अनियंत्रित बच्चों के साथ व्यवहार करने के लिए

जब बच्चे अनियंत्रित होते हैं, तो वे अपने माता-पिता और जो उनकी देखभाल के साथ सौंपे जाते हैं, पर तनाव डालते हैं, लेकिन उनके विद्रोही व्यवहार से यह संकेत मिलता है कि वे उदास, डरे हुए या भ्रमित हैं। एक अनियंत्रित बच्चे के प्रबंधन में कौशल और रणनीतियों के आवेदन की आवश्यकता होती है, लेकिन आप अपने बच्चे के साथ अधिक आत्म-नियंत्रण प्राप्त करने के लिए काम कर सकते हैं और आप दोनों शांत रह सकते हैं। याद रखें कि समस्या बच्चे नहीं है, लेकिन उसका रवैया, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप उससे प्यार करते हैं और आप अपने विद्रोही व्यवहार के बावजूद उसे सकारात्मक प्रकाश में देखते हैं। दुनिया में किसी भी कारण से आपको कभी भी एक बच्चे को मारा जाना नहीं चाहिए या फिर उसे हिला देना या हिला या हिट करना चाहिए।

कदम

विधि 1

गन्दा व्यवहार से ऑर्डर बनाएं
1
नियमों की एक श्रृंखला स्थापित करें आपकी मुख्य प्राथमिकता उन नियमों पर ब्रेक लगाने के लिए नियमों को निर्धारित करने के लिए होनी चाहिए, जिनके कारण सबसे अधिक हंगामा हो या जो संभावित रूप से जोखिम भरा हो। यदि बच्चे का प्रबंधन मुख्य रूप से आप पर निर्भर है, तो आप अपने द्वारा नियम निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन यदि बच्चा दूसरे लोगों (जैसे पिताजी, दादा दादी या बच्चे को बैठे) के साथ बहुत समय खर्च करता है, तो उनके साथ नियम निर्धारित करें
  • सुनिश्चित करें कि वे सरल और स्पष्ट हैं उदाहरण के लिए, एक बच्चे के लिए जो आक्रामक रूप से व्यवहार करता है, नियम इस तरह से तैयार किया जा सकता है: "हरा मत"
  • 2
    अपने बच्चे को गलत व्यवहार के विकल्प दें। बच्चों को नई चीज़ के साथ बदमाश व्यवहार को बदलने में मदद की ज़रूरत है जो उन्हें खुद को और अधिक नियंत्रण करने के लिए सीखने के लिए प्रेरित करती है। उन व्यवहारों के आधार पर जिन्हें आप सही करना चाहते हैं, आप एक या एक से अधिक रणनीतियों का प्रयास कर सकते हैं
  • बंद करो, प्रतिबिंबित करें, चुनें आप जो गतिविधि कर रहे हैं उसे रोकें, आप क्या सोच रहे हैं, इसके बारे में सोचें, फिर आगे बढ़ने से पहले अपने और दूसरे लोगों के परिणामों का मूल्यांकन करें।
  • व्यक्तिगत समय बाहर कमरे से दूर चले जाओ और अपने आप को कुछ मिनट शांत करने की अनुमति दें, स्थिति का सामना करने से पहले।
  • अपनी भावनाओं को साझा करें अपनी भावनाओं को निर्दिष्ट करके और यह समझाते हुए कि आपके जीवन को कैसे कंडीशनिंग कर रहे हैं, एक भरोसेमंद व्यक्ति को बताएं
  • गहराई से साँस लें भावनाओं से अभिभूत महसूस होने पर संतुलन हासिल करने के लिए कई गहरी साँसें करें
  • 3
    महत्वपूर्ण पुरस्कार और दंड की स्थापना जब वह प्री-प्रस्थापित नियमों का पालन करता है और छोटे सजा के लिए विकल्प चुनता है तो उस बच्चे को बधाई देता है, जिसमें बच्चे की उम्र के लिए स्पैंकिंग शामिल नहीं है और उपयुक्त है।
  • सही व्यवहार के सकारात्मक सुदृढीकरण बहुत उपयोगी है। पुरस्कार महंगे खिलौने या यात्राओं की ज़रूरत नहीं है आप अपने पसंदीदा गेम पर उसके साथ खेलकर अपने बच्चे को इनाम कर सकते हैं माता-पिता की तारीफ भी बच्चों के लिए बहुत प्रसन्न हैं।
  • दंड के लिए, इसे ज़्यादा मत करो बड़े बच्चों के लिए पॉकेट मनी को कम करने या अतिरिक्त कार्य सौंपने के लिए यह पर्याप्त हो सकता है। छोटे लोगों के लिए एक छोटी अवधि का समय (बच्चे की उम्र के प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट से ज्यादा नहीं) अधिक उपयुक्त होगा।
  • 4
    अपने बच्चे के साथ नियमों की जांच करने के लिए आवश्यक सभी समय लें, ताकि वह अपने अर्थ के बारे में परेशान न हों या उनकी निरीक्षण करने में विफलता के परिणाम अपने नकारात्मक व्यवहार के बजाय, उस पर फोकस करें कि आप उसे क्या करना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को बताएं कि किसी पर हमला करने के बजाय, वह आपके पास आना चाहिए और इसकी व्याख्या करना चाहिए कि उसने क्यों बदल दिया है
  • कुछ वास्तविक जीवन परिस्थितियों के आधार पर अपने बच्चे के साथ प्ले-प्लेइंग गेम खेलते हैं जो उसे घबराहट करते हैं और उसे अनुपयुक्त व्यवहार करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • 5
    उसी तरह से व्यवहार करें कि आप अपने बच्चे को व्यवहार करना चाहें। बच्चों को समझने का एक शानदार तरीका है कि उन्हें मुश्किलों का सामना कैसे करना है, उनके लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार करना है। यदि आप और आपका बच्चा इस बात पर सहमत हो गए हैं कि किसी को मारने से बचने के लिए कुछ मिनटों तक शांत होने के लिए उपयुक्त है, तो आप उसकी उपस्थिति में ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 6
    नियमित रूप से नियमों को लागू करें यदि आपका बच्चा किसी नियम को तोड़ता है, तो उसे एक सजा दे दो, जिसका तत्काल परिणाम हो। यदि आप बाद में वापस देखेंगे या नियम केवल कुछ बार लागू करेंगे, तो यह संभावना नहीं है कि आप बच्चे में एक व्यवहारिक बदलाव देखेंगे। इसी तरह, जब आप नियमों का पालन करते हैं, तो एक सकारात्मक विकल्प के व्यवहार का उपयोग करके आप जिस पर एक साथ काम करते हैं, आपको इसे तुरंत इनाम और प्रशंसा करना चाहिए
  • माता-पिता, जो नियमों को लगातार और समय पर लागू नहीं करते हैं, उन्हें सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता है।
  • 7
    अन्य लोगों को नियमों को बताएं जो बच्चे की देखभाल करते हैं अगर आपका बच्चा सप्ताह के अंत में अपने पिता या दोपहर बच्चे को बच्चा के साथ बिताता है, तो उन्हें बताएं कि आपके द्वारा अपनाई गई प्रणाली विभिन्न वातावरणों में संगतता आपको अधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगी।
  • विधि 2

