बच्चों को अच्छे सामाजिक कौशल विकसित करने में सहायता कैसे करें

मनुष्य एक सामाजिक जीवन है कम उम्र से पारस्परिक कौशल विकसित करना, विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बच्चों को प्यार और संरक्षित होने की जरूरत है, और अलग-अलग परिस्थितियों में साथियों और वयस्कों के संपर्क में होने के द्वारा इंटरैक्ट और प्रतिक्रिया करने के लिए सीखना होगा। जैसे-जैसे साल चलते हैं, सामाजिक कौशल परिपक्व होते हैं, अलग-अलग संदर्भों के अनुकूल होते हैं, लेकिन बचपन के दौरान, माता-पिता को उन्हें विकास के हर चरण पर निर्देशित करना पड़ता है।

कदम

विधि 1

सामाजिक जिम्मेदारियों का विकास करने में बच्चों की सहायता करना
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि सामाजिक विकास जन्म से शुरू होता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि जब बच्चे स्कूल जाने लगते हैं, क्योंकि यह अब से है कि वे मुख्य रूप से अपने साथियों से बातचीत करते हैं। यद्यपि यह इस अवधि के दौरान है कि वे पहली बार हासिल किए गए सामाजिक कौशल का उपयोग करते हैं, परिपक्वता वास्तव में पहले शुरू की गई हैं, अर्थात प्रारंभिक बचपन के दौरान।
  • 2
    अपने बच्चे को दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं कंधे, हग्स, दयालु शब्द, प्रशंसा और प्रोत्साहन पर पैटों से डूबने से बच्चे को विशेष और प्यार महसूस किया जा सकता है। जब आप स्नेह की आपकी ज़रूरत को पूरा करते हैं, तो दूसरों से प्यार करना सीखें और मिठास और ध्यान बहाल करें, धन्यवाद आपके उदाहरण के लिए।
  • 3
    समर्थन और सुरक्षा के साथ घूमो। यदि आपका बच्चा अभी भी जवान है, तो यह पूरी तरह आप पर है जब आपको डर लगता है या असुरक्षित महसूस होता है, तो वह आपसे संपर्क करेंगे और आपको इसकी रक्षा करने के लिए कहेंगे। इस आवश्यकता का जवाब दें और उसे आश्रय प्रदान करें, तो वह खुद को और दूसरों पर भरोसा करना सीखेंगे
  • 4
    उन्हें विभिन्न आयु के कई लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति दें एक माता पिता अपने बच्चे को विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति देकर ठोस सामाजिक कौशल के विकास का समर्थन कर सकता है। हालांकि आप मतभेदों से अवगत होने में बहुत ही छोटा लगते हैं, वास्तव में यह गंध के प्रति बल्कि संवेदनशील है और जो लोग इसे अपने हाथों में लेते हैं

  • बच्चे को दूसरे परिवार के किसी सदस्य या दाई के साथ कुछ घंटे खर्च करने में मदद करने से उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि वह अपने परिवार के बाहर अन्य लोगों पर भरोसा कर सकता है।
  • जब वह छोटा होता है तब से सहायता प्राप्त करने से वह जुदाई की चिंता को कम करने की अनुमति देगा, जो कि वह बड़े होने के बाद अनुभव करेगा।
  • 5
    अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए नियुक्तियों को व्यवस्थित करें एक छोटे बच्चे के सामाजिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक अन्य रणनीति, सहकर्मीओं की कंपनी में दोपहर को ठीक करना है। इससे पहले कि आप यह भी जानते हैं कि कैसे क्रॉल या बैठ जाओ आपको बस इतना करना है कि फर्श पर एक कालीन बाहर रोल करें और दो बच्चों को एक साथ लाएं जिनके पास कोई पारिवारिक संबंध नहीं हैं। अगर एक ओर बहुत छोटे बच्चे एक-दूसरे के साथ बातचीत करने या खिलौने का आदान-प्रदान नहीं करते हैं, तो वे अन्य लोगों की उपस्थिति से अवगत हैं। अन्य बातों के अलावा, वे सहानुभूति विकास के प्रारंभिक चरण में हैं, एक बहुत ही महत्वपूर्ण सामाजिक क्षमता।

