बजट के साथ खर्चों की जांच कैसे करें

बजट पर अपने खर्चों को नियंत्रित करना, घर और कार्यालय के दोनों खर्चों से निपटने के लिए ज़रूरी है, अपने पैसे का प्रबंधन करना और अपनी वित्तीय संपत्तियों को नियंत्रण में रखना। आपको हमेशा यह जानना होगा कि पैसा कहाँ जाता है और मासिक बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त रूप से अलग करने में सक्षम होना अच्छा है। इसलिए आय के हर छोटे हिस्से की निगरानी करना महत्वपूर्ण है ताकि आप समझ सकें कि आप कहां ज्यादा खर्च कर रहे हैं और आप महीने के अंत में सबसे महत्वपूर्ण खर्चों को कवर करने के लिए पैसे कहाँ से बचा सकते हैं।

कदम

विधि 1

बजट बनाएं
1
शुद्ध मासिक आय प्राप्त करें इसमें सभी कटौती (करों, योगदान, आदि) के बाद, घर पर लाए गए वास्तविक राशि के होते हैं। इसके अलावा आय के अन्य स्रोतों को भी शामिल करें, यदि आपके पास है, जैसे कि ग्रैच्युइटी, मासिक प्रीमियम, रहने की लागत का समायोजन, लाभांश, ब्याज आय और इसी तरह।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी आय लगातार बदलती रहती है, तब भी आप लेख में वर्णित तकनीक का पालन करते हैं। पहले सभी आवश्यक खर्च, प्राथमिकता व्यय और उन लोगों को अपनी जीवन शैली बनाए रखने के लिए निर्धारित करें। फिर, काम से आपकी आय के साथ, बुनियादी जरूरतों का भुगतान करना शुरू करना, प्राथमिकताओं के बाद और फिर आपके द्वारा बनाई गई जीवन शैली के लिए खर्च। यदि आप पैसे कमाते हैं, तो आप इसे अलग रख सकते हैं और इसे आपातकालीन फंड या बचत खाते में डाल सकते हैं।
  • 2
    शुद्ध बचत लक्ष्य को निकालें जो आपने खुद को अपनी मासिक आय से सेट किया था। आदर्श रूप से, आपको किसी अन्य खाते में भुगतान करने के लिए स्वचालित वापसी की स्थापना करनी चाहिए, इसलिए आप इसे स्पर्श करने के लिए भी परीक्षा नहीं लेंगे। यदि आप इसे कभी नहीं देखते हैं, तो आप इसे याद नहीं करेंगे। एक बचाई गई राशि को अलग रखने में सक्षम होने से आप किसी भी आपातकालीन स्थितियों से निपटने में मदद करेंगे, साथ ही साथ सेवानिवृत्ति के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • आपको जो पैसा चाहिए वह आपको अपने वेतन पर निर्भर करता है, लेकिन संदर्भ का एक अच्छा आधार लगभग 15% - 20% है। लेकिन अगर आप केवल 10% वार्षिक आय को बचा सकते हैं, तो यह ठीक है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप थोड़ा सा बचा लें।
  • यदि आप पेंशन फंड में शामिल हो गए हैं, तो आपका नियोक्ता आपके फंड में योगदान देगा (एक निश्चित प्रतिशत तक) इस मामले में आप इसका लाभ उठा सकते हैं और इस उपलब्धता का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। बेशक, आप तुरंत उन्हें नहीं देखते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आप सही समय पर भरोसा कर सकते हैं। यह सबसे करीबी बात है "मुफ्त धन" कि तुमने कभी अपने जीवन में कमाया है
  • 3
    अपने मासिक खर्चों को तीन अलग-अलग श्रेणियों में सूचीबद्ध करें आप आमतौर पर खर्च खर्च करते हैं "स्थिर", "लचीला" और "विवेकाधीन"।
  • प्रत्येक महीने एक निश्चित खर्च रहता है, जैसे एक बंधक, किराया, ऋण का भुगतान, बीमा या सेवा के लिए कोई सदस्यता। सभी निर्धारित व्यय जोड़ें और कुल मासिक राशि की गणना करें।
