ईंधन की खपत की गणना कैसे करें

ईंधन की कीमतों, अधिक से अधिक मोटर चालकों जो अपने वाहन के ईंधन की खपत पर बहुत ध्यान जगह में लगातार वृद्धि के साथ। हालांकि एक कार की सटीक ईंधन की खपत - या मोटर परिवहन के किसी भी तरह - कई कारकों (गाइड के प्रकार को अपनाया के अनुसार बदलता रहता है, जब शहर में या राजमार्ग पर ड्राइविंग, टायर दबाव आदि ), औसत खपत की गणना एक अत्यंत सरल प्रक्रिया है

कदम

भाग 1

ईंधन की खपत की गणना
1
ईंधन की खपत की गणना के लिए फार्मूला बहुत सरल है और इसमें विभाजित किया गया है "किलोमीटर का उपयोग पेट्रोल या डीजल की मात्रा के लिए कूच किया"। एक वाहन की ईंधन की खपत किलोमीटर में मापा जाता है, प्रति लीटर की यात्रा आप तय की गई दूरी और इसे का पालन करने के लिए, पेट्रोल या डीजल ईंधन के एक भी लीटर के अंतर्गत आने वाले बस लीटर की कुल संख्या से कुल दूरी विभाजित किलोमीटर की संख्या की गणना करने के लिए इस्तेमाल लीटर की संख्या मालूम है।
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप मील और गैलन के आधार पर गणना कर सकते हैं।
  • अपने कार को ईंधन के साथ भरने के तुरंत बाद मील की यात्रा का ट्रैक करना शुरू करने का सबसे अच्छा समय है।
  • 2
    ईंधन के साथ भरने के तुरंत बाद वाहन की यात्रा मीटर को रीसेट करें सभी आधुनिक कारों को इस उपकरण से लैस किया जाता है जो आंशिक दूरी को मापने के लिए किसी भी समय रीसेट किया जा सकता है। आम तौर पर, यात्रा के मीटर को रीसेट करने के लिए बटन सीधे डैशबोर्ड पर या केंद्रीय डैशबोर्ड पर स्थित होता है इसे रीसेट करने के लिए, इसे कुछ सेकंड के लिए दबाए रखें। वाहन को ईंधन के साथ भरने के तुरंत बाद शून्य, फिर जब आपको ईंधन फिर से भरना पड़ता है तो उस मील की यात्रा कीजिए। अंत में बताए गए डेटा पिछले रिफॉलिंग के लिए धन्यवाद किए गए किलोमीटर की संख्या के अनुरूप होंगे।
  • शून्य होने के बाद, यात्रा ओडोमीटर को शब्दों को दिखाना चाहिए "0.0 किमी"।
  • यदि आपके वाहन में यह उपकरण नहीं है, तो बस ध्यान दें कि अब तक की कुल किलोमीटर की यात्रा की गई है, इसलिए शब्दों के साथ इसे चिह्नित करें "आरंभिक लाभ"। उदाहरण के लिए, यदि ओडोमीटर के पुनर्भरण के समय 10,000 किमी का निशान होता है, तो आपको इस मूल्य का ध्यान रखना चाहिए ("आरंभिक लाभ: 10,000 किमी")।
  • 3
    पेट्रोल या डीजल के अगले ईंधन भरने पर, यात्रा मीटर द्वारा मापा किलोमीटर की संख्या का ध्यान रखें। सर्विस स्टेशन पर एक बार बंद हो जाने पर, पिछले ईंधन से पूरा होने के बाद किलोमीटर की संख्या रिकॉर्ड कीजिए और प्रविष्टि पर अपने नोट्स में इसकी रिपोर्ट करें "अंतिम लाभ"।