  • अक्सर, अगर कोई बच्चा खुश और सुखी तरीके से व्यवहार करता है, तो दूसरे उसे अनुकरण करने लगेंगे। एक ही बात तब होती है जब बच्चा गुस्से में आता है और रोता है।
  • यहां तक ​​कि माता-पिता भी बच्चों की भावनाओं की नकल करके सहानुभूति के विकास का समर्थन कर सकते हैं, अपनी खुद की आवाज़ से खुशी व्यक्त कर सकते हैं, जब वह खुद करता है और जब वह बच्चा गिरता है तो वह दुखद तरीके से व्यवहार करता है।
  • बच्चों के सामने आने के लिए यह आवश्यक नहीं है
  • विधि 2

    सामाजिक कौशल को परिपक्व करने में पहले कदम के लिए बच्चों की मदद करना
    1
    एक बार जब आपका बच्चा अपने पहले कदम उठाने शुरू कर देता है, तो वह सामाजिक स्थितियों में उसे शामिल करना जारी रखता है इन वर्षों में इसे आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है संदर्भों को प्रस्तुत करने के लिए जिसमें यह अन्य बच्चों के साथ बातचीत कर सकता है। यदि आपके पास भाई या बहन नहीं हैं तो यह आवश्यक है। आप इसे नर्सरी में ले जाकर या अन्य माता-पिता द्वारा निर्धारित नियुक्तियों के द्वारा ऐसा कर सकते हैं।

    • इस बिंदु पर, बच्चे की दुनिया व्यापक रूप से विस्तार करती है क्योंकि यह चलना और बात करना शुरू करता है
  • 2
    दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने को प्रोत्साहित करें पहले चरणों में एक बच्चे के दिमाग में, हर चीज उसके लिए होती है, और साझा करने का सामाजिक कार्य एक वास्तविक समस्या बन जाता है। कई रणनीतियां हैं जिनके साथ माता पिता इस विकास को प्रबंधित कर सकते हैं। हालांकि, हमेशा ध्यान रखें कि किसी वस्तु के स्वामित्व की अवधारणा स्वाभाविक है, जैसा कि वह यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहा है कि वह दूसरों से क्या मानता है।

  • एक बच्चे को विकास के भाग्यशाली स्तर से दूर करने में मदद करने के लिए, जो उसे साझा करने के लिए सिखाता है, माता-पिता को उसे नफरत नहीं करना चाहिए या उसे व्याख्यान देना नहीं चाहिए क्योंकि वह एक वस्तु का दावा करता है।
  • इसके बजाय, माता-पिता को बच्चे के साथ साझा करने की अवधारणा के बारे में चर्चा करने के लिए आवाज और सरल शब्दों का एक शांत स्वर का उपयोग करना चाहिए। इस तरह से आप उन्हें आसानी से अलग करने में मदद करेंगे।
  • 3
    बच्चे को बातचीत की मूल बातें सिखाएं या विवाद को ट्रिगर करने वाली वस्तु को हटा दें। चूंकि आप माता-पिता हैं, आपको साझा करने के लिए उसे सिखाने की भूमिका है, लेकिन उन्हें "सौदा" तकनीक भी सीखनी चाहिए, जैसे कि एक निश्चित समय के लिए एक खिलौना का उपयोग करना और उसके बाद उसे किसी दोस्त को सौंप देना। उसे समझना चाहिए कि कुछ बदले में सही है। यदि यह इस अवधारणा को समझने में विफल रहता है, तो कम से कम अब तक इसे छिपाना बेहतर है, इसे अपनी पहुंच के भीतर से बचा जाना चाहिए।

  • इसमें शामिल किसी भी बच्चे को दोष देने के बिना यह किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि खिलौना "एक झपकी के लिए चले गए" है
  • अगर आपको लगता है कि कुछ बिंदु पर बच्चे को वस्तु भूल गई है, तो आप इसे कमरे में वापस रख सकते हैं, लेकिन इसे सीधे किसी भी बच्चे को पेश नहीं किया जाना चाहिए।