  • लचीले शुल्क में आवश्यक वस्तुओं से युक्त होता है, लेकिन आप घरेलू सामान और भोजन, कपड़े, सेवाओं आदि जैसी राशि को नियंत्रित कर सकते हैं। इन खर्चों की कुल गणना करें
  • दूसरी ओर, विवेकाधीन खर्च तत्व हैं जो जीवित रहने के लिए आवश्यक नहीं हैं। इनमें सिनेमा, यात्रा और आवेगी खरीदारी जैसे अवकाश व्यय शामिल हैं। यदि खर्च और आय के बीच का रिश्ता संतुलन से बाहर है और आप जितना कमाते हैं उससे अधिक खर्च कर रहे हैं, इस श्रेणी में आने वाली ख़रीदीएं समाप्त होने वाली या कम से कम कम होनी चाहिए इन खर्चों की मात्रा निर्धारित करें
  • 4
    कुल मासिक आय से व्यय की कुल राशि घटाएं अगर कुल लागत कुल आय से कम है, तो आप अपनी वित्तीय अच्छी तरह से प्रबंधित कर रहे हैं और आपको इस तरह से जारी रखना चाहिए। लेकिन अगर कुल आय कुल आय से अधिक है, तो आप निश्चित रूप से वित्तीय रूप से शेष राशि से बाहर हैं और आपको अपने खर्चों में प्राथमिकताएं निर्धारित करना होगा।
  • 5
    यदि आपका बजट खर्च के साथ सीमा पर है, तो अधिक लचीला और विवेकाधीन लोगों की जांच करें अपने बैंक और बैंक के विवरण की जांच करें कि आप कितना खर्च करते हैं और किस लिए या ऑनलाइन व्यक्तिगत वित्तीय एप्लिकेशन डाउनलोड करें यह आपकी उन चीजों पर ध्यान देने में आपकी सहायता कर सकता है जो आवश्यक नहीं हैं।
  • अपना क्रेडिट कार्ड खर्च ट्रैक किए रखें क्या आप जानते हैं कि जो लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे नकद इस्तेमाल करने वालों की तुलना में अधिक पैसा खर्च करने की संभावना रखते हैं? इसका कारण यह नकद है "दिखाई" अधिक वास्तविक और खर्च यह "मुश्किल" है केवल नकद रखने की कोशिश करें और देखें कि क्या आप कम खर्च करते हैं
  • जाँच करें कि आप कितना खर्च करते हैं, बार में अपनी सुबह की कॉफी पीने के लिए, सिनेमा में जाने के लिए और अन्य "अतिरिक्त" गतिविधियों के लिए जो आप कम कर सकते हैं कई लोगों को बार में कॉफी पीने की ज़रूरत महसूस होती है, भले ही काम पर एक कॉफी मशीन है। कॉफी का एक कप प्रत्येक दिन कम से कम 1 यूरो का खर्च करता है, जो एक साल में 250 यूरो के बराबर होता है। लेकिन फिर आप निश्चित रूप से एक कॉफी तक सीमित नहीं होते हैं! और क्रोइसैन इसे कभी-कभी खाने के लिए नहीं चाहती? अगर आपने बार में अपनी दैनिक नियुक्ति छोड़ दी तो बचाए गए पैसे से आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें
  • अपने खर्चों से आप जो भी कम कर सकते हैं, या पूरी तरह से बाहर निकाल सकते हैं, उसके बारे में गंभीरता से सवाल उठाएं। चाहे आप अपने पति या पत्नी के साथ या अपने आप से इस मामले का विश्लेषण करें, किसी भी मामले को ईमानदार, ईमानदार और स्पष्ट होने की कोशिश करें। कोई भी लागत कम करने के लिए पसंद करता है, भले ही कभी कभी यह आवश्यक है।
  • 6
    एक बार जब आप अपने सभी आवश्यक खर्चों का भुगतान कर लें तो अपनी आय से कितना धन छोड़ दिया है की जांच करें अगर आप ऋण नहीं करना चाहते तो यह केवल एकमात्र राशि है जो आप खर्च कर सकते हैं अगर आपका भुगतान साप्ताहिक है, तो मासिक बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धनराशि निर्धारित करें। इन खर्चों को कवर करने के लिए आपको पैसे उधार नहीं लेना चाहिए। ठंडे बस्ते का यह तरीका आपको हमेशा अपने गले में पानी महसूस करने से रोक देगा।
  • 7