  • यदि आपकी कार में आंशिक ओडोमीटर नहीं है, तो आप केवल वज़न घट कर डेटा को प्राप्त कर सकते हैं "आरंभिक लाभ" वर्तमान में ओडोमीटर द्वारा दर्ज की गई किलोमीटर की संख्या से इस तरीके से, आपको अंतिम रिफालिंग के बाद से आने वाले किलोमीटर की संख्या प्राप्त हो जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि ओडोमीटर 10.250 की रिपोर्ट करता है, तो आपको उस नंबर से 10,000 को घटाना होगा। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपने अंतिम रिफॉलिंग के साथ 250 किमी की यात्रा की है।
  • 4
    जब तक कि टैंक लगभग पूरी तरह से खाली नहीं हो, तब तक अपना वाहन का उपयोग करें टैंक में छोड़े गए ईंधन की मात्रा पर ध्यान दिए बिना आप इस गणना को निष्पादित कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिक ईंधन, अंतिम आंकड़ा अधिक सटीक होगा।
  • 5
    पिछले ईंधन भरने से खरीदा ईंधन की लीटर की संख्या का ध्यान रखें। इस मामले में यह भरना महत्वपूर्ण है पूरी तरह से वाहन टैंक और ईंधन की लीटर की संख्या को ध्यान में रखते हुए खरीदा गया है। यह आंकड़ा का प्रतिनिधित्व करता है "ईंधन का इस्तेमाल किया" पिछले चरण से संकेतित दूरी की यात्रा करने के लिए
  • वाहन के टैंक को पूरी तरह से भरना बहुत जरूरी है ताकि गणना सही हो। अन्यथा आपको नहीं पता चलेगा कि पिछले ईंधन भरने के बाद से आपने कितना ईंधन का प्रयोग किया है।
  • 6
    उन्हें चलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ईंधन की मात्रा के द्वारा यात्रा की गई किलोमीटर को विभाजित करें। इस तरीके से आप वाहन की खपत की गणना करेंगे, यानी आपके द्वारा एक लीटर ईंधन के साथ यात्रा की गई किलोमीटर की संख्या। उदाहरण के लिए, 12 लीटर ईंधन के उपयोग से 335 किमी की यात्रा करते हुए, विचाराधीन वाहन की खपत 27.9 किलोमीटर प्रति लीटर (335 किमी / 12 ली = 27.9 किमी / ली) के बराबर होगी।
  • यदि आपने मील और गैलन में मापन किया है, तो अंतिम परिणाम सामने आएगा "गैलन प्रति मील" या "एमपीजी"। यूरोप में यह एक वाहन में ईंधन की खपत को व्यक्त करने का प्रथा है "लीटर प्रति 100 किमी" (अर्थात 100 किमी की यात्रा के लिए आवश्यक ईंधन की लीटर की संख्या)
  • इस्तेमाल किए गए ईंधन को सही ढंग से मापने के लिए, टैंक पूरी तरह से भरा हुआ है और परीक्षण के अंत में फिर से भरने से शुरू किया जाना चाहिए।
  • 7
    वाहन के ईंधन की खपत की गणना पर व्यावहारिक उदाहरण ईंधन भरने के बाद, लुका की कार स्पीडोमीटर से पता चलता है कि 23,500 किलोमीटर की यात्रा की गई। कई दिनों तक कार का उपयोग करने के बाद, लुका अपने गैस स्टेशन पर वापस चला जाता है ताकि ईंधन को ऊपर उठाया जा सके। इस बिंदु पर, ओडोमीटर ने 23,88 9 किमी की यात्रा की और 12.5 लीटर ईंधन का उपयोग टैंक को फिर से भरने के लिए किया। वाहन की ईंधन की खपत क्या थी?
  • ईंधन खपत = (अंतिम लाभ - प्रारंभिक लाभ) / ईंधन का उपयोग किया जाता है;
  • ईंधन खपत = (23,88 9 किमी - 23,500 किमी) / 12,5 l;
  • ईंधन की खपत = 38 9 किमी / 12.5 लीटर
  • ईंधन खपत = 31.1 किमी / एल.
  • भाग 2

