स्वयं सेवा पर गैसोलीन कैसे बनाएं

अब तक गैस स्टेशन लगभग सभी स्वयं सेवा हैं, जिसका मतलब है कि आपको अपनी कार के टैंक को भरना होगा। यह तेज संचालन की अनुमति देता है और थोड़ा बचाता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे आगे बढ़ना है। आपको पता होना चाहिए कि गैस पंप कैसे काम करता है, सही ईंधन चुनें और सभी कार्यों को जल्दी और सुरक्षित रूप से पूरा करें अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

भुगतान
1
पेट्रोल पंप पर कार की तलाश करें और इंजन बंद करें। ऐसे तरीके से पार्क करने की कोशिश करें कि टैंक खोलना पंप के करीब संभव है - यह भी सही पक्ष से संपर्क करने की जांच करें चूंकि इंजन चलने के साथ ईंधन भरना खतरनाक है, मशीन बंद करें
  • जाँच करें कि पंप आपको किस प्रकार की ईंधन की आवश्यकता देता है कुछ सिर्फ डीजल के लिए हैं, दूसरों को सिर्फ गैसोलीन के लिए और अन्य बहु-औषधि हैं उत्तरार्द्ध दोनों तरफ दो वितरण बंदूकें हैं।
  • सुरक्षा उपायों को याद रखें एक डिस्ट्रीब्यूटर के पास आने से पहले सिगरेट से छुटकारा मिल सकता है जो आग को ट्रिगर कर सकता है और कॉकपिट में फोन छोड़ सकता है। बैटरी से स्थिर बिजली सेवा स्टेशनों पर कई प्रकोपों ​​से जुड़ी हुई है।
  • पंप अपनी खुद की गैस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    भुगतान विधि चुनें आपको ईंधन चुनने से पहले भुगतान करना होगा। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नकदी का उपयोग कर सकते हैं।
  • वितरक का भुगतान करने के लिए, बस उपयुक्त कॉलम में एटीएम / क्रेडिट कार्ड डालें, और ऑपरेशन की पुष्टि करने के लिए पिन दर्ज करें। यदि आप नकदी में भुगतान करते हैं, तो उपयुक्त स्लॉट में बैंक नोट्स डालें। कुछ मशीन आपको उस राशि को दर्ज करने के लिए कहती हैं जो आप भुगतान करना चाहते हैं, इस प्रकार ईंधन की आपूर्ति स्वचालित रूप से बंद हो जाएगी जब प्रवेश किया गया अंक पहुंच जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप € 20 का मूल्य दर्ज करते हैं, तो पंप इस स्तर पर बंद हो जाएगा यदि आप इसके बजाय भरना चाहते हैं, तो इस भाग को छोड़ दें और "एन्टर" या "पुष्टि करें" दबाएं। यदि आपने नकदी का इस्तेमाल किया है, तो आपके पास बैंक नोट्स के मूल्य के संबंध में बहुत सारे पेट्रोल होंगे, इस स्थिति में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • सर्विस स्टेशन के भीतर प्री-पेमेंट करने के लिए, क्लर्क से संपर्क करें आपको उसे बताना होगा कि आप कितना ईंधन खरीदना चाहते हैं और पंप की संख्या जिसे आपने पार्क किया है। आप नकद, एटीएम या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा प्रदत्त राशि वितरक के प्रदर्शन पर दिखाई जाएगी, जो स्वचालित रूप से तब लॉक हो जाएगी जब यह आंकड़ा पहुंच जाएगा। यदि आप को भरना और नकद भुगतान करना चाहते हैं, तो आपको संभवत: अधिक भुगतान करना होगा, टैंक भरना होगा और फिर आराम करने के लिए कार्यालय वापस लौटना होगा। बस क्लर्क को अपने इरादे से संपर्क करें और फिर अपने द्वारा दिए जाने वाले पैसे पाने के लिए वापस लौटें।
  • 3
    वाहन से टैंक कैप निकालें ऐसा करने के लिए आपको पहले दरवाजा खोलने की आवश्यकता होगी। अपनी कार के मॉडल के आधार पर, यात्री कम्पार्टमेंट के अंदर एक बटन दबाएं या अपनी उंगलियों के साथ बस लीवर जरूरी हो सकता है। कैप खोलें और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें- वैकल्पिक रूप से, इसे सुरक्षा केबल (यदि उपलब्ध हो) पर लटक दें।
  • 4
    मशीन से औषधि निकालें और इसे सुरक्षित रूप से टैंक खोलने में डालें। अधिकतर पेट्रोल पंपों में आपको किस प्रकार के ईंधन का वितरण करने से पहले इसे बांटने के लिए बंदूक उठाने की जरूरत है सबसे अच्छी बात यह है कि बंदूक को टैंक में जल्दी से नीचे खींचकर सभी तरह से डालें।
  • अगर वितरक के पास एक से अधिक बंदूक है, तो इसका मतलब है कि यह डीजल और गैसोलीन दोनों को बचाता है। डीजल एक, आमतौर पर, एक बड़ा क्षमता है, नीली या पीली है और पेट्रोल टैंक खोलने के लिए बहुत बड़ी है। सुनिश्चित करें कि आप सही प्रकार का ईंधन लेते हैं या आप इंजन को बर्बाद कर देंगे।
  • पेट्रोल पंप बंदूकें सभी टैंकों के उद्घाटन के लिए बनाई जाती हैं, बिना हाथ से स्थिर रखने के लिए। यहां तक ​​कि अगर आप देखते हैं कि ईंधन वितरित करते समय बहुत से लोग बंदूक पर अपना हाथ पकड़ते हैं, तो पता है कि यह एक अनावश्यक कार्रवाई है अगर आपने सही ढंग से बंदूक डाली है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।
  • भाग 2

