किसी मित्र को धन कैसे उधार लेना है

किसी मित्र को पैसे उधार देने में हमेशा जोखिम होते हैं और यदि संभव हो तो, से बचा जाना चाहिए। दुर्भाग्य से, हो सकता है कि ऐसा हो सकता है कि कोई मित्र आपको ऋण के लिए कहता है, और उस मामले में आप यह तय करने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि क्या इसे देना है या नहीं उसे किसी भी पैसे देने से पहले, स्थिति को ध्यान से देखें। यदि आप स्वीकार करने का निर्णय लेते हैं, तो लेन-देन को वैध बनाना और आपकी रक्षा करना महत्वपूर्ण है। इसके बाद, उसे याद दिलाने के लिए मत डरो, कि अगर वह भूल जाता है तो वह आपको बकाया होता है। सबसे खराब स्थिति में, आपको अपने पैसे वसूल करने के लिए उसे मुकदमा करना होगा

कदम

भाग 1

निर्णय लें कि क्या ऋण या कम करना है
अपने बच्चे के लिए माफी मांगने वाली छवि हिम_हेर ऑनलाइन के शर्मिंदा चित्रों को डालने के लिए चरण 6
1
तय करें कि आप पैसे उधार देने के लिए तैयार हैं। आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है - अन्य बातों के अलावा, असहमति के कारण कई दोस्ती ठीक हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक ऋण हो सकता है। नतीजतन, आपको स्वीकार करने के बारे में सावधानी से विचार करना चाहिए, खासकर यदि यह पर्याप्त राशि है
  • उन दोस्तों को ऋण बनाने से बचें, जो कुख्यात तौर पर अपने वित्तीय जिम्मेदारियों का प्रबंधन नहीं करते हैं। इस दोस्ती के रूप में महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऋण को हल्के ढंग से कर सकते हैं
  • अगर आपके दोस्त को दोपहर के भोजन के लिए पांच यूरो की जरूरत है, तो संकोच न करें। आप खुद को इस स्थिति में पा सकते हैं। एक दोस्त को कुछ यूरो देने पर दुनिया का अंत नहीं है, जब तक कि यह व्यक्ति आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है।
  • यदि आपको अपने परिवार के साथ रहने वाले घर का किराया देने के लिए 300 यूरो की आवश्यकता है, क्योंकि आप अपनी नौकरी खो चुके हैं, तो आप शायद निराशा के एक क्षण में इसकी मांग कर रहे हैं और आपको चुकाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। दूसरी ओर, यदि आप अपनी नई प्रेमिका के साथ खुशी यात्रा के लिए 1000 यूरो की मांग करते हैं, तो आपको अपने मित्र और आपकी दोस्ती के चरित्र पर पुनर्विचार करना होगा।
  • न्यायालय ए वूमन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए यह पैसा पुनर्प्राप्त करना कितना महत्वपूर्ण है जब आप किसी दोस्त (या किसी को भी, वास्तव में) के लिए पैसे उधार देते हैं, तो आप हमेशा किसी कारण या किसी अन्य के लिए एक प्रतिशत नहीं देख पाने के जोखिम को चलाते हैं इसलिए, ऐसा निर्णय लेने से पहले, अगर आपके पास ऋण वापस नहीं किया जाता है तो आपको नतीजों का सामना करना होगा।
  • अगर आपका प्रिय और सबसे विश्वसनीय दोस्त आपको 30 यूरो के लिए कहता है, तो अगर आप पैसे वापस नहीं करते हैं, तो यह एक बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए। इसके बजाय, एक ही दोस्त 10,000 यूरो देने पर रिश्ते (और आपकी वित्तीय स्थिति) को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • याद रखें कि आपको खोने का खर्च वहन करने से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आपका मित्र ऋण पर समय पर वापस नहीं लौटाता है और इस कारण से आप अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप पूरी तरह से पैसे उधार देने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है जेन्यूइनियल चरण 1 9
