कैसे दया के साथ नहीं कहो

रिश्तेदारों, मित्रों या सहकर्मियों से अनुरोध करने के लिए कोई नहीं कहने के कई कारण हैं "नहीं" यह कुछ के लिए एक बहुत ही मुश्किल शब्द हो सकता है पुरुषों की तुलना में, महिलाओं को नंबर्स में अधिक समस्याएं आती हैं। किसी भी मामले में, दयालुता के साथ यह कैसे जानना चाहिए कि किसी भी प्रकार के रिश्ते पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। ऐसी चीजें हैं जो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को खेलने के बिना काम को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। समय लेने के लिए जानें, सीधे टकराव से बचें, यदि आप यथासंभव खुलकर पा सकते हैं और हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

दैनिक जीवन में नहीं कहो
इमेज का शीर्षक है ना ठीक से चरण 1
1
समझने की कोशिश करो कि क्यों न कहना मुश्किल है हम में से ज्यादातर ने एक युवा उम्र से सीखा है जो कह रही है कि हाँ आसान है और परिवार से अनुग्रह और अनुमोदन मिलता है। यह पैतृक जरूरतों के संबंध में है ताकि माता-पिता को स्नेह से, या त्याग किए जाने के डर से, या दूसरों के पसंद को दूर करने और पति या पत्नी को खोने या एक महत्वपूर्ण रिश्ते को खोने के डर से। दोस्तों के साथ, कोई भी गलतफहमी नहीं पैदा कर सकता है या भावनाओं को चोट पहुंचा सकता है। फिर चिंता है कि कार्यालय में कोई नहीं बोलना बुरा प्रकाश में डाल सकता है या किसी पदोन्नति को रोक सकता है।
  • कह रहे हां सिद्धांत में आश्चर्यजनक है - हालांकि, अक्सर समस्याएं पैदा होती हैं यदि हम कहते हैं कि हाँ हम बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है ना ठीक से चरण 2
    2
    पता करें कि क्यों नहीं कहना महत्वपूर्ण है दयालुता के साथ कोई नहीं कहना सीखना एक स्पष्ट और परिभाषित सीमाएं स्थापित करने और बनाए रखने का पथ है। यदि आपको दूसरों की देखभाल करने और उनके लिए काम करने पर गर्व है, तो कहें कि आपको अकसर परेशान नहीं होने लगता है दूसरी ओर, आप अपने आप को अधिक में हाँ कह सकते हैं, और उत्सुक या तनाव महसूस कर रहे हैं क्योंकि आपके पास बहुत ज़िम्मेदारी है
  • कहकर कोई सीमा निर्धारित और स्पष्ट नहीं करता है, प्रभावी ढंग से आपको स्वयं की देखभाल करते हुए दूसरों की देखभाल करने की अनुमति देता है
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली स्टेप 3
    3
    कुछ समय ले लो। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ऐसा करने से पहले कोई समय नहीं लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप विचार कर रहे हैं कि निमंत्रण या अनुरोध को कैसे अस्वीकार करना है, तो याद रखें कि आपको तुरंत जवाब देने की ज़रूरत नहीं है। इस विषय पर परेशान होने से बचने के लिए कुछ समय लें या भावनाओं को चोट पहुँचना। हालांकि, अतिरंजित मत हो, क्योंकि किसी अन्य को बहुत लंबा इंतजार करने का अधिकार नहीं है। हाँ कहने से बचें और बाद में अपना मन बदल दें। यह आपको नुकसान पहुंचाएगा या आपकी विश्वसनीयता बर्बाद कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपकी मां फरवरी में पूछती है, "क्या आप इस साल क्रिसमस पार्टियों के लिए शहर में आ रहे हैं?" ऐसा कुछ के साथ उत्तर दें, "ठीक है, हमने इसके बारे में अभी तक सोचा नहीं है हमें काम से दूर रहने में सक्षम होने का यकीन नहीं है चलो सितंबर में फिर से इसके बारे में बात करते हैं, ठीक है? "