    एक इरा शॉट पर काबू पाएं
    1
    पता है कि सनकी सामान्य हैं, खासकर युवा बच्चों में वे कुछ मिनट या घंटों तक चले रह सकते हैं और उनके आसपास के बच्चे और वयस्कों दोनों के लिए निराशाजनक हो सकते हैं। एक बच्चा जो गुस्सा आता है, चिल्ला सकता है, रोता है, लेकिन फर्श पर भी रोल करता है, घर के चारों ओर भागता है या दीवार के खिलाफ उसकी मुट्ठी मारता है।
    • विभिन्न कारणों से ख़तरे का कारण हो सकता है, जैसे थकान, भूख या पर्याप्त रूप से खुद को व्यक्त करने और जटिल कार्य करने के लिए असमर्थता
  • 2
    शांत रहें जब बच्चा शरारती हो जाता है यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं, तो स्थिति दोनों के लिए खराब हो जाती है। पता है कि बच्चों के बीच सनक आम है और जल्दी या बाद में वे पास
  • 3
    मत देना, मत लड़ो और चीख मत करो संतुष्ट मत हो, क्योंकि वह सोचता होगा कि वह सनक से वह क्या चाहता है, जबकि वास्तव में उसे अपनी भावनाओं को पहचानने और व्यक्त करने के लिए सीखना चाहिए। यह चीख या बहस करने के लिए भी बेकार है यद्यपि यह एक बच्चे की सनक सहन करने के लिए निराशाजनक हो सकता है, चिल्ला और बहस केवल थकाऊ सत्ता संघर्षों को पैदा करेगा। शांत रहना सबसे अच्छी बात है जो आप कर सकते हैं
  • 4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को चोट नहीं लगी। जब बच्चे, खासकर युवा, सनक बनाते हैं, वे कभी-कभी खुद को खतरे में डाल सकते हैं इसे घायल होने से रोकने के लिए इसे न देखें
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाएं, खासकर किसी भी बच्चे को पेश करें
  • 5