    ईंधन चुनें
    पंप अपनी खुद की गैस चरण 5 नाम वाली छवि
    1
    ईंधन का सही प्रकार चुनें इटली में उपलब्ध अनलेडेड ईंधन 95 ओकटाइन है, हालांकि कुछ मामलों में विभिन्न तेल कंपनियों पर 98 या 100 ओकटाइन "प्रीमियम" संस्करण या विशेष है कि additives कि इंजन के प्रदर्शन में सुधार (या कम से कम होना चाहिए) होते हैं प्रदान करते हैं - आधारित सेवा स्टेशन के ब्रांड पर, इन सुधारित ईंधन संस्करणों का नाम बदलता है यह समझने के लिए कि आपके वाहन के लिए किस प्रकार का पेट्रोल सर्वोत्तम अनुकूल है, उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका पढ़ें। ज्यादातर मामलों में 95 ओकटाइन हरा बस ठीक है।
    • ओकटाइन नंबर ईंधन की मात्रा को संदर्भित करता है जिसे पिस्टन में विस्फोट से पहले संकुचित किया जा सकता है। एक कम ओकटाइन नंबर के साथ एक पेट्रोल पहले फट जाता है, जबकि एक उच्च ओकटाइन संख्या में एक देरी से इंजेक्शन होता है। उच्च प्रदर्शन इंजनों में उन्हें "दस्तक" करने और अधिक शक्ति पैदा करने से रोकना बेहतर है। अधिकांश सामान्य इंजन उच्च ओकटाइन नंबर के साथ ईंधन का लाभ नहीं लेते हैं।
  • पंप आपका स्वयं का गैस चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ईंधन के प्रकार से संबंधित बटन दबाकर अपनी पसंद करें एक चयन कुंजी प्रत्येक ईंधन मिश्रण से मेल खाती है। जब आप मूल्य और ओकटाइन के आधार पर अपना विचार बनाते हैं, तो उपयुक्त बटन दबाएं।
  • पुरानी वितरकों में, आप वितरण बंदूक आवास के तल पर एक लीवर पा सकते हैं जो आपको ईंधन के प्रकार को चुनने से पहले बारी बारी से करना होगा। आधुनिक डिजीटल डिस्ट्रीब्यूटरों में बस एक बटन दबाएं पंप सक्रिय होने के बाद, आप ईंधन भरने के लिए तैयार हैं।
  • पंप आपका स्वयं का गैस चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3



    "प्रारंभ" दबाएं जब आपने पेट्रोल के प्रकार का चयन किया है, तो आपको शायद शुरुआत बटन दबाकर रखना होगा (विशेषकर यदि यह एक बहुत अधिक वितरक है)। यह पंप सक्रिय करता है और इसे तैयार करता है, जिसका मतलब है कि जब आप तैयार हों तो आप ट्रिगर बंदूक संचालित कर सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदर्शन की जांच करें कि यह शून्य है इस तरीके से आप सुनिश्चित हैं कि चयन के पश्चात उपयोग करने के लिए पंप तैयार है जैसे-जैसे आप ईंधन भरने के साथ आगे बढ़ते हैं, जांच करें कि कितना ईंधन दिया गया है और कीमत कितनी है
  • भाग 3

