आपकी कार के संचालन लागत की गणना कैसे करें

यदि आप सीखते हैं कि आपकी कार परिचालन लागतों की गणना कैसे की जाती है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी कार का चलने और बनाए रखने के लिए आपके वेतन का प्रतिशत कितना उपयोग किया जाता है। खर्चों का मूल विचार प्राप्त करने के लिए ईंधन, रखरखाव और बीमा की लागतों की गणना करें।

कदम

विधि 1

ईंधन लागत की गणना
1
टैंक लगभग खाली है जब ओडोमीटर संकेत को नोट करके ईंधन लागत की गणना करें
  • 2
    टैंक लगभग खाली है जब ईंधन के साथ भरें टैंक को अधिक से अधिक नहीं भरें
  • 3
    टैंक फिर खाली कर दिया है जब ऊपर, और लिटर की संख्या डाला ध्यान दें। टैंक को अधिक से अधिक नहीं भरें
  • 4
    जब आप फिर से भरते हैं, तो ओडोमीटर पर फिर से नंबर की जांच करें, और पहले बताए गए एक घटाएं, यह निर्धारित करने के लिए कि आपने कितने किलोमीटर की यात्रा की है। दो नंबरों के बीच अंतर लिखें। अगर पहली प्रविष्टि (जब आप पहली बार भरे थे) 48.280 किमी थी, अब यह 48.763 किमी है, फिर एक पूर्ण टैंक के साथ, आपने 483 किमी की यात्रा की है।
  • 5
    लीटरों को भरने के लिए भुगतान किए गए किलोमीटर की संख्या को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने 487.88 लीटर पेट्रोल का इस्तेमाल किया है, तो आपकी कार एक लीटर के साथ लगभग 8.5 किमी की यात्रा करती है।
  • 6
    एक लीटर के साथ आने वाले किलोमीटर के लिए एक महीने में कवर की गई किलोमीटर को विभाजित करें (यदि आपकी कार 48.280 किमी है और 40 महीने है, तो आपकी मासिक दूरी लगभग 1207 किमी है)। हमारे काल्पनिक उदाहरण में, एक महीने में प्रति लीटर की खपत वाले लीटर की संख्या प्राप्त करने के लिए, प्रति लीटर 8.5 किलोमीटर प्रति 1,207 किमी बंटो - ताकि आपको 142 लीटर मिले।
  • 7



    रिश्तेदार लागत के लिए एक महीने में पेट्रोल की कुल लीटर काटा। अगर गैसोलीन की कीमत € 1.80 प्रति लीटर है, तो आप प्रति मिनट € 255 ईंधन खर्च कर सकते हैं या प्रति किलोमीटर 21 यूरो सेंट खर्च कर सकते हैं।
  • विधि 2

    रखरखाव और बीमा
    1
    तेल में परिवर्तन, टायर, अन्य रखरखाव, मरम्मत और बीमा लागत के लिए वार्षिक लागतें बढ़ाएं मासिक लागत प्राप्त करने के लिए कुल 12 से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, अगर कुल प्रति वर्ष € 1,890 था, तो रखरखाव, मरम्मत और बीमा के लिए मासिक लागत € 157.50 होगी।
  • 2
    वार्षिक टिकट जोड़ें और लागतों की समीक्षा करें और 12 से विभाजित करें मान लें कि प्रति वर्ष € 100 की कुल लागत, मासिक लागत 8.33 होगी
  • विधि 3

    ऑपरेशन की लागत
    1
    कुल ईंधन लागत (हमारे उदाहरण में € 255), रखरखाव, मरम्मत और बीमा लागत (हमारे उदाहरण में € 157.50 प्रति माह), और टिकट और संशोधित लागत (€ 8.33), लागत को प्राप्त करने के लिए आपकी कार के रखरखाव के लिए कुल मासिक हमारे उदाहरण के काल्पनिक परिदृश्य में, हमारी काल्पनिक कार चलाने के लिए कुल मासिक लागत € 420.83 होगी।
  • 2
    हमारी काल्पनिक कार (€ 420.8) को बनाए रखने की मासिक लागत को विभाजित करें, जो कि आप एक महीने में यात्रा करते हैं (हमारे उदाहरण में, 1.207 किमी), लागत प्रति किलोमीटर की गणना के लिए हमारे काल्पनिक ड्राइवर के लिए लागत लगभग 35 सेंट प्रति किलोमीटर होगी।
  • 3
    ध्यान दें कि यह गणना खाते में वित्तपोषण के किसी भी कीमत नहीं ले करता है इस कार को खरीदने के लिए, यात्रा, कार मूल्यह्रास, किसी भी दुर्घटना की, पार्किंग शुल्क और टोल, आदि एक अमेरिकी वेबसाइट ने गणना की है, सभी संभव कारकों सहित, एक किलोमीटर प्रति कार ड्राइविंग की औसत लागत, लगभग 60 यूरो सेंट प्रति किलोमीटर के बराबर औसत मूल्य प्राप्त करना।
  • चेतावनी

    • कई वेबसाइटें एक मुफ्त सेवा प्रदान करती हैं, जहां हर उपयोगकर्ता एक गणना कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की लागतें दर्ज कर सकता है, ताकि वाहन की लागत प्रति किलोमीटर हो सके। "किसी कार के संचालन की लागत की गणना" के लिए इंटरनेट पर खोज करें, "कार की प्रति किलोमीटर की लागत की गणना" या इन वेबसाइटों में से किसी एक को खोजने के लिए समान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com