उन लोगों से निपटने के लिए जो आपकी प्रशंसा नहीं करते हैं

किसी को प्रसन्न न करने का तथ्य स्वीकार करने के लिए एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, लेकिन यह जीवन का भी हिस्सा है और इसलिए हमें इसके बारे में पता होना चाहिए कि इसके साथ कैसे व्यवहार करना है। अपने आप को उन अपराधों से बचाव करने का तरीका सीखकर, जो लोग आपके साथ कर सकते हैं, गलतफहमी ठीक कर सकते हैं और उन परिस्थितियों में फंसे रहने से बच सकते हैं जो हाथ से बाहर निकल सकते हैं, आपको जीवन में बढ़त मिलेगी आप निराश नहीं होंगे यदि आप कम सुखद परिस्थितियों में खुद का प्रबंधन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

खुद की देखभाल करें
1
तय करना कि यह कितना महत्वपूर्ण है आपको हर व्यक्ति को अपना रास्ता पार करने वाले दोस्तों पर विचार करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको किसी सहकर्मी या कोई ऐसा व्यक्ति पसंद नहीं है जो आपकी दिलचस्पी नहीं दिखाता है, तो आप निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपने आप से पूछें कि क्या वह एक बंधन बनाने और उसकी सहानुभूति जीतने की कोशिश कर रहा है। हर किसी को आपके प्रयासों के हकदार नहीं हैं, खासकर यदि आप बहुत ही जटिल लोगों के साथ काम कर रहे हैं। अगर आप उनसे बचते हैं तो आप कुछ भी नहीं खोएंगे।
  • 2
    ध्यानसूची। क्या आप गलत थे? क्या अन्य व्यक्ति के पास आपकी सराहना करने के लिए एक वैध कारण है? शायद आपको माफी मांगनी चाहिए और अपने व्यवहार को स्पष्ट करने का प्रयास करना चाहिए यदि आपको लगता है कि यह आपके लिए कुछ की आलोचना करने में उचित है या आप कर रहे हैं
  • एक त्रुटि स्वीकार करने का मतलब डांट नहीं है। हर कोई गलत है अपने आप को क्षमा करना महत्वपूर्ण है, भले ही दूसरी तरफ एक भिन्न व्यवहार हो।
  • 3
    दूर कदम। अगर दूसरे व्यक्ति आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं तो उसे दूर करने के लिए डरो मत। इन परिस्थितियों में आपको खुद को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और खुद को अपने क्रॉसहेयर से बाहर निकालना होगा। कभी-कभी लोग हमला करने का मौका नहीं चूकते हैं और ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन इससे बचें, खासकर जब स्थिति हाथ से बाहर हो जाती है और पीड़ित होती है।
  • कभी-कभी आपको रहने और बहस करने के लिए परीक्षा दी जाएगी, लेकिन खुद को दूर करना ताकत का एक कार्य है। आप दूसरों के अहंकार का शिकार होने से इनकार करके खुद का सम्मान करना चाहिए।
  • उन लोगों से बचें जिन्हें आप से दूर होने से परेशान करते हैं जब उनका अवसर होता है, उदाहरण के लिए यदि यह सहयोगी है, लेकिन किसी भी प्रकार के सहयोग को साझा न करें। आप सामाजिक नेटवर्क पर अपने दोस्तों की सूची से भी इसे हटा सकते हैं, ताकि आप उससे संपर्क करने का मोह न करें।
  • 4
    अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता से छुटकारा पाएं यह व्यक्ति खुश करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है? क्या कोई ऐसा कोई अन्य व्यक्ति है जिसे आप पसंद करते हैं? दोस्त? रिश्तेदार? उन लोगों के बारे में मत सोचो जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, संभवतः एक निजी समस्या के कारण जो आपके साथ कुछ नहीं करना है।
  • कुछ मामलों में, ईर्ष्या से घृणा उत्पन्न होती है। निराश मत हो क्योंकि दूसरों के विपरीत आप कुछ करने में सक्षम हैं और आपके पास एक निश्चित सफलता है
  • 5
    सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें यदि आपके पास जमीन पर मनोबल है क्योंकि किसी ने आपकी सराहना नहीं की है, तो बेहतर महसूस करने के लिए कुछ करें यदि आपको प्रशिक्षण पसंद है, तो जिम पर जाएं और विचलित हो जाओ। अगर आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो आपके लिए उच्च सम्मान रखते हैं, तो अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए उनके साथ रहें। परिस्थितियों में आप की स्थिति तब तक नहीं होगी जब तक आप इसे अनुमति नहीं देते।
  • यदि आपको पता है कि आपको इसे क्यों नहीं पसंद है, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में महत्वपूर्ण है क्या आप वाकई में क्या सोचते हैं? क्या वह कई लोगों को घृणा करता है? इस मामले में, शायद आप ऐसा नहीं कर रहे हैं "विशेष"।
  • अपनी आलोचनाओं को सकारात्मक तरीके से तैयार करने की कोशिश करें यदि कोई जोर देता है कि वह हमेशा देर से या निरंतर अनुरोध करता है तो दूसरों के पक्ष में अनुरोध करता है, तो वे इन बिंदुओं से सुधार करने का एक तरीका तैयार करते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप मानते हैं कि आप गलत हैं, तो सभी समय के बारे में सोचें, आपको समय-समय पर दिया गया है और आपने प्राप्त किये गए एहसानों को वापस कर दिया है।
  • भाग 2

