बच्चों पर गैसलाईटिंग से कैसे बचें

gaslighting

यह मानसिक हेरफेर और दुरुपयोग का एक रूप है जो बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। बच्चे को अपनी भावनाओं, उनके विश्वासों और उनके आत्मसम्मान को प्रभावित करने के लिए प्रश्न पूछें। ऐसे व्यवहारों से बचने के महत्व को समझना सीखें जो एक बच्चे के विचारों या भावनाओं को नकारने, कम करने या उन्हें दबाने दे सकते हैं। मूल्यांकन करें कि आप अपने बच्चे के कार्यों और शब्दों का जवाब कैसे देते हैं एक वातावरण विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें यह बेहतर हो सकता है माता-पिता होने के नाते आप तनावपूर्ण हो सकते हैं और आपको डूब सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप स्थिति से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके सीखते हैं।

कदम

भाग 1

पहचानने के बिना प्रतिक्रिया दें
इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
1
अपने बच्चे की भावनाओं या जरूरतों को छोटा या अस्वीकार नहीं करें कल्पना करो कि वह तुम्हारे पास आता है, कुछ के बारे में चिंतित है। इस बारे में सोचें कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं क्या वे कहते हैं पर ध्यान न दें, यह अस्वीकार या इसे कुछ गलत या महत्वहीन विचार?
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका बच्चा आपको उन चीजों के बारे में पूछता है जिनके लिए वे स्कूल की ज़रूरत हैं और उन्होंने कल यह पहले ही किया था। अगर आपने कहा था कि आज आप उन्हें प्राप्त करने जा रहे हैं, तो कहकर प्रतिक्रिया न करें "मुझे नहीं पता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं"। आप इसे पिछले वार्तालाप में क्या हुआ और सवाल उठाने के लिए इसे उलझाएंगे।
  • एक अन्य उदाहरण: आपके बच्चे को डर है जो आपको लगता है कि तर्कहीन है और आप उसे उत्तर देते हैं "क्या आप इतने छोटे से डरे हुए हैं?"। इससे उन्हें उसे आश्वस्त करने के बजाय अधिक चिंतित और असहज महसूस करने का अवसर मिल सकता है।
  • याद रखें कि आप क्या कहते हैं और आपके प्रतिक्रियाओं का आपके बच्चे के आत्मसम्मान और व्यवहार पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि उसे आलोचना करने से बचें या उसे अपनी भावनाओं से शर्म आ रही हो। यदि आपने किया था, तो आप इसे भविष्य में आत्मसम्मान और मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के लिए ला सकते हैं।
  • मॅन ह्यूज सड बॉयएक्स शीर्षक वाली छवि
    2
    बिल्कुल अपने बच्चे को बहुत संवेदनशील या कमजोर के रूप में देखने से बचें। शायद आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि वह कठोर और संवेदनशील नहीं सीखता शायद आप मानते हैं कि आपके परिवार ने आप पर कड़ी मेहनत की है और इसी तरह यह होना चाहिए। हालांकि, याद रखें कि बच्चों को आराम और अनुशासन की आवश्यकता होती है