    महान शांति के साथ बच्चे का सामना करने की कोशिश करो यदि वह समझने के लिए काफी पुराना है, तो उसे संपर्क करें और शांति से समझाएं कि उसे सनक को रोकना चाहिए और उसे बताइए कि आप अपने नकारात्मक व्यवहार को कैसे बदलना चाहते हैं।
  • 6
    एक शांत और सुरक्षित जगह में अपने बच्चे के साथ अगर वह शांत नहीं हो सकता, तो उसे एक मिनट तक बैठने के लिए कहो। आपके द्वारा चुप्पी का एक मिनट बना लेने के बाद, आप समय को बाधित कर सकते हैं।
  • 7
    जब आप अपनी सनक समाप्त करते हैं, तो अपने स्नेह को दिखाएं बच्चों के लिए एक गुस्से का आवेश के बाद प्यार महसूस करना महत्वपूर्ण है। चुप रहो और अपना स्नेह दिखाओ, यहां तक ​​कि एक गुस्से का आवेश को रोकना के लिए उसकी प्रशंसा करो।
  • लहर के ट्रिगर कारण को हटा दें, चाहे जो भी हो, और कुछ सरल दें उदाहरण के लिए, यदि किसी डिजाइन को रंग भरने में कठिनाई आती है, तो बाद में एक तरफ रखो और इसे एक सरल कार्य दें
  • 8
    घर पर एक गुस्से का आवेश होने से बचने की कोशिश करें उन परिस्थितियों को पहचानना सीखें जो बच्चों को परेशान और व्यस्त बनाने के लिए समझें कि उनकी भावनाओं को कैसे पहचानें। सुनिश्चित करें कि खिलौने आपकी उम्र के लिए उपयुक्त हैं और हमेशा नियमित भोजन के समय और बिस्तर के समय का सम्मान करने का प्रयास करें।
  • आप उसे समझा सकते हैं कि कैसे शब्दों के माध्यम से भावनाओं को अभिव्यक्त करें, या कैसे अपनी ऊर्जा को अधिक सकारात्मक तरीके से मुक्त करना है।
  • 9
    घर के बाहर अनियंत्रित रहें यदि आपका बच्चा नाराज हो जाता है, जब वह थका हुआ होता है, घर पर रहने के लिए गुस्से का आवेश लेता है। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने साथ नाश्ते लाते हैं आप जो कुछ भी करते हैं उसमें बच्चे को शामिल करने की कोशिश करें, उसे बताएं कि क्या हो रहा है अपनी गतिविधियों का हिस्सा महसूस करने में बच्चे की मदद करें, भले ही यह बैंक में एक लंबी लाइन है।
  • विधि 3