    औसत ईंधन की खपत की गणना करें
    1
    याद रखें कि ईंधन की खपत ड्राइविंग के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक वाहन चलाते हुए अभी भी तेज और ब्रेक लगाना एक स्थिर, नियमित और तरल गति से ड्राइविंग की तुलना में उच्च ईंधन की खपत का कारण बनता है। यही कारण है कि मोटरवे पर खपत बड़े शहरों में मापा जाता है।
    • "क्रूज नियंत्रण" (यह एक ऐसा उपकरण है जो किसी वाहन की गति का स्वत: नियमन करने की अनुमति देता है) उपभोग नियंत्रण में रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • बढ़ती ड्राइविंग गति से ईंधन की खपत बढ़ जाती है।
    • चूंकि एयर कंडीशनिंग या एयर कंडीशनिंग सिस्टम इंजन द्वारा उत्पादित ऊर्जा के लिए धन्यवाद करता है, उन्हें ईंधन की खपत को कम करने में मदद करता है।
  • 2
    किसी वाहन की औसत ईंधन की खपत की गणना करने के लिए, लेख के पिछले खंड में वर्णित प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। आपकी कार की ईंधन की खपत की स्थिति के बारे में अधिक सटीक देखने के लिए, आपको जितना संभव हो उतना डेटा एकत्र करना होगा। अधिक समय और ड्राइविंग से आपको अपनी कार के औसत ईंधन खपत की अधिक विश्वसनीय तस्वीर मिलेगी, जिससे संभव हो सकेगा या नष्ट हो जाएगी "त्रुटियों" माप में मौजूद
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि हम एक दिन में ईंधन की खपत की गणना करना चाहते हैं, जब पर्वत की सड़कों पार हो जाती हैं इस मामले में आम तौर पर पहाड़ी सड़कों के साथ सामना करने वाले निरंतर अप और डाउन के कारण खपत सामान्य से अधिक होगी।
  • 3
    ईंधन के साथ वाहन भरने के बाद ट्रिपमाटर को रीसेट करें इस चरण को पूरा करें और अगले मीटर तक अगले मीटर तक यात्रा मीटर को स्पर्श न करें। यदि आपकी कार में आंशिक ओडोमीटर नहीं है, तो ओडोमीटर द्वारा संकेतित कुल किलोमीटर का ध्यान रखें, जब आप पहली बार ईंधन भरते हैं
  • 4
    गैसोलीन या डीजल की लीटर की संख्या का ध्यान रखें कि आप प्रत्येक ईंधन भरने पर खरीदते हैं। ईंधन की खपत का अधिक सटीक मापन करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि एक निश्चित दूरी को कवर करने के लिए आप कितने पेट्रोल या डीजल का उपयोग करते हैं। हर बार जब आप ईंधन को ऊपर उठाते हैं, तो लीटर की संख्या को ध्यान में रखकर ध्यान दें।
  • 5
    आमतौर पर कई हफ्तों के लिए ड्राइव करें याद रखें कि विचाराधीन अवधि के लिए यात्रा मीटर को रीसेट करने से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। संभवतः सबसे सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए कम से कम 3-4 आपूर्ति सुनिश्चित करें। वाहन के सामान्य उपयोग के एक महीने के दौरान इस परीक्षण को करने का प्रयास करें, जब तक मोटरमार्ग पर या लंबे समय से अप्रत्याशित यातायात के चलते ड्राइविंग भी अंतिम परिणाम को महत्वपूर्ण रूप से बदल सकता है।
  • मध्यवर्ती ईंधन भरने के दौरान, आपको जरूरी नहीं कि भरना पड़ेगा, हालांकि आपको हर बार खरीदे गए लिटरों को ध्यान में रखना होगा।
  • 6
    परीक्षण अवधि (2-3 सप्ताह) के अंत में, वाहन टैंक का पूरा ईंधन भरना। जब आप अंतिम गणना करने के लिए तैयार हों, तो कार भरें, फिर लीटर की संख्या को ध्यान में रखें।