  • जैसे भाव का उपयोग न करें "यह सिर्फ यही है" या "इतना संवेदनशील होने से रोकें"। इस तरह आप अपने बच्चे की भावनाओं से इनकार कर सकते हैं और बिना समर्थन के महसूस कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि बच्चे को शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका कठिन प्यार है, तो अनुशासन, स्नेह और दयालुता के बीच सही संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है। यह आपके बच्चे की प्राथमिक जरूरतों जैसे कि भोजन और आवास के साथ सौदा करने के लिए पर्याप्त नहीं है वह अपनी भावनाओं से बचा जाता है और भावनात्मक रूप से उपलब्ध नहीं है
  • अपने बच्चे को भावनात्मक समर्थन और स्थिरता देकर, आप उसे और दूसरों पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस तरह से दूसरों के प्रति दया और सम्मान के साथ व्यवहार करने की अधिक संभावना है।
  • 3
    अपने बच्चे के सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करने पर ध्यान दें उसे प्रोत्साहित करने और उसे आलोचना से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जब वह किसी चीज़ से डरता है। उसकी आशंका दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढने में उसकी मदद करना सुनिश्चित करें। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप अपनी चिंता कम करने के लिए कर सकते हैं:
  • अपनी अपेक्षाओं को उसके प्रति बदलें। उदाहरण के लिए, यदि आपको खेल पसंद नहीं है, तो आपको एक दिन एक महान खिलाड़ी बनने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
  • उसकी शक्तियों को बाहर लाने में उसकी सहायता करें। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि यह बहुत सृजनात्मक है और इसे अपनी रचनात्मकता को नियमित रूप से व्यक्त करने के तरीकों की तलाश करें।
  • उसे अपनी समस्याओं को हल करने का तरीका जानने की अनुमति दें, जैसे दोस्तों के साथ मामूली मतभेद।
  • अपनी भावनाओं को संबोधित करने के लिए स्वस्थ रणनीतियों का विकास करना, जैसे कि इसके बारे में बात करना या इसे एक डायरी में लिखना।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    4
    अपने बच्चे को वयस्क की तरह व्यवहार करने की अपेक्षा न करें कल्पना कीजिए छुट्टियों के लिए रिश्तेदारों की यात्रा करने और अपने बच्चे को लाने की इच्छा। आप और बाकी के परिवार के बारे में अलग-अलग उम्मीदें हो सकती हैं कि बच्चों को कैसे व्यवहार करना चाहिए। याद रखें कि उनके पास वयस्क परिपक्वता नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि उन्हें एक बच्चा बनने का मौका मिला।
  • याद रखें कि बच्चों को थका हुआ हो, चिड़चिड़ा हो और वयस्कों की तुलना में ऊब हो। वे मौन में नहीं बैठ सकते हैं या कार द्वारा लंबी यात्रा को सहन नहीं कर सकते हैं।
  • जब वे परेशान होते हैं, तो सबसे आम जरूरतों से निपटने की कोशिश करें: भूख, क्रोध, अकेलापन या थकान। कहने से बचें: "शांत हो जाओ और इस तरह बर्ताव करना बंद करो"। उनके व्यवहार की संभावित प्रेरणाओं पर ध्यान दें।
  • इमेज का शीर्षक महिला अस्वाभाविक छोटे लड़के
    5