    आप बजट पर बने रहने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक महीने के अंत में अपने अंतिम शेष राशि की समीक्षा करें उन लोगों के साथ वास्तविक व्ययों की तुलना करें जिन्हें आपने बजट दिया था। यदि कोई स्पष्ट विसंगतियां हैं, तो विवेकाधीन खर्चों में बदलाव करना आवश्यक हो सकता है। समय के साथ, आप यह केवल तिमाही आधार पर कर सकते हैं
  • विधि 2

    बजट का सम्मान करें
    1
    प्रौद्योगिकी से सहायता प्राप्त करें यदि आप एक पुराने स्कूल शैली के प्रकार हैं जो प्यार करता है स्क्वायर अपनी चेकबुक बधाई! लेकिन पता है कि नई तकनीक वास्तविक समय में खर्चों का नियंत्रण और सबसे अधिक परिष्कृत सॉफ़्टवेयर के साथ पहले से कहीं अधिक सुविधा प्रदान कर रही है। आप कई महान उपकरण ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं जो आपको खर्चों का ट्रैक रखने में मदद करेंगे और भविष्य के लिए एक कुशल बजट निर्धारित करेंगे।
  • 2
    विफलता के पहले संकेत पर हार न दें बजट बनाना आहार पर निर्भर करता है बहुत से लोग अच्छे इरादे से शुरू करते हैं फिर, यदि वह परिणाम दो महीने के भीतर नहीं देख सकता है, या जब वह ऊबना शुरू कर देता है, तो वह आत्मसमर्पण और छोड़ देता है, खुद को बता रहा है कि इसके लायक नहीं है। लड़ाई शुरू होने से पहले हार न दें। इस विचार के लिए तैयार हो जाओ कि वित्तीय बजट में बहुत समय और थोड़ा प्रयास की आवश्यकता होती है
  • अपने वित्त में कुछ भी बदलाव देखने को देखने के लिए पूरे साल के लिए बजट की जांच करें। अगर, निरंतर और सावधानीपूर्वक वित्तीय नियंत्रण के एक वर्ष के बाद, आपने अपनी बचत एक यूरो तक नहीं बदल दी है या आप अपनी जेब में कुछ अतिरिक्त पैसा नहीं डाल पाए हैं, फिर इसे पुन: मूल्यांकन करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। आप निराश नहीं होंगे।
  • 3
    एक आपातकालीन निधि बनाना शुरू करें यह बचत फंड के समान नहीं है आपातकालीन निधि के लिए आपको प्राथमिक खर्च के कवरेज के 6-12 महीने की गारंटी दी जानी चाहिए, वास्तव में, आपातकाल के मामले में। यदि आप अपना काम खो देते हैं तो क्या होता है? अगर आपकी बेटी को दंत ऑपरेशन की जरूरत है तो आप क्या करेंगे? यदि आप विभिन्न आपात स्थितियों का अनुभव करते हैं, तो आप संभावित रूप से जमा किए गए सभी निधियों को जला सकते हैं। तैयार होने के नाते सबसे अच्छी बात यह है कि इन फंडों में से एक होने से आपके बजट में अंतर आता है।
  • 4
    बुद्धिमानी से अपनी कर वापसी का खर्च करें टैक्स रिफंड, यदि आप इसे अपने 730 के साथ प्राप्त करने के लिए हकदार हैं, तो भाग्य का एक बड़ा स्ट्रोक हो सकता है आप कुछ सौ यूरो या शायद एक हजार भी प्राप्त कर सकते हैं, बिना उन्हें भी इंतजार कर रहे हैं इस संभावित संसाधन को खर्च करने का तरीका जानना, हालांकि, काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप पहले से ही महीने के अंत तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं इसे नए फ्लैट-स्क्रीन टीवी पर खर्च करने के बजाय आपातकालीन या बचत निधि में रखने पर विचार करें
  • 5
    ऋण धीरे-धीरे भुगतान करें, लेकिन उन सभी को भुगतान करें। ऐसा लगता है कि इटालियन परिवारों का एक उच्च प्रतिशत वे मासिक भुगतान कर सकते हैं की तुलना में अधिक ऋणी है। यह बहुत सारा पैसा है जिसे किसी और को दिया जाना चाहिए। यदि आप अपने वेतन से मासिक भुगतान कर सकते हैं तो ठीक है। लेकिन अगर, कई अन्य लोगों की तरह, आप खुद को हर महीने भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, इसका मतलब है कि आपको अलग-अलग रणनीतियों को लागू करना होगा।
  • आप पहले कौन सी देनदारी का भुगतान करना चाहते हैं? एक उच्च ब्याज या एक कि "लागत" थोड़ा के साथ? कम ब्याज वाले या यहां तक ​​कि कई ऋणों के साथ वेल्डिंग को अपने फायदे मिल सकते हैं, हालांकि ढलानों को उच्च ब्याज दर से पहले नष्ट करने से आपको लंबे समय तक पैसा बचा होगा।
  • यदि आप अपने कर्ज को बंद करने के लिए प्रेरित हैं, तो उच्च दर से उन लोगों के साथ शुरू करें एक उच्च ब्याज वाले ऋण सभी अनुपात में बढ़ सकते हैं क्योंकि वे ब्याज की वजह से जमा करते हैं, अंततः इस दृष्टिकोण को सस्ता बनाते हैं। हालांकि, यदि आप कम दर से कर्ज की कई पंक्तियों को बंद करके प्रेरित महसूस करना चाहते हैं, तो आप संतुष्टि की भावना प्राप्त करने के लिए ऐसा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • खर्च कम करने की कोशिश करें खाने या महंगा मनोरंजन जैसी सभी अनावश्यक लागतों को खत्म करना सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने और कार को बेचने के लिए मुद्रा सुपरमार्केट कूपन का उपयोग करें, गैर-ब्रांडेड उत्पादों को खरीदें और आंशिक रूप से खरीदे गए खरीदारी से बचें। सबसे ऊपर, नया कर्ज बनाने बंद करो आप डेबिट कार्ड (डेबिट कार्ड) का विकल्प चुन सकते हैं और अपना क्रेडिट कार्ड रद्द कर सकते हैं या रद्द कर सकते हैं।
    • एक खर्च योजना बनाएं जिससे आप अपने कर्ज को कम कर सकें। आवश्यक खर्चों को सूचीबद्ध करें, जैसे होम रखरखाव और स्वास्थ्य के लिए, और मनोरंजन और अवकाश जैसे वैकल्पिक खर्च।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com