    3
    कल्पना कीजिए कि ऋण एक उपहार है क्या यह मित्र आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है? तो आप बस सोच सकते हैं कि ऋण एक उपहार है यदि आपको बुरा लग रहा है कि आपको एक पैसा नहीं दिया जाएगा, लेकिन फिर भी आप उसे कुछ पैसे उधार देना चाहते हैं, तो यह आश्वस्त हो कि यह दान है इस तरह आप बिना वापसी के मामले में शिकायत नहीं करेंगे।
  • आप अभी भी उसे बता सकते हैं कि यह एक ऋण है और उसे जितनी जल्दी हो सके आपको वापस धन देना चाहिए। हालांकि, वास्तविकता में आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि शायद आप उन्हें फिर कभी नहीं देखेंगे। ज्यादातर मामलों में, यह बनाने के लिए सबसे बुद्धिमान विकल्प नहीं है लेकिन अगर यह एक बहुत ही प्रिय मित्र है और धन आपके लिए नहीं गिना जाता है, तो एक उपहार के रूप में ऋण पर विचार करें।
  • छवि जेन्यून 23 कदम
    4
    अपने मित्र के साथ ऋण पर चर्चा करें कार्यवाही करने से पहले, आपको इसके बारे में उससे बात करनी चाहिए, खासकर यदि यह एक प्रासंगिक राशि है आपके पास यह जानने का अधिकार है कि आप पैसे का कैसे उपयोग करेंगे और पैसा कम क्यों है समझाएं कि ऋण की वजह से आप अपनी मैत्री को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आप इस बात से सहमत होना चाहते हैं कि रिटर्न कैसे संभाला जाएगा।
  • जब आप उससे बात करते हैं, तो ईमानदार होना ज़रूरी है उसे समझाओ कि आप उसकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन आपको अपने बारे में भी सोचना चाहिए। जोर देकर कहते हैं कि खुलेआम संवाद करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है और यदि आपको धन वापस करने में कठिनाई हो, तो उसे टाल के बिना आपको बात करनी चाहिए।
  • यदि इस विषय पर इतनी सीधा संबंध है तो आपको असहज महसूस होता है, उसे बताएं कि आपकी पत्नी, आपका वकील या आपका एकाउंटेंट चाहता है कि आपके आर्थिक हितों की सुरक्षा के लिए सब कुछ स्पष्ट हो।
  • उससे पूछिए कि वह बैंक या अन्य उधार देने वाले संस्थान में क्यों नहीं गए। यदि यह एक महत्वपूर्ण राशि है, तो आपको अपने निर्णय पर विचार करने के लिए इस तरह के एक प्रश्न पूछने का पूरा अधिकार है इसमें एक वैध कारण हो सकता है या नहीं, लेकिन किसी भी मामले में यह महत्वपूर्ण जानकारी है और आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए।
  • नाराज चरण 8 होने के बावजूद लड़कियों को आकर्षित करने वाली छवि शीर्षक
    5
    अस्वीकार करने से डरो मत। कुछ मामलों में आप ऋण नहीं कर सकते, या आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे जो भी कारण, अस्वीकार, यदि आप इसे आवश्यक समझते हैं यदि आप अपने दोस्त को पैसे उधार देने के लिए नहीं चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि वह उन्हें वापस नहीं देगा, लेकिन आप रिश्ते को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आप इस बात का बहाना बनाने के लिए बेहतर होगा कि आप उसका अनुरोध क्यों नहीं पूरा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरे पास एक नियम है: जल्द ही मित्रों को पैसा नहीं ऐसा नहीं है कि मैं आपकी मदद नहीं करना चाहता, लेकिन पैसे की वजह से मैंने कई दोस्ती गंवा दी हैं और मैं भी तुम्हें नहीं खोना चाहता"।
