बच्चों में एस्परगर के लक्षण पहचानने के लिए

एस्परर्जर्स सिंड्रोम आत्मकेंद्रित का एक रूप है, लेकिन इसमें काफी अंतर हैं जो विशेष रूप से बच्चों के बीच भेदभाव करना मुश्किल बनाते हैं। एक Asperger बच्चे अक्सर एक उच्च भाषा की संपत्ति और एक सामान्य IQ है। हालांकि, आप अपने व्यवहार और सामाजिक संबंधों को देखकर इस सिंड्रोम को पहचान लेंगे। यदि आप अपने बच्चे में Asperger से संबंधित लक्षणों की पहचान करते हैं, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें

कदम

एक बच्चा चरण 1 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
1
सामाजिक सेटिंग: देखें कि आपका बच्चा अन्य लोगों के साथ कैसे संपर्क करता है
  • यदि वह पहल लेता है लेकिन बातचीत के स्तर को बनाए रखने में समस्याएं हैं, तो वह एस्पर्जर से ग्रस्त हो सकता है। उदाहरण के लिए एक संकेत है कि अगर वह दूसरे बच्चे के साथ खेल रहा हो तो बच्चा कमरा छोड़ देता है।
  • जो लोग Asperger से पीड़ित होते हैं वे स्वयं को खेल पसंद करते हैं और अन्य बच्चों की उपस्थिति से भी भयभीत हो सकते हैं। वह दूसरों के साथ बातचीत कर सकता है जब वह बात करना चाहता है या अगर उसे कुछ चाहिए तो
  • चिंतित यदि आपका बच्चा अन्य लोगों के साथ अजीब व्यवहार करता है, जैसे कि प्रत्येक शब्द को शाब्दिक रूप से व्याख्या करना या आंखों के संपर्क से बचा जाना आसन, चेहरे का भाव या इशारों का अभाव ध्यान से मूल्यांकन करने के लिए लक्षण माना जा सकता है।
  • आकस्मिक खेल अक्सर एस्पर्जर के साथ एक बच्चे में अलग होता है इस मामले में, उदाहरण के लिए, आपका बच्चा बोर्ड गेम को समझने की कोशिश नहीं कर सकता या नहीं। वह एक सेट स्क्रिप्ट के साथ खेलों को पसंद कर सकता है, जैसे वह कहानी को प्यार करता है या शो करता है - या वह फंतासी दुनिया बना सकता है, लेकिन भूमिका निभाने वाले गेम के साथ समस्याएं हैं ऐसा लग सकता है "अपनी दुनिया में" दूसरों के साथ खेलने के लिए तैयार होने के बजाय वह दूसरों को अपने खेल खेलने के लिए मजबूर करने की कोशिश भी कर सकता है।
  • एस्पर्गर से ग्रस्त एक बच्चे को अन्य लोगों की भावनाओं को समझने में परेशानी हो सकती है। उदाहरण के लिए, गोपनीयता की आवश्यकता एक स्पष्ट अवधारणा नहीं है दूसरों की भावनाओं में उदासीनता को संवेदनशीलता की कमी के रूप में माना जा सकता है, जबकि वास्तव में यह बच्चे के नियंत्रण से परे कुछ है।
  • एक बच्चा चरण 2 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    2
    उन लोगों के साथ विचार करें, जो आपके बच्चे को मिलाना पसंद करते हैं। एक बच्चा जो लगातार एक वयस्क चाहता है जिसके साथ किसी दूसरे बच्चे की बजाए बातचीत करना असपरर से ग्रस्त हो सकता है।
  • एक बच्चा चरण 3 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    3
    ध्यान दें कि यदि आपका बच्चा एक फ्लैट, नीरस टोन में बोलता है, तो एस्पर्जर के वाक्पटु संकेतों में से एक कुछ मामलों में, यह एक अजीब या उच्च टोन होगा जिस तरह से बच्चे के शब्दों को समझाता है और उनके भाषण की ताल Asperger द्वारा क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • एक बच्चा चरण 4 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    4
    उस क्षण पर ध्यान दें जब आपका बच्चा शब्द को एक साथ जोड़ना शुरू कर देता है और यदि भाषा सामान्य रूप से प्रगति को विकसित करती है ज्यादातर बच्चों के लिए, यह लगभग 2 साल या उससे ज्यादा है
  • आप भाषा की एक निश्चित संपत्ति और ज़्यादा रसीद के लिए झुकाव भी देखेंगे। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे को पता हो सकता है कि कमरे में प्रत्येक वस्तु को कैसे सूचीबद्ध किया जाए। हालांकि, भाषण अत्यधिक औपचारिक या नियोजित हो सकता है, क्योंकि एस्पर्गर के सिंड्रोम से प्रभावित लोगों ने तथ्यों की सूची में शब्दों का उपयोग करने के लिए और विचारों या भावनाओं को व्यक्त नहीं करने के लिए शब्दों का इस्तेमाल किया है। एक `मौखिक` बच्चे को कुछ संदर्भों में भी भाषा के साथ समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप अपने परिवार के लिए बाहरी या बाह्य स्थितियों में बात नहीं कर सकते हैं, तो इसे शर्मसार ही बर्खास्त नहीं करें क्योंकि यह घर पर अलग तरह से व्यवहार करता है।
  • एक बच्चा कदम 5 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    5



