अपने कर्ज की प्राथमिकता कैसे देनी है

अगर आप कर्ज के कारण अपने गले के पानी में डूबे हुए हैं, तो सतह पर लौटने के लिए एक लंबा और थकाऊ उपक्रम हो सकता है। जब तक आप लॉटरी जीत नहीं पाते हैं, ऐसा लगता है कि जितना जल्दी आप चाहें उतना जल्दी ही अपने सभी कर्ज का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन नहीं होगा। यदि आपके पास गंभीर तरलता समस्याएं हैं, तो भी महीने के अंत तक पहुंचने के लिए एक विशाल उपक्रम बन सकता है एक बार में सभी बिलों का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं, आपको खुद को प्राथमिकता देना होगा अपने ऋण की प्राथमिकताओं को निर्धारित करने से आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें वापस करने में मदद कर सकते हैं और आपको अपने पैरों पर वापस आने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता भी दे सकती है, यहां तक ​​कि खराब समय में भी। अच्छी खबर यह है कि आप अपने कर्ज को अपने द्वारा प्राथमिकता दे सकते हैं, और ऐसा करने से, आप महंगी वित्तीय सलाहकार या ऋण प्रबंधन कार्यक्रम का सहारा लेने से बचेंगे।

कदम

अपने कर्ज को प्राथमिकता दें

छवि का शीर्षक प्राथमिकता आपके ऋण चरण 1
1
अब शुरू करें आपके वित्तीय स्थिति क्या है, इसके बावजूद जब भी आपके पास कर्ज या भुगतान करने के बिल हैं, तो उन्हें वर्गीकृत करने के लिए एक अच्छा विचार होगा। जब तक आप अपने घर को खोने का जोखिम नहीं लेते हैं, तब तक इंतजार न करें या आप अब अपने ऋण का भुगतान कैसे नहीं करेंगे, क्योंकि उस वक्त आपको शायद अधिक कठिन समाधान की आवश्यकता होगी अपने ऋण की प्राथमिकता निर्धारित करके, साथ ही साथ अपने खर्चों की जांच और रख-रखाव करके, आप ऋणों से दफन होने से बचेंगे और जितनी जल्दी हो सके उन्हें बुझाने में आपकी मदद करेंगे।
  • प्राथमिकता आपके ऋण चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ हैं किसी भी ऋण को प्राथमिकता देने के लिए, आपको कम से कम ब्याज दर (और कभी-कभी अन्य फीस का भुगतान करने के लिए), न्यूनतम मासिक शेष राशि और आपके द्वारा अनुबंध किए गए प्रत्येक ऋण के भुगतान का पता होना चाहिए। आपको अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड के अन्य नियमों और शर्तों की भी समीक्षा करनी पड़ सकती है संख्याओं से निपटने के लिए एक कैलकुलेटर एक अनमोल सहायता है
  • अपनी प्राथमिकताओं को प्रभावित कर सकते हैं जो किसी भी फीस पर विचार करने के लिए सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, कुछ क्रेडिट कार्डों को एक वार्षिक शुल्क के भुगतान की आवश्यकता होती है, जिसे आप बजट चुकाने और कार्ड रद्द करने से बच सकते हैं। कुछ ऋणों को पूर्वभुगतान के लिए दंड है, जिससे ब्याज दरों पर विचार करके यह ऋण की शुरुआती पुनर्खरीद कम सुविधाजनक हो।
  • यदि किसी विशेष खाते पर ब्याज दर परिवर्तन के अधीन है, जैसा कि सामान्य तौर पर क्रेडिट कार्ड के लिए प्रारंभिक दर है, तो देखें कि आप इसे अपनी गणना में खाते में लेते हैं। जब ब्याज दरों में बदलाव होता है तो आपको अपनी प्राथमिकताओं को बदलना पड़ सकता है
  • जब आप ब्याज दरों के आधार पर प्राथमिकता देते हैं, तो इसका उपयोग करें "प्रभावी ब्याज दर " या क्या किसी भी कर लाभ खाते में लेता है यह विशेष रूप से छात्रों के लिए ऋण या ऋण के लिए लागू होता है। चूंकि इस प्रकार के ऋण पर ब्याज का भुगतान कर-कटौती है, इसलिए इन ऋणों की लागत वास्तव में घोषित ब्याज दर से कम है घोषित ब्याज दर को 1 वज़न से आपकी आयकर ब्रैकेट गुणा करके प्रभावी दर की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी ब्रैकेट 30% है और आपके पास 10% की घोषित दर के साथ एक बंधक है, तो प्रभावी ब्याज दर 7.0% (10 * (1-0.30) है)।



