसने आपको वृद्धि का आनंद लिया, लेकिन बाद में एक साल बाद 1.6% एक और वेतन वृद्धि प्राप्त हुई। इसका मतलब है कि आप पिछले वर्ष खरीदे गए समान मूल सामान खरीदने के लिए 1.6% अधिक खर्च करने होंगे। € 50,000 का 1.6% 0.016 x 50,000 = 800 € है पिछले साल की तुलना में आपकी क्रय शक्ति 800 यूरो कम हो गई है।
  • आप ऑनलाइन कैलकुलेटर ढूँढ सकते हैं जो इन चरणों में आपकी सहायता करते हैं। इंटरनेट पर कुछ शोध करें
  • टिप्स

    • आप कई ऑनलाइन कैलकुलेटर प्राप्त कर सकते हैं जो आपको वेतन में प्रतिशत में तेजी से बढ़ने की अनुमति देते हैं
    • यह तरीका मुद्रा की परवाह किए बिना काम करता है जिसमें वेतन व्यक्त किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com