  • 7
    प्रत्येक ईंधन भरने पर खरीदी गई ईंधन की लीटर की संख्या जोड़ें। इस तरह आपको पूरे टेस्ट अवधि के दौरान उपयोग किए जाने वाले पेट्रोल या डीजल की कुल लीटर मिल जाएगी।
  • यह मानते हुए कि आपने क्रमशः 12, 3 और 10 लीटर की तीन आपूर्ति की है, इसका मतलब है कि कुल 25 लीटर ईंधन का उपयोग किया जाता है।
  • 8
    उस दूरी को कवर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ईंधन की लीटर की संख्या के द्वारा की गई किलोमीटर की कुल संख्या को विभाजित करें। यात्रा की किलोमीटर की संख्या का पता लगाने के लिए ट्रिपमाटर पर भरोसा करें, फिर इसे ईंधन की लीटर की संख्या से विभाजित करके खरीदा। इस तरह से आपको समय की जांच के दौरान अपने वाहन की औसत ईंधन खपत मिलेगी। जबकि परीक्षण के दौरान यात्रा की गई किलोमीटर की संख्या सही है, गणना से प्राप्त औसत ईंधन की खपत केवल एक अनुमान है - यद्यपि काफी सटीक है
  • उदाहरण के लिए, समीक्षाधीन अवधि के दौरान 500 किमी की यात्रा के लिए 25 लीटर ईंधन का उपयोग करने की बात करते हुए, औसत ईंधन की खपत 20 किमी / ली (500 किमी / 25 ली = 20 किमी / ली) होगी।
  • 9
    याद रखें कि कार निर्माताओं द्वारा घोषित औसत ईंधन की खपत लगभग हमेशा ही बढ़ी है। कानून द्वारा, सभी कार निर्माताओं को अपने प्रत्येक वाहन के औसत ईंधन खपत को घोषित करना चाहिए। हालांकि, ये केवल अनुमान हैं, जो वास्तविक डेटा से अक्सर कम होता है। आप एक साधारण ऑनलाइन खोज कर अपनी कार के निर्माता द्वारा घोषित डेटा का पता लगा सकते हैं, लेकिन वास्तविक मूल्य प्राप्त करने के लिए आपको इस आलेख में वर्णित एक ही टेस्ट करना होगा।
  • यदि आपकी गणना से प्राप्त मूल्य आपके कार के निर्माता द्वारा उल्लिखित उन मूल्यों से बहुत अलग हैं, तो यह बहुत संभावना है कि तकनीकी समस्या है, इसलिए एक मैकेनिक द्वारा पूरी तरह से जांच करने के लिए जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी चलाएं।
  • भाग 3

