ईंधन इंजेक्टर की जांच कैसे करें

ईंधन इंजेक्टर परिष्कृत घटक हैं जो एक वाहन इंजन के लिए ईंधन और हवा का सही मिश्रण प्रदान करते हैं। छोटे बेलनाकार इंजेक्टर जटिल खाद्य प्रणाली में एक अजीब भूमिका निभाते हैं, साथ ही पेट्रोल पंप और ईंधन टैंक जैसे अन्य तत्वों के साथ। उपयोग के साथ, इंजेक्टरों को कुछ नियंत्रण और कुछ रखरखाव की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि वे कुछ प्रकार के पहनने के लिए कमजोर हैं और आमतौर पर हमेशा के लिए नहीं रहेंगे। यदि आपको पेट्रोल इंजेक्टर की जांच करने की ज़रूरत है तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से काम कर रहे हैं, यहां कई मूलभूत कदम हैं, यांत्रिकी और मोटर वाहन पेशेवरों द्वारा सुझाए गए हैं, जिनमें ईंधन प्रणाली का व्यापक ज्ञान है।

सामग्री

कदम

1
इंजेक्टर निकालें, या केबलों को जोड़ने, यदि आवश्यक हो कुछ जांच के लिए इंजेक्टरों को उनके आवास से निकाल दिया जाना चाहिए - उन्हें ओममीटर के साथ जांचने के बजाय, इंजेक्टरों से बिजली के केबल को केवल डिस्कनेक्ट करें
  • 2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ इंजेक्टरों की जांच करें इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन सिस्टम इंजेक्टरों के संचालन को नियंत्रित करने के लिए विद्युत आवेगों पर निर्भर करता है, इसलिए मल्टीमीटर या ओममीटर का उपयोग करके आप प्रत्येक इंजेक्टर के विद्युत प्रतिरोध की जांच कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह ठीक से काम करता है। दो प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियां हैं जो इंजेक्टर को नियंत्रित करती हैं: उच्च प्रतिबाधा या कम प्रतिबाधा। पहले प्रकार के सिस्टम के लिए इंजेक्टरों में 12 से 17 ओम के बीच का प्रतिरोध होगा, जबकि अन्य आम तौर पर 2 से 5 ओम के बीच होगा। निर्माता से संपर्क करके चेक करें, आपके इंजन में कौन से प्रकार के इंजेक्टर स्थापित हैं



  • 3
    ध्वनियों को ध्वस्त करें एक इंजेक्टर को इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित करने के अलावा, आप जांच सकते हैं कि क्या आप कुछ विशिष्ट आवाज सुनाते हैं जो इंजेक्टर की खराबी का पता लगा सकता है: एक सुस्त आवाज और इसी तरह की आवाज़ संकेत दे सकती है कि इंजेक्टर ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • 4
    ईंधन इंजेक्शन मैन्युअल रूप से जांचें कार सहायक उपकरण की दुकानों और कार्यशालाएं विभिन्न उपकरणों को बेचती हैं जो इंजेक्टरों को मैन्युअल रूप से नियंत्रित और साफ़ करेंगे। इन वस्तुओं के साथ आप जांच कर सकते हैं कि इंजेक्टर वास्तव में वाष्पीकृत ईंधन के जेट को उत्सर्जित कर रहा है कि इसे स्प्रे करना चाहिए।
  • ईंधन प्रवाह का परीक्षण करें इन उपकरणों में से कई में ईंधन प्रवाह जांच समारोह है, यह जांचने के लिए कि वास्तव में इनटेक लाइन में कितना ईंधन लगा रहे हैं।
  • जेट के आकार की जांच करें समय के साथ, इंजेक्टर भरा हो सकता है और मूल जेट सिकुड़ सकता है। मैन्युअल जांच यह सत्यापित कर सकती है कि यह क्या हुआ, दबाव में इंजेक्टर भेजने और ईंधन के जेट के आकार की जांच
  • इंजेक्टर को साफ करने के लिए मैनुअल डिवाइस का उपयोग करें। इन मशीनों में से कई इनजेक्टरों के अवरोध को दूर करने और उनकी सही कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित करने की क्षमता रखते हैं।
  • टिप्स

    • अपने विशिष्ट इंजेक्शन सिस्टम को जानने के लिए जानें विशेषज्ञों का कहना है कि एकल बिंदु प्रणाली (सभी सिलेंडरों के लिए एक एकल इंजेक्टर) और बहुसंकेत प्रणालियों (प्रत्येक सिलेंडर के लिए एक इंजेक्टर) हैं, जो कि इंजेक्टर को कैसे काम करना चाहिए और कैसे पहना जा सकता है पर महत्वपूर्ण अंतर पेश कर सकते हैं।
    • निवारक रखरखाव करने पर विचार करें इंजेक्टरों की जांच और सफाई हर साल 40,000 किमी (या एक बार एक वर्ष) आपकी कार के इंजन को एक लंबे समय के बाद भी चलाने में मदद करेगा।
    • अन्य भागों की जांच करें, जैसे ईंधन फिल्टर ईंधन फिल्टर इंजेक्टरों तक पहुंचने से पहले ईंधन को साफ करता है - यदि फ़िल्टर ठीक से काम नहीं करता है, तो इंजेक्टर के व्यवहार पर इसका एक महत्वपूर्ण असर होगा। पेट्रोल फ़िल्टर के साथ, इंजन से तैयार की गई वस्तुओं पर काम करने वाले ऑब्जेक्ट्स को चेक करना बेहतर होता है, जैसे वायु फिल्टर, इंजन के संचालन में सुधार करने के लिए सही वायु / ईंधन अनुपात के लिए धन्यवाद।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com