कुल लागत की गणना कैसे करें

वित्त की दुनिया में, अभिव्यक्ति "कुल लागत" यह कई चीजों का उल्लेख कर सकता है उदाहरण के लिए, यह किसी कंपनी के चलने वाले खर्चों को व्यक्तिगत बजट में या यहां तक ​​कि एक नई परियोजना (जैसे किसी कंपनी के विस्तार या किसी परिसंपत्ति की खरीद के रूप में) के लिए खर्च करने के लिए संदर्भित कर सकता है। सौभाग्य से, बुनियादी कदम एक ही हैं जो कुछ भी "कुल लागत" गणना करने के लिए: आपको बस जोड़ना होगा I "निश्चित लागत" (यानी न्यूनतम आवश्यक खर्च, या नियत व्यय) एआई "परिवर्तनीय लागत" (यानी व्ययों को चुना रणनीति, या चर के अनुसार संशोधित किया जा सकता है)

कदम

विधि 1

एक व्यक्तिगत बैलेंस में कुल लागत की गणना
1
निर्धारित लागतों की गणना करें उस अवधि की स्थापना करके शुरू करें, जिसके लिए आप कुल लागतों की गणना करना चाहते हैं, फिर उस अवधि के दौरान किए गए सभी निर्धारित लागतों का योग करें निर्धारित लागतों (लेकिन सभी नहीं) के अधिकांश एक आधार पर गणना की जाती हैं मासिक.
  • इस मामले में, तय लागत उस खर्चे हैं जो यह है अनिवार्य भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, किराया, उपयोगिताओं, टेलीफोन सदस्यता, पेट्रोल, किराने की खरीदारी निश्चित लागत महीने या महीने में बहुत भिन्न नहीं होती हैं, वे आपके बजट पर आपके द्वारा किए गए विकल्पों के आधार पर वृद्धि या कमी नहीं करते हैं। बस स्पष्ट होने के लिए, आपका किराया एक समान होगा, भले ही आप अपने पसंदीदा कपड़ों की दुकान में खरीदारी करने का फैसला करें।
  • एक उदाहरण देने के लिए, मान लें कि आप पैसे बचाने के लिए बजट बनाना चाहते हैं। अभी भी एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि मासिक तय की लागत: किराया = 800 यूरो, उपयोगिता = 250 यूरो, टेलीफोन सदस्यता = 25 यूरो, इंटरनेट सदस्यता = 35 यूरो, पेट्रोल (आप एक सटीक अनुमान बना सकते हैं, खासकर यदि आप यात्रियों हैं) = 200 यूरो, किराने का सामान = 900 यूरो इन सभी खर्चों को जोड़ना, कुल निश्चित लागत की राशि होगी 2210 यूरो / महीना.
  • 2
    मासिक परिवर्तनीय लागतें जोड़ें निश्चित लागतों के विपरीत, वेरिएबल आपके जीवन की जीवन शैली पर निर्भर करते हैं और ये सभी अनावश्यक खर्च हैं, लेकिन जो आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।
  • परिवर्तनीय खर्च में यात्रा, रात्रिभोज, कपड़ों (आवश्यक के अलावा), पार्टियां, वांछित भोजन की खरीद आदि शामिल हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, वास्तव में, यहां तक ​​कि उपयोगिताओं की मात्रा भी कर सकते हैं परिवर्तन एक बहुत (उदाहरण के लिए, सर्दियों और गर्मियों के महीनों में हीटिंग), लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप चर खर्चों पर विचार कर सकते हैं उनका भुगतान वैकल्पिक नहीं है.
  • उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, हम कहते हैं कि परिवर्तनीय लागतों में शामिल हैं: थिएटर टिकट = 25 यूरो, दरवाजे के बाहर सप्ताहांत = 500 यूरो, एक दोस्त के जन्मदिन के लिए रात का खाना = 100 यूरो, जूते की एक नई जोड़ी = 75 यूरो इससे कुल परिवर्तनीय व्यय एक हो जाता है 700 यूरो.
  • 3
    कुल लागत को प्राप्त करने के लिए निर्धारित व्यय को चर खर्चों में जोड़ें जीने की कुल लागत एक निश्चित अवधि में किए गए सभी खर्चों का योग है, आम तौर पर एक महीने में। यह गणना करने के लिए सूत्र बहुत सरल है: स्थिर लागत + परिवर्तनीय लागत = कुल लागत
  • पिछले उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, यदि आप तय लागत और परिवर्तनीय लागत को जोड़ते हैं: 2210 यूरो (निश्चित लागत) + 700 यूरो (चर लागत) = 2910 यूरो (कुल लागत)
  • 4
    अपने मासिक खर्च का रिकॉर्ड रखें जब तक आप विशेष रूप से अच्छे नहीं होते हैं, आप संभवत: महीने के दौरान आपके द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक खर्च को रिकॉर्ड नहीं करते हैं। इसका अर्थ है कि महीने के अंत में गणना करना कठिन हो सकता है। यह समझने से बचें कि पैसा कहां है, आपके द्वारा किए गए हर खर्च का ट्रैक रखने के लिए इस तरह आप तय खर्चों का एक यथार्थवादी अनुमान प्राप्त करने में सक्षम होंगे, ताकि आप जल्द ही केवल चर खर्चों का ट्रैक रखना शुरू कर सकें।
  • निर्धारित खर्चों का ट्रैक रखना आसान है: घरेलू खर्च पर विचार करें, प्रत्येक बिल और बड़े खर्चों की प्रत्येक रसीद रखें। भोजन की लागत का एक सटीक अनुमान मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप प्राप्तियां रखते हैं या आपके चालू खाते में संबंधित आंदोलनों की तलाश करते हैं, तो यह संभव है।
  • चर खर्चों का ट्रैक रखते हुए और अधिक जटिल हो सकता है। यदि आप अधिकांश मामलों में एटीएम या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो महीने के अंत में, विवरण (या तो ऑनलाइन हो सकता है, क्योंकि अधिकांश उधारदाता आज इस विकल्प को प्रदान करते हैं) की जांच करके चर खर्चों पर वापस जाना आसान है। । इसके बजाय, यदि आप अक्सर नकदी में भुगतान करते हैं, तो आपको उन खर्चों को ध्यान में रखना चाहिए जैसे आप उन्हें करते हैं या रसीदें रखें
  • विधि 2

