औसत निश्चित लागत की गणना कैसे करें

निर्धारित लागतें उन वस्तुओं के उत्पादन से जुड़ी लागत हैं जो कि परिवर्तन के अधीन नहीं हैं, उत्पादित उत्पाद इकाइयों की परवाह किए बिना उत्पादित। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी पर्दे का उत्पादन करती है, तो निश्चित लागतों की सूची में कमरे, सिलाई मशीन, भंडारण कंटेनर, छत रोशनी और कुर्सियों को किराए पर लेने जैसे आइटम शामिल होंगे। निश्चित औसत लागत उत्पाद की प्रति यूनिट की निश्चित लागत है। उत्पादन में बढ़ोतरी के तौर पर, निर्धारित लागत कम हो जाती है और आर्थिक रूप से, अधिक से अधिक इकाइयों को संभव के रूप में उत्पादन करने के लिए केवल तभी तय किया जाता है जब निश्चित लागत हमेशा समान रहती है। हालांकि, अगर उत्पाद की कीमत औसत तय लागत से अधिक नहीं है, तो उत्पादन जारी रखने के लिए सस्ता नहीं हो सकता है। इस कारण से यह उत्पाद की स्थिर औसत लागत की गणना करना और उसकी कीमत के साथ इसकी तुलना करना महत्वपूर्ण है, यह निर्धारित करने के लिए कि यह सुविधाजनक है, आर्थिक दृष्टि से, इसे उत्पादन जारी रखने के लिए। औसत निश्चित लागत की गणना के लिए दो तरीके हैं यह कैसे गणना करने के लिए जानने के लिए निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

विभाजन
1
निर्धारित लागतों की कुल राशि निष्पादित करें
  • 2
    उत्पादित इकाइयों की मात्रा निर्धारित करता है
  • 3
    तय की गई औसत लागत प्राप्त करने के लिए उत्पादित इकाइयों की मात्रा के द्वारा कुल निश्चित लागत को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि निश्चित लागत की राशि 10,000 यूरो और 1000 इकाइयां होती हैं, तो औसत तय लागत 10 यूरो होगी।
  • विधि 2

    घटाव
    1
    कुल लागत की गणना करें उत्पाद की एक इकाई का उत्पादन करने के लिए आवश्यक कुल धन की कुल राशि, कुल निश्चित लागत के साथ-साथ कुल चर लागत भी है। इस गणना में उत्पादन के प्रत्येक तत्व को ध्यान में रखा जाना चाहिए: श्रम, कमीशन, बिजली, विपणन, प्रशासनिक लागत, कार्यालय की आपूर्ति, शिपिंग लागत, सामग्री, रुचियां और कोई अन्य लागत विशिष्ट उत्पाद का संबंध है
  • 2
    कुल औसत लागत की गणना करें कुल औसत लागत कुल उत्पादित इकाइयों की संख्या से विभाजित लागत के बराबर होती है। यदि कुल लागत 1000 यूरो है और उत्पादित इकाइयां 200 हैं, तो कुल औसत लागत 5 यूरो होगी।



  • 3
    कुल चर की लागत निर्धारित करता है उत्पादित इकाइयों की मात्रा के हिसाब से परिवर्तनीय लागत में परिवर्तन, उत्पादन की वृद्धि और कमी के सीधे आनुपातिक। दो मुख्य परिवर्तनीय लागत श्रम और सामग्री हैं
  • 4
    उत्पादित इकाइयों की संख्या से कुल परिवर्तनीय लागतों को विभाजित करके औसत परिवर्तनीय लागत की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि कुल परिवर्तनीय लागत 400 यूरो है और 200 इकाइयां उत्पादित हैं, तो औसत परिवर्तनीय लागत 2 यूरो होगी।
  • 5
    औसत तय लागत का पता लगाने के लिए, कुल औसत लागत से औसत परिवर्तनीय लागत घटाएं। हमारे उदाहरण में, € 5 की औसत कुल लागत से € 2 की औसत परिवर्तनीय लागत को घटाना, हम औसत निर्धारित लागत पाते हैं, जो कि € 3 है
  • टिप्स

    • निश्चित औसत लागत कभी भी शून्य या नकारात्मक नहीं हो सकता, क्योंकि तय लागत की मात्रा हमेशा एक सकारात्मक संख्या होती है।
    • जब आप औसत तय लागत निर्धारित करने के लिए सभी निर्धारित लागतों को जोड़ते हैं, तो अचल संपत्ति पर बीमा और कर सहित परिसर किराए पर लेने की लागत शामिल होती है।
    • निश्चित औसत लागत को कम करने के लिए, निर्धारित लागतें कम होनी चाहिए।

    चेतावनी

    • आप किसी उत्पाद की आर्थिक व्यवहार्यता पर एक सटीक राय नहीं ले सकते हैं, केवल औसत तय लागत को ध्यान में रखते हुए। उत्पादन लागतों की अधिक सटीक आकलन के लिए कुल लागत (निश्चित लागत और परिवर्तनीय लागत) पर विचार किया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com