  • यदि यह आपको परेशानी में डालता है और आपको पता नहीं है कि कैसे जवाब देना है, तो आप उसे बता सकते हैं कि आपको घर जाना है और अपने बजट पर नजर डालें। इसके बाद, उसे ईमेल समझाएं: "मुझे माफ़ करना, मैं आपकी मदद करना चाहता हूं, लेकिन मेरे पास वास्तव में आर्थिक संभावना नहीं है। मुझे बताएं कि मैं आपके लिए कुछ और कर सकता हूं"।
  • भाग 2

    लेनदेन को वैध बनाना
    छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 7
    1
    एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें, खासकर अगर यह एक बड़ी रकम है (इसका मतलब क्या है "महान" यह स्पष्ट रूप से सापेक्ष है)। यह एक अनुबंध तैयार करना आवश्यक है जो ऋण की शर्तों को परिभाषित करता है। इस दस्तावेज़ में निम्नलिखित डेटा शामिल होंगे: व्यक्ति को ऋण देने और लाभार्थी की पहचान, ऋण की राशि, जिस तारीख को आपको ऋण चुकाना शुरू करना होगा और जिस तारीख को अंतिम भुगतान किया गया है यह किसी भी ब्याज दर को भी दर्शाता है।
    • याद रखें कि आपका दस्तावेज़ मुख्य रूप से आपकी रक्षा करने के लिए है यदि आपका मित्र पैसा वापस करने के लिए तैयार नहीं है। किसी भी मामले में, यह भी गलतफहमी से बचने के लिए, ऋण की शर्तों को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना है।
    • दोनों पक्षों को अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहिए प्रत्येक पृष्ठ पर और नीचे, अन्यथा यह कानूनी नहीं होगा अनुबंध को उस दिनांक को भी इंगित करना चाहिए जिस पर यह निर्धारित किया गया था।
  • आपकी पार्टनर पर धोखा देने के लिए माफी मांगने वाला छवि शीर्षक 3
    2
    सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ कानूनी बिंदु दृश्य से लागू है। ऐसा करने के लिए, इसमें निम्नलिखित जानकारी शामिल होनी चाहिए:
  • इस समझौते को लिखित में और ऋण लेने वाले द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। आप भी, वह व्यक्ति जो ऋण प्रदान करता है, आपको इसे हस्ताक्षर करना होगा।
  • उधारकर्ता को भुगतान की गई राशि का भुगतान करने के लिए दायित्व मानना ​​चाहिए।
  • दस्तावेज़ में एक निश्चित राशि (ब्याज के साथ या बिना) को इंगित करना चाहिए।
  • यह ऋण की समाप्ति की तारीख को निर्दिष्ट करना होगा, फिर उस राशि के भीतर जब राशि वापस करनी होगी।
  • यह भुगतान के तरीकों और देरी या डिफ़ॉल्ट के मामले में लागू होने वाले परिणामों को भी इंगित करना चाहिए।
  • दस्तावेज़ को बिना किसी समझौते के, केवल सवाल में ऋण चाहिए।
  • छवि हिम_हेर ऑनलाइन के चौंका देने वाले चित्रों को डालने के लिए आपके बच्चे से क्षमा करें
    3
    वापस कैसे स्थापित करें दस्तावेज़ में आपको उस तिथि को परिभाषित करना चाहिए, जिस पर आप धन प्राप्त करना शुरू करने की योजना बनाते हैं और आपके द्वारा दी जाने वाली डेट बुजुर्ग हो जाएगी। देरी के मामले में भुगतान की गई राशि और दंड में कोई भी ब्याज जोड़ा जाना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र फरवरी के पहले 500 यूरो प्राप्त करता है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि उसे अप्रैल के पहले से ऋण चुकाना शुरू करना होगा। आपको 0.5% की ब्याज दर (यदि आप समय या अग्रिम भुगतान करते हैं) या 5% (देर से भुगतान के लिए) के साथ महीने में 100 € का भुगतान करना होगा। यह स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है कि आखिरी भुगतान उसी वर्ष 1 अगस्त तक किया जाना चाहिए।