    क्रोध से समझने के साथ प्रतिक्रिया न करें हमेशा अपने बच्चे के साथ धैर्य रखें यहां तक ​​कि अगर आप समय-समय पर उसके साथ गुस्सा आते हैं, तो ध्यान दें कि यह कितनी बार होता है और किस परिस्थितियों में
  • जब आप परेशान होते हैं और गुस्से को नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं, तो एक मिनट के लिए एक कदम वापस लेते हैं और गहराई से साँस लें। इससे आपको प्रतिक्रिया देने से पहले अपने मन को शांत करने में मदद मिल सकती है। अपनी भावनाओं से अवगत होने और नियंत्रण खोने से बचने की कोशिश करें। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपको बल दिया गया है, तो आराम करने में कुछ मिनट लगें।
  • आपको माफी माँगने के लिए तैयार होना चाहिए। बच्चे बिल्कुल सही नहीं हैं, बस माता-पिता की तरह हैं और यह सामान्य है अगर आप नाराज जवाब देते हैं, तो माफी मांगें और सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा समझता है कि क्रोध समस्याओं का हल नहीं है
  • मैन कंसोल किशोर बॉयएक्स। शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी भावनाओं को पहचानो और सम्मान दें, भले ही आप जो चाहें न करें। आपके बच्चे को क्या महसूस हो रहा है, इसके बारे में स्वीकार करना, पहचानना और बात करना उपयोगी है। नियमों को लागू करने के लिए आप अपनी भावनाओं को भी मान सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आप नाराज हैं क्योंकि हमने पार्क छोड़ दिया है जब आप रहना और खेलना चाहते हैं तो घर आने के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि देर हो रही है, इसलिए हमें रात्रिभोज तैयार करना होगा। क्या आप चिकन के साथ आलू या पकाया पसंद करते हैं?"।
  • या: "मुझे पता है कि आप प्लेस्टेशन में खेलना चाहते हैं क्योंकि यह मजेदार है। स्क्रीन के सामने बहुत दूर होने के बावजूद, आपको दर्द होता है और आप पहले से ही दो घंटे की सीमा पार कर चुके हैं, इसलिए इसे दूर होने का समय है। अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, मैं कुछ सुझाव दे सकता हूं, अन्यथा आप मेरे साथ कपड़े धोने के लिए गुना कर सकते हैं"।
  • बिग बहन शीर्षक वाली छवि स्ट्रेसेड लिटिल सिस्टर पेज
    7
    अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो सहानुभूति दिखाएं कुछ मामलों में, आपका बच्चा परेशान हो सकता है, लेकिन आप इसका कारण नहीं देख पाते हैं इसे सनकी या विचित्र करने पर विचार करने के बजाय, यह समझने की पूरी कोशिश करें कि यह स्पष्ट क्यों नहीं है। अपनी दया की पेशकश करें और उसे आश्वस्त करें, भले ही आपको पता न हो कि समस्या क्या है
  • उसे पूछने की कोशिश करें: "आप जमीन से फटकारा और किक करते हैं कुछ गलत है?", "मैं तुम्हें वहाँ पर दुखी देख रहा हूँ कैसे आए?"।
  • युवा बच्चों और मानसिक समस्याओं वाले व्यक्तियों को उनकी समस्याएं व्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है, या उन चीजों के बारे में परेशान महसूस कर सकती हैं जो आपको परेशान नहीं करेंगे। धीरज रखो और उन्हें समझने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें।
  • भाग 2

