मित्र को ऋण के लिए आवेदन कैसे करें

आप पैसे से बाहर चल रहे हैं और आप एक दोस्त के लिए एक ऋण पूछने की सोच रहे हैं आम तौर पर, यहां या वहां, या एक फिल्म के बाहर खाने का एक बड़ा सौदा नहीं है, लेकिन अब यह अधिक पैसा है। यह एक सुखद स्थिति नहीं है, वास्तव में यह आलेख आपको विभिन्न तरीकों से मार्गदर्शन के लिए आपकी सहानुभूति को दूर किए बिना किसी दोस्त के पैसे उधार लेने के लिए मार्गदर्शन करेगा।

कदम

1
अपने वित्त की जांच करें किसी को ऋण के लिए पूछने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अकेले अपनी वित्तीय समस्या को हल करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। क्या आपके लिए कोई विशेष बात नहीं है जो आप बेच सकते हैं? क्या कुछ समय के बिना आप कुछ महंगा कर सकते हैं?
  • 2
    निर्धारित राशि को निर्धारित करें इसे परिकल्पना न करें आपकी ज़रूरतों को ठीक से समझने के लिए आवश्यक सभी सूचनाओं का उपयोग करें यदि आप बहुत ज्यादा पूछते हैं, तो यह संभव है कि आपका मित्र इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता। यदि आप बहुत कम पूछते हैं, तो आप उसे एक और ऋण के लिए फिर से बदलने का जोखिम उठाते हैं।
  • 3
    अपने मित्र को स्थिति समझाओ ईमानदारी से रहें इसे तिथि तक रखो, आपको धन की आवश्यकता क्यों है और आपको क्या चाहिए। आदर्श उसे यह आश्वस्त करना है कि यह एक बंद ऋण है और यह कि आप वापस नहीं आएंगे और छह महीने बाद उससे अधिक पैसे मांगेंगे। यदि आप एक अप्रत्याशित स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आपका कोई नियंत्रण नहीं है - उदाहरण के लिए, आपने अचानक अपनी नौकरी खो दी है या कोई आपातकालीन स्थिति हुई है - यह आसान होना चाहिए अगर, हालांकि, आपने बहुत ही उपयोगी बेकार चीजें खरीदी हैं जो आप वास्तव में बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, आपको उन्हें दिखाया होगा कि आपको एहसास हुआ कि आपने एक गलती की है और सबक सीखा है
  • 4
    ऋण की शर्तों पर चर्चा करें आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि यह आपके मित्र को वापस देने के लिए कितना समय लगेगा। सुनिश्चित करें कि अनुबंध स्पष्ट और सरल हैं आप अन्य वित्तीय दायित्वों की उपेक्षा के बिना सहमत शर्तों के भीतर ऋण चुकाने में सक्षम होना चाहिए, ताकि आपको समय पर वापस पैसा मिल सके।
  • यदि कोई भुगतान भुगतान नहीं कर सकता तो एक प्रोग्राम तैयार करें यहां तक ​​कि अगर आप दोनों ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो इस स्थिति से निपटने की तुलना में अगुवाई करने से पहले ही इस पर चर्चा करना आसान है। आप एक बार भुगतान अवधि का विस्तार करने का निर्णय ले सकते हैं, अगली किस्त दोहरी भुगतान कर सकते हैं, समय सीमा के बाद भुगतान न करें या किसी अन्य चीज के बारे में सोचें जो आपको सही लगता है।
  • एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर विचार करें आपका मित्र कह सकता है कि यह आवश्यक नहीं है, लेकिन उसे दिखाने के लिए उपयोगी है कि आप कर्ज चुकाने के बारे में गंभीर हैं।