    रिपोर्ट को ठीक करें
    1
    जांच। यदि आप रिश्तों को बनाए रखना चाहते हैं या उन्हें सुधारना चाहते हैं, तो दूसरे व्यक्ति से पूछना शुरू करें कि वे आपकी प्रशंसा क्यों नहीं करते हैं शायद इसके पीछे एक बड़ी गलतफहमी है, इसलिए जिस तरह से आप इसे देखने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना बेहतर होगा (लेकिन यह जरूरी नहीं कि वास्तविकता के अनुरूप)।
    • असहमति पैदा करने की कोशिश न करें जब आप उससे बात करते हैं कहने के बजाय: "आपकी समस्या क्या है?", इस तरह व्यक्त: "क्या मैंने ऐसा कुछ किया जो आपको इतनी परेशान करता था कि मैं आपको नापसंद करता हूं?"।
  • 2
    रक्षात्मक पर खुद को डालने से बचें आग में आग का जवाब देना सामान्य है, लेकिन अगर कोई आपके व्यवहार से निराश हो जाता है, तो संभवतया चौथे में शुरू होने से स्थिति को बिगड़ने के बजाय शांति से प्रतिक्रिया करने का प्रयास करना सबसे अच्छा होगा।
  • अपना गुस्सा मत खोना और आपको प्राप्त होने वाली आलोचना वापस न करें। आप शायद इस व्यक्ति के कुछ पक्षों को भी स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन इसे बुरी तरह से इलाज करके आप समस्या का समाधान नहीं करेंगे। इसकी आलोचना करते हुए, आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन संघर्ष को बढ़ाएंगे।
  • जब वह बात कर रहा है, गहराई से साँस लेने के लिए परेशान हो रही है और उसे हमला करने से बचने के लिए।
  • यह एक समस्या नहीं है यदि आप कुछ मिनट के लिए छोड़ देते हैं और गुस्सा कम हो जाने पर चर्चा फिर से शुरू होती है।
  • 3
    बाधित बिना सुनो। यदि आपके पास टकराव होता है, तो उसे हस्तक्षेप करने से पहले आपको लगता है कि उसे अभिव्यक्त करने का समय दें। शायद आप जो बोल रहे हैं उसे पसंद नहीं है, लेकिन यदि आप रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको स्थिति अच्छी तरह से जानना होगा। इसके अलावा, यदि आप जवाब देने से पहले इसे सुनकर अपना प्रदर्शन करते हैं, तो आप अपना सम्मान अर्जित करेंगे। इस दौरान आप कुछ रचनात्मक और कीमती आलोचना भी प्राप्त कर सकते हैं
  • कहने का प्रयास करें: "मैं समझता हूं कि ऐसी कोई चीज है जिसे आप मेरे बारे में पसंद नहीं करते हैं मुझे यह जानने में दिलचस्पी है कि क्या हम इस समस्या को एक साथ हल कर सकते हैं"।
  • 4



    दूरी ले लो कभी-कभी लोग धैर्य खो देते हैं क्योंकि वे सहकर्मियों या मित्रों के दोस्तों की तरह एक साथ बहुत समय बिताते हैं। यदि यह एक सहकर्मी है, तो कुछ समय के लिए अपने संपर्कों को सीमित करने का प्रयास करें। यदि आप अक्सर एक ही व्यक्ति के साथ होते हैं, तो इस ब्रेक के दौरान दूसरों को ढूंढने या डेटिंग करने का प्रयास करें यदि आप खुद से दूरी निकालते हैं, तो आपको रिचार्ज करने का अवसर मिलेगा और आप अपने आप को बेहतर ढंग से सराहने के लिए सक्षम होंगे जब आप अपने आप को मिलेंगे
  • 5
    अपने मनोदशा को बताएं किसी गलतफहमी का समाधान करने के लिए, आपको दूसरे व्यक्ति को बता देना चाहिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बिना सम्मान के साथ ऐसा करने की कोशिश करो एक स्पष्टीकरण हो सकता है कि आपको अपने दृष्टिकोण को समझने की जरूरत हो और आप के प्रति अपनी प्रतिपक्ष बढ़ा न दें।
  • पहले व्यक्ति में बोलते हुए संवाद करने का एक शानदार तरीका आपके वार्तालाप को महसूस करने पर हमला हुआ है। इसलिए, आप उसे बता सकते हैं: "मुझे माफ़ करना, मुझे पसंद नहीं आया। मैं जानना चाहूंगा कि हमारे रिश्ते सुधारने के लिए मैं क्या कर सकता हूं"।
  • भाग 3