    एक शैक्षिक पर्यावरण बनाएँ
    आत्मकथात्मक बेटी Stims.jpg जबकि माँ मुस्कान शीर्षक छवि
    1
    अस्पष्ट भावनात्मक संदेशों को प्रेषित करने से बचें आपके बच्चे को जरूरी और स्थिरता की आवश्यकता है कुछ मिनटों के बाद उसे दुनिया में सबसे खराब बच्चा महसूस करने के लिए उसे एक मिनट के लिए प्यार से न देखें। आप उसे आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि वह वास्तव में कौन है और उसके साथ कुछ गड़बड़ है।
    • अपनी भावनाओं पर विचार करें कुछ मामलों में, क्या आप ध्यान देते हैं कि आप नियंत्रण खो देते हैं? सुनिश्चित करें कि आपको मदद मिलती है अगर आपको लगता है कि आपकी सबसे सामान्य प्रतिक्रिया क्रोध या नकारात्मकता से तय होती है
    • बच्चों को शायद समझ में नहीं आता कि क्या गलत है या आपको क्या परेशान कर रहा है, खासकर यदि वे 12 से कम हो अस्पष्ट संदेशों को समझने के लिए अभी तक आवश्यक भावनात्मक परिपक्वता नहीं है
    • अपने बच्चे के लिए एक स्थिर वातावरण प्रदान करने की कोशिश करें और जितना संभव हो उतना नकारात्मकता से बचें। यदि वह पर्यावरण जिस में रहता है वह अक्सर ऋणात्मक होता है, वह स्थिति के लिए खुद को दोष दे सकता है और भविष्य में गंभीर समस्याएं कर सकता है।
  • मैन शीर्षक वाली छवि जो प्यार से लड़की के लिए बोलती है
    2
    अपने बच्चे को अधिक आत्म-सम्मान प्राप्त करने में सहायता करें यदि आप नीचे या दुखी महसूस करते हैं, तो दूसरों को प्रोत्साहित करना और उन्हें अधिक आत्मविश्वास महसूस करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, बच्चों को अपने आप में विश्वास करने के लिए अभिभावकीय मार्गदर्शन पर भरोसा है। अपने बेटे को विशेष महसूस करने के लिए हर दिन समय का पता लगाएं
  • आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हर दिन अपने बच्चे को कुछ सकारात्मक कहने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें
  • अपने बच्चे को गले लगाओ उसे सुरक्षित महसूस करें अगर वह आपके द्वारा सुरक्षित और संरक्षित महसूस करता है तो उसे अपने साधनों पर अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • अक्षम शीर्षक वाला चित्र Woods.jpg में दिखाया गया है