  • 5
    ऋण संतुलन को प्राथमिकता दें अपनी आवश्यकताओं पर विचार करने के बाद - किराया / बंधक, बिल, भोजन आदि। - अपने दोस्त को दिए गए धन को अलग रखें
  • 6
    यदि आप एक किस्त खो देते हैं, तो तुरंत सवाल का समाधान करें।
  • यदि आप पहले से ही एक मिस्ड किस्त के मामले में क्या करने पर सहमति व्यक्त करते हैं, तो आप जो भी एक साथ निर्णय लेते हैं उसे चिपकाएं।
  • यदि आप ऋण के समय में देर से भुगतान पर चर्चा नहीं करते हैं, तो तुरंत अपने मित्र से बात करें यह सुखद नहीं है, लेकिन आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता होगी। उसे बताओ कि क्या हुआ और आप कैसे ठीक करना चाहते हैं
  • 7
    आपकी मदद करने के लिए अपने दोस्त को धन्यवाद ऐसा करो जब आप ऋण देने के लिए प्रतिबद्ध हों और जब आप इसे भुगतान करते हैं याद रखें कि वह आपसे एक एहसान कर रहे हैं, तो उसे दिखाएं कि आप उनके इशारे की कितनी सराहना करते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप नहीं कहते हैं तो तैयार हो जाओ हो सकता है कि आपका मित्र आपको जितना चाहे उतना उधार देने में सक्षम न हों या न कोई चिंतित हो कि ऋण आपकी दोस्ती को खतरे में डालता है। जो भी कारण, उसे मना करने का अधिकार है I आपको धन की जरूरत के लिए दूसरी योजना तैयार करने का प्रयास करें
    • यदि आप जानते हैं कि आप पैसे बचाने के लिए अच्छे नहीं हैं, तो आप उस राशि को रखने की कोशिश कर सकते हैं, जिसे आप नकद में देते हैं और इसे एक सीलबंद लिफ़ाफ़ में रखकर इसके नाम पर लिखा हुआ है। यदि आप सीलबंद लिफ़ाफ़े खोलकर उस पैसे को खर्च करने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो आप के बारे में सोचने का समय होगा कि आप क्या कर रहे हैं।
    • यदि आप ध्यान दें कि आप इसे मासिक भुगतान नहीं कर सकते, तो देखें कि आप ऋण की शर्तों को बदल सकते हैं। शायद आप समय की थोड़ी अवधि के लिए छोटी राशि में पैसे दे सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कितना खर्च कर सकते हैं, पहली बार से सबसे सुविधाजनक राशि और समय अवधि स्थापित करना सबसे अच्छा है। यदि आप उससे ऋण को बदलने के लिए कहें, तो आप उससे अधिक निश्चित होना चाहिए कि आप उसे दे सकते हैं और कितने समय में कुछ महीनों बाद एक अन्य भिन्नता पूछने के लिए उपयुक्त नहीं है

    चेतावनी

    • अगर आप उसे एक किस्त नहीं दे सकते तो अपने दोस्त से न बचें। यद्यपि यह समझाने के लिए सुखद नहीं है कि आप सहमत समय पर भुगतान नहीं कर सकते हैं, समस्या से बचने के लिए, केवल स्थिति को बिगड़ते हुए खतरे को जोखिम में डालते हैं, जैसा कि आप इसे नीचे ट्रैक करने और आपको याद दिलाना याद दिलाते हैं कि आप उसे पैसा देते हैं। यदि आप कोई स्पष्टीकरण नहीं देते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आप जो भी दे रहे हैं उसका भुगतान न करके इसके साथ भागने का प्रयास कर रहे हैं। खराब संचार आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है, इसलिए उससे बात करें भले ही यह मुश्किल हो।
    • अपने खर्चों को नियंत्रण में रखें जब तक यह अन्य कारणों के लिए नहीं है, आपके मित्र ने आपको पैसे दे दिए हैं ताकि आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़े, आप जो भी चाहते हैं उसे खरीदने के लिए न करें। अगर आप सिनेमा में जाते हैं या कभी-कभी बाहर खाने के लिए जाते हैं और हमेशा समय पर किश्तों का भुगतान करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको शिकायत करने के लिए कुछ नहीं होगा। लेकिन अगर आप महंगे खरीदारी करते हैं या हमेशा खाने के लिए जाते हैं और आप पहले से ही कुछ भुगतान में चूकते हैं, तो इसका उपयोग करना आसान लगता है और अगली बार आपको अधिक धन देने से पहले दो बार सोचेंगे।
    • झूठ मत बोलो ईमानदारी से रहें क्योंकि आप इस बारे में कह सकते हैं कि आपको ऋण की आवश्यकता क्यों है या आप उसे एक किस्त क्यों नहीं दे सकते यदि उसे पता चला कि आपने झूठ बोला है, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी दोस्ती खत्म हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com