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 4
    4
    आपके सिद्धांतों के आधार पर अगर कोई आपसे कुछ करने के लिए कहता है, जो आपके मूल्यों के खिलाफ है, तो ऐसा न कहने में बेहतर होगा कि सीधे टकराव से बचा जा सकता है। समय के लिए पूछें, तो जवाब दें कि आप इसके बारे में सोचना चाहते हैं। कुछ को हाँ कहने से पहले अपने मूल्यों पर सावधानी से विचार करें, जिसके लिए आप आरामदायक महसूस नहीं करते।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, एक मित्र आपको अपने परिवार के किसी सदस्य के संदर्भ के एक पत्र लिखने के लिए कहता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "वास्तव में मैं अपने रिश्तेदार को बमुश्किल ही जानता हूं और मुझे उनके बारे में सहज लेखन नहीं लगता है जैसे कि मैं उसे अच्छी तरह जानता हूं"।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 5
    5
    नहीं कहने की कोशिश करो हाँ मत कहो, लेकिन पता है कि आप वास्तव में कह नहीं रहे बिना किसी चीज़ या किसी को अस्वीकार कर सकते हैं। इसके बजाए, अपनी चिंताओं के बारे में स्पष्ट रहें और आप क्यों मना करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि बॉस आपको किसी और प्रोजेक्ट की ज़िम्मेदारी लेने के लिए कहता है, तो बस यह नहीं कहें कि आप इसे मौजूदा वर्कलोड में नहीं डाल सकते। बल्कि, इस तरह से कुछ के साथ जवाब: "मैं प्रोजेक्ट ए को अगले सप्ताह वितरित करने के लिए काम कर रहा हूं और प्रोजेक्ट बी पर हम अगले महीने पेश करेंगे। इस नई परियोजना को पूरा करने के लिए मुझे कितना समय मिल सकता है?"
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 6
    6
    फ्रैंक हो कभी-कभी यह कहने के लिए मोहक झूठ बोलना या किसी जटिल कहानी को कहने से पहले कोई नहीं कह रहा है। लेकिन ऐसा करने से आप अपनी विश्वसनीयता को खतरे में डाल सकते हैं यदि आप पता लगाते हैं, और इससे रिश्ते को कमजोर कर सकते हैं, दोनों निजी और काम अंत में, फ्रैंक का भुगतान किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक आमंत्रण को अस्वीकार कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं, "यह किसी अन्य के लिए एक बड़ा (प्रोजेक्ट / इवेंट / अवसर) जैसा दिखता है, लेकिन मेरे लिए नहीं मुझे आशा है (मैं आपको आनंद लेता / किसी और को ढूंढता हूं)"।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइकी चरण 7
    7
    निर्णय लें आपको बार-बार ऐसा कहना मुश्किल हो सकता है कि अगर कोई आपको कुछ करने के लिए परेशान करता रहा तो किसी को सुनकर आप हाँ कह सकते हैं, और हो सकता है कि यह सिर्फ अपनी सीमाओं को परीक्षण में डाल दे। अपनी राय रखें और फैसले से न कहें
  • आप इनकार से शुरू कर सकते हैं और स्पष्टीकरण दे सकते हैं जैसे, "मुझे पता है कि आप चाहते हैं कि हम इस सप्ताह के अंत में मिलें, लेकिन मैंने पहले से ही प्रतिबद्धताओं को बना दिया है जिनके लिए मुझे सम्मान चाहिए"। यदि वार्ताकार जोर दे रहा है, तो वह छोटी जवाबों से इंकार कर रहा है, लेकिन उन्होंने फैसला किया है।
  • विधि 2

    विशिष्ट अनुरोधों को अस्वीकार करें
    इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 8
    1