  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता आपका ऋण चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि आपकी किस रणनीति की आवश्यकता है यदि आप आराम से और सुरक्षित रूप से जी रहे हैं, तो आपका लक्ष्य अपने ऋण को प्राथमिकता देना चाहिए ताकि जितनी जल्दी हो सके उन्हें भुगतान कर सकें। यदि आप महीने के अंत तक ही पहुंच सकते हैं, तो आपको प्राथमिकता दी जानी चाहिए ताकि आप लंबे समय में किसी भी समस्या को कम करने की कोशिश कर सकें। हर स्थिति को आपकी प्राथमिकताओं के एक अलग क्रमबद्धता की आवश्यकता होती है।
  • पहली रणनीति: जल्दी से अपने कर्ज बुझाने ऋण की तकनीक का उपयोग करके और अधिक तेज़ी से चुकाया जा सकता है "स्नोबॉल"।

  • उच्चतम ब्याज दर से सबसे कम दर से एक के साथ उनको एक करके उन्हें अपने ऋणों की सूची बनाएं
  • उच्चतम ब्याज दर वाले एक को छोड़कर अपने सभी ऋणों पर न्यूनतम मासिक किस्तों का भुगतान करें सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी खाते क्रम में रखते हैं
  • पहले ऋण पर जितना भी हो उतना वेतन दें सामान्य तौर पर, अपने सभी ऋण का भुगतान करने का तेज़ तरीका सबसे ज्यादा ब्याज ऋण (आमतौर पर एक क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत ऋण) का भुगतान करना है, इसलिए हर महीने, मैं जितना संभव हो उतना भुगतान करने की सलाह देता हूं। यह इस ऋण पर संभव है।
  • उच्चतम बाद की ब्याज दर के साथ ऋण पर स्विच करें जैसे ही आप एक को उच्चतम दर के साथ चुकाने का काम पूरा कर लेंगे। एक बार जब आप दूसरे ऋण का भुगतान पूरा कर लेंगे, तब तक एक उच्चतम दर शेष रह जाएगा, और जब तक आप अपने सभी ऋणों का भुगतान नहीं करते हैं

  • उदाहरण:
  • आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर 13% की ब्याज दर वाले बिल्लियों के बैंक में € 1500.00 चाहिए, और आपको प्रति माह € 70.00 का न्यूनतम भुगतान करना पड़ता है। आपको 10% की ब्याज दर के साथ चूहों के बैंक में क्रेडिट कार्ड पर € 2500.00 की आवश्यकता होती है, और आपको प्रति माह € 200.00 का न्यूनतम भुगतान करना पड़ता है। आप क्रेडिट कार्ड के लिए एक अतिरिक्त € 100.00 प्रति माह का भुगतान कर सकते हैं। इसलिए, गठी बैंक कार्ड पर € 170.00 एक महीने का भुगतान करें और दूसरे को आवश्यक न्यूनतम भुगतान करना जारी रखें। एक बार जब आप पूरी तरह से बिल्लियों के किनारे करने के लिए अपने कर्ज का भुगतान किया है, यह बैंक कार्ड टोपे की ओर से प्रति माह € 170.00 अधिक जमा करने के लिए शुरू होता है - आप अपने ऋण की शेष राशि घटाना € 370.00 प्रति माह भुगतान करेंगे चूहों के बैंक, और आप 5 महीने के भीतर इस ऋण का भुगतान करने में सक्षम होना चाहिए, यह सोचते हुए कि, तब तक, आप अन्य कार्ड चुकाने के दौरान अपने दायित्वों को पूरा करेंगे! यह प्रभाव है "स्नोबॉल"।
  • दूसरी रणनीति: अग्रसर रहने के लिए प्राथमिकताओं से अगर आपको आगे बढ़ने में परेशानी होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप जरूरी जरूरतों को पूरा करें, जैसे भोजन, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण

  • सुनिश्चित करें कि आपके सिर पर एक छत है। यदि आप अपने घर के मालिक हैं, तो बंधक भुगतान वह है जिसकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। कई बैंक लगातार फॉर्च्योरोजी प्रक्रिया को जन्म देते हैं, क्योंकि कई लगातार मासिक किश्तों को छोड़ दिया जाता है। किश्तों की संख्या और प्रक्रिया बैंक से भिन्न होती है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक या दो महीने में कूदते हैं, तो आपको भुगतान के साथ पकड़ना मुश्किल हो सकता है, जो आपको लंबे समय तक प्रिय बना सकता है। यदि आप किराए पर ले रहे हैं, तो कानून आपके मकान मालिक को किराए पर देने के लिए छोड़ने के लिए छोड़ने के एक महीने के बाद आपको बेदखल करने की अनुमति देता है, और फिर आपको अपनी प्रतिष्ठा पर भारी दाग ​​के साथ रहने के लिए एक और जगह मिलनी होगी।
  • अपने बिलों का भुगतान करें प्रकाश और पानी और अन्य की कंपनी आप किसी भी भुगतान को छोड़ दिया भुगतान करने के लिए कुछ समय दे देंगे, लेकिन अगर आप भी उन्हें चुकाने के लिए समय लगेगा, सेवा, आप इसके लिए एक ठीक भुगतान करने के लिए है जो जीवन के रहने वाले एक नरक के साथ ही बल कर देगा निलंबित कर देगा भविष्य में पुन: सक्रिय करें यदि आप अपने बिलों की पूरी राशि का भुगतान नहीं कर सकते, तो कंपनी को कॉल करें और देखें कि क्या आप भुगतान योजना तैयार कर सकते हैं। आम तौर पर उन्हें आपके पास आना चाहिए।
  • अपनी कार को रखें यदि आपको काम पर जाने के लिए कार की ज़रूरत है या काम की तलाश है, तो किश्तों के साथ रहना महत्वपूर्ण है वित्तीय कंपनियां कार आसानी से पर्याप्त रूप से वसूल कर सकती हैं, और कई मामलों में वे नोटिस भी नहीं देते हैं क्योंकि कानून ऐसा करना आवश्यक हो यकीन है कि आप अपने खुद के बीमा का भुगतान करते हैं, और क्यों, अगर आप अपनी खुद की जरूरत नहीं है, अपने ऋणदाता अपने स्वयं के बीमा है, जो एक बहुत अधिक खर्च होंगे और तुम्हारा की कीमत पर केवल अपने हितों कर देगा निर्धारित होगा।