  • 4
    बदमाशी व्यवहार को पहचानें कभी-कभी पहला कदम बच्चों के साथ आक्रामक व्यवहार करते हैं, जो अपने उद्देश्य को चोरी करने का प्रयास करते हैं। वे अपने प्रभुत्व पर जोर देने के लिए पीड़ित को हरा सकते हैं, काटने या अन्यथा नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्वाभाविक रूप से यह व्यवहार सामाजिक स्तर पर सभी स्वीकार्य नहीं है। नतीजतन, माता-पिता को यह ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे अभी भी सही तरीके से कार्य करना सीख रहा है और इस स्तर पर मार्गदर्शन की जरूरत है।

  • नकारात्मक बातचीत से पहले आक्रामक बच्चे आमतौर पर शारीरिक या मौखिक प्रकृति के अलार्म घंटियां दिखाते हैं।
  • दूसरे बच्चे के दृष्टिकोण के खिलाफ विद्रोह, वह इसे अनदेखा कर सकता है या वस्तु को उसके छिपाने के लिए हाथ से निकाल सकता है
  • कुछ बच्चे स्पष्ट रूप से कुछ साथियों की अस्वीकृत व्यक्त करते हैं चाहे वे निराश हों या चिल्लाएं, वे इन अभिव्यक्तियों का उपयोग करके उन्हें समझें कि उन्हें कैसा लगता है
  • इन अलार्म घंटियाँ पहचानने के लिए, माता-पिता इस स्थिति में बच्चे को अधिक सकारात्मक और सामाजिक रूप से स्वीकार्य प्रतिक्रिया में मार्गदर्शन कर सकते हैं। इससे उसे अपने जीवन में संघर्षों को हल करने के लिए बेहतर तरीकों को आत्मसात करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3

    पूर्वस्कूली बच्चों को सामाजिक जिम्मेदारियों का विकास करने में मदद करना
    1
    अपने दोस्तों के साथ सामाजिक संबंधों का समर्थन करें इस युग में, बच्चे करीबी दोस्ती बनाने लगते हैं और इनमें से एक या अधिक श्रेष्ठ मित्र भी हो सकते हैं। माता-पिता के लिए संभवतः जितना संभव हो, सामाजिक संपर्कों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है। आप इसे खेलने के लिए अन्य बच्चों के साथ बैठक में अधिक बार भाग लेने की अनुमति देकर ऐसा कर सकते हैं

    • इन घटनाओं में विभिन्न घटनाएं शामिल हो सकती हैं: अपने दोस्तों के परिवारों की कंपनी में बाहर आ रहे शरण साथी के घर में पार्टियां।
  • 2
    समझाएं कि नकारात्मक बातचीत और भावनाओं को कैसे संभालना है। इस समय के दौरान, बच्चों को दूसरों के प्रति नापसंद विकसित करना भी शुरू हो सकता है और पता चलता है कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना व्यक्तित्व है दोनों अनुभव सामाजिक परिपक्वता का अभिन्न अंग हैं, लेकिन वे गहरी चोट पहुंचा सकते हैं यदि वे नाजुक ढंग से पेश नहीं करते हैं इस बिंदु पर आप अपने बच्चे से यह समझा सकते हैं कि उन्हें क्या लगता है, ताकि आप उसे समझ सकें कि हम सभी अलग-अलग हैं और सभी के पास व्यक्तिगत स्वाद और प्रतिकार हैं।

  • एक बच्चे की कंपनी को दूसरे को पसंद करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन यह बोलना या कार्रवाई करने के लिए सही नहीं है
  • सहानुभूति विकसित करने के लिए यह एक और उपयोगी कदम है।
  • आपको अपने बच्चे को आश्वस्त करना चाहिए कि वह थोड़ा प्रशंसा करता है और उसे खुद में विश्वास करने में मदद करता है।
  • अगर बच्चे ने किसी दूसरे के साथ कुछ गलत कहा या किया है, तो यह समझने में मदद करना महत्वपूर्ण है कि त्रुटि कहां है इसे माफी माँगने के लिए पुश करें और यह सामाजिक दृष्टिकोण से भी सही होगा, लेकिन वे खाली शब्द हैं, नए कौशल नहीं सीखेंगे
  • उसे समझने के लिए एक हाथ दें कि उसके कार्यों या शब्द गलत क्यों हैं एक बच्चे को इस अवधारणा को समझने में मदद करने के लिए एक अच्छी रणनीति है कि उसे यह पूछना है कि उसे कैसा महसूस होगा अगर किसी ने ऐसा किया है।
  • यदि आपके बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी हो रही है, तो आप उन्हें सुझाव दे सकते हैं जब तक कि आप समझें कि वह एक निश्चित स्थिति के बारे में कैसा महसूस करता है।
  • 3
    उसे स्वतंत्र रूप से सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चे को स्वयं का हल ढूंढने की अनुमति देने से उसे विभिन्न कौशल विकसित करने की अनुमति मिलती है। आवश्यक होने पर प्रतिक्रिया दें, केवल तब ही हस्तक्षेप करें जब यह एक खतरनाक स्थिति है।