    पैसे उधार देने से इनकार करते हैं दोस्तों को धन उधार देने से जोखिम में दोस्ती हो सकती है। यदि दोस्त को पैसे वापस करने में बहुत देर हो गई है, तो आपको उनसे पूछने के लिए झिझक हो सकता है, और वह एक उपहार के रूप में ऋण पर विचार करना शुरू कर सकता है। अगर आपको यह विश्वास नहीं होता है कि दोस्ती (या बटुए) एक गैर-चुकाया ऋण लेने में सक्षम है, तो कृपया अपने मित्र को धीरे से संभवतः सूचित करें। फ्रैंक होना याद रखें
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि आपके पास वित्तीय समस्याएं हैं मैं वास्तव में हमारी दोस्ती की सराहना करता हूं, लेकिन दोस्तों और ऋण वास्तव में साथ नहीं मिलते। क्या कोई अन्य तरीका है जो मैं मदद कर सकता हूं?" या, "मेरे पास उधार लेने के लिए कोई पैसा नहीं है अगर मैं कर सकता था, तो मैं उन्हें आपको उधार देगा"।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 9
    2
    दान करने से इनकार करते हैं यदि आप जानते हैं कि आप दान अनुरोध का समर्थन नहीं करेंगे, अनुरोध के महत्व को घोषित करेंगे, शामिल होने से इंकार कर सकते हैं और यदि संभव हो तो वैकल्पिक प्रस्ताव का प्रस्ताव लें। उदाहरण के लिए, "ऐसा लगता है कि वह एक महान कार्य पर काम कर रहा है, लेकिन मैं अभी अभी भाग नहीं ले सकता। मैंने पहले से ही दान के लिए मासिक रकम का भुगतान किया है आप कंपनी के साथ कोशिश कर सकते हैं या अगले महीने मुझे याद दिला सकते हैं"।
  • हर अनुरोध के लिए दान करने के लिए बाध्य महसूस न करें यह संभावना है कि मुझे समय, काम और धन देना होगा। उन परियोजनाओं के लिए उत्तर दें जो आप कर सकते हैं या करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 10
    3
    अपने बच्चों को नहीं कहो। ज्यादातर बच्चे इसे कुछ नहीं करने के लिए कहा जा रहा पसंद नहीं करते यदि बच्चा चाहता है कि आप कुछ देना या अनुमति देने के लिए तैयार नहीं हैं, तो निर्णय के साथ जवाब दें और क्यों समझाएं? अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए सुनिश्चित करें और फिर कुछ सुझाव दें जो आप कर सकते हैं या कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "नहीं, आप सप्ताह के दौरान एक मित्र के साथ रात बिता नहीं सकते। मैं नहीं चाहता कि अगले दिन कक्षाओं के लिए उसे बहुत थका हुआ हो। मुझे पता है कि आप निराश हो गए हैं, लेकिन आप इसे सप्ताहांत पर हमेशा कर सकते हैं"।
  • इमेज शीर्षक से नो नाईली चरण 11
    4
    एक बड़ा पक्ष अस्वीकार करें कभी कोई आभारी महसूस न करें जब कोई बड़ा पक्ष चाहता है आखिरकार, जो कोई भी इसके लिए पूछता है, वह शायद आपके काम का बोझ या तनाव नहीं जानता है, जो आप वर्तमान में चल रहे हैं। आपके पास एक निजी पक्ष के लिए भी नहीं कहने का मौका है यदि व्यक्ति एक अच्छा दोस्त है, तो उसे समझना चाहिए और आग्रह नहीं करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं इस सप्ताह अपने बच्चों को देखने के लिए पसंद आया होता, लेकिन मेरे पास एक महत्वपूर्ण काम की समयसीमा और एक परिवार प्रतिबद्धता है"। स्पष्ट और स्पष्ट रहें झूठ नहीं बताएं जो आपके रिश्ते को लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 12
    5