  • आपको खुद को भुगतान करने के बारे में फैसला करने की ज़रूरत नहीं है आप अपने दोस्त के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन सभी विवरण लिखित रूप में देना सुनिश्चित करें।
  • ब्याज दर को जमा करना अनिवार्य नहीं है
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 13 के लिए पूछें
    4
    दस्तावेज़ प्रमाणित करें इस चरण की उपेक्षा न करें, वास्तव में यह महत्वपूर्ण है कि कोई तृतीय पक्ष दस्तावेज़ के हस्ताक्षर और उन लोगों की पहचान को सत्यापित करता है चूंकि अनुबंध को नोटरी द्वारा प्रमाणीकृत किया जाएगा, इसलिए आपका मित्र बाद में उसके हस्ताक्षर को गलत साबित करने का आरोप नहीं लगा सकता है ऐसा करने के लिए, आपको आवश्यक दस्तावेज के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ दोनों में जाना चाहिए।
  • याद रखें कि नोटरी कानूनी सलाह नहीं देते हैं इसके अलावा, दस्तावेज़ प्रमाणन करते समय, यह गारंटी नहीं देता कि अन्य पार्टी वास्तव में अनुबंध को समझती है और इसका सम्मान करता है।
  • यह सब भी एक उपद्रव लगेगा, लेकिन यह आपकी रक्षा करना है अगर आपका मित्र आपको इन पर विश्वास नहीं करने का आरोप लगाता है या इन सभी नौकरशाही मामलों के बारे में शिकायत करता है, तो आपको एक कदम वापस लेना चाहिए। एक अच्छा दोस्त यह समझने में पूरी तरह सक्षम है कि आप स्वयं को बचाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए ऐसा करते हैं
  • मूल दस्तावेज रखें और अपने दोस्त को एक कॉपी दें, ताकि आप दोनों को अनुबंध की आवश्यकता हो, जब इसकी आवश्यकता हो।
  • भाग 3

    ऋण की वापसी का अनुरोध करें
    छवि एक लेडी आउट से पूछें अगर आप`re Shy Step 1
    1
    याद रखें कि आपके पास जो पैसा आपने ले लिया है उसे वापस प्राप्त करने का अधिकार है। यदि आपका मित्र अनुबंध का सम्मान नहीं करता है, तो आपको कदम उठाना चाहिए। लेकिन इससे पहले कि आप मुकदमा करें, आपको उससे बात करने की कोशिश करनी चाहिए। यह संभव है कि भुगतान न करने का एक वैध कारण हो, या यह केवल भूल गया हो। कई लोगों को इस तरह के नाजुक विषय के बारे में बात करने के लिए दोषी महसूस होता है, लेकिन इस मामले में आपको निश्चित रूप से ईमानदार नहीं होना चाहिए।
    • याद रखें कि धन तुम्हारा है और आप पसीना कर रहे हैं, इसलिए आपको यह पूछने का अधिकार है कि वह आपको वापस लौटाए। यदि आपके मित्र ने आपको पूछने पर कोई दलील नहीं दी है, तो आपको धनवापसी के लिए पूछने में समस्या नहीं होनी चाहिए।



  • आपकी पार्टनर पर धोखा देने के लिए माफी मांगने वाला छवि शीर्षक 14
    2
    क्या हुआ पता लगाने के लिए उसे ई-मेल या ई-मेल करें पहली बार जब आप उससे संपर्क करने के लिए उससे पूछते हैं कि आपको कोई भुगतान क्यों नहीं मिला, तो अनौपचारिक होने का प्रयास करें। स्पष्ट करें कि आप उसे किसी भी चीज का आरोप नहीं लगा रहे हैं, लेकिन आप उसके बारे में चिंतित हैं और आप उसे मदद करना चाहते हैं, जहां तक ​​संभव हो।