  • गैस पर बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • कार साझा करने पर विचार करें
  • क्या आपने कभी कार के बिना रहने पर विचार किया है?
  • अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करें यदि आपको बाल सहायता भत्ता का भुगतान करना पड़ता है और आप ऐसा करने में विफल होते हैं, तो आप जेल में समाप्त हो सकते हैं।
  • करों का भुगतान करें संपत्ति पर करों का भुगतान करने में असफल होने के परिणामस्वरूप एक फौजदारी हो सकती है। अत्यधिक मामलों में आयकर का भुगतान करने में विफलता, खासकर जब आय एक आपराधिक गतिविधि का परिणाम है, तो जेल के दरवाजे खोल सकते हैं।
  • अपने छात्र ऋण का भुगतान करें सरकार छात्र ऋण का प्रायोजन करती है, और यदि आप किश्तों को छोड़ देते हैं तो वे ऋण वसूली प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं जो अन्य लेनदारों के पास एक्सेस नहीं है
  • कम प्राथमिकताओं के साथ कर्ज का भुगतान करें क्रेडिट कार्ड, जिनके लिए आप घर सुधार आइटम, व्यक्तिगत ऋण और दुकानों से डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं, वे उच्च प्राथमिकता नहीं हैं यदि आप कर सकते हैं तो न्यूनतम भुगतान करें, लेकिन अगर आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल या बंधक के बीच चयन करना है, तो बंधक चुनें। क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल करें और उन्हें बताएं कि आपको स्थगन या भोगना चाहिए यदि आप कॉल करते हैं और उन्हें पता है कि आप मुसीबत में हैं, तो अधिकतर, आपकी योजना को अस्थायी रूप से कम करने या दो महीने तक भुगतान को स्थगित करने के लिए भुगतान योजना पर सहमत होने के लिए तैयार होंगे, जब तक कि आपको नई नौकरी न मिल जाए। अगर आप बिना स्पष्टीकरण के भुगतान करने के लिए स्वयं को सीमित कर देते हैं, तो वे आपकी बात सुनने के लिए कम से कम या आपसे मिलेंगे।
  • चिकित्सा व्यय का भुगतान करें मेडिकल बिल ऋण के कई अन्य प्रकारों की तुलना में ऋण चुकाने में अधिक लचीलेपन की अनुमति देते हैं, भले ही वे अभी भी आपकी साख को प्रभावित करते हों, एक मेडिकल बिल के लिए एक मिस भुगतान अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में कम गंभीर है।
  • जितनी जल्दी हो सके अपने आप को फिर से संतुलन। एक बार जब आप अपने पैरों पर वापस आ जाएं, तो अपने सभी खातों पर किसी भी बकाया राशि का भुगतान करने की कोशिश करें। उन लोगों पर फोकस करें जिनके साथ आप अधिक पीछे हैं। एक बार जब आप बराबर हो जाएंगे, तो जितनी जल्दी संभव हो उतना ऋण का भुगतान करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं की पुनर्गणना करें।
  • तीसरी रणनीति: अपने साख को सुधारना रोटरी क्रेडिट के साथ अपने खातों का भुगतान करना शुरू करें (जैसे क्रेडिट कार्ड) उन लोगों के साथ शुरू करें जिनकी क्रेडिट सीमा के मुकाबले सबसे अधिक शेष राशि है "उपयोग अनुपात," यानी, आपके द्वारा उपयोग की जा रही क्रेडिट का प्रतिशत, आपके क्रेडिट योग्यता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारक है और बैंक भविष्य की ऋणों को चुकाने की आपकी क्षमता निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

  • यह भी देखें कैसे अपने क्रेडिट की मरम्मत के लिए.
  • टिप्स

    • यदि आपको अपने कुछ ऋणों पर न्यूनतम राशि का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने ऋणदाता से बात करें और एक समझौते को खोजने का प्रयास करें। एक नियम के रूप में बैंक बहुत ही उचित हैं यदि आप अपने बिलों का भुगतान करने के लिए एक सद्भाव प्रयास कर रहे हैं और यदि स्थिति केवल अस्थायी है क्रडिट कार्ड कंपनियां आम तौर पर ब्याज को कम करके या किस्तों को अस्थायी रूप से घटाकर एक उचित समझौते तक पहुंचने की कोशिश करती हैं।
    • एक अन्य उपयोगी तकनीक का भुगतान करने के लिए एक आपातकालीन निधि में € 500 से € 1000 को अलग करना है, उदाहरण के लिए, जब मकान टूट जाता है, तो जब आप खाना बनाना नहीं चाहते हैं तो हैप्पी भोजन न करें। तकनीक का उपयोग करने से पहले इसे करें "स्नोबॉल"। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो दो में क्रेडिट कार्ड काट दो और तकनीक का उपयोग करें "स्नोबॉल"। इस तरह, जब कोई अप्रत्याशित व्यय होता है तब आप फिर से उधार लेने के जोखिम को नहीं चलाते हैं।
    • कभी-कभी यह दूसरों से पहले छोटे ऋण का भुगतान करने का एक अच्छा विचार होगा, भले ही उनके पास उच्चतम ब्याज दर न हो। यदि आप एक ऋण बहुत जल्दी चुकाने के लिए कर सकते हैं, तो आपके पास कम से कम एक इनवॉइस होगा, और कम चालान के साथ भी, आपको सही दिशा में जारी रखने और बिना जीवन के जीवन जीने का सही धक्का होगा। चार या पांच क्रेडिट कार्ड चुकाने से आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी, आप जितना वर्षों से एक बड़े उच्च ब्याज दर ऋण का भुगतान करने की अपेक्षा करेंगे।
    • आपको कुछ परिस्थितियों में अपनी प्राथमिकताओं को बदलना पड़ सकता है अगर आपके खिलाफ एक पुराने क्रेडिट कार्ड ऋण के बारे में एक अदालत का फैसला है, उदाहरण के लिए, यह सब कुछ पर प्राथमिकता लेनी चाहिए, क्योंकि ऋणदाता आपका वेतन जब्त कर सकता है या ले सकता है अन्य प्रतिकूल कार्रवाई उसने कहा, अगर आप को चुनना होगा कि आपको कौन से कर्ज का भुगतान करने की आवश्यकता है, तो ऋण वसूली गतिविधि को आपके निर्णयों को प्रभावित नहीं करने दें। पुनर्प्राप्ति एजेंसियों को अलग-अलग रणनीति का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें तुरंत भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाए, भले ही आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकें। उनके जाल में मत आना और दृढ़ रहें। अपने परिवार की मेज पर रोटी लाना सुनिश्चित करें और एक अवैतनिक क्रेडिट कार्ड के लिए चिंता करने से पहले, आपको चिंता करने से पहले अच्छी स्थिति में बंधक रखें।
    • बिलों को प्राथमिकता देने से आप अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन वित्तीय स्वतंत्रता को तेजी से प्राप्त करने के लिए, आपको अपने खर्चों को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है। क्या आप नियमित रूप से खर्च करते हैं और अनावश्यक व्यय कटौती का बजट बनाएं अपने साधनों से ऊपर मत रहें और आगे कर्जों को अनुबंधित करने की कोशिश न करें। यदि आपकी आय खर्च के साथ नहीं होती है, तो बेहतर नौकरी खोजने या दूसरा काम करने का प्रयास करें। अपनी जीवन शैली में इन बदलावों को करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने ऋणों की वजह से फिर से मुसीबत में नहीं पड़े