    एक नियुक्ति अस्वीकार करें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्यक्ष और स्पष्ट होना आवश्यक है कि दूसरा संदेश लेता है इन स्थितियों में, लोगों को उम्मीद की एक संकेत के रूप में कोई भी अस्पष्टता लेते हैं, और इसमें शामिल किसी के लिए यह सही या सुखद नहीं है स्पष्ट तरीके से शामिल होने के तरीके शामिल हैं "आप एक अच्छा दोस्त / अच्छे आदमी हैं, लेकिन मुझे आपकी पसंद नहीं है"या, "हम काफी धुन में नहीं हैं"।
  • यदि आपके पास अभी नियुक्ति हुई है और आप किसी अन्य को प्रस्तावित किया है, तो आपको स्पष्ट होना चाहिए, और जहां तक ​​संभव हो डेसर्ट ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो, "मैंने शाम का आनंद लिया, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम एक-दूसरे के लिए बने हैं"।
  • एक बार जब आप इनकार कर देते हैं, तो बातचीत को काट लें। यह बहुत संभावना है कि उनमें से कोई भी जल्द ही एक साथ बाद में एक साथ बिताना पसंद करे।
  • इमेज शीर्षक से नो नाइली चरण 13
    6
    लिंग को अस्वीकृत करें अगर एक रोमांटिक साथी सेक्स करना शुरू करने के लिए प्रेस करता है, या उससे अधिक अंतरंगता है जो आपको आसानी से महसूस करता है, तो वह एक साधारण से दृढ़ता से इनकार करती है "नहीं"। यदि जरूरी हो, गर्भावस्था की संभावना, आपके नैतिक विश्वासों या बस इस बात का उल्लेख करें कि आप इस पल का फैसला करेंगे। दूसरे को समझें कि यह आपका व्यक्तिगत निर्णय है और इसके आकर्षण से संबंधित कुछ नहीं।
  • मान लें कि भागीदार उत्साह की कमी से प्रभावित होता है और बस से निकलता है यह स्पष्ट होना आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक है ना ठीक से कदम 14
    7
    आग्रहपूर्ण अनुरोधों को प्रबंधित करें यदि आप किसी नियुक्ति पर जाने या सेक्स शुरू करने के लिए बार-बार शिकार का शिकार महसूस करते हैं, तो यह समय बहुत दृढ़ है। अगर कोई आपके विनम्र उत्तर नहीं सुनता, तो दूसरा फैसला करेगा "नहीं" यह आवश्यक है यहां कुछ ऐसे उत्तर दिए गए हैं जो ठीक हो सकते हैं:
  • "मुझे आपके लगातार अनुरोधों के बारे में असहज महसूस हो रहा है, इसलिए मुझे न कहना है";
  • अपने मित्र या साथी को बताएं कि आपका व्यवहार आपको दुखी बनाता है या आपको गुस्सा दिलाता है;
  • एक साथ समय बिताने के लिए अनुरोधों से इनकार करते हैं;
  • किसी अजनबी या परिचित की राय में मत बनो। यदि आप कर सकते हैं, पूरी तरह से व्यक्ति को देखने के लिए बंद करो।
  • छवि का शीर्षक है ना ठीक से चरण 15
    8
    शादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करें सबसे पहले, आपको धन्यवाद और जवाब दें कि आप एक अद्भुत व्यक्ति के प्रस्ताव से सम्मानित हैं। जोड़ें कि आप स्वीकार नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह कि वह कुछ भी किया है पर निर्भर नहीं करता है। अंत में, यह पूरी तरह से स्पष्टीकरण प्रदान करें कि आपने क्यों नकार दिया, जिसमें आपकी स्थिति के सभी विवरण शामिल थे।
  • यह सुझाव उस व्यक्ति के मामले में लागू होता है जिसका आपके साथ गंभीर संबंध है यदि आपने इसे केवल लगातार करना शुरू किया है, तो कृपया जवाब दें "यह आपके लिए अच्छा है, लेकिन यह बहुत जल्दी है"।
  • अगर कोई आपको सार्वजनिक रूप से प्रस्ताव देता है, तो शॉर्ट एंड मिठाई के साथ शर्मिंदगी से बचें। कोशिश "मैं तुमसे प्यार करता हूँ और मैं आपसे निजी बात करना चाहता हूं"। एक दृश्य या एक नाटक मत बनो
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com