    ईंधन वितरित करें
    1
    गैसोलीन के प्रवाह को सक्रिय करने के लिए बंदूक के "ट्रिगर" को कुचलने। टैंक में प्रवेश करने के लिए ईंधन को अनुमति देने के लिए कोमल दबाव लागू करें ज्यादातर वितरकों में एक लीवर होता है जो कि ट्रिगर को ताला लगा देता है जिससे कि आपको पकड़ छोड़ने की अनुमति मिलती है।
    • सभी आधुनिक पेट्रोल पंपों में स्वत: लॉकिंग सिस्टम होता है जो टैंक लगभग पूर्ण होता है या पूर्व भुगतान राशि तक पहुंचने पर प्रवाह को बीच में आ जाता है। ऐसा होने पर आप "क्लिक" सुनेंगे
  • पंप आपका स्वयं का गैस चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    टैंक भरा हुआ है इससे पहले गैसोलीन के प्रवाह को रोकने के लिए दर। स्वचालित ब्लॉकिंग डिवाइस की सटीकता के बारे में कई चर्चाएं हैं। कुछ उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि पूरे टैंक को भरकर, कुछ गैस पंप में वापस आती है, भले ही इसे भुगतान किया गया हो। इस कचरे से बचने के लिए, टैंक को अधिकतम तक नहीं भरें।
  • कुछ गैस स्टेशनों दोनों के लिए एक वाष्प वसूली प्रणाली है कि उन्हें मशीन के भीतर लाता है और यह भी उतना ही सच है जिसे विस्तृत टैंक में पेट्रोल "किनारा करने के लिए पूर्ण" अनावश्यक और महंगा बना रही है (अपने पोर्टफोलियो कि पर्यावरण के लिए)
  • 3
    टैंक से बंदूक निकालें और इसे जगह में वापस डाल दिया। इसे अपनी प्रारंभिक स्थिति में रखकर ट्रिगर को जारी या रिलीज करना और टैंक में पेट्रोल की आखिरी बूंदों को गिरा देना। बंदूक अपने आवास में वापस रखो, और अगर यह एक पुराना वितरक है, तो याद रखें कि आपको लीवर को कम करना होगा जिसे आपने पहले घुमाया था।
  • जब आप इसे टैंक से निकालते हैं तो पंप से ड्रिप करने के लिए थोड़ा ईंधन के लिए यह काफी सामान्य है जूते और कपड़े के लिए बाहर देखो! यदि एक छोटा `पेट्रोल वैट्स` शरीर को कुछ कागज़ों के साथ तुरंत सूखा जाता है जो अक्सर सर्विस स्टेशन द्वारा उपलब्ध कराया जाता है ये बूँदें खतरनाक नहीं हैं, लेकिन फिर भी एक बुरी गंध छोड़ दें
  • 4
    टैंक कैप डालें इसे पूरी तरह से चालू करें जब तक कि आप "क्लिक" न करें, तब दरवाज़ा बंद करें
  • पंप अपनी खुद की गैस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    रसीद को स्वीकार या अस्वीकार करें इस बिंदु पर कुछ वितरक ऑपरेशन के समापन की पुष्टि करने के लिए "बीप" जारी करेंगे। आप रसीद मुद्रित कर सकते हैं या "नहीं" बटन दबाकर इसे अस्वीकार कर सकते हैं सेवा स्टेशन और भुगतान विधि के प्रकार के आधार पर, आपको रसीद प्राप्त करने के लिए कार्यालय में वापस जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • टिप्स

    • गैस स्टेशनों से बचें, जिन्हें टैंकर ट्रक द्वारा अभी भी इंधन भर दिया गया है। जब नए ईंधन को बड़े पंप टैंक में पंप किया जाता है, तल पर तलछट तले हुए होते हैं और सतह पर चले जाते हैं यह बेहतर है कि ये जमा आपकी कार में प्रवेश न करें
    • सुबह जब तापमान कम हो तो भरें। जैसे-जैसे दिन गर्म हो जाता है, पेट्रोल वाष्प का विस्तार होगा और आप कम ईंधन के लिए और अधिक भुगतान करेंगे।
    • वितरण बंदूक के "ट्रिगर" के पास, आमतौर पर, एक ब्लॉक है जो आपको गैसोलीन के प्रवाह में दखल के बिना ट्रिगर पर दबाव जारी करने की अनुमति देता है चिंता मत करो कि अतिप्रवाह हो, क्योंकि बंदूक में एक लॉकिंग सिस्टम है जैसे ही यह संकेत करता है कि टैंक लगभग पूर्ण है।

    चेतावनी

    • पेट्रोल बनाने से पहले हमेशा सिगरेट बंद करें अगर लौ ईंधन वाष्पक के संपर्क में आती है, तो विस्फोट उत्पन्न होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com