    नुकसान की जांच करें
    1
    जिन लोगों के बारे में आप परवाह करते हैं उन्हें स्पष्टीकरण दें अगर आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने दोस्तों के बारे में आम बातों में गपशप फैल सकते हैं या अन्य तरीकों से अपने आप को चोट पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि यह एक सहयोगी है, तो अपने मालिक से बात करें कि विचलन पैदा हो गया है ताकि आप अपनी आंखों को तोड़ने के लिए कुछ संभव प्रयास कर सकें। यदि यह एक आपसी दोस्त है, तो दूसरों को अपनी स्थिति के बारे में बताएं और उन्हें अपने जूते में डाल दें। बुरी तरह से इसके बारे में बात करने से बचें!
  • 2
    अपने आप को कमजोर न करें यदि कोई आपकी सराहना नहीं करता है, तो वे आपको चोट पहुंचाने के लिए अपने कुछ रहस्यों को जानने का प्रयास कर सकते हैं। तो, उसे बताइये कि आप उसे क्या कहते हैं। उन लोगों के बारे में गपशप न करें जो आपके करीब हैं, क्योंकि आप इस जानकारी को आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने कार्ड को छिपाने और अपने आप को किसी भी मुश्किल या समझौता स्थिति में डाल करने के लिए कहा कुछ का उपयोग करने से उन्हें रोकने के द्वारा अपने आप को सुरक्षित रखें। यदि यह एक सहयोगी है, तो उस काम पर गलती न करें जो आप पर उलझन में पड़ सकती है
  • यदि यह एक व्यक्ति है जिसके साथ आपके पास एक मैत्रीपूर्ण रिश्ता था, तो यह संभावना है कि आपके पास पहले से ही पर्याप्त चोट लगी है ताकि आप को चोट पहुंचाई जा सके। अगर आपको डर है कि आप उन्हें बुरे प्रकाश में डालने के लिए रिपोर्ट कर सकते हैं, तो उनसे पहले बताए जाने के विचार पर विचार करें ताकि वे कैसे फैल सकें।
  • 3
    यह स्थिति हाथ से बाहर निकलने से रोकती है। कभी-कभी लोग उन लोगों के लिए माफी मांगते हैं जो हमारी सराहना नहीं करते हैं, खासकर अगर हमने उन्हें किसी तरह से नाराज किया है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो आप बेहतर स्थिति को रोकने से रोकने के लिए बेहतर माफी चाहते हैं अपने लिए यह उनके लिए अधिक है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं करें कि यह रवैया आपके बारे में आपकी राय में सुधार कर सकता है।
  • 4
    अपने दोस्तों के साथ स्वयं की तुलना करें यदि यह व्यक्ति आपको अपने आप को संदेह कर रहा है, तो उन मित्रों से पूछें जो पूरी स्थिति के बारे में सोचते हैं। एक दूसरी राय, विशेष रूप से जिनके आप पर भरोसा करते हैं, आपको कुछ शर्तों को देने से और अपने आप से स्वभाव के साथ रोक सकते हैं। दूसरों की अवमानना ​​आपको अनिश्चितता उत्पन्न कर सकती है, जिससे आपको डगमगा जा सके, इसलिए जानना जरूरी है कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है। अपने मानसिक संतुलन को क्या हो रहा है इसके परिणाम भुगतने की अनुमति न दें।
  • 5
    अपनी सहानुभूति जीतने की कोशिश करो कभी-कभी, दोस्ती या काम के संबंध को ठीक करने के लिए, बस सद्भावना दिखाएं यदि आप दूसरों के लिए कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो आपको कई फायदे मिलेंगे। दया तनाव कम हो जाती है, जीवन बढ़ाता है और इसे और अधिक पूरा करता है। इसके अलावा, यदि आप उन लोगों के लिए अच्छा कर रहे हैं जो आप नहीं खड़े हो सकते हैं, तो आप उन्हें अपना मन बदल सकते हैं।
  • हालांकि, उन लोगों के लिए ध्यान रखें जो आपकी उपलब्धता में हेरफेर कर सकते हैं। कुछ लोग मज़ेदार लोगों का शोषण करते हैं जो आक्रामक या मैनिपुलेटिव व्यवहार के प्रति कमजोर हैं। यदि वे आपसे किसी प्रकार का भाव स्वीकार करते हैं और इसे स्वार्थ या अशिष्टता से वापस करते हैं, तो शायद उनकी सहानुभूति जीतने की कोशिश करने के बजाय उनसे बचने के लिए बेहतर होगा।
  • टिप्स

    • अगर स्थिति हिंसा में बिगड़ जाती है, तो बचने की कोशिश करें और पुलिस को बुलाएं।
    • श्रेष्ठ होने का प्रयास करें या भाग जाएं या चीजों को ठीक करने का प्रयास करें
    • याद रखें कि कुछ मामलों में दूसरों की अवमानना ​​गलतफहमी पर निर्भर हो सकती है, इसलिए स्थिति को स्पष्ट करें और आप का अपमान नहीं करें।
    • यदि यह आपकी बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसी तरह से व्यवहार न करें। ईमानदार रहें और अपने शिष्टाचार को मत भूलना

    चेतावनी

    • यह थकाऊ झगड़े से बचा जाता है जो अपराध और आक्रमणों में पतन करता है।
    • शारीरिक लड़ाई में मत जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com