    किसी और के अनियंत्रित बच्चों को प्रबंधित करें
    1
    उन बच्चों से बात करने के लिए तैयार रहें जो बच्चे के बारे में अधिक ध्यान रखते हैं। बच्चे, विशेष रूप से उन पाँच वर्ष या उससे कम, हमेशा अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं। अनुचित व्यवहार और संकट से निपटने के लिए तैयार रहें और बचने के लिए चीजों के मुख्य अभिभावक (जैसे माता-पिता) से बात करें, उन नियमों को अपने बच्चों को पालन करना चाहिए और उन्हें उनकी अनुपस्थिति में कैसे लागू करना चाहिए।
    • यह महत्वपूर्ण है कि जो कोई भी बच्चे के लिए परवाह करता है, आपके सहित नियम लागू होते हैं उन नियमों के बारे में जानें जिन्हें आप का आदर करना चाहिए और जब आप उन्हें तोड़ते हैं तो आपके माता-पिता आप पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे।
  • 2
    अपने माता-पिता को बदलने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी शैक्षिक विधियों का अनुमोदन नहीं करते हैं, तो भी आपको उनके नियमों का पालन करना चाहिए। बच्चों को वयस्क शैक्षिक व्यवहार की जरुरत महसूस करने की आवश्यकता होती है और वे उन्हें तोड़ते समय एक ही नतीजे भुगतते हैं। विरोधाभासी संदेशों की उपस्थिति भ्रम पैदा कर सकती है और उन्हें अधिक बार बुरी तरह से व्यवहार कर सकती है।
  • बच्चे के अनुरोधों के लिए उपज, जैसे कि बहुत ज्यादा कैंडी खाने या नियुक्त समय में बिस्तर पर नहीं जाना, माता-पिता में बेदर्दता पैदा करता है और बच्चे में भ्रम पैदा करता है प्रारंभ में यह आपकी स्वीकार्यता के लिए सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे सकता है, लेकिन यदि आप दांव सेट नहीं करते हैं, तो इसका व्यवहार जल्दी बदतर हो जाएगा, माता-पिता के दिशानिर्देशों के आधार पर।
  • 3
    उत्तेजक गतिविधियों में बच्चों को व्यस्त रखें बोरियड विद्रोही व्यवहार का एक आम कारण है, इसलिए यदि आप किसी और के बच्चे की देखभाल करते हैं, तो उसके साथ कुछ दिलचस्प और मनोरंजक कार्य करें उसे कुछ करने दें और वह संभवतः कम बेफिक्र हो जाएंगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो पहले से जानने का प्रयास करें कि बच्चा क्या करना चाहता है अपने काम और चित्रों को समर्पित करना, खेल खेलना या अपने पसंदीदा खिलौनों के साथ खेलना बच्चों के लिए सभी आकर्षक गतिविधियां हैं।
  • 4
    भूख या थकान से बच्चे को मारने से रोकने की कोशिश करें ये भी विद्रोही व्यवहार कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ में स्नैक्स हैं, भोजन पहले से तैयार करें, और छोटे बच्चों के लिए लंगोट कार्यक्रम के बारे में जानें। वे बेहतर व्यवहार करते हैं जब वे तृप्त होते हैं और निर्धारित समय पर बिस्तर पर जाते हैं।
  • 5
    शांत रहें और हिंसा का सहारा न दें यदि कोई बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना गुस्सा नहीं भूलें और अपने व्यवहार के बारे में क्या गलत है यह बताएं। उसे बताओ कि आप उसे क्या करना चाहते हैं अपने माता-पिता ने आपको बताए नियमों और दंडों के साथ रहना याद रखें
  • कभी अपनी आवाज बढ़ाएं या बच्चे को मारो किसी भी तरह से शिशु को हिलाएं या हिट मत करें।
  • 6
    जब वह विशेष रूप से उत्तेजित होता है तो बच्चे को विचलित और सांत्वना देने की कोशिश करें यदि आप कारणों से नहीं सुनते हैं, तो विचलन और आराम दो विकल्प आपको छोड़ देते हैं उसे गले लगाओ, उसे अपने पसंदीदा खिलौने और स्नैक्स दे दो या नई गतिविधियों का प्रस्ताव है कि आप अपने बच्चे को बेहतर बनाने में मदद करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप एक बच्चा बच्चा हैं, तो अपने बच्चे की देखभाल करने वाले बच्चे को कभी भी हरा नहीं। उन लोगों से पूछें जो नियमित रूप से उनके साथ व्यवहार करते हैं (माता-पिता या अभिभावक) क्योंकि वे चाहते हैं कि आप उनकी शैक्षिक विधियों को अपनाने में मदद करें।
    • नवजात शिशु के साथ कभी भी सशक्त शिष्टाचार का उपयोग न करें, उसे हिलाएं और उसे मारो मत। रोने यह इंगित करता है कि उसे आपकी ओर ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए संपर्क करें और अपनी आवश्यकताओं को समझने की कोशिश करें।
    • हिट मत करो और कभी भी एक बच्चे को नहीं झांकना यह व्यापक रूप से दिखाया गया है कि शारीरिक सजा का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह अप्रभावी है वे शारीरिक और मनोवैज्ञानिक क्षति भी पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com