  • माता-पिता, जो अक्सर बच्चे के स्थान पर हस्तक्षेप करते हैं, उनके सामाजिक विकास में बाधा डालते हैं, क्योंकि इन कौशल को अनुभव के माध्यम से सीखा जाना चाहिए।
  • 4
    अपने बच्चे के व्यवहार को सावधानीपूर्वक देखें जब आप ध्यान दें कि आप एक कौशल को पूरा करना चाहते हैं या कुछ नया करने का प्रयास करें, तो कृपया इसका समर्थन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अकेले खाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो उसकी सहायता करें, कटलरी करें और उसे सीखें। अन्य कांटा के साथ, आप ज़रूरत के समय में हस्तक्षेप करने के लिए तैयार होंगे: यह प्रक्रिया तत्काल नहीं है और पहली बार समस्याएं आ जाएंगी

  • जब आप इस तरह से बच्चे की जरूरतों और इच्छाओं का जवाब देते हैं, तो उसके प्रयासों को ध्यान में रखते हुए और उसकी मदद करने के लिए, वह स्वयं और आत्मसम्मान के लिए एक निश्चित सम्मान विकसित करेगा।
  • विधि 4

    स्कूली बच्चों के परिपक्व सामाजिक कौशल में मदद करना
    1
    स्कूल की शुरुआत के लिए बच्चे को आश्वस्त करें पहला दिन समाज में एकीकरण के रास्ते पर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। बच्चे अक्सर चिंतित महसूस करते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि उन्हें क्या इंतजार है और क्या होगा जब वे हर दिन घर और परिवार से दूर रहेंगे। आपको उसे आश्वस्त करना चाहिए और उसे सुनना और उसके डर पर चर्चा करके उसे समर्थन करना चाहिए। इसी समय, यह इस अनुभव से निकलने वाले कुछ सकारात्मक पहलुओं का संकेत करता है।
  • 2
    स्कूल के अनुभवों के बारे में बात करने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करें दिन के अंत में, वह स्पष्ट रूप से बताना होगा कि उसने क्या किया है। आपको ध्यान से सुनना चाहिए और उपयुक्त टिप्पणी करना चाहिए। इसका क्या मतलब है? यदि आपके पास एक अच्छा दिन था, उदाहरण के लिए, आपको उसके साथ खुश होना चाहिए

  • यदि वह आपको बताता है कि यह बहुत अच्छी तरह से नहीं चला है, तो आपको सहानुभूति दिखाएं और उसे एक ऐसी रणनीति विकसित करने में मदद करनी चाहिए जिससे भविष्य के अनुभवों में सुधार होगा।
  • 3
    हमेशा अपने बच्चे के साथ खुले तौर पर बात करने की कोशिश करो अपनी वृद्धि के बावजूद, अपनी भावनाओं के बारे में सभी संचार लाइनें खुली रखें: सामाजिक विकास को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। जब भी आप इसे उपयुक्त और उचित मान सकते हैं, तो आपको अपने आपको भावनाओं को साझा करना चाहिए, जैसे उदासी, भय और इसी तरह। अक्सर छिपाने वाले लोगों पर ध्यान दें, ताकि आपका बच्चा अधिक आसानी से समझ सके कि हर कोई भावनाओं को परेशान कर रहा है सही समय पर उन्हें व्यक्त करना शर्म की बात नहीं होनी चाहिए।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com