    चेतावनी

    • कभी-कभी यह आपके ऋण को चुकाने के लिए इसका उपयोग करने के बजाय अतिरिक्त धन का निवेश करने में समझदारी बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 7% की ब्याज दर के साथ ऋण है, लेकिन आप अपने पैसे का निवेश करके 15% की वापसी कर सकते हैं, तो आप बेहतर निवेश करेंगे। यह रणनीति, कहा जाता है "लीवरेज प्रभाव" यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि निवेश पर वापसी की दर परिवर्तन के अधीन है। इससे भी बदतर, कई निवेश अनपेक्षित रूप से मूल्य खो सकते हैं, आपकी पूंजी जोखिम पर डाल सकते हैं। किसी भी मामले में, निवेश से पहले अपने सभी ऋणों पर कम से कम, न्यूनतम भुगतान को पूरा करना सुनिश्चित करें।
    • हमेशा देर से भुगतान के परिणामों का ट्रैक रखें और विशेष परिस्थितियों के आधार पर अपनी प्राथमिकताओं को अनुकूलित करें। यदि आप एक खतरनाक ऋण शार्क के लिए पैसे देते हैं, और वह एक पैर तोड़ सकता है या अपनी उंगलियों को तोड़ सकता है, उदाहरण के लिए, उस ऋण की किसी भी अन्य की तुलना में प्राथमिकता होनी चाहिए
    • व्यक्तिगत वित्तीय दायित्वों और स्थितियों में काफी भिन्नता है इस लेख को केवल एक सामान्य गाइड माना जाना चाहिए और यह वकील या वित्तीय सलाहकार की पेशेवर सलाह को बदलने के लिए नहीं है। अपनी अनूठी स्थिति के अनुसार बिलों को प्राथमिकता दें
    • क्रेडिट कार्ड कंपनियां अक्सर "वे सभी की तुलना में अधिक शोर करते हैं" (यानी, वे आपको और अधिक बार परेशान करते हैं) जब ये ऋण वापस चुकाते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि ऋण की एक उच्च प्राथमिकता है, भले ही वे आपको अन्यथा बताएं। याद रखें कि उत्पीड़न, मौखिक धमकियों आदि जैसी अपरंपरागत ऋण वसूली विधियों से आपकी रक्षा करने के लिए कानून हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com