    3
    अपने बच्चे के लिए एक मॉडल बनें वह आपकी प्रशंसा करता है और संभवतः आप और अन्य वयस्कों से सीखेंगे जो व्यवहार करने के तरीके को जानते हैं। उसे खुद को पड़कर पड़ोसी का सम्मान करने के लिए सिखाओ
  • इस बारे में सोचें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं जितनी बार हो सके कार्रवाई के साथ इसे साबित करें अगर आपका बच्चा आपके साथ है, तो याद रखिए कि वह हमेशा आप के व्यवहार के तरीके को देखता है। उदाहरण के लिए, उन लोगों को मुस्कान और नमस्कार करें जिन्हें आप सार्वजनिक या दुकानों में मिलते हैं। अपने सबसे विनम्र और दयालु पक्ष दिखाएं
  • उसे सिखाओ कि हर कोई गलत है बच्चे बहुत परिपक्व या समझ नहीं रखते हैं और अक्सर चीजें शाब्दिक रूप से लेते हैं कहने से बचें: "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि आप दूध को उल्टा फिर से बदल दिया। आप कुछ भी नहीं सीखते हैं"। इससे उन्हें विश्वास हो सकता है कि वह वास्तव में एक सीखने की समस्या है। याद रखें कि आपका बच्चा जो कुछ भी आप स्पंज की तरह कहता है उसे अवशोषित करता है, इसलिए ध्यान देना ज़रूरी है कि आप कैसे बोलें
  • उसे बताएं कि वह आपकी चिंताओं पर भरोसा कर सकता है अपने बच्चे को यह समझने की कोशिश करें कि जब वह आपके साथ बात करता है और आपको चिंता नहीं करता है, तो उसे खुश करने के लिए प्रयास करें जब उसे आपके साथ संवाद करना पड़ता है उदाहरण के लिए, उसके साथ बातचीत के दौरान अपनी भागीदारी दिखाएं उन्हें दिखाएं कि आप रुचि रखते हैं और आप सक्रिय रूप से सुनते हैं विकर्षण से बचना और ध्यान केंद्रित रहने पर, आप अपना विश्वास हासिल करेंगे
  • मैन शीर्षक वाली छवि जो उत्साहित न्यूरोडिवर्जेंट गर्ल की सुनती है
    4
    समय का पता लगाएं इसे अच्छी तरह से सुनो. वह जो बोलता है, उसमें रुचि दिखाता है और जब वह बोलता है तो बहुत सावधानी बरतता है (यहां तक ​​कि जब वह बकवास की बात आती है)। इस तरह से आप अपने बच्चे को समझते हैं कि आप अपनी राय गंभीरता से लेते हैं, भले ही आप उसके साथ असहमत हों।
  • हिजाब में महिला नाम की छवि नं। पीएनजी कहते हैं
    5
    अपने बच्चे के व्यवहार से परेशान या निराश महसूस करने से बचें हालांकि यह आसान नहीं है, बहुत रोगी होने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। बच्चे अपने माता-पिता से आराम की तलाश करते हैं और जब वे झुंझलाहट या क्रोध से प्रतिक्रिया करते हैं तो उन्हें निराश लग सकता है
  • माता-पिता के रिश्ते को परिभाषा के द्वारा असंतुलित किया जाता है बच्चों को बचने, सुरक्षित महसूस करने और प्यार करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने पक्ष में रिश्ते को हेरफेर करने के लिए कहते हैं या करते हैं, तो आप पाएंगे कि वे इस प्रकार के नियंत्रण के प्रति बहुत कम हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका बच्चा उत्तेजित हो गया है क्योंकि आपको सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने की आवश्यकता है। आपको लगता है कि आपके चिंतित व्यवहार के कारण आपको देर हो जाएगी कहने से बचें: "मुझे नहीं पता है कि आप इतने चिंतित क्यों हैं मुझे जाने के लिए खुशी होगी आप हमारे लिए देर हो जाएगी, इसलिए जल्दी करो"।
  • इसके बजाय, अपनी भावनाओं को पहचानने और पहचानने के लिए याद रखें। उदाहरण के लिए: "तुम इतने चक्कर क्यों हो?" या "मुझे पता है कि आप चिंतित हैं कभी-कभी मैं भी ऐसा महसूस करता हूं। आपकी मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"। अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को सामान्य करने के लिए सिखाएं ताकि वे उन्हें दमन के बजाय नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करना सीखें।
  • सहायता और आश्वासन प्रदान करना सुनिश्चित करें, भले ही आप अधीर महसूस कर रहे हों
  • छवि का शीर्षक ओल्ड वुमन एंड यंग मैन हूग
    6
    उसे अपने आप को संदेह करने के बजाय अपने बच्चे को आश्वस्त करें यदि वह काफी अच्छा महसूस नहीं करता है या सोचता है कि वह हमेशा गलत है, तो शायद दूसरों के साथ संबंधों में कम आत्मसम्मान और कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। उन्हें अपना प्यार, समर्थन और सुरक्षा प्रदान करके अपने सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करें।
  • उसे प्रोत्साहित और प्रशंसा करो उसकी गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उसे क्या करता है, उसे गर्व महसूस करने के लिए प्रतिबद्ध करें। कहने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि यह एक कठिन दिन था, लेकिन मैं आप पर विश्वास करता हूं" या "मुझे पता है कि आप यह कर सकते हैं इससे पहले कि आप बहुत अच्छे हो गए हैं"।
  • जब आपका बच्चा भ्रमित होता है या आप क्या कहता है, तो संदेह करना शुरू होता है, माफी मांगें। उसे कहने के बजाय कि वह गलत है या वह आपको गलत समझा, आप कह सकते हैं: "मैं गलतफहमी के लिए माफी चाहता हूँ" या "मेरा मानना ​​है कि हम एक-दूसरे को समझ नहीं पाए हैं यह एक समस्या नहीं है"।
  • भाग 3