    कंपनी की कुल लागत की गणना करें
    1



    निर्धारित लागतों की गणना करें व्यापारिक दुनिया में, तय लागत को अक्सर ओवरहेड की लागत के रूप में जाना जाता है। व्यवहार में, यह व्यवसाय खोलने के लिए खर्च की गई लागत है। अधिक विशेष रूप से, वे वे हैं जो उत्पादन में बदलाव के साथ भिन्न नहीं होते हैं।
    • किसी गतिविधि की निर्धारित लागतों की तुलना निजी बजट के निश्चित लागत से की जा सकती है और कई चीजें समान हैं। यहां तक ​​कि एक गतिविधि के मामले में, वास्तव में, किराया, उपयोगिताओं, प्रगति में ऋण, उपकरण, मशीनरी, बीमा और के लिए निर्धारित लागत व्यवसाय खोलने के लिए आवश्यक श्रम लागत, बजाय उत्पादन के लिए आवश्यक काम को छोड़कर।
    • चलो एक कंपनी का उदाहरण लेते हैं जो गेंदों का उत्पादन करती है। निर्धारित मासिक लागत हैं: संपत्ति का किराया = 4,000 यूरो, बीमा = 1,500 यूरो, प्रगति में ऋण = 3,000 यूरो, मशीनरी = 2,500 यूरो इसके अलावा, सीधे उत्पादन में शामिल कर्मचारियों (संरक्षक, सुरक्षा रक्षक, आदि) के वेतन के लिए हर महीने 7,000 यूरो का भुगतान किया जाना चाहिए। अब तक उद्धृत सभी राशियों का योग है 18,000 यूरो / महीना.
  • 2
    चर की गणना करें किसी गतिविधि के मामले में, एक निजी बजट के लिए विचार किए जाने वाले लोगों की तुलना में परिवर्तनीय लागत कुछ अलग होती है एक कंपनी की परिवर्तनीय लागत उन हैं खर्च जो कंपनी द्वारा उत्पादित वस्तुओं या सेवाओं की मात्रा पर निर्भर करते हैं. दूसरे शब्दों में, जितनी अधिक कंपनी उतनी उच्च उत्पादन करेगी जितनी चर की लागत होगी।
  • किसी कंपनी के परिवर्तनीय खर्चों में शामिल होना चाहिए: कच्चे माल, शिपिंग लागत, श्रमिक लागत और श्रमिकों को सीधे उत्पादन प्रक्रिया में शामिल किया जाता है, ग्राहक की गारंटी की सहायता और इसी तरह। इसके अलावा, भी उपयोगिताओं वेरिएबल व्ययों का हिस्सा बन सकते हैं यदि वे उत्पादित वस्तुओं या सेवाओं की मात्रा से सीधे प्रभावित होते हैं उदाहरण के लिए, एक कार फैक्ट्री जो रोबोट विधानसभा लाइनों का उपयोग करती है, वह अधिक बिजली का उपयोग करता है जो लाइनों को चलाने के लिए उपयोग करती है, जितनी अधिक कारें पैदा होती हैं। इस मामले में, बिजली उपभोक्ता को वैरिएबल लागतों में शामिल किया जा सकता है।