    जांच करें कि क्या आपका बच्चा अपने आप से पूछताछ करता है या यदि वह अभी जवाब देता है। एस्पर्गे वाला कोई बच्चा उन विषयों पर केवल सवाल पूछेगा जो उसके हित में रुचि रखते हैं
  • विधि 1

    दोहरावदार व्यवहार
    एक बच्चा चरण 6 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    1
    अपने बच्चे को बदलने के लिए अनुकूलित करने की क्षमता का निरीक्षण करें एपर्जर की विशेषताओं को प्रस्तुत करने वाला बच्चा परिवर्तन को अच्छी तरह से स्वीकार नहीं करता है और अच्छी तरह से संरचित नियमों और दिनों को पसंद करता है।
  • एक बच्चा कदम 7 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    2
    प्रतिबिंबित करें यदि आपका बच्चा किसी विशेष चीज़ से ग्रस्त है यदि आप या अन्य उसे फोन करते हैं "जीवित विश्वकोश" एक निश्चित विषय के रूप में, आपके पास अभी तक एस्परर्जर का एक और स्पष्ट संकेत होगा
  • किसी विशेष विषय में आपके बच्चे की रुचि चिंता का विषय होनी चाहिए, यदि वह उद्देश्य या तीव्रता से असामान्य है।
  • एक बच्चा चरण 8 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    3
    किसी भी दोहराव वाले मोटर व्यवहार का निरीक्षण करें, जैसे कि लगातार अपने हाथों को घुमा, अपनी उंगली को दोहन या अपने पूरे शरीर को आगे बढ़ाना एस्पर्जर के साथ एक बच्चा कुछ मोटर कौशल जैसे कि हथियाने और गेंद को फेंकने में कठिनाइयां दिखा सकता है
  • विधि 2

    संवेदी संवेदनशीलता
    एक बच्चा कदम 9 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपके बच्चे को स्पर्श, दृष्टि, गंध, ध्वनि या स्वाद के लिए अतिरंजित प्रतिक्रिया है।
    • हालांकि संवेदी संवेदनशीलता भिन्न होती है, आमतौर पर एस्पर्ज वाले बच्चों में सामान्य उत्तेजनाओं के लिए अधिक तीव्र प्रतिक्रियाएं होती हैं।
    • हो सकता है कि यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इंद्रियां वास्तव में क्षतिग्रस्त हैं या यदि उत्तर सीखा प्रतिक्रिया का हिस्सा है, तो यह डॉक्टर से ले सकता है। शोध से पता चला है कि एस्परर्जर्स सिंड्रोम वाले बच्चों को एक संवेदी विस्तार के सामने उनके उत्तेजनाओं की वास्तविक प्रतिक्रिया देने की बजाय चिंता के स्तर पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

    टिप्स

    • अधिकांश माता-पिता के लिए उनके बच्चे में न्यूरोलॉजिकल क्षति के लक्षणों को समझना मुश्किल हो सकता है। दोस्तों या परिवार के सदस्यों से टिप्पणियों का ध्यान रखें, खासकर यदि वे सामाजिक कौशल, भाषाई और व्यवहारिक विकास के साथ-साथ परेशानी का कारण होने वाले किसी भी सार्वजनिक क्षणों के बारे में चिंतित करते हैं।
    • Asperger के साथ लड़कियां अक्सर लड़कों की तुलना में थोड़ा अलग दिखती हैं यदि आप एक चिकित्सक या डॉक्टर के साथ काम करते हैं, तो आपको पहले सूचित करना बेहतर होगा कि क्या आपको लक्षित निदान के लिए लड़कियों में एस्परगर सिंड्रोम का अनुभव है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com