    तनाव को राहत देने के लिए स्वस्थ तरीके ढूँढना
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    1
    आपकी आवश्यकताओं के बारे में जागरूक रहें जो कि मिले नहीं हैं माता-पिता बनना आसान नहीं है कुछ मामलों में आप अभिभूत और निराश महसूस कर सकते हैं अपने बच्चे द्वारा बल दिया जा रहा से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप अपनी भावनात्मक आवश्यकताओं की देखभाल करें।
    • क्या आपको प्यार और सराहना, या चोट लगी, उपेक्षित और अपमानित महसूस होता है? यदि आप अपनी स्थिति से खुश नहीं हैं, तो आपके बच्चे को निर्देशित करना अधिक कठिन होगा।
    • अपने काम, परिवार और भावनात्मक स्थिति आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर होने वाले प्रभाव को समझने की कोशिश करें इस बारे में सोचें कि क्या आप लंबे समय से परेशान हैं या हाल ही में
    • अपनी स्थिति को अच्छी तरह से जानते हुए, आप अपने बच्चे को हेरफेर करने से बचने का प्रबंधन करेंगे।
  • पीढ़ी के विविध समूह का शीर्षक चित्र
    2
    मित्रों, परिवार और आपके समुदाय से सहायता के लिए खोजें माता-पिता को सभी शक्तियों को समाप्त करने के मुद्दे पर ही सोचने से बचें मित्रों, रिश्तेदारों, बेबीटर या अन्य लोगों को एक हाथ से पूछें, जब आपको अकेले कुछ समय बिताने की जरूरत है, तो अपने बच्चों से दूर रहें।
  • जब आपको अकेले रहने का मौका मिलता है, तो उन क्षणों को अन्य समस्याओं को हल करने के बजाय आराम करने का लाभ उठाएं। व्यायाम, दोस्तों के साथ बाहर जाना, आराम करो - ऐसा सब कुछ करें जो आपको पुनर्जन्म महसूस करने में मदद करता है।
  • बच्चों के बिना अपने साथी या पत्नी के साथ नियमित यात्राओं का आयोजन करने पर विचार करें
  • एक सप्ताह में चार घंटे के लिए, माता-पिता होने की जिम्मेदारी को एक तरफ रख दिया इन के लिए निश्चित समय ढूँढ़ने की कोशिश करें "कम टूटता है", इसलिए आपको लगातार अपने कार्यक्रमों को बदलना नहीं है
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें यह सलाह एकल माता-पिता के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है आपको अकेले माता-पिता के रूप में जीवन का सामना करना पड़ता है या किसी ऐसे बच्चे की सहायता के बिना इसका ध्यान रखना होता है जिसे कभी-कभी गलत व्यवहार होता है स्कूल या चिकित्सा कार्यालयों में पेशेवरों के संपर्क में रहें उन्हें रणनीतियां मिल सकती हैं जो आपकी ज़िंदगी को आसान बना सकती हैं, या उन्हें सलाह दे सकती है कि उन्हें कहां खोजें।
  • अपने बच्चे के स्कूल मनोचिकित्सक से बात करने और पूछें कि आप कहां माता-पिता की भूमिका के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपने बच्चे की चिंताओं के बारे में स्पष्ट रूप से बोलें और आपसे निपटने के लिए तनाव।
  • मनोवैज्ञानिकों को ढूंढें जो परिवारों और बच्चों की सहायता करने में विशेषज्ञ हैं आप अपने क्षेत्र में सस्ते उपचार पा सकते हैं, जो आपको और आपके बच्चे को एक-दूसरे के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकते हैं। कुछ मामलों में उपचार मुक्त भी हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बहरे पिता और बेटी लाश
    4
    अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते के सबसे अच्छे हिस्से पर ध्यान दें कुछ मामलों में आप गलती करेंगे - यह सामान्य और स्वीकार्य है बस याद रखें कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं और हम सब गलत हैं। आपके बच्चे की शिक्षा में एक छोटी सी गलती आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए भावनात्मक आघात का कारण नहीं पड़ेगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि गलतियों को पहचानना और उन्हें कैसे ठीक करना है। गलतियों से सीखते रहें, अपनी गलतियों को पहचानने और अपनी पूरी कोशिश करें।
  • टिप्स

    • जब आप परेशानी में होते हैं, तब सहायता के लिए पूछें याद रखें कि यह ताकत का संकेत है यदि आप हमेशा अपने बच्चे के साथ स्थिति से अभिभूत महसूस करते हैं, सलाह के लिए एक मनोवैज्ञानिक या अपने परिवार से पूछें।

    चेतावनी

    • यदि आप भावनात्मक दुरुपयोग का शिकार हैं, तो आप सहायता और सलाह के लिए ब्लू फोन या सामाजिक सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com