  • उदाहरण के लिए आप उसे बता सकते हैं: "मैं आपको यह ईमेल पता / भेजूंगा कि आप कैसे जानते हैं। मेरे शेड्यूल पर मैंने देखा कि कल मुझे मुझे एक भुगतान भेजा जाना चाहिए था, लेकिन मुझे बिल पर कुछ नहीं मिला। क्या सब ठीक है?"।
  • यदि आप उन पर हमला करते हैं, तो वह तुरंत रक्षात्मक पर मिल जाएगा। कहकर उसे फोन न करें: "आप मुझे पैसा देते हैं, आपने मुझे समय पर भुगतान नहीं किया। मैं जानना चाहता हूं कि क्या हुआ"। आप गुस्सा दिखाई देंगे, जैसे कि मैंने इसे स्वीकार किया है कि आप पैसे वापस नहीं करेंगे।
  • कोई दोस्त होने के साथ कॉप शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    3
    शुरुआत में, सहानुभूति रखने की कोशिश करें। यदि आप लंबे समय से इस व्यक्ति को जानते हैं और आप पूरी तरह से उस पर भरोसा करते हैं, तो आप सहिष्णु हो सकते हैं (यदि ऐसा लगता है)। उदाहरण के लिए, जब संपर्क आप बताते हैं कि क्या आप के बारे में नहीं भूल गए हैं, लेकिन उनके बेटे उसके हाथ तोड़ दिया, वह अन्य बातों के बारे में सोचना और कुछ दिनों के भीतर भुगतान करने के लिए किया था, तुम उसे संदेह का लाभ देना चाहिए।
  • संदेह का लाभ देते हुए इस दोस्त पर विश्वास करने और रिश्ते की रक्षा करने का निर्णय लेना चाहिए। हालांकि, अगर आप इस व्यक्ति के अधिक विश्वास नहीं करते हैं, या देरी के बावजूद खेद या चिंता नहीं करते हैं, तो आपको सहानुभूति रखने का कोई कारण नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, नए मित्र को जल्दी से चरण 10 बनाएं
    4
    अपने दोस्त को याद दिलाना डिफ़ॉल्ट के मामले में क्या होगा यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो परिणाम की व्याख्या करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे हिंसा के साथ खतरा चाहिए, लेकिन आपको दोहराना होगा कि आप जो भी आपके लिए सही हैं, उसे नहीं छोड़ेंगे। उदाहरण के लिए, उसे याद दिलाएं कि अगर वह ऋण नहीं लौटाता है, तो आप भविष्य में उसे और अधिक पैसा कभी नहीं दे पाएंगे।
  • आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि उनकी लापरवाही ने आपके लिए उसके विश्वास पर गहराई से प्रभावित किया है और आप उन मित्रों को नहीं चाहते जो आप पर विश्वास नहीं कर सकते।
  • आपको यह भी याद दिलाएं कि आपके पास एक लिखित अनुबंध है। न केवल आप अपनी दोस्ती का अंत डाल सकते हैं, अगर आप चाहें तो आप भी उसे मुकदमा कर सकते हैं।
  • इट कूल तो गर्ल्स नाम वाली इमेज का नोटिस आप चरण 8
    5
    वह बिना भुगतान के नोटिस भेजना शुरू करता है यदि आपको लगता है कि जितनी जल्दी या बाद में आपको उसे मुकदमा करना होगा, कागजी दस्तावेज रखना महत्वपूर्ण है। नतीजतन, 30, 60 और 90 दिनों के बाद भुगतान न करने के नोटिस भेजने से आपको समयरेखा बनाने में मदद मिलेगी, अगर आपको उसे मुकदमा करना होगा
  • पत्रों की प्रतियों को रखें और उन्हें हमें भेजें ताकि आपके मित्र इन्हें प्राप्त न करने का नाटक कर सकें।
  • पत्र में, ऋण की शर्तों और जिस तारीख को आपको भुगतान प्राप्त करना चाहिए था, उससे संकेत मिलता है।
  • छवि का शीर्षक एक एस्ट्रांडेड एक्स`s Friendship Step 3
    6
    यदि आप उसे मुकदमा करने का इरादा रखते हैं, तो उसे स्पष्ट रूप से बताएं क्या आपका मित्र गॉररी कर रहा है? यह वह जगह है जहां खेल मुश्किल हो जाता है, खासकर यदि आप उसकी माफी पर विश्वास नहीं करते हैं। उसे ई-मेल, फोन या व्यक्ति द्वारा फिर से संपर्क करें शांति से यह याद रखें कि इस बिंदु पर जाने का आपका इरादा ऐसा नहीं था। हालांकि, यदि आप किसी निश्चित तारीख के भीतर जमा राशि वापस नहीं देते हैं, तो आपको उसे मुकदमा करने के लिए मजबूर किया जाएगा
