हर महीने पैसे कैसे बचाएं

पैसे बचाने के लिए यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि आप अप्रत्याशित आपात स्थिति के लिए भुगतान कर सकते हैं और बेरोजगारी के अनपेक्षित समय पर काबू पा सकते हैं। बैंक में अपनी बचत की भरपाई करने के लिए, अपने खर्चों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें और फिर लागत कम करने के तरीकों की तलाश करें। कुछ शोध और कुछ समय के साथ, आप अक्सर क्रेडिट कार्ड, बीमा और बिल के हितों पर पैसा बचा सकते हैं। आप अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए बचाए गए धनराशि का उपयोग कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपने वक्तव्य में एक महीने में एक महीने बढ़ा सकते हैं।

कदम

सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने खर्चों का ध्यान रखें रसीदें और प्राप्तियां 1 महीने के लिए रखें, फिर शॉपिंग श्रेणियां जैसे किराया / बंधक, भोजन, मनोरंजन, बिल और पालतू जानवर बनाने के लिए स्प्रैडशीट या होम फाइनेंस प्रोग्राम का उपयोग करें।
  • इन श्रेणियों में अपनी रसीदों की कुल जमा करें, फिर मासिक व्यय जोड़ें। यदि आपका वर्तमान वेतन आपके कुल खर्च से कम है, तो आपके पास एक नकारात्मक बजट होगा और आपको कम महत्वपूर्ण खर्चों को कम करना होगा। जब आप क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च करते हैं और कर्ज चुकाते हैं, तो आप अपनी कमाई को बैंक में डालकर हर महीने कुछ बचत करना शुरू कर सकते हैं।
  • सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने फोन और इंटरनेट बिलों की समीक्षा करें कि आप अपनी मासिक लागत को कैसे कम कर सकते हैं।
  • टेलिफोन और इंटरनेट द्वारा उपभोग के अनुसार टैरिफ योजनाओं का मूल्यांकन करके अपने संचार की लागत कम करें घर पर इंटरनेट का उपयोग करने के लिए प्रीपेड समय भत्ता और परिवार के सदस्यों के लिए एक योजना का मूल्यांकन करें जो फोन का उपयोग महीने में कुछ ही मिनटों के लिए करते हैं। प्रीपेड फोन और वायरलेस इंटरनेट एक्सेस कार्ड आपको पैसे बचा सकते हैं क्योंकि आपको आमतौर पर मासिक शुल्क नहीं देना पड़ता है और केवल डेटा या मिनटों का भुगतान करना होगा जो आप वास्तव में उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक से पैसा बचाओ हर महीने चरण 3
    3
    छूट का अनुरोध करने के लिए अपने बीमा से संपर्क करें
  • अपने एजेंट को अपनी कार बीमा के लिए छूट की जांच करने के लिए कहें, उदाहरण के लिए, ऐसे ड्राइवरों के लिए छूट जिनके दुर्घटनाएं नहीं हुई हैं।
  • सत्यापित करें कि आपके पास अच्छी बीमा कवरेज है और फिर कम महत्वपूर्ण श्रेणियों जैसे आभूषण या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की छत को कम करना।
  • सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुपरमार्केट में अप्रसारित खाद्य पदार्थ खरीदें स्टालों को देखें जहां ताजा मीट, सब्जियां और फलों को सबसे महंगी पैकेज और जमे हुए उत्पादों से बचने के लिए बेच दिया जाता है।
  • सहेजें शीर्षक प्रत्येक महीने चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    पे टीवी के साथ अपना अनुबंध रद्द करें पेस सब्सक्रिप्शन वाले टीवी परिवारों के लिए सबसे महंगे खर्च हैं। पैसे बचाने के लिए और टीवी से नि: शुल्क समय का आनंद लेने के लिए नि: शुल्क टीवी पर स्विच करें। यदि आप उपग्रह या डिजिटल पे टीवी छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो अपनी सदस्यता की लागत को कम करने और सभी चैनलों को नष्ट करने पर विचार करें, जिन्हें आप कम देखते हैं
  • सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सबसे महंगी खरीद के बारे में ध्यान से सोचें नए कपड़े या घरेलू सामान खरीदने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में उन वस्तुओं की ज़रूरत है आपके और जिस ऑब्जेक्ट को आप चाहते हैं, उसके बीच की दूरी निर्धारित करना आपकी इच्छा और आवश्यकता के बीच के अंतर को समझने में मदद कर सकता है।
  • सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आय के अतिरिक्त स्रोत खोजें बचत बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि हर महीने ज्यादा कमाएं। आपके मुख्य व्यवसाय की पूर्ति करने के लिए लचीला घंटों के साथ अंशकालिक नौकरी की कोशिश करें, जैसे बच्चों की देखभाल, घर-घर, या अपने क्षेत्र में परामर्श।
  • टिप्स

    • अपनी जमीन लाइन को हटाने से आपको पैसे बचाने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके घर में अपने मोबाइल फोन का रिसेप्शन सही है।

    चेतावनी

    • प्रीपेड टेलीफोन योजनाओं को अक्सर उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम अवधि के समय की अवधि के बाद समाप्त होने की आवश्यकता होती है। हमेशा आपके लिए सर्वोत्तम समाधान तय करने के लिए दर योजनाओं की लागतों की तुलना करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मासिक खर्चों का नोट लेने के लिए सॉफ्टवेयर या पेपर और कलम
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com