कैसे एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट पर काबू पाने के लिए

कल्पना कीजिए कि आपने अभी अपनी नौकरी खो दी है परिवार की देखभाल करने के लिए या फिर बीमार माता-पिता की देखभाल करने के लिए या यहां तक ​​कि अगर आप गंभीर रूप से बीमार हैं और स्वास्थ्य बीमा नहीं है। कुछ बचत और कई ऋण इस संकट से बचने के लिए, समय लेने के लिए विशिष्ट कदम उठाने के लिए स्थिति का समाधान करने में मदद मिल सकती है इससे पहले कि यह खराब हो। और आप स्वयं सहायता कर सकते हैं, बिना राज्य सहायता के लिए।

कदम

एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 1 से बचने वाली छवि
1
अपने वित्तीय संसाधनों का आकलन करें अपने चेकिंग अकाउंट और बचत खाते में आपके पास कितना पैसा है, इस बारे में विचार करें कि कितना परिसमापन राशि और आपके द्वारा प्राप्त आय का कोई अन्य रूप।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    अपने घर, कार, और किसी भी अन्य मूल्यवान संपत्ति के मूल्य का अनुमान
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    गणना करें कि आपके कर्ज बंधक, क्रेडिट कार्ड और छात्र ऋण से कितने आ रहे हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    तुरंत अपने सभी लेनदारों से संपर्क करें उन्हें अपनी स्थिति से अवगत कराएं और जब तक स्थिति में परिवर्तन न हो जाए, तब तक मासिक भुगतान कम होने पर सहमत हों। प्रारंभिक नकारात्मक उत्तर स्वीकार न करें: किसी वरिष्ठ या प्रबंधक के साथ बोलने के लिए पूछें यहां तक ​​कि एक गारंटी के रूप में नियमित रूप से प्रतीकात्मक भुगतान भी भेज सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    प्रतीकात्मक भुगतान नियमित रूप से भेजें महीने में एक बार केवल 20 यूरो भेजा जाता है, जो कुछ हफ्तों के लिए उपयोगकर्ता के निलंबन को कभी-कभी देरी कर सकता है। सामान्य तौर पर, लेनदारों अधिक माफ़ करने के इच्छुक होते हैं यदि आप उन्हें भुगतान करने की कोशिश करते हैं, तो थोड़ा सा भी। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कम मासिक भुगतान के लिए उनके साथ सहमत होने की कोशिश करें, जब तक स्थिति में सुधार नहीं होता है। फिर से, तुरंत एक स्वीकार नहीं करते हैं "नहीं" एक उत्तर के रूप में: एक वरिष्ठ या प्रबंधक के साथ बोलने के लिए पूछें और नंबरों को कम करने पर जोर दें।
  • एक निजी वित्तीय संकट चरण 6 से बचें छवि
    6
    अपनी खरीदारी और खरीदारी की आदतों को तुरंत बदलें जिम से अनावश्यक पंजीकरण रद्द करें, डीवीडी किराए पर लेने और मनोरंजन से उत्पन्न होने वाले अन्य मासिक व्यय सुनिश्चित करें कि आपको किसी अनुबंध के समय से पहले मंदी के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 7 से बचने वाली छवि
    7
    अब स्थापित करें कि जब तक आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार न हो जाए, तब तक आप रेस्तरां में नहीं खाेंगे (उदाहरण के लिए, जब तक आप एक खोज नहीं करते नया काम)। यह भोजन की लागतों पर आपको 50 से 70% बचा सकता है
  • एक निजी वित्तीय संकट कदम 8 बचता छवि
    8
    भोजन की खरीदारी में अपनी आदतों को सही करें यदि आप पहले से ही सुपरमार्केट में खरीदते हैं, तो डिस्काउंट स्टोर्स पर जाएं। सुपरमार्केट या डिस्काउंट स्टोर्स में ख़रीदना आपको एक अतिरिक्त 10% - 20% बचा सकता है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 9 से बचने वाली छवि
    9
    जो कुछ भी आपको ज़रूरत नहीं है उसे खरीदना न करें। शायद, आप कई महीनों तक कपड़ों की खरीद को स्थगित कर सकते हैं। अगर आपको कुछ खरीदने की ज़रूरत है, तो किसी प्रयुक्त कपड़ों की दुकान या बेचने के लिए जाएं।
  • एक निजी वित्तीय संकट चरण 10 से बचने वाली छवि
    10
    परिवहन लागत को कम करने के लिए कार को साझा करें या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें



  • एक निजी वित्तीय संकट चरण 11 से बचने वाली छवि
    11
    अपने कमरे को साझा करने या इसे किराए पर लेने पर विचार करें यह 20% से 50% तक घर के कारण लागत को कम कर सकता है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 12 से बचने वाली छवि
    12
    यदि आप एक व्यवसाय करते हैं, जहां आप सलाहकार या फ्री लांसर के रूप में भी काम कर सकते हैं, तो यह करना शुरू करें। दूसरों को अपनी वर्तमान स्थिति, आपके कार्य कौशल और आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, इसके बारे में पता करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 13 से बचने वाली छवि
    13
    नौकरी की तलाश में जहां आपकी शिक्षा को दर्शाता है, आप असामान्य नौकरियों को भी स्वीकार करते हैं। उदाहरण के लिए, बाग़ डिज़ाइनर, बच्चा-बच्चा, वेटर या बर्मन मिथक में विश्वास मत करो, जिसके अनुसार नियोक्ता आपको नौकरी का ख्याल रखने के कारण नकारात्मक तरीके से आपके प्रशिक्षण से कड़ाई से संबंधित नहीं होगा।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 14 से बचने वाली छवि
    14
    अपने फिर से शुरू और अपने पोर्टफोलियो को अपडेट करें इसे ऑनलाइन पोस्ट करें यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो दोबारा, सोशल नेटवर्क का उपयोग करें ताकि लोगों को पता हो कि आप उनके लिए काम करने के लिए तैयार हैं, और अपने फिर से शुरू करने के लिए लिंक प्रदान करें।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 15 के मुताबिक शीर्षक छवि
    15
    विभिन्न अस्थायी रोजगार केन्द्रों में पंजीकरण करें हो सकता है कि आपके प्रशिक्षण से संबंधित नियत कार्य या नौकरी उपलब्ध न हों, लेकिन अगर आप परेशानी में हैं, तो कभी-कभी शॉर्ट-टर्म अनुबंध मदद कर सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 16 से बचने वाली छवि
    16
    उन वस्तुओं को बेचें जिन्हें आपको ज़रूरत नहीं है या उन्हें नीलामी नहीं है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 17 से बचने वाली छवि
    17
    अपने परिवार के साथ ईमानदार रहें परिवार की भलाई के लिए कुछ गैर-स्कूल गतिविधियां (संगीत सबक, ग्रीष्मकालीन शिविर) का बलिदान करना होगा। बच्चों को अंशकालिक नौकरियों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें और, यदि वे 18 साल से अधिक हैं, तो उन्हें किराए का भुगतान करना चाहिए (यदि वे कभी-कभी काम करते हैं, तो उन्हें मासिक वेतन की बजाय प्रत्येक वेतन का 15-20% मत पूछें)।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 18 से बचने वाली छवि
    18
    यदि यह एक समझदार आपरेशन है (यानी, यदि आपको कम से कम 55% खर्च पर बचत होती है), तो आप नई कार बेचते हैं और एक पुराने खरीदते हैं, लेकिन फिर भी विश्वसनीय। उदाहरण के लिए, आप अपनी कार € 22,000 के लिए बेच सकते हैं और 5,000 के लिए एक खरीद सकते हैं उन लोगों की अफवाहों पर विश्वास न करें जो कहते हैं कि पुरानी कारों को निरंतर और महंगी रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 1 में जीवित छवि
    19
    सबसे कठिन समय के दौरान, जब आप कुछ काम के लिए कई अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो आप अन्य उम्मीदवारों से खुद को मुक्त करने के लिए कम दर देने की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पहले छह महीनों के लिए या पहले वर्ष के लिए सामान्य वेतन से 20% कम स्वीकार करने की पेशकश करें इस तरह, कंपनी बचत करेगी और एक नए कर्मचारी में निवेश नहीं करना चाहेगी।
  • टिप्स

    • अपने समय का 20% खर्च करें जो आपको पैसे बचाएगा।
    • मासिक राजस्व में वृद्धि पर पहले ध्यान दें एक अतिरिक्त € 150 एक माह भी प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी अंतरात्मा के साथ थोड़ा आराम महसूस कर सकता है।
    • स्टोर में कूपन संग्रह एकत्रित करने से आप कुछ समय खो सकते हैं, लेकिन यह आपको पैसा बचाएगा।
    • अंत में, अपने क्रेडिट कार्ड ऋण को कम करें आपका दीर्घकालिक लक्ष्य इसे पूरी तरह समाप्त करना चाहिए। क्रेडिट तंत्र उपयोगी है, लेकिन अगर आप वित्तीय कठिनाई में हैं, तो बैंक में नकद बचत और उच्च मासिक आय में अधिक महत्वपूर्ण होना ज़रूरी है।
    • यथासंभव मासिक लागत कम करें याद रखें: उच्च बचत आप घर और भोजन की लागत पर प्राप्त कर सकते हैं
    • अपने समय का 80% खर्च करके आप अपनी कमाई को कैसे बढ़ा सकते हैं और उन्हें बचा सकते हैं (भले ही यह असामान्य नौकरी कर रहा हो, ओवरटाइम काम कर रहा हो, या जो कार्य वास्तव में रोमांचक नहीं हैं) पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अंत में, अपनी बचत को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें (बैंक या निवेश के जरिए पैसा खर्च करके, खर्चों में कटौती से न केवल) कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लोगों को बेहतर वेतन देने की अपेक्षा अधिक बचत होने से सुरक्षित महसूस होता है। अगर आपको अपने पैसे का आयोजन करने की आवश्यकता है तो अलग बचत खाता खोलें

    चेतावनी

    • ऋण के लिए मत पूछो, भले ही वे ब्याज-मुक्त हो या दोस्तों से आते हैं: आगे के ऋण केवल आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • नाबालिग और नगण्य व्यय को कम करने में समय बर्बाद मत करो। इसका सबसे बड़ा उद्देश्य है: घर और भोजन के लिए लागत, जो कि निजी खर्चों में से अधिक होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com