  • याद रखें कि आप अपनी दोस्ती को अपमानजनक और बर्बाद कर लेंगे। हालांकि, यदि आप पैसे से अधिक महत्व देते हैं तो आप रिश्ते से हकदार हैं, यह करना सही बात है
  • भाग 4

    उसे कारण बनाओ
    इमट शीर्षक से वायु चुंबन चरण 1
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके लिए पैसा वसूल करना या इस दोस्ती को बनाए रखना ज़रूरी है। यदि आपने अपने मित्र से बात करने की कोशिश की है और जाहिरा तौर पर समझौते का सम्मान करने का इरादा नहीं है, तो आप दो तरीके ले सकते हैं। आप इसे छोड़ सकते हैं और खुद को समझ सकते हैं कि पैसा एक उपहार है, या आप उसे ठीक से प्राप्त करने के लिए मुकदमा कर सकते हैं। हालांकि, बाद के मामले में यह अत्यधिक संभव है कि आपकी दोस्ती समाप्त हो जाएगी।
    • यह उस पर मुकदमा करने के लिए सार्थक हो सकता है (बशर्ते आप इस मौके के लिए ऋण के लिए भुगतान किए गए समय के लिए तैयार हैं), भले ही यह दोस्ती को बर्बाद कर दे। निर्णय राशि पर बहुत निर्भर करता है। एक व्यक्ति जिसने पर्याप्त ऋण प्राप्त किया है और समझौते के बारे में परवाह नहीं करता है, वह एक अच्छा दोस्त नहीं है
    • उस पैसे को याद रखें "दूर दी" एक दोस्त को कर से कटौती नहीं की जा सकती है, इसलिए यह अनुभव राजकोषीय दृष्टिकोण से भी उपयोगी नहीं हो सकता।
  • छवि का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 2 होना
    2
    दस्तावेज़ीकरण तैयार करें यदि आप इस लेख को धागा द्वारा और हस्ताक्षर करके अनुसरण करते हैं, तो आप एक मुकदमे की संभावना के लिए तैयार हैं, इसलिए आपके पास एक हस्ताक्षरित और प्रमाणीकृत दस्तावेज़ है अनुबंध बताता है कि आपने अपने दोस्त को पैसे उधार दिए हैं और वह एक निश्चित तिथि से आपको वापस करने के लिए बाध्य है। यदि आपके पास कोई लिखित अनुबंध नहीं है, तो आप अभी भी इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं - समस्या यह है कि ठोस सबूत के अभाव में आपके केस को साबित करना मुश्किल होगा।
  • यदि यह मौखिक समझौता है, तो यह एक गवाह होना आवश्यक है जो इसकी पुष्टि कर सकता है।
  • आपके द्वारा अपने दोस्त को भेजे गए सभी ईमेल को एक तरफ रखकर उन्हें ऋण वापस करने के लिए कहें। इस तरह आपको यह दिखाने के लिए एक ठोस दस्तावेज होगा कि आपने इस समस्या को अन्य तरीकों से हल करने की कोशिश की है।
  • बिहवे इन कोर्ट कोर्ट 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप चाहते हैं, एक वकील किराया. इस बिंदु पर, आप प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन के लिए एक वकील रख सकते हैं। शुरुआत में आप अपने दोस्त को एक पत्र लिख सकते हैं कि वह आपको वह पैसे वापस देने के लिए कहता है, अन्यथा आपको उसे मुकदमा करने के लिए मजबूर किया जाएगा
  • कभी-कभी इस प्रकार का एक पत्र ऋण चुकाने के लिए किसी व्यक्ति को प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होता है।