  • गुब्बारे कारखाने के उदाहरण में, हम कहते हैं कि मासिक परिवर्तनीय लागत हैं: रबर = 1000 यूरो, शिपिंग लागत = 2,000 यूरो, श्रमिकों के लिए मजदूरी = 10,000 यूरो इसके अलावा, रबड़ वल्कीनकरण प्रक्रिया में बहुत से प्राकृतिक गैस का उपयोग होता है और इसकी खपत प्रत्यक्ष रूप से संबंधित होती है कि कितना रबर vulcanized है, यानी कितने गुब्बारे का उत्पादन किया जाता है। माना जाता है कि महीने के लिए, हम कहते हैं कि प्राकृतिक गैस पर खर्च 3,000 यूरो के बराबर है। इन सभी खर्चों को जोड़ने से आपको कुल मिला 16,000 यूरो.
  • 3
    कुल लागत को प्राप्त करने के लिए निर्धारित लागतों को चर लागत में जोड़ें कुल लागतों की गणना के लिए सूत्र समान है जैसा कि व्यक्तिगत बजट के लिए उपयोग किया जाता है: स्थिर लागत + परिवर्तनीय लागत = कुल लागत.
  • उदाहरण के लिए हमने तय किया है, निश्चित लागत 18,000 यूरो / माह है, परिवर्तनीय लागत (माना जाता महीने के लिए) 16,000 यूरो है, इसलिए अवधि में कुल लागत को माना जाता है 34,000 यूरो.
  • 4
    कंपनी की कुल लागत के भीतर देखें आय विवरण कंपनी। ज्यादातर मामलों में, आय विवरण स्पष्ट रूप से निर्धारित लागत और परिवर्तनीय लागत दर्शाता है। आपको उन सभी वस्तुओं की एक सूची मिलनी चाहिए जिनसे पहले उल्लेख किया गया था, साथ ही उत्पादन, कंपनी और स्थान के प्रकार के अन्य विशिष्टताओं के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए। आय स्टेटमेंट एक आधिकारिक दस्तावेज है जो सभी कंपनियों के पास होना चाहिए।
  • आप इनसे परामर्श भी कर सकते हैं कंपनी बैलेंस शीट कंपनी के तीसरे पक्षों के पास ऋण का एक विचार प्राप्त करने के लिए और फिर भी उसे चुकाने की क्या मात्रा है वास्तव में, कंपनी बैलेंस शीट में, अन्य मदों के बीच, संकेत दिया जाता है सहनशीलता कंपनी का, अर्थात कर्ज अभी भी खुला है। ये खाते किसी कंपनी की सुदृढ़ता का आकलन करने में सहायता कर सकते हैं: यदि लाभ कुल लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त हैं और कई कर्ज चल रहे हैं, तो व्यापार जोखिम में हो सकता है।
  • टिप्स

    • कुल राजस्व का निर्धारण करने के लिए आप कुल लागत गणना का भी उपयोग कर सकते हैं उपरोक्त उदाहरण में, अगर कंपनी प्रति माह 39,000 यूरो के लिए गुब्बारे बेचती है, तो कुल राजस्व प्रति माह 5,000 यूरो होगा।
    • हालांकि, इस राशि से अभी भी करों काटा जा सकता है (कारोबार - कुल लागत)
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com