अपने भुगतान को व्यवस्थित कैसे करें

यहां कुछ सरल नियम हैं जो आप अपने भुगतानों को व्यवस्थित करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

कदम

अपने बिलों को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
पहले भुगतान पर, हमेशा लिखित में सब कुछ डालते हैं। मात्रा, समाप्ति तिथि, ब्याज दर, शेष राशि आदि। जो भी आपको लगता है वह प्रासंगिक है कुछ महीनों के लिए आपको अपनी मां या करीबी रिश्तेदार के लिए बिल या खाता (टेलिफोन या मैकेनिक) का भुगतान करना पड़ सकता है। इस प्रकार का भुगतान एक बंधक की तुलना में जल्दी, तेज होगा, लेकिन वैसे भी इसका ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है।
  • अपने बिलों को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    महत्व के आधार पर अपने भुगतान का आदेश दें आप उन्हें नियत तारीख से वर्गीकृत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप महीने के सभी खातों का भुगतान करने से पहले पैसे से बाहर न जाएं या फिर आप इन्हें राशि से हल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, सबसे पहले लोगों को आपका ध्यान कैप्चर करने, या निचले लोगों को प्राथमिकता देने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनमें से कुछ को जल्द ही सुलझाया जा सकता है।
  • अपने बिलों को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3



    उपयोगकर्ताओं से संबंधित समूहों में अपने भुगतान अलग करें (उदा। कार (किश्तों, बीमा, ईंधन, आदि), बीमा, कर, क्रेडिट कार्ड आदि के लिए घर (किराया, बंधक, बीमा, आदि) के लिए, पानी, गैस, कचरा आदि।
  • करों और फीस जैसे वार्षिक भुगतानों के बारे में, यदि आप उन्हें देर से भुगतान करते हैं या उन्हें देर से भुगतान करते हैं, तो उन्हें सूचीबद्ध करें ताकि आप समाप्ति की तारीख को याद कर सकें।
  • अपने बिल्स चरण 4 को व्यवस्थित करें
    4
    एक स्प्रैडशीट का प्रयोग करें जहां आप बाईं ओर प्रत्येक भुगतान को ऊपर से नीचे तक (जैसे कि पानी, गैस, किराया, बंधक आदि) की सूची कर सकते हैं।) ऊपरी हिस्से में, दाहिनी ओर, मासिक मात्रा में देय, समाप्ति तिथि, ब्याज दरों और शेष राशि का कारण निर्दिष्ट करें
  • आपका बिल व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    कुछ चीजें शामिल करें जिनमें आप शायद ध्यान नहीं देंगे, जैसे जीवन बीमा, स्वास्थ्य या विकलांगता बीमा, चिकित्सा बिल, दंत चिकित्सक खाते, बचत (पूर्व। अपनी परिपक्वता तिथि, ऋण प्रतिभूति, आदि के साथ जमा के प्रमाण पत्र आदि) उनके संबंधित शेष राशि, ब्याज दरों आदि निर्दिष्ट करते हैं। आपके खाते से हर महीने क्या घटाया जाता है? क्या आप सेवाओं का भुगतान कर रहे हैं? (जैसे दांत की नीति, वर्ष में दोगुनी सफाई के अधीन दो बार दांतों का स्वास्थ्य बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं, आपका दंत चिकित्सक आपको सर्वोत्तम सलाह देगा।) यह एक बीमा पॉलिसी का कारण है, यह आपका भविष्य है । यदि आपके पास गंभीर या घातक दुर्घटना है, तो आप और आपके परिवार (पत्नी, पति, बच्चों, आदि) का क्या होगा? क्या वे बिना समर्थन के खर्चों का सामना कर सकते हैं? या बस अपनी आय के एक हिस्से के साथ? कब तक? कुछ दिशानिर्देश बताते हैं कि 3-6 महीने की बचत का फायदा उठाना, विशेषकर मौजूदा आर्थिक स्थिति में। अपनी सेवानिवृत्ति के बारे में भी सोचें क्या आप भुगतान का सम्मान करते हैं? क्या आपको सुरक्षित महसूस होता है? यह कार्यपत्र साप्ताहिक (जैसे रविवार) या मासिक देखने के लिए कुछ हो सकता है, लेकिन किसी भी मामले में नियमित आधार पर। यदि आप समय पर अपने बिलों का भुगतान करते हैं, तो आपके पास एक अच्छा क्रेडिट रेटिंग होगा। स्वर्गीय भुगतान बदले में आपको एक भयानक रेटिंग मिल जाएगी, जो आपकी बचत होगी। और धन के अभाव में, अब उन्हें जमा करना शुरू करना महत्वपूर्ण है, हर कोई कर्ज में नहीं रह रहा है। कुछ लोग सिर्फ सुपरमार्केट, गैस स्टेशन और अपशिष्ट बिल के बिल का भुगतान करते हैं। उनके पास कोई क्रेडिट कार्ड ऋण नहीं है वे शेयर, जमा के प्रमाण पत्र, बांड, आदि
  • अपने बिलों को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने जीवन का आनंद लें, लेकिन अपनी संभावनाओं के अनुसार जीएं एक बीएमडब्ल्यू या कार्वेट, एक डिजाइनर हैंडबैग या हीरे की बालियां खरीदने के लिए आपको हर दिन बिस्तर से उठने और समय पर काम करने में मदद करें। लेकिन अगर आप पानी से डरते हैं और मछली पकड़ना पसंद नहीं करते तो नाव खरीदना नहीं है। और उस चीज़ में बहुत पैसा निवेश न करें जो आपको करने का समय नहीं होगा। अगर आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं, तो उन्हें विश्वविद्यालय में जाने में मदद करें अपने पहले घर की खरीद में योगदान करें, शायद वे आपको रिटायर होने पर उनके पास रहने के लिए आमंत्रित करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com