  • याद रखें कि वकील की नियुक्ति नि: शुल्क नहीं है। आपको अपने बिल का भुगतान करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि ऋण की राशि उस अट से अधिक है जो आप अटॉर्नी के शुल्क पर खर्च करेंगे। अन्यथा, उस पैसे को ठीक करने के दौरान आप हकदार होते हैं, आप उन्हें खोने या एक ब्रेक-पॉइंट तक पहुंचने का जोखिम लेते हैं। यह ऋण की राशि और कुल कानूनी लागतों पर निर्भर करता है।
  • Behave in Court चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    शांति के एक न्यायाधीश का पता लगाएं जब तक आपने विशेष रूप से उच्च ऋण नहीं किया है (एक निश्चित राशि के आधार पर आपको अदालत का सहारा लेना है), आम तौर पर स्थिति शांति के न्याय के मध्यस्थ के माध्यम से सुलझा सकती है। यदि आप एक वकील को काम पर रखा है, तो वह आपको पूरी प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा, लेकिन वकील द्वारा हमेशा प्रतिनिधित्व करना आवश्यक नहीं है: यह आपके विशिष्ट मामले पर निर्भर करता है।
  • यदि आप आउट-ऑफ-कोर्ट सेटलमेंट (जैसे कि एक वकील के बिना) का विकल्प चुनते हैं, तो आपको शांति कार्यालय के न्याय के लिए आवेदन करना होगा। फिर आप उस आवेदन को प्रस्तुत करेंगे जो रजिस्ट्री में दर्ज किया जाएगा - फिर न्यायाधीश सुनवाई करेगा।
  • यदि आप न्यायिक रूप से कार्य करने का निर्णय लेते हैं, तो एक विवाद स्थापित किया जाएगा। विवाद और अन्य कारकों के मूल्य के आधार पर आप अकेले या वकील के साथ इसका निपटारा कर सकते हैं
  • आप और दूसरे दल - या आपके मित्र - आपको शांति के न्याय के सामने पेश करना चाहिए, जो स्थिति को हल करने के लिए एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा। अगर इस बीच में आपका मित्र आपको अपनी राशि का भुगतान करने का फैसला करता है, तो आपको मुकदमा वापस लेना होगा।
  • टिप्स

    • अगर आपका दोस्त बोल नहीं रहा है और आप उससे संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो संभव है कि वह आप से बचना चाहें क्योंकि वह शर्मिंदा महसूस करता है या आपको पैसे वापस नहीं दे सकता है। इस मामले में, उसे एक आवाज संदेश या ई-मेल भेजें। उसे एक अल्टीमेटम दें: यदि आप किसी निश्चित तारीख तक उसके साथ संपर्क नहीं कर सकते, तो आपको उसे मुकदमा करने के लिए मजबूर होना होगा स्पष्ट बताएं कि अगर आप उसे स्पष्टीकरण सुनने के लिए तैयार हैं, तो उसे आपको वापस बुला लेना चाहिए, लेकिन यह भी कि जितनी जल्दी हो सके आपको इस पैसे की ज़रूरत है।
    • यदि आपका मित्र आपको बड़े ऋण के लिए कहता है, तो आपके पास बैंक जाने के लिए सही आवश्यकता नहीं हो सकती है निश्चित रूप से इस परिस्थिति को कुछ परिस्थितियों में उचित ठहराया जा सकता है, लेकिन खराब साख की स्थिति में शायद आपका मित्र अपने वित्त और ऋण का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं है।

    चेतावनी

    • सिद्धांत रूप में, किसी मित्र को पैसे उधार देना एक बुरा विचार है अगर आप उन्हें वापस नहीं आते हैं, तो आप दोस्ती और पैसे खो देंगे। उसे उस पैसे का एक छोटा हिस्सा देकर वह ऋण के लिए एक अच्छा विकल्प है।
    • यदि आपके पास एक गंभीर संबंध है, तो ऋण देने से पहले अपने साथी के साथ इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें। यदि आप अपनी पहली बचत के साथ दोस्त से अपनी सारी बचत उधार देते हैं और आपको पैसे नहीं लौटाते हैं, तो वह गुस्सा आती है और आपको इतनी आसानी से माफ नहीं करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com