    ईंधन की खपत कम करें
    1
    एयर कंडीशनर या एयर कंडीशनिंग का उपयोग न करें जब यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। कारों की वातानुकूलन प्रणाली वाहन के इंजन द्वारा उत्पादित ऊर्जा का लाभ लेती है, इस प्रकार ईंधन की खपत में वृद्धि करने में योगदान देता है। एक आंतरिक तापमान सेट करें जो बाहरी एक से केवल कुछ डिग्री कम होता है या केबिन शांत होने के बाद एयर कंडीशनिंग सिस्टम पूरी तरह से बंद हो जाता है। इस तरह आप ईंधन की खपत को और अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं।
    • कार की एयर कंडीशनिंग प्रणाली को हमेशा अपनी अधिकतम शीतलन क्षमता में रखने से ईंधन की खपत 25% तक बढ़ सकती है।
  • 2
    हमेशा गति सीमा का सम्मान करें याद रखें कि आप जितना तेजी से चलते हैं, उतना ईंधन खपत। यह एक नगण्य भिन्नता नहीं है - 80 किमी / प्रति अधिक से अधिक, प्रत्येक गति 5 किमी / घंटा की वृद्धि प्रत्येक लिटर ईंधन के लिए लगभग 10 यूरो सेंट का भुगतान करने के बराबर है।
  • 3
    एक नियमित रूप से ड्राइव करें इसे चलते रहने के बजाय गति में एक वाहन सेट करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा लेती है इसका मतलब यह है कि ज्यादातर त्वरण के दौरान ईंधन का सेवन किया जाता है, इसलिए आपको गति को बिना किसी गति या तेजी से बदलते हुए गतिमान बनाए रखने की कोशिश करना चाहिए।
  • धीरे या उत्तरोत्तर गति को धीमा या गतिमान करने का प्रयास करें मुश्किल ब्रेकिंग से बचने के लिए, वाहन को रोकने के लिए और अधिक स्थान प्राप्त करने के लिए जल्दी शुरू करना और अधिक समय लगाना शुरू करना
  • 4
    का प्रयोग करें "क्रूज नियंत्रण" जब भी आप कर सकते हैं यह उपकरण स्वचालित रूप से एक वाहन की क्रूज गति का प्रबंधन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि इसे जितना संभव हो सके निरंतर रख सकें। इससे ईंधन की खपत को कम करते हुए इंजन की दक्षता में सुधार होता है।
  • 5
    जब आप ट्रैफ़िक में फंसे हों तो इंजन बंद करें जब वाहन बंद हो जाने पर वाहन को आगे बढ़ाना होता है तो बस ईंधन की बर्बादी है। जब भी संभव हो, मूल्यवान ईंधन को बचाने के लिए इंजन बंद करें
  • 6
    छत के छत के रैक या छत के बक्से (जिसे छत के छत भी कहा जाता है) से बचें इन बड़ी वस्तुएं वाहन के वायुगतिकी को खराब कर देती हैं, जिससे हवा में इसके प्रतिरोध को बढ़ाया जा सकता है - फलस्वरूप, वाहन के सामान्य चलने में धीमा होने से ईंधन की खपत बढ़ जाती है। ईंधन की खपत के संदर्भ में कार गाड़ी या बूट का उपयोग करना एक अधिक कुशल विकल्प है।
  • 7
    टायर के दबाव को नियमित रूप से जांचें डीफ़्लेट किए गए टायर के साथ ड्राइविंग ईंधन के समान लीटर के लिए 0.3% से कम किलोमीटर की संख्या को कम कर सकता है। रखरखाव पुस्तिका में निर्माता द्वारा संकेतित इष्टतम दबाव में अपनी कार के टायर को फुलाकर सभी सेवा क्षेत्रों में संपीड़ित हवा के पंपों का उपयोग करें।
  • कुछ कार निर्माताओं के चालक के दरवाजे के अंदर या दस्ताने के डिब्बे में चिपकने वाला लेबल होते हैं, जो टायरों को बढ़ने के लिए इष्टतम दबाव को इंगित करता है।
  • 8
    आवश्यक होने पर इंजन एयर फ़िल्टर को बदलें इंजन की दक्षता में सुधार और ईंधन की खपत को कम करने के लिए यह सबसे आसान और सबसे सस्ता तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप मेक, मॉडल और निर्माण के वर्ष का जिक्र करते हुए अपनी कार के लिए सही हवा फिल्टर खरीदते हैं। अगर आपको कोई परेशानी है, तो सलाह के लिए किसी भी ऑटो पार्ट्स के स्टार्स से पूछिए।
  • सबसे आधुनिक कारों के मामले में, एयर फिल्टर की नियमित प्रतिस्थापन इंजन की दक्षता में सुधार के लिए बहुत उपयोगी नहीं है। हालांकि, यह विशेषकर त्वरण के दौरान प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।
  • टिप्स

    • कार के रखरखाव के मैनुअल के अनुसार आवश्यक नियमित अंतरालों पर इंजन एयर फिल्टर को बदलने के लिए याद रखें।
    • हमेशा गति सीमा का सम्मान करें
    • अनियमित रूप से, तेज और तेज ब्रेक लगाना न करें। यह ईंधन और पैसा बर्बाद करने का सबसे अच्छा तरीका है (खासकर यदि आप एसयूवी या सेडान जैसे बड़े वाहन चला रहे हों)
    • जब संभव हो, एयर कंडीशनर या कार एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने से बचें।
    • निर्माता द्वारा अनुशंसित मानों का संदर्भ देते हुए, नियमित रूप से टायर दबाव की जांच करें।

    चेतावनी

    • गणना त्रुटियाँ बनाने से बचने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com